बसंत के फूल - 6 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 6

जिस दिन अनामिका और मैं मिलने वाले थे, उस दिन बारिश हो रही थी। आसमान पूरा काले रंग में रंग चूका था, मानो किसी विशाल ढक्कन के पीछे छिपा हो और वहाँ से बारिश की ठंडी बूँदें गिरकर ज़मीन पर जम रही थीं। यह एक ऐसा दिन था जैसे वसंत ने अपना मन बदल लिया हो और वापस लौट गया हो, और पीछे सिर्फ़ सर्दियों की खुशबू छोड़ गई हो। 

 

मैंने अपनी यूनिफ़ॉर्म के ऊपर एक डबल लेयर वाला भूरा कोट पहना और अनामिका के लिए लिखा हुआ पत्र अपने बैग में रख लिया। मैं स्कूल के लिए निकल पड़ा। मुझे उस रात देर से वापस आने की उम्मीद थी, इसलिए मैंने अपने माता-पिता के लिए एक नोट छोड़ा था, ताकि मैं उन्हें ज़्यादा परेशान न करूँ। 

 

हमारे माता-पिता एक-दूसरे को नहीं जानते थे और मुझे संदेह है कि अगर हमने उन्हें समझाने की कोशिश भी की होती, तो भी वे हमें कभी वह करने नहीं देते जो हमने योजना बनाई थी।

 

उस दिन मैं बहुत बेचैन महसूस कर रहा था और सभी पाठो के दौरान अपना सारा समय खिड़की से बाहर देखने में बिता रहा था। ऐसा लग रहा था जैसे मैं कोई भी पाठ समझ ही नहीं पा रहा था। मैं शायद कल्पना कर रहा था कि अनामिका अपनी स्कूल यूनिफॉर्म में कैसी दिखती होगी, हम किस बारे में बात करेंगे और उसकी मधुर आवाज़ फिर से सुनेंगे। 

 

हाँ, उस समय मैं सचेत रूप से इसके बारे में नहीं जानता था लेकिन यह स्पष्ट था कि मुझे उसकी आवाज़ पसंद थी। उसकी आवाज़ हवा में लहरें भेजती थी और मुझे यह पसंद थी। उसकी दयालु और कोमल आवाज़ हमेशा मेरे कानों को उत्तेजित करती थी। जल्द ही मैं उसकी आवाज़ फिर से सुन पाऊँगा। हर बार जब मैं इसके बारे में सोचता तो मेरा शरीर गर्म हो जाता जैसे कि उसमें आग लगी हो और यह मुझे बेचैन कर देता लेकिन फिर मैं खिड़की से बाहर ठंडी बारिश को देखता।

 

दिन का समय था, फिर भी सब कुछ हल्के भूरे रंग का था और जब मैंने क्लास की खिड़की से बाहर देखा तो मुझे इमारतों और अपार्टमेंटों में कई खिड़कियां जलती हुई दिखाई दे रही थीं। एक अपार्टमेंट के दूर के डांस फ़्लोर की लाइटें समय-समय पर हिलती हुई दिखाई दे रही थीं। 

 

जैसे-जैसे मैं खिड़की से बाहर देखता रहा, बारिश की बूंदें बड़ी होती गईं और जैसे-जैसे स्कूल का दिन खत्म होता गया, बारिश कि बूंदों को देख एसा लग रहा था कि वे बर्फ में बदल रही हैं।

 

क्लास के बाद, मैंने यह सुनिश्चित किया कि मेरे कोई भी क्लासमेट आस-पास न हों, उसके बाद मैंने अपना पत्र और मेमो निकाला। मैं अभी भी पत्र के बारे में थोड़ा अनिश्चित था, लेकिन मैंने उसे अपनी जेब में रख लिया। मैं इसे अनामिका को देना चाहता था, चाहे कुछ भी हो जाए, इसलिए मैं इसे ऐसी जगह रखना चाहता था जहाँ मैं इसे छू सकूँ और आश्वस्त हो सकूँ कि यह अभी भी वहाँ है। 

 

मेमो के लिए, इसमें उन ट्रेनों की सूची थी, जिन्हें मुझे लेना था और वे किस समय पर पहुँचेंगी। मैं पहले ही कई बार सूची देख चुका था, लेकिन मैंने उन्हें एक बार फिर से पढ़ा।

 

सबसे पहले मैं मसूरी-देहरादून लाइन पर मसूरीके स्टेशन से देहरादून तक तीन पचास-चार ट्रेन लेता। फिर मैं देहरादून-हरिद्वार लाइन पर जाता, फिर हरिद्वार-मेरठ लाइन पर जाता और मेरठ स्टेशन पहुँचता। फिर मैं मेरठ-दिल्ली लाइन पर जाता और आखिरकार छह पैंतालीस बजे तक दिल्ली स्टेशन पर अपने गंतव्य पर पहुँच जाता। मैं सात बजे दिल्ली में अनामिका से मिलने वाला था, इसलिए मुझे समय पर पहुँच जाना चाहिए। 

 

यह पहली बार था जब मैंने अकेले ट्रेन से इतनी दूर यात्रा की, लेकिन मैंने खुद से कहा कि सब ठीक होने वाला है। हाँ, सब ठीक होगा। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन मुझे यकीन था कि हमें कुछ नहीं होने वाला है।

 

मैं स्कूल में मंद रोशनी वाली सीढ़ियों से नीचे उतरा और प्रवेश हॉल में जूते बदलने के लिए अपना लॉकर खोला। यह सुनसान था, जिससे स्टील के दरवाजे के बंद होने की आवाज़ सामान्य से ज़्यादा तेज़ थी। इससे मेरा दिल थोड़ा तेज़ धड़कने लगा। 

 

मैंने तय किया कि मैं सुबह अपने साथ लाया हुआ छाता वहीं छोड़ दूँगा और बाहर निकल जाऊँगा, आसमान की तरफ़ देखूँगा। सुबह-सुबह बारिश की महक अब बर्फ़ जेसे बोहोत ठंडी हो गई थी। यह एक ऐसी महक थी जिसे बारिश की तुलना में पहचानना आसान था और इसने मेरे दिल को पहले से ज़्यादा जीवंत बना दिया। 

 

जब मैं वहाँ खड़ा होकर आसमान की तरफ़ देख रहा था, तो मुझे लगा जैसे आसमान मुझे निगल रहा है और मैं आसमान से अनगिनत सफ़ेद टुकड़ों के साथ नीचे गिर रहा हूँ। जल्दी से, मैंने अपना हुड पहना और स्टेशन की तरफ़ भागा।

 

To be continue.......