Highway Number 405 - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

हाइवे नंबर 405 - 4

एप४

Ep4. :

नील एक कुर्सी पर खड़ा था और उसका सिर मोबाइल फोन में फंसा हुआ था।

उसके चारों ओर चार सड़कें दिखाई दे रही थीं। एक सीधी सड़क नीचे से ऊपर तक एक ही सड़क का अनुसरण करती थी, और इसे बाएँ और दाएँ मुड़ने वाली दो सड़कों से जोड़ती थी। योग चिन्ह की तरह चौगुना। उस चारघट के चारों ओर जंगल था। हरे-भरे वृक्षों का संगीत कार्यक्रम था। जंगल से कभी कोयल की आवाज तो कभी तितवी की चहचहाहट सुनाई देती थी। निल चिल्लाना आठवल तितवी एक अशुभ संकेत होता था। एक डरावनी कहानी का पाठक बहुत उत्साहित होगा, है ना? पैन निल ज़ोम्ते क्रिएशन की कहानियों के कट्टर समर्थक थे।

उसे हर दिन एक कहानी पढ़ने का नियम था...और आज भी, इस समय, वह वही कर रहा था। उसने ज़ोम्ते क्रिएशन की हॉरर ट्रिप पढ़ी.. और पढ़ने में इतना तल्लीन हो गया कि वह यह भी भूल गया कि उसके सामने एक बस रुकी थी। बेशक वह लैबडी ट्रैवल्स की बस थी। शोर कर रही थी। मैं तो यह कहूंगा कि यह शोर मचाने की बजाय चिल्ला रहा था।

"ओह सर!" तेज़ आवाज़ और शरीर पर एक मोटा काला हाथ। निल डर गया.. थोड़ी देर के लिए क्या हुआ? क्या नहीं हम कहाँ हे नील को यह जानने में दस से बीस सेकंड लगे, फिर वह बस के दरवाजे के सामने खड़े आदमी की ओर देखते हुए बोला।

"लैब्डी ट्रैवेलस!"

"हाँ सर! मैडम कह रही थीं, अन्दर आ जाओ!"

वह बस के दरवाजे पर खड़ा हो गया और बहुत जोर से बोला। उसने सोचा होगा कि इस आदमी को कम सुनाई देता है! क्योंकि वह इतनी देर से शोर मचाकर हमारी तरफ नहीं देख रहा था! और हाथ लगते ही ऊपर देखेगा. तब उस आदमी को एहसास हुआ कि वह बहरा होगा। लेकिन उस आदमी की समझ बिल्कुल अतार्किक थी. जैसा दिखता है वैसा कभी नहीं होता. आज विज्ञान के युग में जी रहे मनुष्य ने यह कृत्रिम विचारहीन विचार पाल लिया है कि वह दूसरों से अधिक श्रेष्ठ है, बुद्धिमान है, चतुर है। भले ही सामने वाला सामने वाले की तरफ देख कर हल्का सा मुस्कुरा दे तो भी मन में विचार उठते हैं.

"ओह, क्या यह पागलपन है?" सही? उस आदमी को भी नील के बारे में ऐसा ही लगा.

"अरे भाई, तुम इतना क्यों चिल्ला रहे हो? मैं तो बहरा हूँ! मैं यह कहानी पढ़ रहा था।" नील ने उस आदमी को अपना काला (स्मार्ट) फोन दिखाया "और वह उसमें बहुत व्यस्त था... इसलिए उसने मेरी बात नहीं सुनी!" इतना कहकर नील बस की सीढ़ियाँ चढ़ गया।


"क्षमा करें सर! ऐसा कैसे हुआ, मुझे शोर मचाते हुए काफी समय हो गया है।" उस आदमी ने बड़ी विनम्रता से कहा. उस स्वभाव और दयालु शब्दों को देखकर नील को अच्छा लगा।

"अरे नहीं, दादाजी! मैं बिल्कुल भी क्रोधित नहीं हूँ! और नहीं, मैं क्रोधित हूँ! खैर, जाने दो!" नील ने विषय बदल दिया.

"तुम कौन हो? इस बस के कंडक्टर?"

"नहीं भाई! मैं इस बस का ड्राइवर हूँ!"

"क्या?" नील जोर से चिल्लाया.. "तो फिर बस कौन चला रहा है?" नील ने बस पर एक नज़र डाली। वह उसे देखेगा. बस में लाल मुलायम, आलीशान सीटों पर कुछ युवतियाँ बैठी हैं। प्रत्येक युवक ने टी-शर्ट, जींस पहन रखी है। समय, लाल, टोपी वाला कोट, हाथ में छपरी स्टाइल! आँखों पर रंगीन चश्मा, मुर्गे की तरह रंगे बाल! और बच्चों को स्कर्ट, टी-शर्ट, जींस भी। कुर्ता, सिर पर आधे बाल काले, आधे सुनहरे, गुलाबी, रंगे हुए हैं।

"अरे, यहाँ तो कॉलेज भरा हुआ है!" नील ने खुद से कहा। कहने का मतलब यह है कि केवल उन कॉलेज युवाओं और एक ही उम्र के बीच केवल पांच-छह साल का अंतर था! क्योंकि वहां बैठी युवतियां आंखों में आंसू लिए उसे घूर रही थीं. गोल दाढ़ी रहित चेहरा, संकीर्ण आंखें, पीछे की ओर झुके हुए बाल, गर्दन से कमर तक शील्ड के साथ काले रंग की फूलों वाली टी-शर्ट पहने नील बहुत सुंदर लग रहा था। और नीचे काली जींस और काले जूते पहने हुए हैं। एक महँगी घड़ी हाथ में थी। शरीर पर लगी असली मर्दाना खुशबू की गंध युवतियों की नाक को लुभा रही थी।

"भाई! उसके पीछे वाली सीट पर एक बूढ़ा आदमी बैठा है और आपकी सीट उसके बगल में है! चलो। आगे कॉलेज के बच्चे हैं!"

"कोई बात नहीं दादा! जा रहा हूँ।" इतना कह कर नील वापस बैठने चला गया. दाएं-बाएं दोनों तरफ युवा और युवा लोग बैठे हैं. पहले वाली परंपरा नहीं रही, गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का नियम अस्तित्व में आया। कुछ जवान लड़के अपने साथियों के साथ चल रहे थे. प्यार भरी बातें चल रही थीं. नील ये सब देख रहा था.

"वो देखो! कितना चिकना लग रहा है।"

"मैं कसम खाता हूं! उससे शादी करने के बाद मेरी जिंदगी व्यवस्थित हो जाएगी।"

नील दोनों तरफ की सीट से पीछे जा रहा था

जबकि लड़कियां उन्हें देखकर मुस्कुरा रही थीं. वो अपनी दोस्त को अपने दिल की बात बता रही थी. और ये सुन कर नील को शाइना की याद बहुत करीब से आ गई. क्योंकि कुछ ऐसी थी उन दोनों की प्रेम कहानी! वे कॉलेज के दिनों से ही एक दूसरे से प्यार करते हैं। नील को याद है

एक बार उनकी कॉलेज ट्रिप कुछ ऐसी ही गुजरी थी.

और फिर भ्रमण स्थल पर पहुंचकर भोजन के बाद सभी युवक घोलका करुण के पास एकत्रित होकर अलाव के बीच में बैठ गये और साथ ही नील गिटार बजाते हुए गाना गा रहा था. आखिरकार गाने की आखिरी लाइन में उन्होंने घुटनों के बल बैठकर फिल्मी अंदाज में शाइना को प्रपोज किया. आख़िरकार, कल्पनाशील स्मृतियों के सैलाब के साथ, नील भीतर की सीट पर पहुँच गया। तभी उसने देखा कि एक आदमी उसके सामने बैठा है। जिस पर काला सूट, कोट के अंदर सफेद शर्ट, गले में टाई, आंखों पर काला चौकोर फ्रेम का चश्मा, हाथ में ब्रांडेड घड़ी, नीचे काला पेंट, पैरों में काले चमकदार जूते हैं। बिल्कुल जासूस जैसा दिखने वाला ये शख्स नील के मन में कौतूहल का विषय था.

×××××××××××××××××


अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED