बसंत के फूल - 10 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 10

अनामिका मेरे लिए एक लंचबॉक्स और थर्मल फ्लास्क में कुछ चाय लेकर आई थी। हम एक-दूसरे से एक सीट दूर बैठे ताकि वह उन्हें हमारे बीच वाली सीट पर रख सके।

 

मैंने वह चाय पी जो उसने मेरे लिए बनाई थी। इसकी खुशबू अच्छी थी, गर्म लेकिन बिल्कुल सही और इसका स्वाद भी अच्छा था।

 

"यह बढ़िया है," मैंने अपने दिल की गहराई से कहा।

 

"वाकई? यह तो आम गूड़ कि चाय है।"

 

"गूड़ कि चाय? मैंने पहली बार इसे पिया है।"

 

"नहीं, एसा नहीं हो सकता। मुझे यकीन है कि तुमने इसे पहले भी पिया होगा!" अनामिका ने कहा, लेकिन मेरे लिए, यह वास्तव में पहली बार था जब मैंने इतनी स्वादिष्ट चाय पी थी। "वाकई..." मैं ने उत्तर दिया और अनामिका ने एक शरारती नज़र से उत्तर दिया, "हाँ, वास्तव में"।

 

मुझे लगा कि अनामिका की आवाज़ भी उसके शरीर की तरह परिपक्व हो गई है। उसका लहज़ा दयालु, चिढ़ाने वाला लेकिन थोड़ा शर्मीला भी था और इसे सुनकर मुझे गर्मी महसूस हुई, मेरे शरीर में गर्मी लौट आई।

 

"ओह, और इसमें से भी कुछ ले लो," अनामिका ने लंचबॉक्स खोलते हुए कहा, जिसमें दो टपरवेयर ट्रे थीं। उनमें से एक में रोटी और चावल थे जबकि दूसरे में सब्जी, डाल, सलाड, और दही थे। वे सभी जोड़े में बड़े करीने से सजाए गए थे।

 

"चूँकि मैंने ही इसे बनाया है, इसलिए मैं गारंटी नहीं दे सकती कि इसका स्वाद अच्छा होगा..." अनामिका ने कहा और ध्यान से इसे अपनी गोद में रख लिया। "... लेकिन अगर तुम चाहो तो इसे आज़मा सकते हों," उसने शर्मीली आवाज़ में कहा।

 

"धन्यवाद," मैं आखिरकार कहने में कामयाब रहा। मुझे फिर से बहुत गर्मी महसूस हुई और अचानक लगा कि मैं फिर से रोने वाला हूँ। मुझे शर्मिंदगी महसूस हुई और मैंने अपने आप को बहुत मुश्किल से रोका। मुझे याद आया कि मुझे कितनी भूख लगी थी और मैंने जल्दी से कहा, "मुझे बहुत भूख लगी है!" अनामिका ने मुझे देखकर खुशी से मुस्कुराया।

 

मैंने दही और चावल मिक्स किए और एक बड़ा निवाला खाया। उस एक निवाले के दौरान भी, मुझे लगा कि मैं रोना चाहता हूँ। मैंने अपना सिर नीचे करके चबाया, यह सुनिश्चित करते हुए कि अनामिका को पता न चले। यह मेरे द्वारा अब तक खाए गए किसी भी भोजन से ज़्यादा स्वादिष्ट था।

 

"यह अब तक की सबसे स्वादिष्ट चीज़ है," मैंने उससे ईमानदारी से कहा।

 

"तुम बस मुझे खुश कर ने के लिए कह रहे हो!"

 

"मैं गंभीर हूँ!"

 

"मुझे यकीन है कि यह सिर्फ़ इसलिए है क्योंकि तुम भूखे हो।"

 

"वाकई..."

 

"हाँ। मुझे लगता है कि मुझे भी कुछ खा लेना चाहीए," अनामिका ने खुशी से मेरे में से एक निवाला लेते हुए कहा।

 

हम कुछ देर तक खाते रहे। सब्जी और डाल भी आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट थे। जब मैंने अनामिका को यह बताने की कोशिश की, तो वह शर्म से मुस्कुराई, लेकिन किसी तरह वह गर्वित भी लग रही थी और बोली। "मैं इसे बनाने के लिए स्कूल के बाद घर वापस गई थी और माँ ने भी थोड़ी मदद की।"

 

"तुमने अपनी माँ को क्या बताया?"

 

"मैंने उसे यह कहते हुए एक नोट छोड़ा कि मैं आज अपनी एक सहेली के घर रूकने वाली हूं, ताकि उसे चिंता न हो।"

 

"मैंने भी ऐसा ही किया। तुम्हारी माँ इस समय बहुत चिंतित होगी।"

 

"हाँ... लेकिन सब ठीक हैं। जब मैंने लंचबॉक्स बनाया तो उन्होंने पूछा कि यह किसके लिए है और वह मेरी ओर देखकर मुस्कुरा रही थी, वह खुश लग रही थी। शायद उन्हें पता था कि मैं क्या करने जा रही हूँ।"

 

####

 

मैं बहुत उत्सुक था कि क्या वह हमारे बारे में जानती है, लेकिन मैंने यह नहीं और अपने चावल खाना जारी रखा। चावल और दही से ही मेरा पेट भर गया था लेकिन फिर भी मेने सारा खाना ख़त्म कर दिया।

 

स्टोव से निकलने वाली सुनहरी रोशनी हम पर चमक रही थी। मेरा माथा आराम से गर्म महसूस कर रहा था। हम समय को भूल गए और गूड़ कि चाय पीते हुए अपनी पसंद की हर चीज़ के बारे में बात की। 

 

हम दोनों में से किसी ने भी घर जाने के बारे में नहीं सोचा था। हम दोनों ने इसे ज़ोर से नहीं कहा था लेकिन हम दोनों जानते थे कि ऐसा ही था। हम दोनों के पास बात करने के लिए अनगिनत चीज़ें थीं। हम एक-दूसरे को बता रहे थे कि पिछले साल हम कितने अकेले थे। हालाँकि हमने ऐसी भावनाओं को शब्दों में नहीं बयां किया, लेकिन हम एक-दूसरे को यह जताते हुए बातचीत कर रहे थे कि हम एक-दूसरे को कितना याद करते हैं और एक-दूसरे के साथ रहना चाहते हैं।

 

आधी रात के करीब का समय था जब स्टेशन अटेंडेंट ने स्टाफ रूम की कांच की खिड़की पर धीरे से दस्तक दी।

 

"अब स्टेशन बंद करने का समय हो गया है और अब कोई ट्रेन भी नहीं आएगी।"

 

यह वही बुज़ुर्ग अटेंडेंट था जिसे मैंने पहले भी अपना टिकट दिया था। मुझे लगा कि वह हम पर नाराज़ है लेकिन वह मुस्कुरा रहा था। "मैं बीच में नहीं बोलना चाहता था क्योंकि ऐसा लग रहा था कि तुम दोनों वाकई मज़े कर रहे हो लेकिन..." उसने एक जानकार, दयालु लहज़े में कहा।

 

"मुझे स्टेशन बंद करना है। कृपया घर जाते समय सावधान रहें। बहुत रात हो गई है।"

 

हमने अटेंडेंट का धन्यवाद किया और स्टेशन से निकल गए।

 

दिल्ली शहर पूरी तरह से धुंध में डूबा हुआ था। लेकिन अजीब बात यह थी कि देर रात की इस दुनिया में, जहाँ आसमान और ज़मीन धुंध और ठंडी हवा से घिरी हुई थी, वहाँ बिल्कुल भी ठंड नहीं लग रही थी। हम नई-नई बिछी सड़क पर एक-दूसरे के बगल में उत्साह से चल रहे थे। 

 

मुझे गर्व महसूस हो रहा था कि मैं अनामिका से कुछ सेंटीमीटर लंबा था। पीली सफ़ेद स्ट्रीट लाइटें हमारे सामने का रास्ता साफ कर रही थीं। मैंने देखा कि अनामिका खुशी-खुशी उनमें से एक की ओर भाग रही थी। उसका फिगर स्पष्ट रूप से मेरी याददाश्त से ज़्यादा परिपक्व हो गया था।

 

अनामिका मुझे उस बड़े गुलाबी फूल के पेड़ के पास ले गई जिसके बारे में उसने मुझे अपने पत्र में बताया था। यह स्टेशन से सिर्फ़ दस मिनट की पैदल दूरी पर था लेकिन यह खेत के बीच में था जहाँ कोई घर नहीं दिख रहा था। आस-पास कोई मानव निर्मित रोशनी नहीं थी लेकिन चांद से परावर्तित प्रकाश ने इसे पर्याप्त उज्ज्वल बना दिया था। आस-पास का पूरा दृश्य हल्की रोशनी से जगमगा रहा था। ऐसा लग रहा था मानो यह सुंदर दृश्य किसी की बेहतरीन कारीगरी का नतीजा हो।

 

वह पेड़ खेतों के बीच में सीधा खड़ा था। यह बड़ा और लंबा था। एक बढ़िया पेड़। हम दोनों उसके नीचे खड़े होकर गिरती पानी की बूंदें को देख रहे थे। पानी की बूंदें पेड़ के पत्तों से गिर रही थी, चुपचाप शाखाओं पर गिर रही थी और उन्हें दबा रही थी।

 

"अरे, यह तो बिलकुल बर्फ जैसा लग रहा है," अनामिका ने कहा।

 

"हाँ, ऐसा ही है," मैंने जवाब दिया। मैं महसूस कर सकता था कि अनामिका पूरी तरह से खिले हुए पेड़ के नीचे मेरी ओर देख कर मुस्कुरा रही थी।

 

उस रात पहली बार अनामिका और मेरे होंठ मिले थे और आखिरी बार भी!

 

To be continue.......