न्यूड विडियो कॉल और फ्रॉड pravin Rajput Kanhai द्वारा कुछ भी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

न्यूड विडियो कॉल और फ्रॉड

राहुल रात के खाने के लिए बैठा था और उसके मोबाइल पर किसी का मैसेज आया। राहुल ने मैसेज चेक किया। मैसेज पढ़ने के बाद राहुल अपने कमरे की तरफ जाने लगा।

'वह खाना अधूरा छोडकर क्यों जा रहा है?' राहुल की माँ ने पूछा।

'मैंने अधूरा नहीं छोडा, मैं जा रहा हूँ क्योंकि मेरा पेट भर गया है।' राहुल ने जवाब दिया।

'राहुल तु अब पहले से कम खाना खाता है। ऐसा नहीं चलेगा, अपनी थाली साफ कर और फिर जा।'

अपनी मम्मी की बात सुने बिना राहुल अपने कमरे में चला गया.

'इस लड़के ने तो मुझे परेशान करके रखा है।' राहुल की माँ बोली।

राहुल ने अपने कमरे में जाकर मेसेज खोला। मेसेज सलोनी का था।

बात कुछ ऐसी थी कि कुछ दिन पहले राहुल को एक अनजान लड़की का व्हाट्सएप पर मैसेज आया। राहुल एक होशियार लड़का था, लेकिन महिलाओं के मामले में वह कमजोर था। राहुल ने आज तक अपनी जिंदगी में कभी किसी लड़की से बात नहीं की थी। वह लड़कियों के साथ बातचीत करने से डरता था, या मुझे कहने दो कि वो लड़कियो से बात करना नहीं जानता था। ऐसा नहीं था कि उसे लड़कियों में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन उनमें लड़कियों से बात करने की हिम्मत नहीं थी।

लेकिन इस बार सामने से एक लड़की का मैसेज उनके पास आया। उसे पता ही नहीं चला कि सलोनी कब किसी अजनबी से उसकी दोस्त बन गई। राहुल को हमेशा सलोनी के मैसेज का इंतजार रहता था. जैसे चातक पक्षी बारिश का इंतजार करता है, वैसे ही राहुल सलोनी के मैसेज का इंतजार करता था और जब भी सलोनी का मैसेज उसके पास आता तो राहुल सब कुछ छोड़ कर बस उसके मेसेज का जवाब देने लगता।

शुरुआत में राहुल और सलोनी दो दोस्तों की तरह बात करते थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से दोनों ने सेक्सटिंग करना शुरू कर दिया था।

राहुल को सलोनी के साथ सेक्स चैटिंग करनी बहुत पसंद थी। वह सलोनी के साथ सेक्सचैट का आनंद लेने लगा। और इसलिए आज भी राहुल खाना छोड़ कर सिर्फ सलोनी के मैसेज का रिप्लाई देने के लिए अपने कमरे में आ गया था।

'हाय सेक्सी..!' सलोनी का मैसेज आया।

'हाय सलोनी..!' राहुल ने जवाब दिया। कुछ देर तक दोनों के बीच बात चली। कुछ मिनट बाद सलोनी ने राहुल को वीडियो कॉल किया।

सलोनी को वीडियो कॉल में देख राहुल उसे फ्लाइंग किस देने लगा। सलोनी ने भी ऐसा ही किया। कुछ देर बाद सलोनी ने वीडियो कॉल में अपने कपड़े उतारने शुरू कर दिए। एक-एक करके वो अपने सारे कपड़े उतारने लगी और वीडियो कॉल में राहुल के सामने बिना कपड़ो के खड़ी हो गई। सलोनी ने राहुल से भी ऐसा ही करने को कहा। राहुल ने भी आवेग में अपने सारे कपड़े उतार दिए और वीडियो कॉल में सलोनी के सामने पूरी तरह से नग्न होकर खड़ा हो गया। वीडियो कॉल में उत्तेजित होकर वह अश्लील हरकत करने लगा।

उनका ये वीडियो कॉल आधे घंटे तक चला। कॉल कटने के थोड़ी देर बाद राहुल सोने चला गया।

अगले दिन शाम को करीब सात बजे राहुल के पास सलोनी का मैसेज आया. सलोनी ने एक वीडियो भेजा। राहुल ने सब कुछ एक तरफ रख दिया और वीडियो ओपन किया। सलोनी का भेजा हुआ वीडियो पिछले दिन की वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग थी। सलोनी ने वीडियो के साथ एक मैसेज भी भेजा था। "दो हजार रुपये दो, वरना में तुम्हारा ये वीडियो वायरल कर दूंगी।

'अरे सलोनी, ये क्या है?' राहुल ने कांपते हाथों के साथ लिखा।

'अगर तु चाहता हैं कि में ये वीडियो वायरल ना करु, तो जल्दी से मुझे दो हजार रूपये पेटीएम कर।'

'लेकिन सलोनी...'

'तु पैसे सैंड कर रहा है या में ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करू?'

'नहीं, सलोनी वीडियो अपलोड मत करना।'

'तो फिर दो हजार रूपए पेटीएम पर सैंड कर।'

राहुल ने सलोनी को दो हजार रुपये सैंड किए।

'दो हजार और कर।' सलोनी ने फिर से मांग की।

'अब मेरे पास एक भी रुपया नही है।'

'सैंड करता है या फिर में वीडियो अपलोड करूं।' सलोनी ने धमकी देते हुए कहा।

राहुल ने फिर दो हजार सलोनी को सैंड किए।

कई दिनों तक ऐसा चलता रहा, सलोनी राहुल को ब्लैकमेल करती थी और पैसे वसूल करती थी, लेकिन एक दिन...

राहुल 'सलोनी और उसकी धमकियों' से तंग आ चुका था और इसीलिए उसने आत्महत्या करने की सोची। राहुल चूहे मारने के दवाई ले आया। वह दवा की शीशी लेकर छत पर पहुंच गया। कुछ देर तक वो दवा की शीशी को देखता रहा। शीशी में से कुछ गोलियां निकालकर राहुल उन्हें निगलने ही वाला था कि राहुल का बड़ा भाई आदित्य वहां पहुंचा। आदित्य ने दवा और दवा की शीशी राहुल के हाथ से फेंकते हुए कहा। 'राहुल क्या कर रहा था?'

अपने भाई आदित्य को देख राहुल रोने लगा।

'क्या हुआ राहुल, ऐसा क्या हुआ कि तु इतना बड़ा कदम उठाने जा रहा था? क्या पापा ने तूझे कुछ कहा?' आदित्य ने सवाल किया

राहुल कुछ न बोला।

'अगर तु मुझे बताएगा नही तो मुझे पता कैसे चलेगा, राहुल।'

राहुल जोर से रोने लगा। राहुल को रोता देख आदित्य ने राहुल को गले से लगा लेता है और चुप करता है।

राहुल को चुप कराने के बाद आदित्य राहुल से पूछता हैं कि उसने ये कदम क्यों उठाया। आंखों में आंसू लिए राहुल ने आदित्य को सारी बात बता दी।

राहुल की बात पूरी तरह सुनकर आदित्य बोले। 'तुमने उसे अब तक कितने रुपये दिए हैं?'

'अस्सी हज़ार।' राहुल ने कहा।

'अस्सी हज़ार।' आदित्य ने चौंक कर कहा। चलो पोलिस स्टेशन चलते हैं, हम एफ.आई.आर. दर्ज करेंगे।

'नहीं भाई, अगर लोगों को पता चल गया तो...' राहुल ने रोते हुए कहा।

'कुछ नहीं होगा। तु चिंता मत कर। मुझ पर विश्वास कर।' आदित्य ने कहा।

'नहीं भाई प्लीज। मेरी बदनामी होगी।'

'तु डर मत राहुल। मैं तुझे और मेरे सारे वांचक मित्रो को ये बताना चाहता हूं कि अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है, तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि ज्यादातर पुलिस ऐसे मामलों में हमारी जानकारी को गोपनीय रखती है.'

'तुम्हारे पास उस लड़की की चैट है?' आदित्य ने राहुल से सवाल किया।

'हाँ मेरे पास वो चेट मौजूद है। मैं इसे मिटाने वाला था, फिर मैंने वैसा नहीं किया।'

'बहुत अच्छा राहुल। अगर कभी किसी के साथ ऐसा होता है, तो कभी भी अपनी चैट को डिलीट मत करना। आपकी ये चैट सिर्फ एक चैट नहीं, बल्कि सबूत है। यहां तक कि पुलिस भी चैट के बिना आपकी मदद नहीं कर सकती। चैट एविडेंस की तरह काम करती है। चैट पुलिस को ब्लैकमेलर को पकड़ने में मदद करती है। अब चलो स्टेशन चलते हैं।' कहकर आदित्य राहुल को थाने ले गया। आदित्य ने वहां एफआईआर दर्ज करवाई।

'चिंता मत करना राहुल जी, आपकी सारी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।' एफआईआर लिख रहे अधिकारी ने राहुल को सांत्वना देते हुए कहा। आपने एफआईआर दर्ज करने की हिम्मत की ये बहुत अच्छी बात है। लोगो के साथ जब ऐसा होता है तो वो बदनामी के डर से एफआईआर दर्ज करने से डरते हैं। और इसलिए हम ऐसे ब्लैकमेलर्स को कभी पकड़ ही नहीं पाते। आपने जो जानकारी दी है उससे हम जल्द ही इस ब्लैकमेलर को पकड़ लेंगे।' अधिकारी ने कहा।

'सर हमे इससे बचने के लिए क्या सावधानियां रखनी चाहिए ताकि जो मेरे भाई के साथ हुआ वह किसी और के साथ न हो?' आदित्य ने सवाल किया।

'आपने बहुत अच्छा सवाल किया है। सबसे पहली बात तो किसी भी अजनबी की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। अनजान नंबरों से वीडियो कॉल का जवाब नहीं देना चाहिए। कभी भी अपनी न्यूड तस्वीरें किसी को न भेजें। वीडियो कॉल में कभी भी नग्न न हों। ऐसे व्यक्तियों द्वारा भेजे गए किसी भी लिंक को न खोलें। कई बार लोग पोर्न देखते हुए अलग-अलग पोर्न साइट्स खोल देते हैं तो कुछ मामलों में ऐसी पोर्न साइट्स ब्रोकन होती है जो उपयोगकर्ता की जानकारी चुराती हैं, और फिर इस जानकारी का गलत काम करने के लिए उपयोग करती हैं।' हमे इन सब चीजों से बचना चाहिए।'

कुछ देर रुकने के बाद अधिकारी आगे बोले 'लेकिन अगर आपने यह गलती की है और किसी के पास आपकी नग्न तस्वीरें या वीडियो है, जिसका उपयोग वो आपको ब्लैकमेल करने के लिए कर रहा है, तो आपको इसके बारे में अपने परिवार से बात करनी चाहिए। ब्लैकमेलर को पैसे देने से पहले एक बार पुलिस से संपर्क करना चाहिए। पुलिस सबकी सुरक्षा के लिए है। इसलिए अगर ऐसा कुछ होता है तो सबसे पहले आप नजदीकी थाने में शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। आप 100 या 112 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। या आप cybercrime.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।'

धन्यवाद सर आपने मुझे और पाठकों को बहुत अच्छी जानकारी दी है। यह जानकारी कई जिंदगीओ को बर्बाद होने से बचा सकती है।'





- प्रविण राजपुत 'कन्हई'