ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाएं S Sinha द्वारा स्वास्थ्य में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाएं

                                       ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाएं 


 ब्रेन यानी मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे जटिल अंग है  . ब्रेन हमारे विचार , गतिविधियां , मूवमेंट , भावना , बुद्धि ,  व्यवहार आदि सभी को नियंत्रित और प्रभावित करता है  . इसलिए हमें शरीर के साथ  ब्रेन को  भी मजबूत और स्वस्थ रखने की आवश्यकता है  . 


ब्रेन हेल्थ क्यों आवश्यक ? 


ब्रेन हमारे दैनिक जीवन के सभी पहलुओं और गतिविधियों का कमांड सेंटर है  . इसलिए ब्रेन को स्वस्थ रखने की जरूरत है , विशेष कर जैसे जैसे उम्र बढ़ती है   . ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करना आवश्यक है ताकि याददाश्त से संबंधित अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे रोगों से बचा जा सके ,  . ब्रेन हेल्थ के दो पहलू हैं - मानसिक और व्यवहारिक  . एक हमारे विचार , अहसास और कार्य को प्रभावित करता है और दूसरा हमारी  दैनिक गतिविधियों को , जैसे खान पान , स्नान  और समाज में कैसे रहा जाए  . हम प्रतिदिन जीवन में इन दोनों पहलुओं पर निर्भर  करते हैं  , इसलिए ब्रेन को स्वस्थ रखने की जरूरत है  . 


कुछ आदतें जो ब्रेन को स्वस्थ रखती हैं -

ब्रेन को स्वस्थ रखना एक चुनौती   है  . इसके लिए एक नियमित , अनुशासित और स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाने  की आवश्यकता है  . कुछ साधारण अच्छी आदतें अपनाने से हम संज्ञानात्मक ( cognitive ) और मानसिक क्रियाओं को  कंट्रोल कर सकते हैं भविष्य में  किसी न्यूरोलॉजिकल ( तंत्र संबंधी ) खतरे से बच सकते हैं या उसे बहुत कम कर सकते हैं  . 

1 . व्होल फ़ूड ज्यादा खाएं और प्रोसेस्ड कम से कम खाएं - ब्रेन का स्वास्थ्य और कुशलता  आपके भोजन पर निर्भर करती है  . शुगर , रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट , सैचुरेटेड और ट्रांस फैट युक्त भोजन से कुछ ऐसे बाइप्रोडक्ट बनते हैं जिनके चलते  ब्रेन और रक्त नली पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है . 

ब्रेन हेल्थ के लिए कुछ अच्छे खाद्य - सब्जियां , फल , व्होल ग्रेन , मोनो सैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट ( ओलिव आयल , एवोकाडो ) , लीन मीट  ( lean meat ) , फिश  . नट्स ( nuts ) ख़ास कर अखरोट , बादाम , पिस्ता में अच्छे फैट ,  विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी हैं   . ब्लू बेरी , एवोकाडो , कॉफ़ी , हल्दी , ब्रोकली , पम्पकिन सीड्स , संतरे , अंडे , डार्क चॉकलेट आदि ब्रेन के लिए अच्छे हैं  .  

एक अध्ययन में देखा गया है कि भूमध्यसागरीय ( Mediterranean ) फ़ूड खाने वालों में अल्जाइमर रोग के मामले कम मिलते  हैं  . 

2. निष्क्रिय न रहें - शोध में देखा गया है कि एक्टिव रहने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग के मामले कम मिलते हैं  . स्वस्थ ब्रेन के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से  एक्टिव रहना चाहिए  .  इसके लिए प्रतिदिन 30 - 60 मिनट ( सप्ताह में कम से कम 5 दिन ) ऐसे  व्यायाम या वर्क आउट करना चाहिए जो हार्ट रेट बढ़ाए  .  इसका मतलब यह नहीं है कि दिन में बाकी समय निष्क्रिय रहें , दिन में शारीरिक रूप से भी एक्टिव रहना जरूरी है  . 

शारीरिक व्यायाम के अतिरिक्त कुछ मानसिक व्यायाम भी करते रहना चाहिए जैसे मेडिटेशन , किताबें पढ़ना , चेस और पज़ल्स गेम खेलना या सॉल्व करना  .  

3 . समुचित अच्छी निद्रा - हेल्दी  ब्रेन के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन अच्छी निद्रा भी जरूरी है  . निद्रा से ब्रेन को आराम मिलता है और वह सही निर्णय लेने में सहायता करता  है  . स्वस्थ वयस्क के लिए प्रतिदिन रात्रि में  6 - 8 घंटे क्वालिटी स्लीप जरूरी है  . समुचित निद्रा नहीं मिलने से याददाश्त पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है  .  

4 . स्वस्थ और स्वच्छ परिवेश - ब्रेन पर हमारे आस पास का पर्यावरण और  परिवेश का असर पड़ता है  .  हमारे ब्रेन हेल्थ पर इनका अनुकूल या प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता  है   . सामाजिक तालमेल वाले वातावरण से स्ट्रेस और डिप्रेशन कम होता है   . अपने मित्रों , संबंधियों और आस पड़ोस से मिलजुल कर सौहार्दपूर्ण  वातावरण में रहना ब्रेन के लिए टॉनिक का काम करता है  .   


5 . क्रोनिक हेल्थ समस्या को नियंत्रित रखें - क्रोनिक रोगों के प्रति जागरूक रहें , जैसे हाई ब्लड प्रेशर , शुगर , डिप्रेशन , मोटापा , श्रवण शक्ति की कमी  . यदि ऐसी कोई समस्या हो तो नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह के अनुसार उन पर नियंत्रण रखें  . 


6 . विटामिन D की जांच - समय समय पर ब्लड टेस्ट कर विटामिन D की जांच कराते रहें  . देखा गया है क़ि  विटामिन D की कमी से डिमेंशिया की आशंका बढ़ती है  . 


स्वस्थ ब्रेन के लिए उपरोक्त  आदतें अपनाने से लाभ होता है   . 

                                                  xxxxxx