बसंत के फूल - 4 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 4

नए जूनियर हाई सेमेस्टर की शुरुआत के बाद भी वे दबी हुई भावनाएँ मेरे साथ बनी रहीं। मुझे उन असहज नए दिनों का सामना अकेले ही करना पड़ा, भले ही मैं ऐसा नहीं करना चाहता था। हालाँकि मुझे अनामिका के साथ एक ही स्कूल में जाना चाहिए था, लेकिन मैंने अकेले ही जाना शुरू कर दिया, धीरे-धीरे नए दोस्त बनाए, सॉकर क्लब में शामिल हुआ और कड़ी मेहनत की। 

 

मेरे प्राइमरी स्कूल के दिनों की तुलना में वे दिन बहुत व्यस्त थे, लेकिन यह मेरे लिए अच्छा था क्योंकि इससे मेरा दिमाग व्यस्त रहता था। जब मेरे पास अकेले समय होता तो मैं पहले की तरह ही बहुत असहज महसूस करता और स्पष्ट रूप से मैं उस भावना को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकता था। यही कारण था कि मैंने अपना अधिकांश समय दोस्तों के साथ बिताकर सक्रिय रहने की कोशिश की, अपना होमवर्क पूरा करते ही सीधे बिस्तर पर चला जाता और जल्दी उठ भी जाता ताकि मैं अपने क्लब में प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकूं।

 

मुझे यकीन था कि अनामिका भी अपने नए घर में हर दिन खुद को व्यस्त रखती होगी। मैं चाहता था कि वे दिन उसे मेरे बारे में भूलने में मदद करें। आखिरकार जब हम अलग हुए तो मैं ही था जिसने उसे दुख पहुँचाया था। मुझे भी अनामिका के बारे में भूल जाना चाहिए था। हमें अब तक यह सीख लेना चाहिए था कि इतनी बार स्कूल बदलने और दूसरों से अलग होने के हमारे सारे अनुभवों के बाद ऐसा कैसे किया जाए।

 

फिर गर्मी के दिनों में, एक दिन अनामिका का एक पत्र आया।

 

मुझे आज भी याद है कि जब मैंने घर के मेलबॉक्स में पत्रो की लंबी कतार के बीच उस हल्के गुलाबी रंग के लिफाफे को देखा था, तब मैं खुश होने के बजाय उलझन में था। 

 

मैंने खुद से कहा, अब क्यों? मैं अनामिका के बिना दुनिया की आदत डालने के लिए बहुत दृढ़ था। लेकिन अनामिका के पत्र ने मुझे याद दिलाया कि मैं उसे अब भी कितना याद करता हूँ।

 

हाँ, अनामिका को भूलने की कोशिश करने के बजाय, मेरा मन अचानक उसके अलावा किसी और चीज़ से भर गया। मैंने कई दोस्त बनाए थे लेकिन हर बार जब मैं उनके साथ होता, तो वे मुझे एहसास कराते कि अनामिका मेरे लिए कितनी खास है। 

 

मैं अपने कमरे में खुद को बंद करके बार-बार उसका पत्र पढ़ता रहता। यहाँ तक कि कक्षाओं के दौरान भी मैं चुपके से उसे अपनी पाठ्यपुस्तक के बीच में रख देता ताकि मैं उसे देख सकूँ। मैंने उसे इतनी बार पढ़ा कि मुझे वह पत्र लगभग याद हो गया।

 

"प्रिय तन्मय," पत्र की शुरुआत हुई। अनामिका की साफ-सुथरी लिखावट को फिर से देखना वो पुरानी यादों को ताज़ा करने वाला एहसास था।

 

"बहुत समय हो गया है। तुम कैसे हो? यहाँ गर्मियों का मौसम बहुत गर्म होता है, लेकिन मुझे यकीन है कि वहा की तुलना में इसे सहना बहुत आसान है। लेकिन अब जब मैं इसके बारे में सोचती हूँ, तो मुझे वहा की उमस भरी गर्मियाँ ज़्यादा पसंद हैं, यहाँ की गर्म डामर तो, ऐसा लगता है मानो पिघलने वाली है, ऊँची-ऊँची इमारतें गर्मी में और अपार्टमेंट और भूमिगत स्टेशनों की लगभग जमने वाली एयर कंडीशनिंग।"

 

मजेदार बात यह है कि परिपक्व लेखन के बीच में छोटे-छोटे चित्र (जैसे सूरज या चिड़िया) थे, जिससे मुझे कल्पना हुई कि जिस युवा अनामिका को मैं कभी जानता था, वह अब कैसी होगी, क्योंकि वह धीरे-धीरे बड़ी हो रही थी। 

 

यह एक बहुत ही छोटा पत्र था, जिसमें मुझे बताया गया था कि वह कैसी है। उसने मुझे बताया कि कैसे वह चार डिब्बों वाली ट्रेन से अपने नए स्कूल जाती थी, कैसे वह फिट रहने के लिए बास्केटबॉल क्लब में शामिल हुई और कैसे उसने अपने बाल छोटे करवाने का फैसला किया, ताकि अब वह सिर्फ़ कान तक ही रहे। हैरानी की बात है कि यह सब मुझे परेशान कर रहा था। 

 

उसने यह नहीं लिखा कि उसे मेरी याद आती है और उसके शब्दों से मैं बता सकता था कि उसकी नई ज़िंदगी अच्छी चल रही थी और उसे इसकी आदत हो रही थी। लेकिन किसी तरह, मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं था कि अगर उसने लिखा होता कि उसे मेरी याद आती है या वह मुझसे बात करना चाहती है, तो उसे बहुत दुख होता। अगर ऐसा नहीं होता, तो वह मुझे कभी पत्र नहीं लिखती। मुझे उसके प्रति बिल्कुल वैसा ही महसूस होता था।

 

अनामिका के पहले पत्र के बाद हमारा महीने में एक बार पत्रों का आदान-प्रदान करना शुरू हो गया था। मुझे लगा कि अब मेरी ज़िंदगी पहले से ज़्यादा आसान हो गई है। उदाहरण के लिए, मैं स्पष्ट रूप से स्वीकार कर सकता था कि उबाऊ पाठ उबाऊ थे। अनामिका से अलग होने के बाद से, मुझे लगता था कि मेरे वरिष्ठ प्रशिक्षकों द्वारा मुझे दिए गए सभी कठोर प्रशिक्षण और अनुचित निर्देश बस ऐसे ही थे, लेकिन अब मुझे लग रहा था कि यह सब थोड़ा असहनीय था।

 

मेरी भावनाएँ वापस आ गई थीं। अजीब बात यह है कि ऐसा इसलिए था क्योंकि मैं ऐसा महसूस कर सकता था कि यह सब सहना आसान हो गया था। हमने अपने दिनों के दौरान अपनी नाखुशी या मूर्खतापूर्ण चीजों के बारे में कभी नहीं लिखा, लेकिन हम दृढ़ता से महसूस कर सकते थे कि इस दुनिया में केवल एक ही दूसरा व्यक्ति था जो हमें समझ सकता था।

 

To be continue.......