बसंत के फूल - 8 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 8

सहारनपुर लाइन पर देहरादून या मसूरी लाइन की तुलना में बहुत अधिक भीड़ थी। यह अभी भी उस समय के आसपास था जब हर कोई दिन भर के काम या कोलेज के बाद घर लौट रहा था। जो ट्रेन आई थी वह अन्य ट्रेनों की तुलना में बहुत पुरानी थी और सीटें चार के सेट में एक दूसरे के सामने व्यवस्थित थीं जो मुझे अंग्रेजों के समय में चलने वाली ट्रेनों की याद दिलाती थीं। 

 

मैंने एक हाथ से सीटों से जुड़ी रेलिंग को पकड़ रखा था और दूसरे को जेब में डालकर सीटों के बीच के संकरे रास्ते में खड़ा था। हीटिंग ने गाड़ी को गर्म कर दिया और खिड़कियों से भाप निकल रही थी और पानी की छोटी-छोटी बूंदें नीचे गिर रही थीं। हर कोई थका हुआ लग रहा था और किसी ने एक शब्द भी नहीं कहा। 

 

पुरानी ट्रेन के अंदर उन पर चमकते हुए लैंप ने उन्हें अपनी जगह पर फिट कर दिया। मुझे लगा कि मैं ही अकेला था जो अपनी जगह से बाहर था इसलिए मैंने अपनी सांस को धीमा रखा और खिड़की के बाहर से गुजरते हुए नज़ारे को निहारा और उन विचारों को दूर रखने की नाकाम कोशिश करने लगा।

 

अब इमारतें दृश्य से गायब हो गई थीं और केवल गहरी धुंध से ढके बड़े-बड़े मैदान दूर-दूर तक फैले हुए थे। उस दूर के अंधेरे में, घरों की छोटी-छोटी रोशनियाँ हवा में लहराती हुई, बिखरी हुई दिखाई दे रही थीं। लाल रोशनी से जगमगाते हुए ऊंचे-ऊंचे स्टील के लैंप पहाड़ की चोटियों तक पंक्तिबद्ध लग रहे थे। उनकी आकृतियाँ ऐसी लग रही थीं मानो वे बर्फ के मैदानों के बीच सावधान खड़ी एक विशालकाय सेना हों। यह एक ऐसी दुनिया थी जिससे मैं पूरी तरह अपरिचित था। 

 

जैसे-जैसे मैं दृश्य को देखता रहा, मैं बस यही सोचता रहा कि क्या मैं अनामिका से मिलने के लिए समय पर वहाँ पहुँच पाऊँगा। अगर मैं देर से पहुँचता, तो मेरे पास उसे बताने का कोई तरीका नहीं होता। उस समय, स्कूल के छात्रों के बीच मोबाइल फ़ोन आम नहीं थे और मुझे अनामिका का नया फ़ोन नंबर भी नहीं पता था। बाहर धुंध  बढ़ती जा रही थी।

 

अगला इंटरचेंज सहारनपुर स्टेशन पर था, लेकिन ट्रेन पिछले एक घंटे से बहुत धीमी गति से चल रही थी। शहर के स्टेशनों की तुलना में लाइन पर स्टेशन लगभग अविश्वसनीय रूप से दूर थे और ट्रेन हर एक पर अविश्वसनीय रूप से लंबे समय तक रुकी। हर बार जब यह रुकती थी, तो स्पीकर पर हमेशा एक ही संदेश सुनाई देता था। "कृपया ध्यान दें। सभी ट्रेनों के विलंबित शेड्यूल के कारण इस ट्रेन को इस स्टेशन पर लंबे समय तक रुकना होगा। हम किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं और आपसे धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने का अनुरोध करते हैं..."

 

मैं बार-बार अपनी घड़ी देखता रहा और प्रार्थना करता रहा कि जल्दी ही सात न बज जाएँ। लेकिन इससे यह नहीं बदले वाला कि मैं अभी भी अपनी मंजिल से बहुत ज्यादा दूर हूँ। फिर भी समय बीतता जा रहा था और हर बार जब मैं देखता, तो मेरा शरीर इतना दर्द कर रहा होता कि मैं उम्मीद छोड़ देता। ऐसा लग रहा था मानो मेरे आस-पास की हवा ने एक अदृश्य पिंजरा बना लिया हो, जो हर गुजरते पल के साथ सिकुड़ता जा रहा हो।

 

जब आखिरकार सात बज गए, तब भी मैं दिल्ली स्टेशन नहीं पहुंचा था और ट्रेन किसी बेजान स्टेशन पर रुकी थी जो मेरे अगले गंतव्य से चार स्टॉप दूर था। मुझे दिल्ली स्टेशन पहुंचने से पहले सहारनपुर स्टेशन पर ट्रेन बदलनी थी।

 

क्या अनामिका अब तक मेरा इंतजार कर रही होगी?

 

उस बेजान स्टेशन से निकलने के बाद से अधीरता और निराशा ने मुझे तनाव में डाल दिया। मैंने अपने जीवन में इतने लंबे समय तक कभी एसा अजीब दर्द महसूस नहीं किया था। मैं अब यह नहीं बता सकता था कि गाड़ी गर्म है या ठंडी। मैं केवल रात के अंधेरे और अपने खाली पेट को महसूस कर सकता था क्योंकि मैंने दोपहर के भोजन के बाद से कुछ भी नहीं खाया था। 

 

मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि गाड़ी में पहले जितने लोग नहीं थे और मैं अकेला खड़ा रह गया था। मैं पास की एक सीट पर गया जहाँ कोई नहीं बैठा था और जोर से बैठ गया, मेरे पैर अकड़ गए और सुन्न हो गए, और मेरे शरीर के भीतर कहीं गहराई में जमी हुई सारी थकान मेरी त्वचा पर बह गई। उस भावना से छुटकारा पाने के लिए मैं कुछ भी नहीं कर सकता था।  

 

मैंने अपनी जेब से अनामिका के लिए लिखा पत्र निकाला और उसे घूरने लगा। हमारे मिलने का समय बहुत पहले बीत चुका था और मुझे यकीन है कि अब उसे चिंता होने लगी होगी। इसने मुझे हमारी पिछली कॉल की याद दिला दी। हमेशा ऐसा ही क्यों होता है?

 

ट्रेन एक और बेजान स्टेशन पर पूरे पंद्रह मिनट तक रुकी रही, उसके बाद वह पुनः चल पड़ी।

 

जब ट्रेन सहारनपुर स्टेशन पर पहुंची तो साढ़े सात बज चुके थे। मैं ट्रेन से उतरा और दिल्ली लाइन  के प्लेटफॉर्म पर भागा, जहां मैंने बेकार मेमो को समेटा और कूड़ेदान में फेंक दिया।

 

सहारनपुर स्टेशन बहुत बड़ा था, लेकिन आस-पास बहुत कम लोग थे। जब मैं परिसर के अंदर भाग रहा था, तो मैंने एक खुले क्षेत्र में स्टोव के चारों ओर बैठे लोगों की भीड़ देखी। मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या वे अपने परिवार को लेने के लिए यहाँ आए हैं। ऐसा लगा कि वे स्वाभाविक रूप से दृश्यों के साथ घुलमिल गए थे। केवल मैं अधीरता से इधर-उधर भाग रहा था।

 

मुझे कुछ सीढ़ियाँ उतरनी पड़ीं और एक ऐसी जगह से गुज़रना पड़ा जो दिल्ली लाइन प्लेटफ़ॉर्म पर पहुँचने से पहले एक सबवे स्टेशन जैसी दिखती थी। ज़मीन सादे कटे हुए कंक्रीट से बनी थी, जिसके साथ-साथ कई खंभे एक पंक्ति में लगे हुए थे, पाइप आपस में जुड़े हुए थे और छत पर फैले हुए थे। खंभों के एक तरफ से दूसरी तरफ हवा की धीमी आवाज़ सुनी जा सकती थी। सुरंग जैसे क्षेत्र में सफ़ेद रोशनी अस्पष्ट रूप से चमक रही थी। वहां कि दुकानो के शटर कसकर बंद थे। ऐसा लगा जैसे मैं अपना रास्ता भूल गया हूँ, लेकिन वहाँ कई और लोग भी थे जो ट्रेन का इंतज़ार कर रहे थे। एक छोटे से टी स्टॉल से कुछ गर्म पीली रोशनी निकल रही थी, लेकिन इसके अलावा, बाकी जगह ठंडी लग रही थी।

 

"खराब मौसम के कारण, सभी परिवहन में देरी हो रही है। असुविधा के लिए हमें बहुत खेद है और आपसे अनुरोध है कि प्रतीक्षा करते समय धैर्य रखें, "भावनाहीन घोषणा ने हमें सूचित किया, जो स्टेशन पर गूंज रही थी। मैंने ठंड से खुद को थोड़ा और बचाने के लिए अपना हुड पहना और हवा से खुद को बचाने के लिए कंक्रीट के खंभों में से एक के करीब चला गया, जबकि मैं प्रतीक्षा कर रहा था। 

 

कंक्रीट की जमीन से कुछ ठंडी हवा मेरे शरीर से टकराई। मेरी अधीरता और ठंडी हवा मेरे शरीर की गर्मी को छीन रही थी और मेरे खाली पेट ने मेरे शरीर को सख्त कर दिया। मैं टी स्टॉल पर खड़े दो व्यापारियों को खाते हुए देख सकता था। मैंने खुद कुछ खरीदने के बारे में सोचा था, लेकिन जब मैंने सोचा कि अनामिका भी खाली पेट मेरा इंतजार कर रही है, तो मैं खुद को रोक नहीं सका। 

 

मैंने अपना विचार बदल दिया और सोचा कि मैं कम से कम एक गर्म चाय तो ले ही सकता हूँ और टी स्टॉल के पास चला गया। जैसे ही मैंने अपनी जेब से अपना बटुआ निकाला, और मैंने अनामिका के लिए लिखा हुआ पत्र गिरा दिया।

 

अब जब मैं पीछे मुड़कर सोचता हूँ, भले ही ऐसा कभी न हुआ हो, मुझे नहीं पता कि मैं अनामिका को पत्र सौंप सकता था या नहीं। किसी भी तरह से। मुझे नहीं लगता कि इससे जो भी परिणाम निकलता, उसमें कोई बदलाव होता। हमारा जीवन कई घटनाओं से मिलकर बना है, चाहे हम उन्हें पसंद करें या नहीं और उस पत्र को खोना ऐसी ही एक घटना थी। 

 

अंत में, चाहे आपकी भावनाएँ एक समय में कितनी भी प्रबल क्यों न हों, धीरे-धीरे वे समय के साथ बदल जाएँगी, चाहे मैं उस पत्र को सौंपने में कामयाब रहा या नहीं।

 

जब मैं अपना बटुआ निकालने की कोशिश कर रहा था, तो मेरी जेब से जो पत्र गिर गया, वह हवा में उड़ गया और पलक झपकते ही वह प्लेटफॉर्म से दूर उड़ गया और अंधेरे में गायब हो गया। उस पल, मैं रोना चाहता था। मैंने बस अपने दाँत पीस लिए औरअपने आँसू रोक लिए।

 

To be continue.......