बसंत के फूल - 5 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 5

हाई स्कूल में हमारे पहले साल की गर्मी और पतझड़ जल्दी ही बीत गई और अब सर्दी आ गई थी। मैं तेरह साल का हो गया था, सात सेंटीमीटर लंबा और मांसपेशियाँ पहले से ज़्यादा मजबूत हो गई थीं और अब मुझे पहले की तरह आसानी से सर्दी नहीं लगती थी। मुझे लगा जैसे मैं आसमान के और करीब आ गया हूँ। मुझे यकीन है कि अनामिका भी अब तेरह साल की हो गई होगी। 

 

जब भी मैं अपनी सहपाठियों को उनकी यूनिफॉर्म में देखता हूं, तो मैं कल्पना करता हूं कि अनामिका अब कैसी दिखती होगी। एक बार उसने लिखा था कि वह किसी दिन मेरे साथ फिर से बसंत के फूल देखना चाहती है, ठीक वैसे ही जैसे हम प्राथमिक विद्यालय में देखा करते थे। उसने कहा कि उसके घर के पास एक बड़ा पेड़ है। उसने लिखा, "मुझे यकीन है कि वहाँ फूलों की पंखुड़ियाँ पाँच सेंटीमीटर की गति से ही ज़मीन पर गिरती हैं।"

 

मैं अपने तीसरे सेमेस्टर में था जब यह तय हुआ कि मैं फिर से स्कूल बदलने जा रहा हूँ।

 

मैं अगले बसंत के दौरान स्थानांतरित होने वाला था और यह हिमाचल क्षेत्र के पास कहीं था। ट्रेन से वहाँ पहुँचने में लगभग तीन घंटे लगते हैं। मेरे लिए, यह दुनिया के किनारे पर रहने से अलग नहीं था। लेकिन उस समय तक, मैं अपने जीवन में ऐसे बदलावों का आदी हो चुका था और इसके बारे में बिल्कुल भी चिंतित नहीं था। मेरी मुख्य चिंता तो अनामिका से मेरी दूरी थी। 

 

प्राथमिक विद्यालय छोड़ने के बाद से हम दोनों में से कोई भी नहीं मिला था, लेकिन जब मैंने इसके बारे में सोचा तो हम वास्तव में एक दूसरे से बहुत दूर नहीं थे। जीस शहर में अनामिका थी और जीस शहर में मैं रहता था, उनके के बीच केवल पांच घंटे की ट्रेन यात्रा लगती थी। हम शनिवार के दौरान एक दूसरे से मिल सकते थे। लेकिन एक बार जब मैं हिमाचल की और चला गया, तो मैं उसे फिर कभी नहीं देख पाऊँगा।

 

यही कारण था कि मैंने अनामिका को पत्र लिखने का फैसला किया और उसे बताया कि मैं जाने से पहले उससे एक बार और मिलना चाहता हूँ। मैंने उन स्थानों और समय की सूची सुझाई जहाँ हम मिल सकते थे। उसने तुरंत जवाब दिया। हम दोनों के पास तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएँ थीं। मुझे स्थानांतरण के लिए तैयारी करनी थी और उसे क्लब की गतिविधियों में भाग लेना था, इसलिए सेमेस्टर के अंत में अंतिम पाठ के बाद ही हम रात को मिल सकते थे। 

 

अपने शेड्यूल की जाँच करने के बाद, हमने तय किया कि हम सात बजे उसके घर के पास एक स्टेशन पर मिल सकते हैं। इस तरह मैं अपनी क्लब की गतिविधियों को छोड़ सकता था और कक्षा के बाद सीधे निकल सकता था और फिर अनामिका के साथ दो घंटे बिताने के बाद, मैं घर के लिए आखिरी ट्रेन ले सकता था। अब मुझे अपने माता-पिता को समझाने के लिए कोई बहाना सोचना था।

 

मुझे देहरादून और हरिद्वार लाइनों पर ट्रेन लेनी होगी और फिर दिल्ली पहुँचने के लिए सहारनपुर लाइन पर ट्रेन लेनी होगी, जिसके लिए वापसी टिकट के लिए लगभग साढ़े तीन हज़ार रुपए खर्च होने वाले थे।  उस समय मेरे लिए यह कोई छोटी रकम नहीं थी, लेकिन अनामिका को दोबारा देखने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं था।

 

तय किए गए दिन से दो हफ़्ते पहले ही मैंने उस समय एक लंबा पत्र लिखने में बिताया जो मैं अनामिका को देना चाहता था। यह शायद मेरे जीवन का पहला प्रेम पत्र था। मैंने इसमें अपने भविष्य के बारे में लिखा था, जो मुझे पसंद था जैसे कि मैं कौन सी किताबें पढ़ता था और कौन सा संगीत सुनता था और अनामिका मेरे लिए कितनी महत्वपूर्ण थी, शायद यह वास्तव में हमारे बीच प्यार था लेकिन मैं अपनी भावनाओं के प्रति ईमानदार रहा और जितना हो सका उन्हें व्यक्त किया। 

 

मुझे ठीक से याद नहीं है कि मैंने क्या लिखा था लेकिन मुझे लगता है कि यह लगभग आठ पन्नों का पत्र था। उस समय, ऐसी कई चीज़ें थीं जो मैं वास्तव में कहना चाहता था और अनामिका को बताना चाहता था। जब वह पत्र पढ़ेगी तो...

 

यह मेरा वह हिस्सा था जिसके बारे में मैं उसे बताना चाहता था। जब मैं वह पत्र लिख रहा था, तो मैंने कई बार अनामिका को मेरे सपनो देखता था।

 

सपने में मैं एक फुर्तीला पक्षी था। अपने पंख फड़फड़ाते हुए मैं रात के आसमान में, ऊंची इमारतों और रेलमार्गों से भरे शहर में उड़ रहा था। मैं अपने छोटे से शरीर से रोमांचित और रोमांचित था क्योंकि मैं जमीन पर दौड़ने की तुलना में सैकड़ों गुना तेज गति से उड़ रहा था, उस खास व्यक्ति से मिलने के लिए उस अंधेरे आसमान में उड़ रहा था। 

 

कुछ ही देर में मैं दूर से रोशनी से भरा एक शहर देख सकता था, जो रात की तेज हवा में सितारों की तरह टिमटिमा रहा था। नसों और धमनियों की तरह चलने वाली ट्रेनों की रोशनी। जल्द ही मैं बादलों को भेदने में कामयाब हो गया और उड़ रहा था जहाँ चाँद ऊपर से उन्हें रोशन कर रहा था जैसे कि मैं एक विशाल महासागर के ऊपर था। पारदर्शी नीली चाँदनी ने बादलों की विभिन्न चोटियों को ऐसे चमकाया जैसे कि वह कोई दूसरा ग्रह हो। मेरे पास दुनिया में कहीं भी जाने की शक्ति थी जहाँ मैं जाना चाहता था और मेरा पंखदार शरीर खुशी से काँप रहा था। 

 

जैसे ही मैं अपने लक्ष्य के करीब पहुँचा, मैंने उत्साह से गोता लगाया, वह स्थान जहाँ वह रहती थी, मेरी आँखों के सामने तेज़ी से फैल रहा था।  दूर-दूर तक फैले ग्रामीण खेत, कम आबादी वाले घरों की छतें, इधर-उधर जंगल के टुकड़े और इन सबके बीच, रोशनी की एक किरण हिल रही थी। यह एक रेलगाड़ी थी। मैं भी उस रेलगाड़ी में रहा होगा। और प्लेटफ़ॉर्म पर मेरी नज़र उस रेलगाड़ी का इंतज़ार कर रही एक लड़की पर पड़ी। कानों तक लटकते बालों वाली वह युवती एक बेंच पर अकेली बैठी थी और पास में ही एक बड़ा गुलाबी पंखुड़ियों वाला पेड़ खड़ा था। फूल अभी खिलने बाकी थे लेकिन मैं उसकी कठोर छाल के भीतर से जीवन की साँस महसूस कर सकता था। 

 

कुछ ही देर में, उस युवती ने मेरी उपस्थिति को देखा और आसमान की ओर देखा। जल्द ही हम एक-दूसरे को फिर से देख पाने वाले थे...

 

To be continue.......