बसंत के फूल - 3 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 3

हमें शायद एहसास हुआ कि हम दूसरे बच्चों की तुलना में मानसिक रूप से कितने परिपक्व थे और हम अंतर्मुखी थे, अपनी छोटी सी दुनिया में खोए हुए थे, लेकिन हमें यकीन था कि यह सब हमारे हाई स्कूल जीवन के लिए खुद को तैयार करने का हिस्सा था। 

 

हम उन सहपाठियों से दूर प्राथमिक विद्यालय से स्नातक करने जा रहे थे, जिनके साथ हम घुलते-मिलते नहीं थे और नए छात्रों के साथ एक बिल्कुल नया हाई स्कूल जीवन शुरू करने जा रहे थे और हमारी दुनिया बड़ी होने जा रही थी।

 

हमें यह भी उम्मीद थी कि इससे हमें एक-दूसरे के लिए अपनी गहरी भावनाओं को स्पष्ट रूप से पहचानने और व्यक्त करने में मदद मिलेगी। शायद यही वह समय होगा जब हम एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार कर पाएँगे। हमारे और हमारे आस-पास की दूरी, अनामिका और मेरे बीच की दूरी निश्चित रूप से कम हो जाएगी। हमारे पास ज़्यादा शक्ति और ज़्यादा आज़ादी होगी।

 

अब जब मैं इसके बारे में सोचता हूँ तो...! 

 

शायद हम जानते थे कि जब हम एक दूसरे के साथ ज्ञान के कुछ अंशों का आदान-प्रदान करते रहते थे, तो हम कुछ खोंते जा रहे थे।

 

स्पष्ट रूप से हम एक दूसरे से मोहित थे और हमेशा साथ रहने की इच्छा रखते थे, लेकिन शायद ऐसा इसलिए था क्योंकि हमने कई बार स्कूल बदले थे, हम दोनों ही जानते थे कि हमारी यह इच्छा कभी पूरी नहीं हो सकती और साथ ही हमारे दिलों में डर भी था। शायद हमने एक दूसरे के साथ अपनी ज़्यादा से ज़्यादा यादें बनाने की कोशिश की क्योंकि हम जानते थे कि एक दिन हम साथ नहीं रहेंगे।

 

आख़िरकार, अनामिका और मैं अलग हो गए थे और अलग-अलग जूनियर हाई स्कूल में पढ़ने लगे।

 

एक सर्दियों की रात अनामिका ने मुझे फ़ोन किया। ! हम अभी भी प्राथमिक छठी कक्षा में थे। अनामिका का फ़ोन करना दुर्लभ था क्योंकि हम शायद ही कभी फ़ोन पर एक दूसरे से बात करते थे और काफी रात भी हो चुकी थी (वैसे भी उस समय नौ बजे थे)। मुझे बुरा लगा जब मेरी माँ ने मुझे बताया कि यह अनामिका है और फ़ोन मुझे थमा दिया।

 

"मुझे माफ़ करना तन्मय," अनामिका ने एक धीमी सी आवाज़ में कहा। उसके बाद जो कुछ हुआ वो मैं सुनना या मानना नहीं चाहता था।

 

हम अब एक ही जूनियर हाई स्कूल में नहीं जा सकते, उसने कहा। उसने कहा कि उसके पिता ने काम करने के लिए हिमाचल के उत्तरी भाग में एक छोटे से शहर में जाने का फैसला किया है। वह इस तरह कांप रही थी मानो वह रोने वाली हो। मैं बस यह नहीं समझ पा रही थी कि ऐसा क्यों हो रहा है। मुझे अचानक अंदर कुछ जलने जैसा महसूस हुआ लेकिन मेरा सिर ठंडा महसूस हो रहा था। मैं बस यह नहीं समझ पा रहा था कि अनामिका को मुझे यह क्यों बताना पड़ा।

 

"क्या... लेकिन हाई के बारे में क्या? उन्होंने तुम्हें पहले ही वहां स्वीकार कर लिया है," मैं आखिरकार कहने में कामयाब रहा।

 

"उन्होंने कहा है कि वहां मेरे लिए दूसरे स्कूल में जाने की व्यवस्था करेंगे... मुझे माफ़ करना।"

 

मैं उसके पीछे से एक कार की आवाज़ सुन सकता था जिसका मतलब था कि वह किसी सार्वजनिक टेलीफोन बॉक्स से कॉल कर रही थी। हालाँकि मैं अपने कमरे में था, मैं जमीन पर ही बैठ गया और अपने घुटनों को इस तरह से गले लगाया जैसे कि मैं वहाँ से ठंड को अपनी उंगलियों में रेंगते हुए महसूस कर सकता हूँ। मुझे नहीं पता था कि मुझे उससे क्या कहना चाहिए था लेकिन मुझे लगा कि मुझे कुछ तो कहना ही चाहिए।

 

"नहीं, यह तुम्हारी गलती नहीं है अनामिका..."

 

"मैंने उन्हें कहा कि मैं अपनी मौसी के साथ मसूरी में ही रहना चाहती हूँ ताकि मैं तुम्हारे साथ रह सकूँ लेकिन उन्होंने कहा कि पहले मुझे बड़ा होना पड़ेगा..."

 

जब मैंने सुना कि अनामिका खुद को रोने से रोकने की बहुत कोशिश कर रही है तो मैंने अचानक फोन को अपने से दूर कर दिया क्योंकि मैं यह सुनना नहीं चाहता था।

 

इससे पहले कि मैं कुछ समझ पाता, मैंने उससे ज़ोर से कहा, "...मुझे पता है कि तुम क्या कह रही हो!" मैं उसकी सिसकियां  अब भी सुन सकता था, फिर भी मेने मुझे खुद को यह कहने से नहीं रोका।

 

"इस बारे में भूल जाओ..." मैंने उससे दृढ़ स्वर में कहा। 

 

"बस इस बारे में भूल जाओ..." मैंने अपने आँसू रोकने की कोशिश करते हुए दोहराया। 

 

क्यों... हमेशा मेरे साथ ही एसा क्यों होता है?

 

दस सेकंड की चुप्पी के बाद अनामिका ने फिर से अपनी सिसकती हुई आवाज़ में "सॉरी" कहा। मैंने फ़ोन को अपने कान पर ज़ोर से दबाए रखा और अपना सिर नीचे झुका लिया। मैं इसे अपने कान से दूर नहीं कर सका और न ही फ़ोन काट सका। 

 

मुझे पता था कि मैंने फ़ोन पर जो कहा था, उससे अनामिका को ठेस पहुँची है। लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकता था। मैंने उस समय अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना नहीं सीखा था। 

 

अनामिका के साथ मेरी अप्रिय कॉल के समाप्त होने के बाद, मैं बस अपने घुटनों को गले लगाकर बैठा रहा।

 

अगले कुछ दिनों में, मुझे बहुत बुरा लगा। मुझे खुद पर बहुत शर्म आ रही थी कि आखिरी वक्त में भी मैं अनामिका से कुछ भी अच्छा नहीं कह पाया, जबकि मुझे पता था कि वह बहुत चिंतित होगी। हमारे मन में अभी भी ऐसी भावनाएँ थीं, अनामिका और मैं हमारे विदाई समारोह के दिन अजीब तरीके से अलग हो गए। 

 

उस दिन समारोह के ठीक बाद, वह मेरे पास आई और अपनी मधुर आवाज़ में कहा, "तो यह विदाई है..." लेकिन मैंने शर्म से अपना सिर झुका लिया था, कुछ भी कहने में असमर्थ था। मैंने खुद तय कर लिया था कि इसमें कोई भी हमारी मदद नहीं सकता। मैं अब तक अनामिका पर निर्भर था। मैंने और अधिक परिपक्व बनने की कोशिश करने की योजना बनाई थी क्योंकि अब वह मेरे साथ रहने वाली नहीं थी, लेकिन अब मैं ऐसा नहीं कर सकता था। 

 

मैं अभी भी बहुत छोटा बच्चा था। मैंने खुद से सोचा कि मैं हमेशा ऐसे ही नहीं रह सकता और एक अदृश्य शक्ति को मुझसे सब कुछ छीनने नहीं दे सकता। भले ही अनामिका के पास कोई विकल्प न हो, लेकिन हमें इस तरह से अलग नहीं होना चाहिए था। हमें कभी अलग नहीं होना चाहिए था।

 

Ti be continue.......