मैन एटर्स (मानव भक्षक ) - एपिसोड 25 Jaydeep Jhomte द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मैन एटर्स (मानव भक्षक ) - एपिसोड 25

एपिसोड25

"बाबा!" दरवाजे पर खड़े सूर्यांश के कहने पर बलवंतराव और उसके पीछे खड़े मानेसाहब दोनों अंदर चले आये। सनाही बिस्तर पर उठकर बैठी थी, उसके बगल में अमृताबाई बैठी थी, जो अब खड़ी हो गई। सुजाताबाई उसके दाहिनी ओर खड़ी थी और सूर्यांश उसके पास खड़ा था। बेड के पास साढ़े पांच फीट ऊंची दो लकड़ी के फ्रेम वाली अलमारी थी, अलमारी के किनारे एक मेज लगी हुई थी और उसके सामने एक लकड़ी की कुर्सी रखी हुई थी। जिस दरवाज़े पर माने साहब खड़े थे, उसके ठीक बगल में तीन फ़ुट ऊँची एक मेज़ थी - जिस पर एक कांच का फूलदान रखा था। कमरे में चारों दिशाओं में दीवारों पर एक-एक गोल एलईडी लैंप जल रहा था, जिसकी सफ़ेद रोशनी पूरे कमरे को रोशन कर रही थी।
"शैडो एक्स रैंचो कौन है?" सूर्यांश ने फिर उत्तर दिया. उनके इस वाक्य पर बलवंतराव ने लंबी सांस ली और बोलना शुरू किया.
"सूर्यांश, मेरे पिता ने दो शादियां की थीं। पहली पत्नी लता बलवंत थीं, जिनसे एक बार में दो बच्चे हुए थे। एक का नाम रमाकांत उर्फ रेंचो और दूसरे का नाम शैलेन्द्र उर्फ शैदो था, जिसने इन दोनों बच्चों को जन्म दिया और लताबाई की हत्या कर दी। इसीलिए मेरी पिता ने दूसरी शादी की। उनकी पत्नी का नाम सुनंदाबाई था।
मेरे पिता से सुनंदाबाई की शादी के दो साल बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम श्री कृष्ण बलवंते रखा गया। जैसे-जैसे साल बीतते गए, मेरी माँ रैंचोएक्स शैडो को एक माँ की तरह प्यार करती थी, भले ही वह सौतेला बच्चा था। उन्होंने कभी भी हम तीनों के लिए 'चचेरे भाई' शब्द का प्रयोग नहीं होने दिया था, मुझे याद है कि उस समय बलवंतराव की आंखें कैसे खुली हुई थीं।एक तरफ गुस्सा और दूसरी तरफ डर उमड़ रहा था।
"मुझे याद है मैं पंद्रह साल का था, आठवीं कक्षा में गया था।
जब रैंचो और शैडो 10वीं कक्षा में थे। वह मुझसे थोड़ा ज्यादा होशियार था. उस दिन, 10वीं कक्षा के लड़कों का स्कूल जल्द ही ख़त्म हो गया था। फिर हमारे स्कूल की भी दो घंटे बाद छुट्टी हो गयी, स्कूल से घर पहुँचने में लगभग आधा घंटा लग गया। बायीं और दायीं ओर घने हरे पेड़ थे और बीच में काली डामर की सड़क थी।
उस दिन दोपहर करीब साढ़े तीन बजे मैं उस रास्ते से अकेले घर जा रहा था. यह तथ्य कि मैं अकेला था, मेरे लिए डर के अलावा कुछ नहीं था, क्योंकि प्रतीक्षा करना परिचित था। हर दस मिनट में
कोई न कोई गाड़ी वहां से गुजरती दिख जाती थी. आज भी मुझे एक भी गाड़ी जाती नहीं दिखी, आसमान काले बादलों से भरा हुआ था, अभी साढ़े तीन बजे के करीब एक आदमी की चीख मेरे कानों में पड़ी।
"ऽऽऽཽཽཽཽཽཽཽཽཽཽཽང" कुछ मदद के उद्देश्य से मैंने जैसे ही अपना मुंह बंद किया, आवाज सुनकर मेरे कदम वहीं रुक गए, मैं थोड़ी देर रुक गया और आवाज सुनने लगा। फिर मुझे वह शोर सुनाई दिया। मुझे लगा कि मेरे कान बज रहे होंगे।" बिस्तर पर बैठे अमृताबाई-सुजाताबाई, सना, सूर्यांश सर्वजन साँस रोककर सब कुछ सुन रहे थे। कमरे में सन्नाटा था - केवल बलवंत राव की आवाज़ आ रही थी सुना गया।
"मैंने फिर से अपनी यात्रा शुरू की, पाँच कदम चलने के बाद मुझे एक बार फिर आवाज़ सुनाई दी" "बचाओ" बलवंतराव ने बड़ी-बड़ी आँखों से सभी को देखा, जैसे कोई तेज़ काँटा वहाँ मौजूद सभी लोगों के शरीर पर खड़ा हो।"यह एक महिला की आवाज़ थी, मुझे यकीन हो गया कि कोई है जिसे मदद की ज़रूरत है! आवाज़ का अनुसरण करते हुए, मैं दाहिनी ओर जंगल में प्रवेश कर गया। लगभग बीस मिनट तक चलने के बाद, मैं जंगल के अंदर था। चारों ओर देखने पर, मैं देख सकता था नीचे भूरी मिट्टी, और बड़े-बड़े पेड़। कुछ देर चलने के बाद, मुझे एक घर दिखाई दिया, पेड़ पर एक पेड़ का घर, वह पेड़-घर कुछ हरी लताओं से ढका हुआ था, जिससे किसी के लिए भी देखना असंभव था यह दूर से.
"माँXXX, वर्ष XX में!" मेरे कानों में गंदे शब्दों का बुदबुदाना गूंज उठा। क्या यह वह आवाज़ थी जो उन शब्दों के साथ थी? वह आवाज़ मुझे परिचित लग रही थी।
"छाया?" हाँ, वह आवाज़ छाया की थी। कुछ दिन हुए लगभग दो हफ्ते हो गए होंगे. माँ पिताजी को बता रही थी कि रैंचो और शैडो दोनों स्कूल से देर से आए थे। मैं बातचीत सुन रहा था और मुझे एक ही जवाब मिल रहा था - रैंचो और शैडो दोनों इस ट्री हाउस तक आ सकते थे, भले ही वह उस ट्री हाउस में हो? और ये दोनों वहां थे। क्या होगा यदि वे ऐसा प्रतीत होता है? और उन दोनों ने यह बात मुझसे क्यों छुपाई? मेरा मन घबराने लगा! आख़िरकार, मेरे बच्चे की जिज्ञासा शांत हो गई, मैं उस पेड़ पर बने घर को देखना चाहता था। क्या अन्दर झूला होगा? क्या नये खिलौने होंगे? क्या ये दोनों मुझे खुश करने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं? वैसे भी, मेरा जन्मदिन बस कुछ ही दिन दूर है! लेकिन मैं इतना लंबा इंतजार नहीं करने वाला था। मैंने चौकोर नोटबुक अपने कंधे पर ली और उसे जमीन पर रख दिया, और पेड़ के घर की ओर जाने लगा, वहाँ चढ़ने के लिए तीन टेढ़े-मेढ़े पेड़ थे।वृक्ष-गृह के पास पहुंचा तभी मुझे एक स्त्री की रोने की आवाज सुनाई दी।
"आह..माँ" मैं ट्री हाउस तक पहुँच गया था, ट्री हाउस में प्रवेश के लिए बीच में एक दरवाज़ा था। यह बंद लग रहा था, लट्ठों से बना हुआ। दोनों ओर दो खिड़कियाँ थीं। इन्हें भी लकड़ी से बंद कर दिया गया। जिस खिड़की पर मैं खड़ा था उसमें एक छोटा सा छेद था। मैंने एक आंख बंद कर ली और दूसरी को छेद पर रख दिया यह देखने के लिए कि क्या मैं उस छेद के माध्यम से अंदर कुछ देख सकता हूं और मैंने यह देखना शुरू कर दिया कि क्या मैं अंदर कुछ देख सकता हूं और मैंने क्या देखा।" वर्तमान काल: बलवंतराव ने धीरे से एक कौर निगल लिया बोलना जारी रखा.
"सबसे पहले, मैंने पेड़ के घर में उस सफेद लैंप को देखा, फिर मैंने चारों ओर का दृश्य देखा, वहाँ तीन मेजें थीं। उनमें से एक पर एक जलता हुआ स्टोव था, उसके ऊपर एक गोल सपाट तवा था, स्टोव के बगल में एक था तेज धार वाला सुरा था
मैंने अपनी नजर दूसरे दृश्य की ओर घुमायी. पृष्ठभूमि में दो आकृतियाँ दिखाई दीं, दोनों ने मेरे जैसे ही कपड़े पहने हुए थे। एक सफेद हाफ शर्ट, पैरों में नीला पेंट सिल दिया हुआ था और कमर के चारों ओर कुछ लपेटा हुआ था। यह उस तरह के कपड़े थे जैसे रसोइया रसोई में काम करते समय पहनता है। मैंने उन दोनों को उनके फिगर से पहचाना - वे रैंचो और शैडो थे। रेंचो का शरीर थोड़ा पतला और छोटा था, उसकी चाल-ढाल और बोलचाल लड़कियों जैसी थी, लेकिन उसकी आवाज़ एक पुरुष जैसी थी। जबकि शैडो बहुत मोटा, लंबा शरीर था, जो कोई भी उसे देखता उसका मन ठंडा हो जाता, शैडो की आवाज ऊंची थी, वह कम ही बोलता था। मैं देखना चाहता था कि जब मैं प्रवेश करने वाला था तो वे क्या कर रहे थे, मैं उनसे पूछना चाहता था कि उन्होंने इस जगह को मुझसे क्यों छिपाया था। जैसे ही मैं वहां से अपने पैर हटाने ही वाला था."खट्ट" की आवाज आई। जैसे कोई चीज टूट रही हो, मैंने यह आवाज सुनी! मैं हर बार अपनी मां के साथ चिकन शॉप पर जाता हूं
जब वो मुस्लिम अंकल चिकन को पीसते थे और मांस पर घाव बनाते थे तो वही आवाज आती थी, मेरा मतलब है कि ये दोनों यहां चिकन नहीं काट रहे हैं? मैं मौके पर ही रुका! जैसे-जैसे छाया का भारी शरीर हिलता गया, और जैसे-जैसे वह किनारे की ओर मुड़ा, मैं देख सका,"
बलवंतराव की छाती फूलने लगी, माथे पर पसीने की तरल बूँदें जमा हो गईं, होंठ सूख गए। बलवंत राव अपना संतुलन खो बैठे और जमीन पर गिरने वाले थे, सही समय पर सूर्यांश ने उन्हें सहारा दिया और बिस्तर पर बैठाया, एक गिलास से पानी पिया, गिलास एक तरफ रखा और हर कोई यह सुनने के लिए उत्सुक था कि वह आगे क्या कहेंगे।
"जैसा कि उस मेज पर मेरे साथ हुआ था वैसा ही छाया!" अनजाने में बलवंतराव की आंखों से आंसू निकल पड़े, माने साहब ने उनके कंधे पर हाथ रखकर उनका हौसला बढ़ाया.
"उस मेज पर एक नग्न महिला का शव सोई हुई अवस्था में पड़ा हुआ था। उसके कटे हुए गले से गाढ़ा खून निकल रहा था और पूरी मेज लाल खून से लथपथ थी। उस शव पर चेकदार साड़ी, गले में मंगलसूत्र था।" उसके हाथों की चूड़ियाँ, सब कुछ मेरे लिए अपरिचित था! मैं उन हाथों को कैसे भूल सकता हूँ जिन्होंने घास भरी थी, उन हाथों को जिन्होंने माया को रौंदा था!
"माँ!" पन्द्रह वर्षीय कृष्णा के मुख से अश्रुपूर्ण ध्वनि निकली।
"हे कमीनों, शैतान के बच्चों!" यह मेरे लिए एक और झटका था। जो आवाज़ आई वो बाबा की थी.
"दया मत करो कमीनों! तुम अपनी ही माँ को मार डालोगे, कमीनों!" जैसे ही रैंचो टेबल से दूर हुआ, मैंने देखा कि दूसरी टेबल पर पिताजी के हाथ-पैर बंधे हुए थे और वह लेटे हुए थे।''
"कौन सी माँ? कौन सी माँ? हमारी माँ नींद में ही मर गयी!"

यह ररण्डी हमारी माँ नहीं थी!" रैंचो अपनी अत्यंत वामपंथी आवाज़ में पिताजी पर चिल्लाया।
"अरे दोस्तों, तुम लोग ऐसी बात क्यों कर रहे हो! ओह, अगर तुम्हें यह पाप मिले तो क्या होगा! हा?"
"आप क्या पाना चाहते हैं!" रैंचो ने शैडो की ओर देखा, उसकी साढ़े पांच फुट लंबी आकृति जलते चूल्हे पर तवे पर कुछ भून रही थी, उसकी गंध आ रही थी।
मैंने इसे अपनी नाक पर सूँघा। मुझे भूख लगी थी, माँ ने आज डिब्बा नहीं दिया था।
"अरे छाया! मुझे भूख लगी है!" रैंचो ने बहुत प्यार से उस किन्नरी लहजे में कहा। तो छाया ने चूल्हे पर रखा चपटा तवा उठाया और उसे लेकर बाबा की मेज के पास आ गई, फिर आप देख सकते हैं कि उस तवे पर, उस गोल चपटे तवे पर क्या हो रहा था उसके सिर को भून रही थी, जिसे छाया बहुत देर से भून रही थी, चेहरा - उस पर सफेद त्वचा काले निशानों से काली हो गई थी, आंखों के सॉकेट खाली थे, बाल काटे गए थे और मुंडाए गए थे, और खोपड़ी में एक छेद बनाया गया था। उसमें से मस्तिष्क निकाला गया, वह मानव मस्तिष्क जिसे छाया बहुत दिनों से रगड़ रही थी, और उस पर मसाला डाला जिससे तीखी गंध आ रही थी। अच्छा हुआ माँ ने आज डिब्बा नहीं दिया, नहीं तो उल्टी हो जाती।
"व्या,व्या!" अंदर से आवाज आई, बाबा को उल्टी हो रही है।
उनकी आंखों से आंसू बह रहे थे, वे अपनी किस्मत को दोष दे रहे थे।
"चो,चो,चो! अरे पिताजी, आप हमारा पीछा कर रहे हैं, केवल आप ही हैं!" रैंचो बात कर रहा था.
"बाबा, मुझे। बाबा मत कहो! तुम चांडाल के बच्चे हो! मेरे नही
भगवान भी तुम्हें, तुम्हारे इस कृत्य को कभी माफ नहीं करेगा. थू, थू..!" बाबा ने उन दोनों के चेहरे पर थूक दिया. रेंचो ने अपने गुस्से को दिल में रखते हुए बाबा के पंजे की उंगलियां तोड़ दीं और उन्हें बाहर निकाल दिया. और उसका सिर भी मेरे पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। मैं पेड़ के घर से नीचे उतरा और सीधे पुलिस स्टेशन की ओर भागा, क्योंकि मेरे माता-पिता के अलावा अगर कोई बचा है तो वह हैं मेरी मां के पिता विश्वनाथ मोरे, जो कि कल्पाड पुलिस हैं। .थाना एक वरिष्ठ निरीक्षक था.
मैंने अपने दादाजी को सब कुछ समझाया और फिर उन्होंने तुरंत कार्रवाई की, केवल आधे घंटे में
रैंचो एक्स शैडो को पकड़ लिया गया है। खेलने-कूदने और मौज-मस्ती करने की उम्र में बीस साल के लड़के ने ऐसा कारनामा कर दिया कि कत्लेआम देखकर पुलिस भी हिल गई। इन दोनों को कम उम्र के कारण सरकार द्वारा किशोर हिरासत केंद्र में रखा गया था। वे अलग क्यों थे? वहां भी इन दोनों ने एक ही रात में चार बच्चों की बेरहमी से हत्या कर दी , उनके हाथों और पैरों से मांस निकाला और उन्हें कच्चा खा लिया। आख़िरकार उन दोनों को मानसिक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ उन्हें झटके दिए गए। डॉक्टरों ने सोचा कि झटके से दोनों के बीच फर्क पड़ेगा, लेकिन यह उम्मीद निश्चित रूप से ग़लत थी। इस झटके का उन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की बजाय भयानक प्रभाव पड़ा। सदमे वाले दिन के बाद दोनों का व्यक्तित्व बदल गया.
रात के समय - तड़के इन दोनों के कमरे से अजीब सी हँसी आती थी, वे एक छोटे बच्चे की तरह रोते थे, कभी-कभी वे शैतान की तरह हँसते - रोते - जोर से चिल्लाते और एक वाक्य कहते। बलवंतराव ने सबकी ओर देखा तो ठिठक गये
"क्या, क्या कहना है?" सना की कांपती आवाज, उस आवाज में उत्सुकता थी. बलवंतराव ने धीरे से निगलते हुए कहा।
"बदला...बलवंते..बदला!" बलवंतराव के मुंह से निकले शब्दों से
सूर्यांशच्या के चेहरे पर काली स्क्रीन आ गई, बिजली कड़की, यह सुनकर उसे बड़ा झटका लगा!
"पान बाबा, तुमने कुछ नहीं किया क्या?" सूर्यांश बोलने ही वाला था कि बलवंतराव ने कहा।
"हां बेटा, मैंने कुछ नहीं किया था, लेकिन उन दोनों की नजरों में मैंने गुनाह किया था!"
"मेरा मतलब है!" सूर्यांश ने बिना समझे कहा।
"तो मैं उन दोनों का सच दुनिया के सामने ला रहा था! उस दिन मैंने अपना बैग जंगल में उस पेड़ वाले घर के नीचे रखा था, उस बैग की वजह से उन्हें पता था - कि मैंने पुलिस को उनके बारे में सूचित किया होगा!"
"ओह!" सूर्यांश हल्के से चिल्लाया।
"वे क्या चाहते हैं! वे आपका पीछा क्यों कर रहे हैं!"
सना ने बलवंतराव की ओर देखा. फिर बलवंतराव ने एक बड़ी सांस ली और धीरे से बाहर छोड़ी.
"वे अपना बदला पूरा करना चाहते हैं! जो मेरी जिंदगी से पूरा होने वाला है!"
"क्या!" सूर्यांश का स्वर थोड़ा ऊंचा हो गया। यह कहकर वह तीन कदम चलकर अपने पिता के पास आया। और अपने पिता की ओर तीखी नजरों से देखकर बोला.
"नहीं पिताजी। जब तक मैं हूँ, कोई आपके बालों को छू नहीं सकता।"
धक्का नहीं दे सकते. "सूर्यांश का वाक्य आत्मविश्वास से भरा था! उस सरल वाक्य को सुनकर बलवंतराव का सीना गर्व से चौड़ा हो गया, उनकी आँखों में आँसू आ गए, बलवंतराव ने अपने दोनों हाथों से सूर्यांश के कंधों को पकड़ लिया और माने साहब की ओर देखते हुए कहा।
"फिलस माने, यह मेरा बेटा है!" तो मानेसाहब ने बस हल्की सी मुस्कान दी.
×××××××××××××
हरचंद और आत्माराम दोनों बंगले के पिछले हिस्से की रखवाली कर रहे थे। बंगले के मुख्य दरवाजे के पास इंस्पेक्टर भालचंद्र रावत और विजय इनामदार दो कुर्सियों पर बैठे थे. जबकि बंगले के पीछे बायीं ओर जनार्दन उर्फ जना अकेले खड़े थे. उसके ठीक सामने लकड़ी का सफेद सॉल्टिका का सूखा हुआ पौधा था। और उस बालक पर एक ध्यानमग्न बैठा हुआ था।



क्रमश: