बसंत के फूल - 9 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 9

आखिरकार, जिस ट्रेन में मैं दिल्ली लाइन पर था, वह मेरे गंतव्य के रास्ते में पूरी तरह से रुक गई। "भारी हवा और धुंध के कारण, हम किसी भी संभावित परेशानी से बचने के लिए रुक गए हैं," घोषणा में बताया गया। "हमें देरी के लिए बहुत खेद है, लेकिन हमारे पास यह अनुमानित समय नहीं है कि यह सेवा कब फिर से शुरू होगी," यह जारी रहा। 

 

मैंने खिड़की से बाहर देखा और मैं केवल अंधेरे में धुंध से घिरे हुए विशाल मैदान देख सकता था। तेज़ हवा की आवाज़ खिड़कियों को हिलाते हुए सुनी जा सकती थी। मुझे समझ में नहीं आया कि उन्हें बीच में ट्रेन क्यों रोकनी पड़ी। 

 

मैंने अपनी घड़ी देखी और पाया कि तय किए गए समय से दो घंटे पहले ही बीत चुके थे। मुझे आश्चर्य है कि उस दिन मैंने अपनी घड़ी को कितनी बार देखा था। मैं समय को और आगे बढ़ते नहीं देखना चाहता था इसलिए मैंने अपनी घड़ी उतारी और उसे खिड़की के पास लगी एक छोटी सी मेज पर रख दिया। अब मैं कुछ नहीं कर सकता था। मैं बस यही प्रार्थना कर सकता था कि ट्रेन जल्दी से फिर से चलना शुरू कर दे।

 

अनामिका ने अपने पत्र में लिखा था, " कैसे हो तन्मय? मैं आज अपने स्कूल जाने के लिए जल्दी उठ गयी और मैं यह पत्र ट्रेन में लिख रही हूँ।"

 

जब मैंने कल्पना की कि अनामिका वह पत्र लिख रही है, तो मुझे लगा कि वह हमेशा अकेली रहती है। मुझे यह भी एहसास हुआ कि मैं भी ऐसा ही था। स्कूल में मेरे कई दोस्त थे, लेकिन जब मैं ट्रेन में बैठा, जहाँ मेरे आस-पास कोई नहीं बैठा था, मेरा चेहरा मेरे हुड के नीचे छिपा हुआ था, तो मुझे एहसास हुआ कि यह वाकई मैं एसा ही था। 

 

हीटिंग काम कर रही थी, लेकिन इतने कम यात्रियों के साथ, खाली जगह अभी भी ठंडी लग रही थी। मुझे नहीं पता था कि मुझे कैसा महसूस करना चाहिए था, मैंने अपने जीवन में पहले कभी ऐसा भयानक समय नहीं देखा था। मैं बस वहाँ बैठ सकता था, मेरी पीठ झुकी हुई थी, मैं अपने दाँत पीस रहा था ताकि मैं रो न सकूँ और समय की दुर्भावनापूर्ण टिक-टिक के खिलाफ़ खुद को संभाल रहा था। 

 

मुझे लगा कि मैं पागल हो जाऊँगा जब मैंने कल्पना की कि अनामिका अभी भी ठंडे स्टेशन पर अकेली इंतज़ार कर रही है और वह कितनी असहाय महसूस कर रही होगी। मैं बहुत चाहता था कि वह अब और इंतज़ार न करे और घर चली जाए। लेकिन मैं जानता था कि वह अभी भी वहीं मेरा इंतजार कर रही होगी।

 

मुझे पता था कि यह सच है और इस वजह से मुझे और भी ज़्यादा दुख और दर्द महसूस हुआ। ऐसा लग रहा था जैसे बाहर कि भारी हवा हमेशा के लिए चलने वाली है।

 

ट्रेन के फिर से चलने में दो घंटे और लग गए और जब मैं दिल्ली पहुंचा तो ग्यारह बज चुके थे, जो कि मेरी योजना से चार घंटे बाद था। मेरे हिसाब से उस समय रात हो चुकी थी। जैसे ही मैं प्लेटफॉर्म पर उतरा, मेरे जूतों ने नई-नई बिछी बर्फ में धंसने जैसी हल्की आवाज़ की। हवा पूरी तरह से रुक गई थी लेकिन ठंड और धुंध अब भी वैसी ही थी। 

 

जिस प्लेटफॉर्म पर मैं उतरा, वहां कोई दीवार या बाड़ नहीं थी, केवल खुले मैदान थे जो आंखों से दूर तक फैले हुए थे। शहर की रोशनी दूर और कम थी। ट्रेन के इंजन की गुनगुनाहट के अलावा पूरी तरह से सन्नाटा था।

 

मैंने एक प्लेटफॉर्म पार किया और धीरे-धीरे टिकट बैरियर की ओर बढ़ा। वहाँ कुछ ही रोशनी दिखाई दे रही थी और शहर चुपचाप पड़ा हुआ था, जबकि धुंध और गहरी हो रही थी। 

 

मैंने स्टेशन अटेंडेंट को अपना टिकट दिया और लकड़ी के स्टेशन में प्रवेश किया। मैं टिकट बैरियर को पार करके वेटिंग रूम में दाखिल हुआ। मेरा शरीर गर्मी से लथपथ था और तेल के स्टोव की पुरानी खुशबू मुझे महसूस हो रही थी। सब कुछ मेरे दिल के अंदर से मुझे गर्म कर रहा था और किसी तरह मुझे अपनी आँखें बंद करके सब कुछ देखने के लिए मजबूर कर रहा था... 

 

जब मैंने फिर से अपनी आँखें खोलीं। मैंने देखा कि एक अकेली युवा लड़की स्टोव के सामने सिर झुकाए बैठी थी।

 

सफ़ेद कोट में लिपटी दुबली-पतली लड़की मुझे पहले तो बिलकुल अजनबी लगी। धीरे-धीरे मैं उसके पास गया और पुकारा, "अनामिका"। उसने मेरी आवाज़ पर ऐसे प्रतिक्रिया दी जैसे मैं भी कोई अजनबी हूँ। थोड़ा हैरान होकर उसने धीरे से अपना सिर उठाया और मेरी तरफ़ देखा। यह अनामिका थी। उसकी आँखों के कोने लाल थे और वहाँ आँसू जमा हो गए थे। 

 

अनामिका एक साल पहले की तुलना में ज़्यादा परिपक्व लग रही थी और जैसे ही स्टोव से आने वाली सुनहरी रोशनी उस पर पड़ी, वह सबसे खूबसूरत लड़की लग रही थी जिसे मैंने कभी देखा था। मैं अवाक रह गया और मेरा दिल धड़क रहा था जैसे कि उसे सीधे किसी उंगली ने छू लिया हो। यह पहली बार था जब मुझे ऐसा एहसास हुआ। मैं उससे अपनी नज़रें नहीं हटा पा रहा था। मैंने उसे ऐसे देखा जैसे उसकी आँखों से आँसू बहते देखना एक अनमोल पल था। 

 

अनामिका ने अपना हाथ बढ़ाया और मेरे कोट के निचले हिस्से को पकड़कर उसे दबा दिया। मैं एक कदम और आगे बढ़ा। जिस पल मैंने उसके चिकने, शुद्ध सफ़ेद हाथों पर आँसू जमा होते देखे, अचानक एक अवर्णनीय एहसास ने मुझे फिर से जकड़ लिया और जब मैं संभला।  मुझे एहसास हुआ कि मैं रो रहा था। तेल के स्टोव पर गरम पानी धीरे-धीरे उबल रहा था और उसकी आवाज़ स्टेशन पर धीरे-धीरे गूंज रही थी।

 

To be continue.......