Chhana ....k books and stories free download online pdf in Hindi

छना ------ क

छना ---- क

"ले ------ डी आर यु अ पार्लर लेडी ?"पूछने वाली तीखे नैन नक्श वाली इक्कीस बाईस वर्ष की एक लम्बी गोरी लड़की थी. 

तब मैं उस हॉल के ग्रीन रूम के दरवाज़े पर ठिठक गयी थी, थोड़ा सिर घुमाकर देखा शायद कोई लेडीनुमा चीज़ खड़ी हो. मेरे पीछे कोई नहीं थी. मैं अचकचायी सी उस सुन्दर लड़की को देखने लगी जो नृत्य के लिए तैयार लहंगे में सजी लड़की के बालों में गजरा लगा रही थी. ग्रीन रूम में ऐसी आठ दस लड़कियां रंग बिरंगे लहंगों में सजी खड़ीं थीं. उस लड़की ने सजी धजी लड़कियों पर संतुष्ट नज़र डाली और बोली, "ले ---- डी योर वर्क इज नाईस. आई विल गिव योर पेमेंट आफ़्टर दिस फ़ंक्शन. "

"वॉट ?" कोई पहली बार साहित्यिक यात्रा पर जाये और उसे ब्यूटी पार्लर की मालकिन समझ लिया जाये उसे कैसा लगेगा ? मेरे चेहरे पर न रूज़ थी, न आई लाइनर न गहरी लिपस्टिक जैसा कुछ था. हाँ, साड़ी ज़रूर आकर्षक पहन रक्खी थी. हो सकता है उसे मेरे कटे बालों से ये ग़लतफ़हमी हुयी हो क्योंकि पच्चीस साल पहले दो चार महिलायों के बाल कटे होते थे. मैंने स्पष्ट किया, "आई एम नॉट अ पार्लर लेडी. आई एम अ राइटर. आई कम हियर टु अटेंड दिस फंक्शन. आई एम लुकिंग फॉर मैडम कुमार "

"ओ --- सॉरी. "वह उस लड़की के बालों में लटकता हुआ गजरा छोड़कर मेरे पास आकर मेरा हाथ पकड़कर माफ़ी मांगने लगी. 

  मैं मुस्करा पड़ी थी, "नेवर माइंड. " 

  "शी इज़ ऑन स्टेज. प्लीज़ कम दिस वे "उसने मुझे गलियारे के दूसरी तरफ छोड़ा व कहा, "प्लीज़ ; गो टु लेफ़्ट साइड. आई एम किन्नरी, जोइंट सेक्रेटरी. प्लीज़ फॉरगिव मी. "

  "ओ. के. डो`न्ट वरी. "मैंने बहुत नफ़ासत से कहा था. मै हॉल पार करती कंधे पर छोटा सा बेग संभाले स्टेज की छ; सीडियां चढ़ गयी थी. एक आदमी लम्बी मेज़ के सामने की तरफ पीले गेंदे के फूलों व् गुलाब की मालाएं सजा रहा था. पास ही एक लड़की डायरी लिए खड़ी थी जो मेज़ पर रखे पानी के गिलासों की संख्या व अन्य सामान की गिनती करती जा रही थी. दो महिलाएं स्टूल पर खड़े आदमी से मंच के पीछे की दीवार पर संस्था का बैनर लगवा रहीं थीं. कभी एक कहती, "नानूसिंह; इसे दांयीं तरफ़ से और ऊपर उठाओ "

 दूसरी कहती, "बहुत ऊपर कर दिया इसे थोड़ा नीचे करो. "

 कौन सी होंगी मैडम कुमार जिनका भेजा साहित्यिक आमंत्रण पत्र पाकर मै इस महानगर में चली आई थी. वह उम्र भी कुछ ऐसी थी कि उस बित्ते भर के आमंत्रण पत्र को पाकर मै अपने को सौ फ़ीट ऊँचा समझने लगी थी, लो बन गए साहित्यकार -- अब तो आमंत्रण भी आने लगे हैं 

 मै उन महिलायों की तरफ़ बढ गयी, "आपमें से मैडम कुमार कौन हैं ?. "

एक स्लीवलेस ब्लाउज़ पहने, बालों में एक बड़ा लाल गुलाब लगाये पैंतालीस व पचास के बीच की भरे बदन वाली आकर्षक महिला ने कहा, "मै कुमार - -. "

मैंने कुछ झुककर हाथ जोड़कर अभिवादन किया व अपना परिचय दिया. 

   "अब शकल दिखाई है. "उन्होंने बड़े लाड़ से मेरे पास आकर मेरे कंधे पार हाथ रक्खा था. 

