Tale of Two Buildings books and stories free download online pdf in Hindi

टेल ऑफ़ टू बिल्डिंग्स

 

 

                                            आलेख - टेल ऑफ़ टू बिल्डिंग्स 

 

दुनिया भर में दो ऐसे कार्यालय भवन सह निवास  हैं जिनके नाम भर लेने से आसानी से पहचाने जा सकते  हैं  .  भले ही  वास्तुकला या शिल्पकला की दृष्टि में उनका कोई महत्व नहीं हो  फिर भी आमतौर पर वैश्विक राजनीतिक मामलों में लोगों की जुबान पर अक्सर सुने जा सकते हैं   . इनमें लंदन स्थित 10 , डाउनिंग स्ट्रीट और अमेरिका की राजधानी में स्थित व्हाइट  हाउस काफी प्रसिद्ध हैं  . इन दोनों के इतिहास पर एक नजर डालते हैं - 


10 डाउनिंग स्ट्रीट - एक समय कहा जाता था कि  ब्रिटिश साम्राज्य इतना बड़ा था कि उस में सूर्यास्त नहीं होता था .   10 डाउनिंग उसी समय से जाना जाता है  . इसका पूरा पता है - 10 डाउनिंग स्ट्रीट , सिटी ऑफ़ वेस्टमिंस्टर लंदन ,  SW , 1A 2AA यह ब्रिटिश प्रधान मंत्री का औपचारिक कार्यालय और निवास स्थान है  .


 इसका निर्माण कार्य 1682 में शुरू हुआ था और 1684 में पूरा हुआ यानि यह भवन लगभग 341 वर्ष पुराना है  . इसमें 100 कमरे हैं  .  यह वेस्टमिंस्टर  सिटी में है और ब्रिटिश सम्राट के निवास स्थान ‘ बकिंघम पैलेस ‘ और ब्रिटिश संसद ‘ वेस्टमिंस्टर पैलेस ‘ दोनों के निकट स्थित है  . यहीं  ब्रिटिश सरकार और सम्राट या सम्राज्ञी के औपचारिक अतिथियों  और राष्ट्राध्यक्षों से मीटिंग होती है और उनका स्वागत सत्कार किया जाता  है  . 


पहले यह नम्बर 5 के नाम से जाना जाता था पर 1779 से यह नंबर 10 से जाना  जाता है  . कहा जाता है कि अपने समय के प्रख्यात कूटनीतिज्ञ जॉर्ज डाउनिंग के नाम पर इस रोड का नाम डाउनिंग स्ट्रीट पड़ा  . पहले इसमें काउंटेस , लॉर्ड्स , मार्क्विस और अर्ल रहा करते थे  . इसमें रहने वाले प्रथम प्राइम मिनिस्टर रॉबर्ट व्हाट पोल थे जो 1735 से  1742 तक यहाँ रहे थे  . समय समय पर इसमें सुधार या बदलाव भी होता  रहा है  .  बीसवीं सदी में हुए दोनों विश्व युद्ध का कंट्रोल या संचालन भी यहीं से होता था  . इसके अतिरिक्त 1982 में फ़ॉकलैंड आइलैंड को ले कर अर्जेंटीना के विरुद्ध हुए युद्ध का संचालन भी  तत्कालीन प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर ने यहीं से किया था  . 


 बहुचर्चित ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल से लेकर आज के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक  भी यहीं रहते आये हैं  .  1884 में पहली बार मार्की ऑफ़ सेलिस्बरी , जो ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे , यहाँ नहीं रहे थे  क्योंकि वहां कुछ मेनटेंस का काम चल रह था . कालांतर में  इसका विस्तार 11 डाउनिंग स्ट्रीट और 12 डाउनिंग स्ट्रीट तक किया गया ताकि और अधिक प्रमुख अधिकारी और मंत्री भी प्रधानमंत्री के निकट रह कर अपना काम कर सकें  . 11 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटिश  चांसलर ऑफ़ एक्सचेकर ( वित्त मंत्री ) का निवास भी है  . बीच बीच में कुछ प्रधानमंत्री 10 नंबर में न रह कर 11 डाउनिंग स्ट्रीट में भी रहे थे  . 1997 के बाद काफी समय तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री - टोनी ब्लेयर , गॉर्डन ब्राउन ,  डेविड कैमरों , टेरेसा मे और बोरिस जॉनसन 11 , डाउनिंग के ऊपर के बड़े फ्लैट में रहे थे  . पर ऋषि सुनक फिर 10 डाउनिंग के ऊपर के छोटे दो कमरे वाले फ्लैट में रहने आ गए हैं  . 


दूसरा  प्रसिद्ध भवन - व्हाइट हाउस 


विश्व विख्यात व्हाइट  हाउस को दुनिया में करोड़ों लोग जानते हैं यहाँ तक कि स्कूल के बच्चे भी  .  यह दुनिया एक प्रमुख शक्तिशाली ,आधुनिक, विकसित और समृद्ध देश संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का कार्यालय और निवास स्थान है  . राष्ट्रपति के प्रमुख स्टाफ का कार्यालय भी  यहीं है  . 


व्हाइट  हाउस अमेरिका के वाशिंगटन D . C ( डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ कोलंबिया ) शहर के नंबर 1600 पेन्सिलवानीआ , एवेन्यू NW ( नार्थ वेस्ट ) में स्थित है  . यह एक तीन मंजिला इमारत है और दो मंजिलें बेसमेंट में हैं  . यहाँ 132 कमरे हैं और प्रेसिडेंट का ऑफिस ओवल कहलाता है  . आरम्भ में कुछ काल तक इसे ‘  प्रेसिडेंट पैलेस ‘ या ‘ एग्जीक्यूटिव मैंशन ‘  भी कहा जाता था  .  


व्हाइट हाउस का निर्माण  13 अक्टूबर 1792  ई को आरम्भ हुआ था और 1 नवंबर 1800 ई को पूरा हुआ था  . इसमें सबसे पहले रहने वाले राष्ट्रपति जॉन ऐडम्स थे  हालांकि अमेरिका के सर्वप्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन  थे  . वाशिंगटन ने ही 1791 में इसके निर्माण स्थल को चुना था  .  ऐडम्स के आने समय तक यह पूरा नहीं बना था  . तब से लेकर आजतक अमेरिका के सभी राष्ट्रपति यहाँ रहते आये हैं  . 1812 के युद्ध में ब्रिटिश ने इसे जला दिया था जिसके चलते व्हाइट हाउस को काफी क्षति पहुंची थी और तत्कालीन प्रेजिडेंट जेम्स मैडिसन को व्हाइट हाउस छोड़ना पड़ा था  . इसके बाद 1817 में प्रेसिडेंट  जेम्स मोनरो यहाँ रहने आये  . समय समय पर प्रेसिडेंट अपनी आवश्यकतानुसार व्हाइट हाउस में कुछ बदलाव या  अतिरिक्त निर्माण भी करते आये हैं   . 


व्हाइट हाउस के बेसमेंट में एक सिचुएशन रूम है  . यहाँ नेशनल सिक्योरिटी कौंसिल और ख़ुफ़िया विभाग का कार्यालय है जो 24 घंटे अपना काम करता है  . यहाँ  संचार की आधुनिकतम  तकनीक और उपकरण उपलब्ध हैं जो  घरेलू और दुनिया में होने वाली प्रमुख घटनाओं पर नजर रखती है और अमेरिकी प्रेसिडेंट और उनके वरीय सलाहकार को इनकी तत्काल जानकारी उपलब्ध कराती है  . आवश्यकता पड़ने पर विश्व की किसी अत्यंत महत्वपूर्ण घटना पर राष्ट्रपति स्वयं यहाँ से उस पर नजर रख सकते हैं  . 


अमेरिका के राष्ट्रपति अपने अतिथियों एवं राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत- सत्कार  व्हाइट हाउस में करते हैं  . 


नोट - Sorry , it’s not a tale, but rather some  facts of world’s two important world buildings which are easily recognized by just their names . 


                                                          xxxxxx 

 

 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED