Highway Number 405 - 16 books and stories free download online pdf in Hindi

हाइवे नंबर 405 - 16

Ep 16



Ep १६

राजमार्ग संख्या 405 गांव 405 को विषम समय में ले जाता है। और सबसे पहले गांव के हाईवे पर दो होटल दिखाई दिए.. दोनों होटलों के सामने भूरे रंग के दो लोहे के खंभे दिखाई दिए.. खंभों पर काले तारों की कतारें थीं. आसपास के लोगों ने खंभों पर नंबर लगाकर अपने घरों और होटलों तक रोशनी पहुंचा ली थी। लेकिन लाइन चालू होने के बाद भी गांव अंधेरे में क्यों है? हर किसी को घर में मोमबत्ती क्यों जलानी चाहिए? डर किस बात का था? फिर भी! एक भूरे रंग का लोहे का खंभा मजबूती से अपनी जगह पर खड़ा था। उस खंभे से हाइवे की सीधी सफेद पट्टी दिखाई दे रही थी. आसमान में गोल चांद नजर आ रहा था. तभी, गाँव के सामने से दो चमकदार सफेद एलईडी हेडलाइट्स वाली एक बस आती हुई दिखाई दी।

कई बार तो वह बस उस खंभे से 30 मीटर की दूरी भी रखती थी.

इंजन ज़ोर से रुक गया, जिससे उसके बड़े काले टायर धीरे से अपनी जगह पर रुक गए। बस के रुकते ही एक अलग सी तेज़ सिसकारी की आवाज़ आने लगी।

×××××××××××××××××××

वह एक कमज़ोर बूढ़े आदमी की तरह लग रहा था। सिर के बीच में दस-बारह पतले सफेद बालों के अलावा कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। चेहरे पर भी बुढ़ापे की तरह झुर्रियाँ पड़ गई थीं, आँखों की रोशनी कमजोर हो गई थी, आँखों के चारों ओर काले घेरे दिखाई देने लगे थे। गालों पर सफेद दाढ़ी उग आई। दुबले-पतले शरीर पर नीले रंग का नाइट सूट पहना हुआ था, जिसके नीचे सफेद पेंट लगा हुआ था। अपने घर की मोमबत्ती की रोशनी वाली रसोई में, एक हाथ में एक बड़ा तेज चाकू लेकर, वह सामने की सफेद दीवार को एकटक देखता रहा। उसकी गहरी सेट छोटी काली आँखें कमजोर लग रही थीं। शरीर भी क्षीण हो गया था और चेहरा भी मुर्दे की तरह सफेद लग रहा था। घर में एक अजीब सा सन्नाटा था. बूढ़े के पीछे रसोई के सामने एक अँधेरा हॉल था। टिपॉय, सोफ़ा, मेज़, लकड़ी की कुर्सियाँ, यहाँ तक कि प्रभु यीशु की मूर्ति भी अँधेरे में डूबी हुई लग रही थी।

बाहर अँधेरे से रात के उल्लू की आवाज़ आ रही थी। मूर्ति के समान सफ़ेद चेहरे वाला बूढ़ा हाथ में चाकू लिये निश्चल खड़ा था। भौतिक तत्वों, तंत्रिका तंतुओं और छड़ियों की कोई हलचल नहीं थी जैसे कि वे मानवीय गतिविधियाँ हों? मान लीजिए कि बूढ़ा आदमी स्थिर नहीं था या वह कोई मनोरोगी, पागल आदमी होगा।

कैमरा बूढ़े आदमी के सफेद चेहरे के सामने स्थिर हो जाता है... बूढ़ा आदमी अभी भी अपनी आंखों के चारों ओर काले घेरे के साथ एकटक घूर रहा है। कैमरा धीरे-धीरे बूढ़े आदमी के चेहरे पर ज़ूम करता है... घर में भयानक सन्नाटा, और रोशनी में किनारे जलती हुई मोमबत्ती, बूढ़े आदमी की क्षीण छाया

दीवार पर एक परछाई उभरती नजर आई..मोमबत्ती की लौ हिलते ही वह परछाई पिछली दीवार पर अश्लील नृत्य करने लगी। एक पाल दीवार से हल्का सा झुकता हुआ आगे आया। वह आई और बूढ़े आदमी के स्तब्ध सफेद चेहरे की आकृति को घूरने लगी।

कैमरा का अगला एंगल बूढ़े आदमी के चेहरे पर ज़ूम कर रहा है..

कि अचानक बूढ़े की कमजोर शीशे जैसी आंखें रोशनी के सामने आई मोमबत्ती पर धीरे-धीरे झुक गईं..स्थिर..! मुँह की हल्की सी हरकत..हलचल..जरा सी हरकत देखते ही पाल सतर्क हो गई, पूँछ हिलाने, पैर सावधानी से हिलाने लगी, वह तेजी से पीछे मुड़ी, तभी बूढ़े के हाथ में भाला आ गया। जो कुछ देर से चुपचाप खड़ा था, बहुत तेजी से दीवार से टकराया..दो टुकड़ों में टूट गया। इसे पालने के नीचे एक गोल कांच के बर्तन में रखें।

उस पूँछ का आरी वाला भाग और उस पाली के हाथ-पैर का दूसरा भाग थाली में ठुमकते हुए घूम रहे थे। बूढ़ा कुत्सिक चटकती घड़ी पर हंस रहा था। उसकी चाइनीज गॉब्लेट जैसी दोनों आंखें और उनके नीचे काले घेरे डरावने लगते थे। बूढ़े ने धीरे से सफेद गोल कांच की प्लेट उठाई।

जिसमें उस शव के दो टुकड़े नजर आ रहे थे. उसने एक हाथ में बर्तन उठाया, फिर दूसरे कांपते हाथ में कांटा उठाया और बर्तन में रख दिया।

"रात का खाना तैयार है प्रिये!" बूढ़ा आदमी दोनों हाथों में थाली पकड़े हुए है

हल्के से चला. रसोई से बाहर आया, फिर दाहिनी ओर मुड़ गया..! सामने अँधेरे में छह फुट का चौकोर दरवाज़ा था।

बूढ़े ने एक हाथ में बर्तन पकड़कर दूसरा हाथ बढ़ाया और दरवाज़ा खोल दिया। तेल की कमी के कारण दरवाजे की कुंडी बजने लगी।

खड़खड़ाहट की आवाज़ हॉल के कोने में गूँज उठी। जैसे ही दरवाज़ा खोला गया, सबसे पहले जो चीज़ बाहर आई वह थी अंदर का गंदा, खुरदुरा मांस, सड़ी हुई हवा। गंध इतनी जबरदस्त थी.. कि एक सामान्य, अपरिचित व्यक्ति को उल्टी हो जाएगी। बूढ़ा व्यक्ति मुस्कुराते हुए कमरे में दाखिल हुआ। सबसे पहले कमरे में तीस चालीस मोमबत्तियों की तेज़ रोशनी थी। तीन फुट की मेज और दीवार पर पंखे से लगा फंदा। सामने एक बड़ा सा बिस्तर दिख रहा था. बेड के पीछे की दीवार पर एक फ्रेम लगा हुआ था. जिसमें ये बूढ़ा आदमी और एक और बूढ़ी औरत खड़ी थी.. शायद इसकी पत्नी होगी। बिस्तर के बगल में एक झूलती कुर्सी थी. एक लकड़ी की झूलती कुर्सी और उस पर कुछ सफेद बाल लटक रहे थे, कुर्सी धीरे-धीरे आगे-पीछे हो रही थी। उसकी कुई, कुई, कुई की आवाज कमरे की दीवारों से टकरा रही थी। उसके सीने में खड़खड़ाहट हो रही थी. मोमबत्तियों की रोशनी में काला-सफेद दृश्य नजर आ रहा था.

"डार्लिंग जन्मदिन मुबारक हो!" बूढ़े ने गहरी आवाज में कहा। वह धीरे-धीरे उस कुर्सी की ओर चलने लगा। वह गंध बहुत तेजी से आने लगी. लेकिन बूढ़े आदमी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. मानो उसे इसकी आदत हो गई हो. सात-आठ कदम चलकर बूढ़ा कुर्सी के पास पहुँचा। उसने उसके सामने थाली रखते हुए कहा।

प्रिय, तुम एक विशेष व्यंजन हो!" बूढ़े आदमी ने काली मैक्सी पहने, कंकाल वाली सफेद खोपड़ी में सफेद खोपड़ी को देखते हुए कहा। बड़े खाली खांचे, उखड़ा हुआ जबड़ा,

और उन खुले जबड़ों में मुर्गियां थीं, सैकड़ों मरी हुई मुर्गियां, जिन पर छोटे-छोटे लार्वा, छटपटा रहे थे। हमेशा की तरह बूढ़े आदमी ने फिर से काँटे वाले चम्मच से पालने को कंकाल के जबड़े में रख दिया.. फिर कुछ देर तक कंकाल से बातें करने के बाद.. उसने कंकाल को अपने दोनों हाथों में धीरे से उठाया.. हल्के से बिस्तर पर लिटा दिया..

नीचे की सफेद चादर धीरे से कंकाल की कमर तक सरक गई थी।

"शुभ रात्रि प्रिय!" बूढ़े आदमी ने प्यार से कंकाल के सफेद बालों में अपना हाथ फिराया..फिर उस तरफ चला गया जहां मेज थी। टेबल पर आसानी से चढ़ गया..! सामने बिस्तर पर कंकाल दांत निकाल कर बूढ़े की हरकतें देख रहा था..मानो उसे मजा आ रहा हो। आसपास की मोमबत्तियों की रोशनी बूढ़े आदमी के झुर्रीदार चेहरे पर पड़ी। रात के कीड़ों की आवाज़ मौत का गीत गा रही थी..! जो बूढ़ा हो रहा था. खिसियाना गले में फंदा डाले बूढ़े की नजर बिस्तर पर पड़ी पत्नी के कंकाल पर पड़ी..! जवानी में पत्नी के साथ बिताए पल, फिर उसके जाने के बाद का दर्द..! एक छोटा सा वीडियो घूम गया.. आँखों के सामने..! फिर बूढ़े ने मेज पर एक एड़ी से धीरे से लात मारी। ऐसे ही टेबल एक तरफ झुक गई और नीचे गिर गई..

दोनों पैर मेज़ पर थे. मरने में एक मिनट भी नहीं लगा. बस तीस सेकंड. पहले नीचे के दोनों पैर हिले..फिर आँखें उनकी जेबों से बाहर आईं, जीभ जबड़े से बाहर निकली। बस खेल ख़त्म.

अब उस बूढ़े आदमी का शव उस घर में लटकने वाला था..हमेशा के लिए।

Continue:

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED