Be a Giver books and stories free download online pdf in Hindi

Be a Giver दाता

 

 

                                                                    Be a  Giver  दाता  

 
सबसे बड़ा गिवर  ( Be a  Giver -  दाता ) तो प्रकृति  है , नेचर से ही हमें सब कुछ मिला है  . छोटे से बीज को देखें - वह सड़ गल कर अपना अस्तित्व मिटा देता है फिर उससे ही हमें नाना प्रकार के पेड़ या फल फूल के पौधे मिलते हैं  . पेड़ हमें फल देता है और गर्मी से बचने को छाया  . छोटी छोटी मधुमक्खियां परिश्रम कर नाना प्रकार के रंग बिरंगे फूलों से पराग ला कर मधु देती हैं पर मधु का स्वाद वे नहीं चखती हैं  . 


मोमबत्ती की आत्मकथा 


मैं एक मोमबत्ती हूँ  . मैं वैक्स ( मोम ) और फैट से बनी  हूँ  . मुझे एक विशेष उद्देश्य के लिए बनाया गया है और मुझे गर्व है कि मैं इसे ईमानदारी से निभाती  हूँ  . मैं निस्वार्थ भाव से अपना कर्त्तव्य निभाते हुए लोगों के अँधेरे में उजाला फैलाती  हूँ भले इसके लिए मुझे स्वयं को जलाना पड़ता है और मुझे बदले में कुछ नहीं मिलता है  . पर मेरे जलने से अँधेरे में जो प्रकाश होता है उसे पा कर लोग कितने खुश होते हैं , यही देख कर मुझे ख़ुशी और संतोष होता है  . मैंने  अपनी पूरी जिंदगी क्रूर अँधेरे से संघर्ष कर उस पर विजय प्राप्त किया है और लोगों में सकारात्मक भावना और आशा जगाई है  .  मैं अपने  को आदर्श नहीं मानती  हूँ  पर मैं एक Giver  हूँ  . यह मेरे लिए  बहुत बड़ी उपलब्धि है  

 
Giver , देने वाला या दाता , बनने के लिए यह जरूरी नहीं  है कि आप अमीर हों   . कुछ दानवीर अमीर लोग दान देते रहते हैं कुछ बता कर तो कुछ छुपा कर   . पर अगर मन में गिवर बनने की इच्छा हो  तब आप बिना कुछ खर्च किये भी giver बन सकते हैं , ऐसे ही कुछ उदाहरण -

 
मुस्कुराहट किसी उपहार से कम नहीं है -

 
देव की आदत थी कि वह जब किसी से मिलता मुस्कुरा कर उसका अभिनंदन  करता चाहे वह आदमी कोई भी है , दोस्त रिश्तेदार या कोई अनजाना ही क्यों न हो  . उसकी मुस्कुराहट का उत्तर दूसरा कोई व्यक्ति दे या न दे या मुँह क्यों न फेर ले वह अपनी मुस्कुराने की आदत नहीं छोड़ता  . 

 
एक बार उसके किसी दोस्त ने पूछा “ अरे यार ,  क्या तुम्हें कोई गम नहीं होता है और तुम क्या हमेशा खुश रहते हो जो हर किसी का सदा मुस्कुरा कर स्वागत करते हो ? कभी मैं टेंशन में रहता हूँ और  तुम मुस्कुरा कर मुझसे बात करते हो तब मैं असहज हो जाता हूँ  . “ 

 
देव बोला “ यार , अपनी तो फितरत है मुस्कुराने की  . रहा गम की बात तो हर किसी के जीवन में किसी न किसी रूप का संघर्ष रहता है  , मुझे भी रहता है  . गम में  भी प्रयत्न कर मैं  मुस्कुराना नहीं भूलता  हूँ . मैं अपनी नकारात्मक ऊर्जा दूसरों में  बांट कर उनका मूड ख़राब नहीं करना  चाहता हूँ बल्कि मुस्कुरा कर सामने वाले को सकारात्मक ऊर्जा देने का यथासम्भव प्रयत्न करते रहता हूँ  . इस तरह बिना कुछ खर्च किये आई एम अ गिवर ( I am a giver ) 

 
रक्त दान - देश में  हर मिनट  किसी न किसी को खून की आवश्यकता पड़ती ही रहती है   . किसी  शहर में गाँव से एक गरीब छात्र विज्ञानं पढ़ने आया था   . उसने गाँव के स्कूल में अपने टीचर से रक्तदान का महत्व सुना था   . एक बार किसी सहपाठी को रक्त की जरूरत पड़ी और संयोग से दोनों का ब्लड ग्रुप मिल गया तो उसने तुरंत अपना खून देकर उसकी जान बचाई   . वहां ब्लड बैंक के डॉक्टर ने उसे बताया कि  रक्त दान एक पुण्य का काम है  और यदि आप सक्षम हैं तो ब्लड डोनेट कर सकते हैं  . रेड क्रॉस के अनुसार प्लाज्मा तो 24 घंटों में रिप्लेस हो जाता है और रेड ब्लड सेल चार से छः सप्ताह में पुनः बन जाता है   . इसके बाद से उसने  नियमित रूप से शहर के ब्लड बैंक में रक्तदान कर अनेक लोगों की जान बचाई है   . 

 
अपनी प्रतिभा का दान -  अगर आप के पास दान देने के लिए पैसे नहीं हैं और आप ब्लड नहीं दे सकते हैं तो आप के पास जो प्रतिभा है उसे दूसरों में फ्री बाँटिये , जैसे बच्चों को फ्री समय में पढ़ाना , अगर सिलाई बुनाई आती है तो गरीबों के लिए फ्री सिलाई बुनाई करें , कोई अन्य गेम या आर्ट ड्राइंग आदि सिखाएं , अपने घर में ही समर कैंपकी तरह बच्चों को कोई भी कौशल जो आपको आता हो सिखाएं   . 


कुछ भी न हो तो कम से कम किसी बुजुर्ग या दिव्यांग को रोड पार करने में सहायता कर सकते हैं या उसका बोझ उठाने में सहायता कर सकते हैं , किसी जरूरतमंद को लिफ्ट दे कर या उन्हें अस्पताल तक पहुंचाने में सहायता करें ऐसा कर आंतरिक ख़ुशी का अनुभव करें   .  

 


                                                समाप्त 

 

 

 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प