   उस स्नेह से मैं भीग गयी थी. इस अनजाने महानगर में इतनी बड़ी बिज़नेस एंट्रेप्रिन्योर व साहित्यकार महिला को मेरी परवाह है या शब्दों को रचनेवालों का नाता उन रचे हुए शब्दों से स्वतः ही सेतु बनकर जुड़ जाता है. कुछ अलग तरह की आत्मीयता हो जाती है, मै मुस्करा उठी थी, "मेरे बच्चे छोटे हैं इसलिए निकल नहीं पाती. आपके पत्र व संस्था के परिपत्र हमेशा मिलते रहते हैं. "

  "ओ --- तुम्हारा परिचय करवाऊं - -- ये हैं गृहमंत्री की पत्नी सुदक्षणा जी. संस्था की अध्यक्ष. वो लड़की जो मेज़ के पास खड़ी है, वह संस्था की सचिव रूपल है. "

  मैंने अध्यक्ष महोदया को भी झुककर नमस्ते की लेकिन सच कहूं उस उम्र में सभी अपने को तोप समझतें हैं या मंत्री के कद की ऊँचाई जानते हुए भी रौब नहीं खाते. ये तो अब समझ में आया है कि किसी संस्था की अध्यक्ष कोई मंत्री की पत्नी हो तो उस संस्था के तो वारे न्यारे हो जाते हैं. 

  "चलो तुम बैठो --- -- फ़ुर्सत में बात होगी. रूपल ;इन्हें बिठा दो. "

 मेज़ के पास खड़ी संस्था सचिव मेरे पास आ गयी, "आइये. "

हॉल में अभी दस बारह लोग ही आये थे, यदि कोई साहित्यिक, सामाजिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम समय से पहले शुरू हो जाये तो वह भारत ही क्या ? मैं कुछ सकुचाती सी पाँचवी पंक्ति कोने की कुर्सी पर बैठ गयी थी. आधे घंटे बाद हॉल भर पाया था. आगे की पंक्ति में कुछ महत्वपूर्ण व्यक्ति बैठे थे जिनमें से मै सिर्फ एक न्रत्यांगना को पहचान पा रही थी लेकिन उनके चेहरे के दुनियां को फ़तह कर लेने जैसे भाव से लग रहा था कि वे बेहद रसूखदार लोग हैं. उन दिनों` `पेज थ्री वाले लोग `जैसे मुहावरे का प्रचलन नहीं हुआ था. कार्यक्रम के अध्यक्ष गवर्नर के आते ही कार्यक्रम आरम्भ हुआ था. उन्होंने किन्ही केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश की एक प्रसिद्द लेखिका के साथ दीप प्रज्वलन किया. दीप प्रज्वल्लन के बाद ग्रीन रूम में देखीं उन आठ दस लड़कियों ने सरस्वती वंदना पर नृत्य आरम्भ कर दिया था. 

मुझे हॉल में बिना साथ के अकेले बैठे बुरा भी लग रहा था लेकिन यदि नहीं आई होती तो इतना भव्य कार्यक्रम देखने को कैसे मिलता?

इसके बाद मैडम ने गवर्नर का परिचय दिया व ख़ुद उन्होंने एक बड़ी गुलाब की माला उनके गले में डालकर उनका स्वागत किया. दिल्ली के मंत्री को अध्यक्ष ने बुके दिया, लेखिका को रूपल ने बुके दिया. एक अनजानी लेखिका की दो पुस्तकों का विमोचन गवर्नर महोदय के हाथों हुआ. मै उस लेखिका से रश्क कर रही थी, उसकी पुस्तकों का विमोचन ऐसे भव्य हॉल में, वह भी गवर्नर के हाथों ?ये तो बरसों बाद समझ में आया संस्था दिल्ली की हो या सुदूर शहर की शौक़ीन लेखक अपने पैसे से संस्था के नाम से पुस्तक प्रकाशित करवातें है व कार्यक्रम का खर्चा भी देतें हैं. लेकिन उस लेखिका को देखकर नहीं लग रहा था कि इस कार्यक्रम के लिए वह आहुति देने लायक है. हो सकता है की अपने पैसे से किताबें प्रकाशित करवा ली हों. 

  इतने भव्य स्वागत से मुख्य अतिथि बहुत खुश थे . गवर्नर व केन्द्रीय मंत्री ने संस्था को मोटी रकम देने की घोषणा की. हॉल में देर तक तालियाँ बजतीं रही. तब मैंने देखा था कि किस तरह कोई दिलजला लेखक [ सामाजिक सरोकार रखने वाला ] ख़ुशनुमा माहौल में जलती मशाल फेंक देता है. फ़र्क इतना था कि यहाँ एक लेखिका थीं. जो मंच से दुखी होकर कह रहीं थीं, "जिस शहर में आये दिन स्त्री भ्रूण हत्या हो रही हो, प्रशासन कुछ नहीं कर रहा हो तो महिलायों कि ऐसी संस्था बनाने या ऐसे कार्यक्रम करने का औचित्य क्या है ?"

 उनकी जलती मशाल से सन्नाटा छा गया था, वातवरण गंभीर हो गया था. गवर्नर साहब जिन्होंने उन महिला की पुस्तकों कि प्रशंसा की थी, वे असहज हो गए थे. तब मैडम को चिंता हुयी कि कहीं संस्था को मिलने वाला फ़ंड न मारा जाये तुरंत उन्होंने रूपल को इशारा किया. वह तुरंत ही परदे के पीछे गयी और मंच के दोनों ओर से दो ढोल वाले, `ऐ - - - - ऐ -- - "गाते निकल आये. उसके बाद एक के बाद वही ग्रीन रूम में देखीं लड़कियां मंच पर आकर गरबा करने लगीं, "तारा बिन श्याम मने लागे, रास रमवाने वेलु आवजे "

 अब सोचतीं हूँ यदि उस लेखिका जैसी मशालें कलमों से, पोस्टरों से, सड़कों के प्रदर्शन से फेंकी नहीं गयी होतीं तो स्त्री भ्रूण हत्या के आँकड़े कम कैसे होते ? समाज में स्त्री पुरुष कि जनसँख्या के बीच की दूरी कम कैसे होती ?

 कार्यक्रम के बाद गवर्नर और मंत्री अपनी कार में निकल गए थे. मैडम कुमार प्रशंसकों से घिरी कार्यक्रम के लिए बधाई ले रहीं थीं. वह बेनाम लेखिका भी प्रेस वालों से घिरी खड़ी थी. जितने केमरे के फ्लेश चमकते उतना ही मुझे फिर रश्क होता. वह सुप्रसिद्ध लेखिका एक कोने में दो चार लोगों से घिरी खड़ी थीं. हाँ, उस बेनाम लेखिका का आज तक भी कहीं नाम नहीं सुन पाई हूँ. 

 मैंने अपने पास खड़ी महिला से पूछ. "मैडम कुमार कहाँ की हैं ?"

   "मे बी फ़्रॉम राजस्थान. "

   "ओ. नो. शी इज अ महाराष्ट्रियन लेडी. "

  "ये पक्का है वो गुजराती नहीं हैं. "

  "ओ. यस, कोई बता रहा था कि वे यू. पी. की हैं. "

  "कहीं की भी हों. इस शहर में रौब जमा लिया है. "

 तभी मैडम कुमार मुझे ढूंढ़ती मेरे पास आ गयीं थीं, "कहाँ ग़ुम हो गयीं थीं ?चलो लंच के लिए चलना है. "

 भव्य होटल के लंच के बाद स्थानीय महिलाएं अपने घर चलीं गयीं. मैडम ने ग्रीन रूम में देखी उस लड़की यानि किन्नरी, यानि की संस्था की उपसचिव के सुपुर्द मुझे किया व स्वयं चल दीं, "डेल्ही के मेहमान की व्यवस्था देखनी है "

 किन्नरी कार में मुझे उनके बंगले की ओर ले चली. वह बातूनी लड़की रास्ते में बताती जा रही थी, "मैडम की कंपनी में अधिकतर स्त्रियाँ ही कर्मचारी हैं. "

 "वे बात तो बहुत प्यार से करतीं हैं. "

 "हाँ, प्यार तो करतीं हैं लेकिन जब गुस्सा होतीं हैं तो बाप रे;"

 उसी से मुझे पता लगा कि सचिव व उपसचिव उनकी कंपनी की कर्मचारी हैं. मैडम के बंगले पर पहुँच क़र उसकी भव्यता से मेरी आँखे नहा गयीं. गुजरात के कच्छी काम के तोरण व पिथोरा ड्राइंग रूम में सजे हुए थे. संखेड़ा गाँव का फ़र्नीचर व झूला वहां रक्खा हुआ था. इतनी भव्यता से बेमेल थे उनके भाई भाभी, सूखे हुए चेहरे वाले, मेडम कि कल्चर से बिलकुल अलग. हमारे पीछे फ़ोटोग्राफर भी आ चुका था. वह आते ही किन्नरी के पीछे लग गया, "ऐसे पोज़ दीजिये --- --अब ऐसे - - अब ऐसे /"

 दो तीन फ़ोटो खिचाने के बाद वह बरस पड़ी, "स्टॉप दिस नॉनसेंस. फंक्शन ख़त्म हो गया है मेरे फ़ोटोज़ का क्या करेगा ?"वह खिसिया क़र वहां से चल गया. 

 उस लड़की की गोरी नाक लाल पड़ गयी थी, "मुझे भी और लड़कियों जैसी समझ रहा होगा. "

 "गुस्सा छोडो, अब तो वह चला गया. मेरी ट्रेन चार बजे है. "

 "डो`न्ट वरी, मैडम आपको ड्रॉप करवा देंगीं. 

 "मैडम की कितनी किताबें प्रकाशित हो चुकीं हैं ?"

 "शायद चार. "उसने उठते हुए कहा था, "चलिए आप रेस्ट कर लीजिये. "

  वह मुझे एक कमरे में छोड़ गयी थी. सवा तीन बजे मेरी आँख खुली. मैं कमरे से बाहर निकल कर आई तो देखा मैडम अपने भाई भाभी के साथ चाय पी रहीं हैं. मैं गदगद होकर ऊन्हें बधाई देने लगी, "कोंग्रेचुलेशंस;मैडम !आप इतना भव्य कार्यक्रम करेंगी ये मैंने सोचा भी न था. "

 "थेक्स. "

"आपकी कुछ किताबें पढना चाह रही थी . "

 "ज़रूर पढिये. "उन्होंने अपनी भाभी से कहा, "इन्हें मेरा नया उपन्यास दे दो. "

मैं किताब लेकर बेसब्री से बोली, "मैडम चार बजे मेरी ट्रेन है मुझे निकलना होगा. "

  "यू का`न्ट, आज रात को तो दिल्ली के मंत्री जी के सम्मान में सर्किट हाउस में एक कवि गोष्ठी रक्खी है. मैंने आपका नाम दे दिया है व गुजरात में यही नाम तो जाना पहचाना है. "

मैं बुरी तरह चौंकी थी, "कविता और मैं ?"

"क्यों क्या हुआ?"

   "मैं कविता नहीं लिखती. "

  ` "अरे हर लेखक लेखन की शुरुआत कविता से ही करता है. इस शहर की सभी कवयि त्रियाँ आ रहीं हैं. "

 "मैडम ;आप सही कह रहीं हैं. मैंने भी आरम्भ में कुछ कवितायेँ लिखीं थीं. "

 "तो वही सुना दीजिये. " 

 सर्किट हाउस में मंत्रीनुमा लोगों से घिरी मैं अपने कविता सुनाने की कल्पना भी नहीं कर सकती थी. मैं सहज होकर बोली, "मैं डायरी भी नहीं लायी हूँ, मुझे जाना ही होगा. नमस्कार ;"

 उन्होंने मेरे अभिवादन का जवाब तक नहीं दिया, बस बोलीं, "तुम्हें गाड़ी छोड़ आएगी. "

  उनकी सरसराती गाड़ियों व भव्य व्यक्तित्व से हिपनोटाइज़ हो मैं लौटी थी. तो क्या सर्किट हाउस के कार्यक्रम तक ले जाने के लिए मेरी इतनी आवभगत हो रही थी. बाद में डेल्ही गयी तो किसी उप संपादिका ने पूछा, "आपके उधर एक मैडम कुमार हैं, वे एक लेखिकायों की निदेशिका प्रकाशित करने की योजना बना रहीं हैं. क्या आप उन्हें जानतीं हैं ?"

  उत्तर में मैं उनके बारे में धाराप्रवाह बोलती गयी. वैसे भी अल्पसंख्यक लेखकों की जमात अपने वरिष्ठों से बहुत प्रभावित होती है उस पर तुर्रा ये कि साहित्य के लिए थैली खोल देने वाली वे एक प्रभावशाली महिला थीं. 

 कुछ महीनों बाद ही वे एक बड़ी सी गाड़ी में मेरे छोटे से फ़्लेट में आ धमकीं. "आपके डेल्ही में एक रिश्तेदार साहित्यकार हैं. "

"जी हाँ. "

"मैं उनसे एक बार मिली हूँ. उन्होंने पत्र लिखा है कि मैं उनकी षष्ठिपूर्ति पर प्रकाशित होने वाले ग्रन्थ के लिए अपना संस्मरण भेजूं. मैं उन्हें जानतीं ही कितना हूँ ?आप उनसे सम्बंधित कोई ग्रन्थ दे दीजिये. "

  मैं अन्दर जाकर उनकी पचासवीं वर्षगाँठ पर प्रकाशित एक ग्रन्थ ले आई और उनसे पूछने लगी, "मैडम ;आप कहाँ की हैं ?"

 " मैं बिहार के भूतपूर्व गवर्नर की पोतीं हूँ वैसे हम लोग राजस्थान के हैं. "

  एक गवर्नर की पोती मेरे घर ?मैं खुश बहुत हो रही थी. वे पुस्तक लेकर चलीं गयीं थीं जो आज तक लौटाई नहीं गयी. एक वर्ष बाद उन्होंने एक अखिल भारतीय महिला सम्मलेन में निमंत्रित किया था, मैं मम्मी की बीमारी के कारण जा नहीं पाई थी. कुछ महीने और हमारा पत्राचार चला जो बाद में बंद हो गया. 

 कौन कब जान सकता है कि उसका दाना पानी किस शहर में लिखा है ? पच्चीस वर्ष पहले कभी मैं सोच सकती थी कि मैं उसी शहर जा बसूँगी जिसके भव्य कार्यक्रम कि चकाचौंध से मुग्ध होकर लौटी थी. मैं यहाँ आकर लेखन से जुड़ी महिलायों से संपर्क कर रही थी. बातों ही बातों में डॉक्टर संगीता के साथ योजना बनी कि यहाँ भी एक महिला लेखन मंच की स्थापना की जाये. मेरे लिए तो रचनाकारों से जुड़ने का एक बहुत अच्छा शगल था. मैंने मैडम कुमार के बारे में पूछताछ की तो किसी से यही उत्तर मिला कि, "शायद इसी शहर में हैं लेकिन किसी से दस वर्ष से संपर्क नहीं कर रहीं हैं. "

 "क्यों ?"

 "पता नहीं, सुना है कि उनका बिज़नेस डूब गया है. "

 मुझे स्लीवलेस ब्लाउज पहने, बालों, में लाल गुलाब लगाये मैडम कुमार बहुत याद आ रहीं थीं, ठीक है उनके पास पैसा नहीं रहा लेकिन उनके अनुभव व उनके संपर्क इस मंच के लिए बेहद उपयोगी होते यदि वे मिल जातीं तो. फ़ोन दर फ़ोन करते करते मेरा फ़ोन उनकी संस्था की सचिव रूपल से जा टकराया. उसने मेहनत करके साहित्य में अपनी जगह बना ली थी. उसी से उनका फ़ोन नंबर मिल गया. 

आशा के विपरीत मैडम कुमार फ़ोन पर पुराने दिनों सी चहकीं, "आप कहां गुम हो गयीं थीं ?"

   मैं उनकी चतुरता पर हँस पड़ी, " मैं या आप ?मैं आपके शहर में ही आ बसीं हूँ. दो तीन दिन से आपको फ़ोन लगा रही थी लेकिन कोई जवाब नहीं था. "

  "मैं नालंदा गयी थी एक` इंटर्नेशनल ऐसे कम्पटीशन` का फर्स्ट प्राइज़ लेने. "

  "वाऊ, विषय क्या था. "

 "`सजेशन्स फ़ॉर इकोनोमिक डेवलपमेंट फ़ॉर डेवेलपिंग कंट्रीज `, साठ देशों में मेरा लेख फ़र्स्ट आया है. "

 सच कहूँ इस विषय के भार से मेरा सिर दब गया मैं गद गद थी कि मंच ko आरम्भ में ही एक अंतर्राष्ट्रीय नाम मिल रहा है., "बहुत बहुत बधाई. "

  "हुआ ये कि प्रेसिडेंट ने मुझे पुरुस्कार देने डेल्ही बुलाया था मैं जा नहीं पाई थी क्योंकि बीमार थी. बाद मैं उनका पत्र आया कि पुरुस्कार लेने नालंदा आ जायो वे वहीँ किसी कार्यक्रम में जा रहीं थीं. "

  "ग्रेट, ये बताइए आपको हुआ क्या था जिससे आप दस वर्ष से किसी से संपर्क नहीं कर रहीं थीं. क्या कुछ बिज़नेस प्रॉबलम. "

  "तुमसे क्या छिपाना ?"उनका वही अपनत्व भरा स्वर सुनाई दिया, . लग ही नहीं रहा था कि मैं उनसे दस वर्ष संपर्क में नहीं रहीं हूँ ", कुछ बिज़नेस की गड़बड़ रही, स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं रहा. "

  "ओ -- -. "मुझे और छानबीन करना अच्छा नहीं लगा, "मैंने डाक्टर संगीता के साथ एक मंच बनाया है. इस इतवार को उसकी पहली गोष्ठी कर रहें हैं. रूपल भी आ रही है. "

   वे हँस पड़ीं. "तो तुमने उसे भी ढूँढ लिया. ?"

   "हाँ "

"आई विल कम. "

 "थैंक्स. "

 इतवार की उस गोष्ठी में चलने से पूर्व मैंने अपनी नयी पुस्तक पर्स में रख ली थी, उस अपूर्व महिला ये श्रद्धासुमन भेंट करना चाहती थी लेकिन एक कुलबुलाहट मेरे मन में थी कि उन्हें इतना बड़ा पुरुस्कार मिला है लेकिन समाचार पत्रों में कहीं हलचल नहीं है, न ही प्रेसिडेंट से पुरुस्कार लेते हुए उनका फ़ोटो.

 महानगर के दिल कहे जाने वाले संस्थान में गोष्टी की अनुमति मिल गयी थी. शहर की प्रमुख रचनाकार कमरे में गोलाई में कुर्सियों पर बैठीं हुयीं थीं. सबके चेहरे पर कौतुहल भरी ख़ुशी थी. बस इंतजार था तो मैडम कुमार का. थोड़ी देर बाद मुझे एक पतली सांवली महिला बंगाली साड़ी में चेहरे पर काला चश्मा लगाये दिखाई दीं, ", हेलो ;एव्रिबदी;. " 

   गोष्ठी की आयोजिका में थी इसलिए मैंने आगे बढ़कर उनका स्वागत किया व चांस लिया, "कहीं आप मैडम कुमार तो नहीं हैं ?"

  "यस आई एम. "

   मैं चहक उठी, "मैं निरुला. "

  वह थोडा नाक चढ़ाकर बोलीं, "मैं आपको पहचान नहीं पाती यदि आप बतातीं नहीं . "

  "पच्चीस वर्ष का समय बहुत होता है, मैंने भी तो सिर्फ चांस लिया था. "

 मैंने उनका परिचय सबसे करवाया व कहा, "अभी अभी आप नालंदा से पुरस्कार लेकर लौटीं हैं. "

 मेरे कहते ही वे धारा प्रवाह शुरू हो गयीं, "हाँ ये फ़र्स्ट प्राइज़ मुझे साठ कंट्रीज के `ऐसे कम्पटीशन ` में मिला था. बिहार में मेरे दादाजी गवर्नर थे. मैंने डी. एम. से उन्ही के नाम का फायदा उठाया. रेस्ट हाउस बुक करवाया, गाड़ी बुक करवाई व महीने भर रूककर एक उपन्यास की पृष्ठभूमि पर शोध करके आ रहीं हूँ. " 

   संगीता जी के मुंह से निकला, "ग्रेट. "

  मेरी उत्सुकता थी. "मैडम!अपने अब तक आपकी कितनी किताबें प्रकाशित हो चुकीं हैं ?"

  "मेरी नब्बे किताबें प्रकाशित हो चुकीं हैं. "

  मैं दिल ही दिल में चौंक गयी कोई लेखिका नब्बे किताबें लिखे और कहीं उसकी चर्चा न हो ?

  मैंने शब्दों से सबका स्वागत किया व सबके आपसी परिचय के बाद प्रस्ताव रक्खा कि मंच के नियम बना लिए जाएँ. सब अपने अपने सुझाव देने लगे, जो भी नियम बहुमत से मान लिया जाता उसे मैं रजिस्टर पर नोट करती जा रही थी. मन ही मन सोच रही थी कि पता नहीं मैडम कुमार की संस्था जाने कौन से गर्त में जा समायी ?नहीं तो मै चुपचाप उसकी सदस्यता लेकर बैठ जाती. काहे एक मंच के गठन की ज़हमत उठाती ? सदस्य मेरी तारीफ़ करने लगी, "आप बीस वर्ष एक मंच संचालित करके आयीं हैं आपके अनुभवों से हमें भी लाभ मिलेगा. "

 "जी हाँ, सोलह वर्ष पूर्व मैंने ही प्रस्ताव रक्खा था कि मंच एक कवयित्री सम्मलेन आयोजित करे और उसकी संचालिका एक कवयित्री ही हो., मज़े बात ये थी कि मैं कवयित्री नहीं थी. बीस वर्ष पूर्व लोग मजाक उड़ाते थे अकेली महिलाएं क्या कर लेंगी. "

मैडम कुमार तैश में आ गयीं, "अकेली महिलाएं क्या नहीं कर सकतीं. डेल्ही में आशा रानी बोहरा ने एक संस्था कर दी है. दुनियां के गिरामी लोग उसे देखने आतें हैं. "

 मैंने उनसे बहस करना उचित नहीं समझा, "आपने क्या भव्य कार्यक्रम किया था. मैं उसमें आई थी. वहीँ मै कंचन जी जैसी लेखिका से मिली थी. "

 कंचन जी बोलीं, "वह तो हम भूल ही नहीं सकते. रूपल तब सचिव थीं. "

 "जी हाँ, इस शहर का कोई रेस्ट हाउस नहीं है जो मैंने बुक न करवाया हो. कारों कि मैंने लाइन लगा दी थी. "

  मुझे ये बात पूछना सभ्यता के विरुद्ध लगा कि आपकी लेखिकायों की निदेशिका बनाने की योजना का क्या हुआ ?

  मैडम कुमार संगीता जी से मराठी में बात करने लगीं, "मैंने तो तुम्हें हिंदी विभाग में जब देखा था जब तुम एक पतली दुबली लड़की हुआ करतीं थीं. मैं भी उन दिनों पी. एच. डी. कर रही थी. "

 संगीता जी ने हिंदी में ही कहा, " मुझे तो बिलकुल याद नहीं है. वैसे कोई शोध कर रहा हो और में याद नहीं कर पा रही आश्चर्य है. "

 मैंने कहा, " मैडम आप मराठी तो बहुत अच्छी बोल लेतीं हैं. "

 "आई एम महाराष्ट्रियन, नागपुर के पास की हूँ. "

  मै चौंकने के बावजूद भी चुप रही, कह नहीं पाई की पच्चीस वर्ष पूर्व आप राजस्थान की थीं. मंच के नियमों में मैंने पिछले शहर के अनुभवों से एक बात डलवा दी थी कि संस्था  अधिशासी कमेटी में से मुझे या संगीता जी नहीं हटा सकता, बतौर संस्थापक ये हमारा हक़ बनता है. 

  मैडम ने इसका ज़बरदस्त विरोध किया, "ये बात गलत है. नए नए लोग मंच से जुड़ेंगे तो साहित्य का विकास होगा, "

 "और हम दोनों का क्या ?मै व संगीता जी महीने भर इस मंच की स्थापना में जुटे रहे हैं तो भी नया व्यक्ति आकर हमें निकल सकता है ?"

 सभी सदस्यों ने मेरी बात से सहमति जताई. फिर मैडम बोलीं, "हममें से जो   चाहे एक हज़ार रुपया निकाल कर ट्रस्टी बन जाये. फिर इसे बतौर ट्रस्ट रजिस्टर्डकरवा लेंगे. "

  मैं बुरी तरह चौंक गयी पच्चीस वर्ष पहले देखी उनकी संस्था की भव्यता याद आ गयी, मैंने विरोध किया, "अभी मंच की शुरुआत है. इसे एक साहित्यिक संगठन की तरह गठित हो जाने दीजिये. तब ट्रस्ट बनाने की बात सोचेंगे. वैसे भी पिछले शहर में हमने मंच को न रजिस्टर्ड करवाया था, न ट्रस्ट बनाया था. कुछ रचनात्मक काम करते रहे थे. "

 वह तैश में चिल्ला दीं, " बिना पैसे के कोई काम होता है ?आप फंक्शन कैसे करतीं थीं ?"

"आरम्भ में हमने एक अम्ब्रेला एन. जी. ओ. से आर्थिक सहायता ली थी. इस कारण से मंच राजनीति में फंसने लगा तो हम लोग अपने रूपये निकालकर व सदस्यता शुल्क से एक्टिविटीज़ करते थे. "

   उनकी ऊंची आवाज़ जारी थी, "वाह !ये भी कोई बात हुयी ?जैसे कि अब्दुल कलाम राष्ट्रपति होकर मारा मारा घूम रहा है. चाहता तो अरबों की जायदाद खड़ी कर सकता था. "

अब मै लगभग चीख पड़ी, "डो`न्ट ट्राई टु इन्सल्ट सच अ ब्रिलिएंट पर्सन. सबके जीवन का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं होता. कुछ लोग ज्ञान बांटकर अपने बाद की पीढ़ियों को जायदाद बना देतें हैं. आई एम वन ऑफ़ देम. "

 उन्हें खिसियाकर चुप होना पड़ा. एक अधिकारी महिला कोषाध्यक्ष बना दी गयीं. मैडम कुमार ने अब अपनी दूसरी तुरुप फेंकी, "रूपल इस मंच की सेक्रेटरी बन जाएगी. "

 मैंने ताली बजाकर अनुमोदन किया. " 

 रूपल ने अपने हाथ खड़े कर दिए, " मैं अमेरिका इसलिए छोड़ कर आ गई कि मेरेबच्चे कुछ बन सकें। मेरे बच्चों के केरियर का सवाल है. फिर मेरी नौकरी भी है, मै समय नहीं निकाल पाऊंगी. "

 अपने को पद न मिलता देख वे बौखलायीं, "रूपल सेक्रेटरी क्यों नहीं बन रही ?हर संस्था का सेक्रेटरी सब कुछ होता है. संस्थापक वगैहरा कुछ नहीं होता, कु - -- छ भी नहीं होता. उसका रोल बिलकुल ज़ीरो होता है. बस सेक्रेटरी ही सब कुछ होता है. "

  अब मै भौंचक थी, मैंने ही उन्हें निमंत्रित किया था और वे मेरी स्टंप उखाड़ने में लगीं थीं . अब रूपल तेज़ी से बोल उठी, "मैंने कहा न मेरे पास समय नहीं है. और तुम किस दुनियां में रह रह रही हो ?अपना काला चश्मा उतारकर दुनियां का सच देखो. निरुला जी बीस वर्ष  मंच का सञ्चालन करके आ रहीं हैं. तुम्हारी संस्था तो पांच छ: वर्ष में ही डूब गई . " 

   मैडम कुमार ने खिसिया कर अपना काला चश्मा उतार लिया, "लो मैंने चश्मा उतार लिया, मैं दुनियां देख रहीं हूँ. "

चश्मा उतारते ही उनकी काली आँखों के आस पास वाली त्वचा में झुर्रियां दिखाई दे रहीं थीं. 

  रूपल ने मजाक किया, "देट`स लाइक अ गुड गर्ल. "

चाय पीने के बाद सभी ने सदस्यता शुल्क दिया. वे बिना शुल्क दिए अपने खाली ट्रंप कार्ड्स लिए खिसियाई सी चल दीं व मुझसे बोलीं, "कभी घर आइये, बहुत सी बातें करनीं हैं. चलिए आपको ड्रॉप कर दूं. "

  अब तक सब स्पष्ट हो चुका था मैंने भी नाटकीय मुद्रा में कहा, "मेरा रास्ता आपके विपरीत है, मुझे आपसे दूसरी तरफ़ ही जाना है. "

 दस दिन बाद ही उनका फ़ोन आ गया, "निरुला क्या करती रहती हो कभी मिलो न. "

 "इस महानगर में दूरियाँ इतनी हैं निकलना नहीं हो पाता . कभी आउंगी. "

   " ऐसा करतें हैं कि तुम, मैं व रूपल वी. आई. पी. रोड पर किसी रेस्तरां में मिलते हैं. "

   "ठीक है, दीपावली के बाद कार्यक्रम बना लेतें हैं. "

दीपावली के बाद मैंने जानबूझकर फ़ोन नहीं किया. उन्हीं का फ़ोन आ गया. मैंने कहा, "सॉरी, ; मैं आपको फ़ोन नहीं कर पाई. "

  ", नेवरमाइंड, तो हम तीनों वुडलेंड में पच्चीस तारीख को मिल रहे हैं, समय तुम बता दो. "

  मैंने स्पष्ट किया, "आप ये बात अच्छी तरह समझ लीजिये कि मैं संगीता जी का साथ नहीं छोडूंगी क्योंकि मंच की स्थापना में उन्होंने बहुत मेहनत की है. इस अजनबी शहर में उन्होंने ही साथ दिया है. "

 " तो ठीक है, रूपल को छोड़ देतें हैं. हम दोनों ही मिलतें हैं. "

 उनके बदलते हुए पैंतरे देखकर मेरे होश उड़ गए. उस भव्य संस्था की एक सशक्त स्तम्भ को बिना सोचे एक क्षण में `किक `कर सकतीं हैं ?मैं बोल उठी, "आपने तारीख कौन सी बताई है ?"

  "पच्चीस. "

  "ओ ;माई गोंड उस दिन तो हमारे यहाँ मेहमान आ रहे हैं. कभी बाद में मिलते हैं. "

   वो दिन था न उनका फ़ोन मेरे पास आया न इधर से कोई फ़ोन गया. उनके इस तरह सीढियाँ चढने व जल्दी ही औंधे मुंह धड़ाम से नीचे गिरने के रहस्य जैसे धुंध में खड़े थे. मैं आँखे फाड़े उन्हें खोजती रह जाती थी. जब भी मैं मैडम कुमार के विषय में सोचती तो उलझ कर रह जाती. 

 एक दिन कंचन जी का फ़ोन मिला, "हमरे यहाँ कब तशरीफ़ ला रहीं हैं ?"

मैंने उनसे दूसरे दिन ही मिलने का वायदा किया. 

  कंचन जी अपने घर गर्म जोशी से बोलीं, "आपके आने से हम लोगों में लिखने के लिए एक नया उत्साह जाग गया है. मैं अपनी इधर उधर पड़ी कवितायों को दूढकर इकठ्ठा कर रहीं हूँ. "

 "ग्रेट. "

"लीजिये आप कुछ खा नहीं रहीं हैं. "उन्होंने ढोकले की प्लेट मेरी तरफ़ बढ़ाई. 

 मैंने एक ढोकला हाथ में लिया और पूछा, "मै एक बात पूछना चाह रही थी कि मैडम कुमार उस मीटिंग में कह रहीं थीं कि उन्होंने नब्बे किताब लिखीं हैं . उनके नाम की कहीं चर्चा नहीं होती. "

"माई फ़ुट, नब्बे किताबें, उस दिन तो मै कुछ नहीं बोली. एक बार एक लेडी ने दूरदर्शन के लिए इंटरव्यू लेना चाहा तो अपनी एक भी पुस्तक के बारें में बता नहीं पायीं, यही कहतीं रहीं मैं इतना लिखती हूँ, मुझे कुछयाद नहीं है. "

   "क्या ऐसा हो सकता है कि कोई पुस्तक लिखे और उसे कुछ याद नहीं रहे. ?"

  "उन्होंने खुद अपनी पुस्तक लिखीं हों तो याद रहे न. ये अपनी किताबें दूसरे राइटर यानि घोस्ट राइटर से लिखवातीं रहीं हैं. "  

 "घोस्ट राइटर यानि - - - -. "

 " कुछ लोगों को लेखक बनकर चर्चित होने का नशा होता है लेकिन लिख कुछ नहीं सकते तो वो लेखक अपनी पुस्तकें रूपये फेंककर बिकाऊ राइटर्स यानि घोस्ट राइटर से लिखवाते रहतें हैं। 

  " इन्होने भी किसी और से पुस्तकें लिखवायीं हैं ?" - - -तो वुडलेंड में वे एक तीर से दो शिकार करना चाह रहीं थीं, पच्चीस वर्ष पहले भी क्या इसलिए मेरी ख़ातिर हो रही थी ?

  "हाँ, दिल्ली का एक पियक्कड़ दाढ़ी, वाला राइटर इनके यहाँ पड़ा रहता था. उसे दारू की नदी में डुबोकर किताबें लिखवातीं रहतीं थीं. "

"इनके घरवाले - - - "

 "क्या पता कैसे घरवालें हैं. उनके भाई भाभी नहीं देखे ?कहीं भी शक्लो सूरत से इनसे मिलते हैं ?जिनको पिता बतातीं हैं वे इनके सगे पिता नहीं हैं. उन्हीं के बिज़नेस पर हक़ जमाये बैठीं हैं. "

 मैं उस धुंध को छंटते देख रही थी जो मुझे बेचैन किये हुए थी, ", हाँ, उन भाई भाभी को देखकर मुझे बहुत आश्चर्य हुआ था. "

 "कभी अपने को राजस्थानी बतातीं हैं, कभी यू. पी. की, आज अपने को महाराष्ट्रियन बता रहीं थीं. जहां जिससे जैसा काम पड़ता है उसी प्रदेश की बन जातीं हैं. सरनेम की जगह कुमार लगा लेने से यही फ़ायदा है. "

  " मुझे बता रहीं थीं कि मेरा बिज़नेस ठप्प पड़ गया था स्वास्थ्य भी अच्छा नहीं रहा इसलिए किसी से संपर्क नहीं रहा. "

  "हाँ, किसी सो कॉल्ड भतीजे ने बिज़नेस हड़प लिया था. इन्होने अपने बंगले के एक कमरे में ये दस वर्ष निकाले थे. इसके बाद क्या हुआ, कैसे हुआ, कैसे सब संभला ये, कितनी जोड़ तोड़ से कितना संभला, ये बात वही जानें. इनकी पुरानी अकड़ वापिस आ गयी है तभी गोष्ठी में ख़रीद फ़रोख्त की बातें कर रहीं थीं. "

 "मैं तो इस लेडी की इमेज को दिल में पच्चीस वर्ष रक्खे बार बार सलाम करती रही, यूँ ही बेवजह. "

  "दस वर्ष पूर्व ये एक कवि की म्रत्यु के बाद उनकी शोक सभा में आयीं थीं. इनके `सो काल्ड` पिता बाहर गाड़ी में बैठे रहे थे, यदि असली पिता होते तो साथ में अन्दर नहीं आते. ?इन्हें उनका परिचय करवाने में झिझक क्यों हो रही थी ?तभी मैंने बाहर निकल कर गाड़ी में बैठे इनके उन पिता कि झलक भर देखी थी. क्या पता बिज़नेस वापिस लेने के लिए कोई दूसरा पिता ढूँढ लिया हो. "

 " पिता मतलब ` गॉड फ़ादर`. "

  मैं एक धुंध में से निकल कर दूसरी में जा फंसीं हूँ. कंचन जी जो कह रहीं हैं पूरा न सही कुछ तो सच होगा ही, ये उन्होंने इस शहर में आने के बाद के व्यवहार से सिद्ध किया है. मुझे ऐसा क्यों लग रहा है कि एक भव्य इमारत बीच में से तड़क गयी है उसकी खिडकियों व दरवाज़ों पर लगे सारे कांच छनक गए हैं -------. 

-----------------

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED