दुबई टूर S Sinha द्वारा यात्रा विशेष में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

दुबई टूर

                                             दुबई टूर 

दरअसल फारस की खाड़ी में स्थित संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) के सात अमीरातों  में एक दुबई  है - अबू  धाबी ,शारजाह ,दुबई ,उम्म अल कुवैन ,आज़मान , फ़ुज़राईराह , रस अल खैमा  . हालांकि  UAE की राजधानी अबू धाबी है पर दुबई इसका सबसे बड़ा शहर है  .व्यापार  और सैर सपाटे की  दुनिया में मशहूर  दुबई ही है . इतने कम समय में विश्व पटल पर अपनी अनोखी छाप छोड़ने वाले शहरों में दुबई का नाम आता है  . 
दुबई कल और आज - 


दुबई एक गाँव था - आज से करीब 50 साल पहले तक दुबई एक छोटा सा गाँव था  जो मरुस्थल में बसा था  . 1966 में पहली बार यहाँ तेल का कुआँ मिला उसके बाद तेज गति से दुबई का विकास होने लगा और आज यह आश्चर्यजनक और खूबसूरत शहर दुनिया में किसी भी अति विकसित शहर से कम नहीं है  .  कोरोना से पहले यहाँ डेढ़ करोड़ से ज्यादा  लोग प्रतिवर्ष आते थे  . कोरोना के दौरान दो साल में कुछ गिरावट आयी पर 2023  में डेढ़ करोड़ से कुछ ज्यादा लोग यहाँ आये थे  . 2023 में करीब 1 करोड़ 19  लाख भारतीयों ने दुबई की यात्रा की  . यहाँ के मॉल , मैन मेड आइलैंड  , मरूद्यान , गोल्ड मार्केट आदि  इस शहर को जीवंत बनाते हैं  . यहाँ बहुत ऐसी अनूठी चीजें हैं जिन्हें देख कर आप दंग रह जायेंगे   .  


मिक्स्ड कल्चर वाला शहर - दुबई की आबादी करीब 36 लाख है  . इसमें मात्र 17 % अमीरात के  मूल निवासी हैं , शेष भारत , पाकिस्तान , बांग्लादेश , श्रीलंका और नेपाल आदि देशों  से आकर यहाँ बसे हैं या यहाँ काम करते हैं  . सभी मिलजुल कर शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं जिसका एक कारण  यहाँ के सख्त कानून  हैं  . इसी कारण यहाँ का क्राइम रेट भी शून्य के करीब है  . इसलिए  दुबई में कोई भी रात में भी निडर हो कर शॉपिंग या आना जाना कर सकता है  . 


दुबई एयरपोर्ट - आमतौर पर लोग दुबई फ्लाइट से ही आते  हैं  . दुबई एयरपोर्ट दुनिया के सर्वोत्तम और सर्वाधिक व्यस्त एयरपोर्ट्स में एक है  . आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुबई की इकॉनमी में इसके तेल  का योगदान मात्र 2 % है जबकि दुबई एयरपोर्ट का योगदान 33 % है  .इस एयरपोर्ट पर लगभग 90,000 लोग काम करते हैं और  यह यहाँ की लाइफलाइन है क्योंकि करीब चार लाख लोगों की जीविका इस पर निर्भर है  . 


डबल डेकर रोड - एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही यहाँ की सड़कें , खास कर डबल डेकर रोड्स , अद्भुत हैं  . 1968 में यहाँ की सड़कों पर इतनी कम कारें थीं कि उन्हें आप हाथ की ऊंगली पर गिन  सकते थे  . अब यह इतनी ज्यादा हो गयी हैं कि डबल डेकर रोड भी कठिनाई से उन्हें झेल पाती हैं  . मुस्लिम देश होने के बावजूद एयरपोर्ट पर आपको काफी औरतें टैक्सी ड्राइवर मिलेंगी जो सैलानी फैमिली ( जिनमें महिला भी हों ) को तुरंत पिक कर होटल तक छोड़ देंगी  पर अगर सिर्फ पुरुष हैं  तो सिर्फ पुरुष ड्राइवर ही आपको ले जायेगा  . 


दुबई सेलिब्रिटीज का पसंदीदा डेस्टिनेशन - अपने विश्व विख्यात शॉपिंग मॉल , आइलैंड , मरुस्थल और  सोने का मुख्य बाजार होने के चलते सेलिब्रिटीज के लिए शॉपिंग की  मनपसंद जगह है  .   

गोल्ड ATM - दुबई के गोल्ड वेंडिंग मशीन भी अद्भुत हैं  . यहाँ आप ATM मशीन पर कैश या क्रेडिट कार्ड द्वारा सीधे सोना प्राप्त कर सकते हैं  . सोने की  मांग ज्यादा होने के चलते इसमें  सप्ताह में दो बार या कभी ज्यादा भी सोना लोड करना पड़ता है  . 


दुबई में खाने योग्य  गोल्डन कपकेक भी मिलता है , एक केक की कीमत करीब 1000 अमेरिकी डॉलर है  . 


विश्व की  सर्वाधिक ऊंची इमारत “ बुर्ज ख़लीफ़ा “ -  यह दुबई मॉल के निकट ही है  . 2716 फ़ीट ऊंची  163 मंजिली दुनिया की सबसे ऊंची  ईमारत “ बुर्ज ख़लीफ़ा “ दुबई में स्थित है और यहाँ की शान और पहचान है  . इसे करीब 96 Km दूर से भी देखा जा सकता है  . यहाँ का  लिफ्ट भी सर्वाधिक तेज गति से चलने वाला  है जो  124 - 125 वीं मंजिल पर स्थित ‘ ऐट द टॉप ‘ नामक अवलोकन डेक पर पलक झपकते ही एक  मिनट में पहुंचा देता है पर बुर्ज खलीफा देखने के के लिए अलग से महंगा टिकट लेना पड़ता है  . टिकट पहले से ही ऑनलाइन  बुक करना चाहिए अन्यथा काउंटर पर यह 75 % तक महंगा हो सकता है  . टिकट दर भी हर समय एक नहीं रहता है - 12 yrs से बड़ों के लिए यह करीब AED 350 से  450 ( प्राइम टाइम ) है जबकि 4 -12 yrs के लिए AED 150 से 225 ( 1 Dirham  = Rs 22. 6 )  के लगभग है  . इसके अतिरिक्त आजकल और ऊपर 148 वीं मंजिल SKY लेवल तक के लिए भी लिफ्ट जाते हैं  . इसका टिकट और भी महंगा है और यहाँ सिर्फ 30 मिनट रुक सकते हैं  .  बुर्ज खलीफा का कॉम्बो टिकट लेने से एक्वेरियम व अंडर वाटर ज़ू भी फ्री में देख सकते  हैं  . 


 ग्रुप टिकट का रेट अलग होता है  . यहाँ  शाम को नीचे पार्क की बेंच पर बैठ कर दुनिया भर के मशहूर धुनों पर डांसिंग म्यूजिकल फाउंटेन देखने का आनंद निःशुल्क ले सकते हैं  . 


दुबई मॉल - करीब 3000 एकड़ में फैला दुबई मॉल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मॉल   है  . यह बुर्ज खलीफा के निकट ही है  . यहाँ शॉपिंग के लिए दुनिया भर से सैलानी और सेलिब्रिटी आते हैं  . इस मॉल में 1200 दुकानें हैं , 26 मूवी थिएटर और 120 कैफ़े और रेस्टॉरंट्स हैं जहाँ आप अपनी पसंद का  खाना पीना , शॉपिंग और सिनेमा का आनंद ले सकते हैं  .


 यहाँ के मुख्य आकर्षण हैं - 


 एक्वेरियम और अंडर वाटर ज़ू -  यह दुनिया का विशालतम एक्वेरियम और अंडर वाटर ज़ू है जिसमें दुनिया भर की सैकड़ों प्रजातियों के समुद्री पशु देखने को मिलेंगे  . 


Play DXB - यह एक सुंदर अम्यूजमेंट पार्क है 


हिस्टीरिया - हिस्टीरिया एक हॉन्टेड  हाउस है  . इसमें लाइट साउंड के उत्तम स्पेशल इफेक्ट्स द्वारा एक बच्चे के रहस्यमय ढंग से गुम होने की कथा प्रस्तुत किया जाता है  . 


दुबई डिनो -  यह सात मीटर ( 23 ft ) ऊंचा और 24 मीटर ( 79 ft ) लम्बा विशाल  डायनासोर का कंकाल  है  . 


किड ज़ेनिया ( KIDZANIA ) - यह बच्चों के लिए एक इंटर एक्टिव शिक्षण पार्क है  . 


मैजिक प्लेनेट - मॉल की दूसरी मंजिल पर मैजिक प्लेनेट में बच्चों और युवाओं के मनोरंजन के लिए विविध सुविधाएं उपलब्ध हैं  . 


  इनके अतिरिक्त - यहाँ स्विमिंग पूल , शॉपिंग , दफ्तर , सिनेमा ,स्पा ,स्की पार्क , एनकाउंटर विथ  पेंगुइन आदि भी उपलब्ध   हैं  . 

ध्यान रहे मॉल में एंट्री फ्री है पर अन्य विशेष  जगहों पर जाने के लिए फीस या टिकट लेना पड़ता है   .  


मेट्रो लिंक -  लगभग  2700 फ़ीट की ऊंचाई पर स्स्थित  820 मीटर लम्बा एयर कंडीशन एक मेट्रो लिंक है जो बुर्ज खलीफा और दुबई मॉल को जोड़ता है  . 


मॉल ऑफ़ एमिरेट्स ( Mall of the Emirates ) - यह भी शेख ज़ाएद रोड पर स्थित एक सुंदर मल्टी लेवल मॉल है  . यहाँ भी 630 दुकानें ,100 रेस्टॉरेंट्स , 80 लक्ज़री स्टोर , स्की , VOX सिनेमा ,मैजिक प्लेनेट आदि का आनंद उठा सकते हैं  . यहाँ पेंगुइन को देख भी सकते हैं और उस से गले भी मिल सकते हैं  . 

The Ibn Battuta Mall - शेख ज़ाएद रोड पर स्थित  Ibn Battuta भी एक विशाल और दर्शनीय थीम शॉपिंग मॉल है  . यहाँ भी 275 दुकानें और दर्जनों रेस्टॉरेंट्स हैं  . इस मॉल में छः भाग हैं जिन्हें कोर्ट कहते हैं - मोरक्कन बरबर कोर्ट - Ibn Battuta अंडालूसिया कोर्ट , चीन कोर्ट , इजिप्ट कोर्ट , इंडिया कोर्ट , पर्शियन कोर्ट और ट्यूनीशिया कोर्ट  . इनके नाम मोरक्कन बरबर द्वारा दौरा किये गए देशों से प्रेरित हैं  . 


बुर्ज अल अरब - अरब टावर - बुर्ज अल अरब टावर खाड़ी में बने एक कृत्रिम  टापू पर बना टावर है  . यह  दुनिया का एकमात्र 7 स्टार होटल है और यह विश्व के सबसे ऊंचे और महंगे होटलों में एक है  . यह एक पुल  द्वारा जमीन से जुड़ा है  . इस होटल में एक विशाल स्वर्ण पत्र है जो 0. 44 एकड़ जितना बड़ा है और इसकी कीमत 46265 मोना लिसा पेंटिंग के बराबर है  .  यह दुबई के मशहूर बीच जुमेराह के  निकट में है  . इस होटल में दुनिया का सबसे ऊंचा टेनिस कोर्ट भी है  . 


मैन मेड वर्ल्ड  आइलैंड - दुबई में मानव निर्मित आइलैंड यानि टापू भी देखने को मिलेंगे  . यह लगभग 260  छोटे छोटे टापुओं का एक समूह है  .  हर टापू एक देश या बड़े शहर का प्रतिनिधित्व करता है और इन्हें  समुद्र में इस तरह बनाया और सजाया  गया है कि सभी मिल कर दुनिया का नक्शा बनाते हैं  . 


द पाम आइलैंड - यहाँ  तीन कृत्रिम आईलैंड हैं -  पाम  जुमेराह , डेरा आइलैंड , पाम जेबेल  . यह पाम या ताड़ के पत्तों की शेप में है  . पाम आइलैंड  पर दुबई के सबसे ज्यादा महंगे और लक्ज़री होटल  और रेसॉर्ट मिलेंगे  . 


गोल्ड मार्केट - दुबई  दुनिया का सबसे बड़ा गोल्डमार्केट  है  . यहाँ के लोगों ( अमीर ) के पास इतना पैसा है कि वे लक्ज़री या विलासिता वाला जीवन आसानी से जी सकते हैं  . अमीर लोग  किसी भी चीज को सोने से सजा कर रखते हैं  . दुबई एयरपोर्ट पर ही एक विशाल गोल्ड मार्केट है  . 


सोना ही सोना - ऐसा लगता है यहाँ सोना ही सोना है  . सपनों की कोई सीमा नहीं है  . यहाँ किसी भी चीज को सोने से नहलाया जा सकता है  . कुछ अपनी कार पर गोल्ड स्प्रे पेंट करते हैं  तो कुछ अपनी नावों पर या घरों पर .  

दुनिया की सबसे लम्बी सोने की चेन भी यहाँ  देख सकते हैं  . 22 कैरट सोने की  यह चेन करीब 529 पाउंड का है और तीन मील लंबी है  . 


दुबई लैंड - दुबई लैंड एक थीम पार्क है जो अमेरिका स्थित डिज्नी लैंड से दोगुना ज्यादा बड़ा है  . 


लाइसेंस प्लेट - यहाँ के अमीर लोग अपनी कार का लाइसेंस प्लेट के लिए बहुत मोटी रकम देने में नहीं झिझकते हैं  . यहाँ तक कि एक प्लेट की कीमत 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर ( 117 करोड़ रूपये  )  है  . प्लेट में  जितने कम संख्या होंगे उतनी ज्यादा रकम देनी पड़ती है , सिंगल डिजिट का प्लेट सबसे महंगा होता है  . यह स्टेटस और पर्सनल ब्रांडिंग का सिंबल है  . दुबई अपनी लक्ज़री लाइफ स्टाइल के लिए दुनिया में मशहूर है  . यहाँ की पुलिस की गाड़ियां भी एक से बढ़ कर एक दुनिया की टॉप मॉडल गाड़ियां हैं  .


दुबई का एक प्राचीन गाँव - दुबई के मध्य बुर मात्र 11 Km दूर  बस्ताकिआ क्वार्टर दुबई अमीरात का एक मशहूर प्राचीन गाँव है  . इसे उन्नीसवीं सदी के अंत में पर्शियन व्यापारियों ने बसाया था  . इसका ऐतिहासिक नाम अल फहीदी है  . इसे तोड़ कर नया दुबई बना है पर इसका एक अंश सांस्कृतिक धरोहर के रूप में बचा कर रखा गया है  . 


एयर कंडीशन बस स्टैंड - दुबई एक मरुभूमि है और आमतौर पर गर्मी पड़ती है  . पर अगर आपको बस से भी यात्रा करनी पड़े तो बस स्टैंड भी एयर कंडीशन मिलेंगे बाकि सभी जगहें तो एयर कंडीशन होती ही हैं  . 

दुबई में एक  फैशन मरुउद्यान है   . यहाँ फूलों का विश्व का  सबसे बड़ा  ‘ फ्लोरल दुबई मिरेकल गार्डन ‘ ह जहाँ आप करीब पांच करोड़ फूलों का आनंद ले सकते हैं  . 


 स्थानीय और विदेशी डिज़ाइन –  स्थानीय  और विदेशी डिज़ाइन के मिले जुले फैशनेबल लिबास ,लक्ज़री  दुकानें और फैशन इवेंट्स के चलते दुबई  शहर सदा जीवंत रहता है  . लंदन , पेरिस , मिलान ,न्यूयॉर्क आदि शहरों की तरह यहाँ भी अपनी तरह का फैशन स्टाइल है  . 


दुबई अ सिटी ऑफ़ क्रेन्स - दुबई का विकास निरंतर हो रहा है इसलिए यहाँ निर्माण कार्य में हजारों क्रेन्स लगे हैं  . कहा जाता है किसी भी शहर या देश की तुलना में दुबई में सबसे ज्यादा क्रेन्स मौजूद हैं - 30000 हाई राइज टावर  व अन्य क्रेन हैं  .  


गगनचुंबी इमारतें - 1991 में यहाँ मात्र एक स्काईस्क्रैपर यानि गगनचुंबी इमारत थी पर आज इस शहर में 400 से भी ज्यादा गगनचुंबी इमारतें हैं  . इसका सबसे अच्छा  उदाहरण शेख ज़ायेद रोड में देखा जा सकता  है , इसलिए इसे स्काइस्क्रैपर एवेन्यू भी कहा जाता है  .  . 


दुबई के सी बीच - सागर के किनारे सी बीच पर सैर का अपना अलग आनंद है  . यहाँ के प्रसिद्ध बीच हैं - जुमेराह बीच , काइट बीच , ब्लैक पैलेस बीच , मैरिना बीच जेबेल अली बीच , अल मंज़ार बीच पार्क और उम्म सुकैम बीच  . जुमेराह बीच यहाँ का सबसे बड़ा बीच है  . परिवार और महिलाओं के लिए अलग बीच भी हैं  जहाँ वे निडर हो कर आराम से आनंद उठा सकती हैं - 1 )  अल साफा 2 पार्क - यह छोटा पर अति सुंदर बीच है जहाँ सिर्फ महिलाएं और बच्चे जा सकते हैं  . 2 ) Coco on 8 - यह मीडिया वन होटल के अंदर स्थित लेडीज ओनली सबसे लम्बा बीच है  .  इसके अलावा भी कुछ बीच हैं जो किसी खास दिन सिर्फ महिलाओं के लिए खुले हैं  .

 

दुबई के होटल - दुबई में सभी प्रकार के होटल महंगे या  बजट वाले  उपलब्ध हैं  . वहां जाने के पहले किसी ट्रेवल एजेंट से या खुद ऑनलाइन बुक कर सकते हैं  . UAE  के लिए ऑनलाइन टूरिस्ट वीजा भी जाने से पहले लिया जा सकता है  . 4 दिनों का वीजा बहुत आसानी से कम समय में मिल जाता है  . अगर आपके पास अमेरिका का वैलिड  वीजा है तब आपको दुबई का वीजा ऑनलाइन पहुँचने पर  मिल सकता है  . 
दुबई और क्रिकेट - UAE में विश्व  स्तर के क्रिकेट स्टेडियम हैं  जो दुबई और शारजाह में स्थित हैं . शारजाह दुबई से मात्र 28 km है और टैक्सी द्वारा आधे घंटे में पहुंचा जा सकता है  . 


सावधान - विवाहपूर्व यौनसंबंध या अंतरंगिता  दंडनीय - विवाहपूर्व यौनसंबंध या अंतरंगता यहाँ मना है और इसके लिए कठिन दंड का प्रावधान हैं  . पब्लिक प्लेस में उचित ड्रेस कोड का पालन करें - जैसे शॉर्ट्स , स्लीवलेस आदि न पहनें  . सैलानियों को भी इस नियम का पालन न करने के चलते जुर्माना , जेल और देश से निर्वासित किया जा सकता  है  .  पब्लिक प्लेस में प्रेम संबंध न दर्शाएं यहाँ तक कि हाथ पकड़ कर साथ न चलने की सलाह दी जाती है  . कोई जरूरी नहीं है कि कानून विक्टिम यानि शिकार के पक्ष में ही हो इसलिए शिकार हुई औरतों को भी  सावधान रहना पड़ता  है . फोटोग्राफी भी सम्भल कर करें - सरकारी इमारतों या किसी व्यक्ति का फोटो बिना पूर्व मंजूरी के  न लें 


पब्लिक प्लेस में शराब वर्जित है - किसी सी बीच आदि पब्लिक प्लेस में शराब पीना सख्त मना है  . शराब सिर्फ गैर मुस्लिम  ही ले सकते हैं वह भी लाइसेंस प्राप्त होटल या बार में  . 

 

नोट - टिकट दर कुछ भिन्न हो सकता है 


                                                      xxxxx