Jab Koi Apne Janm Din Par Mar Jaye books and stories free download online pdf in Hindi

जब कोई अपने जन्मदिन पर मर जाये, कितना अज़ीब लगता है

 


                                       जब कोई अपने जन्मदिन पर मर जाये , कितना अज़ीब लगता है  

 

2021 में हुए एक शोध के अनुसार दुनिया में प्रतिदिन 3,83,071 लोग जन्म  लेते हैं और 1,647,11 लोग प्रतिदिन मृत्यु प्राप्त करते हैं  . यह कोई खास बात  नहीं है बल्कि एक आम बात है  . एक अन्य शोध के अनुसार दुनिया में प्रतिदिन करीब 6700 नवजात बच्चों की मौत हो जाती है यानि बेचारों का जन्मदिन और मृत्यु दिन एक ही होता है  . पर दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अच्छी खासी जिंदगी  जीने के वर्षों बाद अपने जन्मदिन पर ही मर जाते हैं  . इस बारे में स्विट्ज़रलैंड के ज्युरिक यूनिवर्सिटी में शोध  किया गया  . इस शोध में 1969 से 2008 के बीच करीब 25 लाख लोगों पर अध्ययन किया गया  . शोध में देखा गया है कि अपने जन्मदिन के दिन उनके  मरने की संभावना 14 % ज्यादा हो जाती है  . कुछ  विद्वान्  14 % पर सहमत नहीं थे तो फिर  जीवन के अनेक पहलुओं पर विचार किया गया  और परिणामस्वरूप देखा गया कि जन्मदिन के दिन लोगों के मरने की संभावना कम से कम 4 % अधिक तो होती ही है  .  .दूसरी बात यह देखी गयी कि इनमें करीब 900  लोग ऐसे थे जिनकी मौत उनके जन्मदिन के दिन हुई थी हालांकि 25 लाख लोगों में 900 कोई बड़ी संख्या नहीं थी  . 


कितना अजीब लगता है न जब कोई अपने जन्मदिन पर मर जाता है  . वैसे ऐसे लोगों की संख्या हजारों में होगी पर यहाँ  हम कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज की बात करते हैं जिनकी मृत्यु जन्मदिन के अवसर पर हुई थी , इनमें कुछ मौतें नेचुरल थीं  तो कुछ दुर्घटनावश हुई थीं  . 


सबसे पहले अपने ही देश से आरम्भ करते हैं -


1 . तरुणी सचदेव  ( 14 मई 1998 - 14 मई 2012 ) - तरुणी एक सफल और कुशल भारतीय मॉडल एवं बाल कलाकार थीं   . उनका जन्म 14 मई 1998 को  मुंबई में हुआ था  . उन्होंने हिंदी और मलयालम फिल्मों / टी वी सीरियल में काम किया था  . उन्होंने रसना , कोलगेट , LG , रिलायंस मोबाइल , ICICI बैंक , शक्ति मसाला , कॉफ़ी बाईट , गोल्ड विनर , स्टार फ्लश आदि उत्पादों के लिए मॉडलिंग किया था   . इसके अलावा हिंदी मूवी ‘ पा ‘ में अमिताभ बच्चन , अभिषेक और विद्या बालन के साथ काम किया था  और  मलयालम फिल्म ‘ सत्यम ‘ और ‘ वेल्लिनक्षत्रम ‘ में भी  सर्वाधिक रकम पाने वाली बाल कलाकार थीं  . इसके अतिरिक्त  तरुणी ने कुछ तमिल और हिंदी टीवी धारावाहिकों में भी काम किया था  . 14 मई 2012 को 14 वर्ष की आयु में नेपाल में एक विमान दुर्घटना में उनकी दुखद मौत हुई  . 


2 . विलियम शेक्सपियर (  23 अप्रैल 1564 - 23 अप्रैल 1616 ) - शेक्सपियर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं  . वे एक विश्व प्रसिद्ध लेखक , कवि   , अभिनेता और नाटककार थे  . हालांकि  उनका जन्म अप्रैल 1564 में इंग्लैंड में हुआ था पर सही तिथि का ज्ञान किसी को नहीं है  . उन्हें 26 अप्रैल 1564 को baptize किया गया था पर उनका औपचारिक जन्मदिन 23 अप्रैल को माना गया है  . उनकी रचनाओं का  अनुवाद लगभग विश्व की सभी प्रमुख भाषाओँ में किया गया है  


3 . इंग्रिड बर्गमैन ( 29 अगस्त 1915 - 29 अगस्त 1982 ) - इंग्रिड एक स्वीडिश अभिनेत्री थीं जिन्होंने अनेकों यूरोपियन और अमेरिकन फिल्मों में काम किया था  . उनके नाम अनेक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार हैं जिनमें तीन एकेडेमी , चार गोल्डन ग्लोब , एक BAFTA  दो एम्मी अवार्ड भी  हैं  . अपने जन्मदिन के दिन 29 अगस्त 1982 को कैंसर के चलते लंदन में उनकी मृत्यु हुई थी  . 


4 . ओटो क्रुगेर  ( 6 सितंबर  1885 - 6 सितंबर 1974 ) - क्रुगेर का जन्म अमेरिका के ओहायो  प्रांत में हुआ  था  . उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों के अतिरिक्त टीवी सीरियल में भी काम किया था  . वे एक सफल फ़िल्मी खलनायक के नाम से मशहूर थे .6 सितम्बर 1974 को  अपने जन्मदिन के दिन कैलिफ़ोर्निया में उनकी मौत हुई थी . 


5 . सिडनी बेचेट ( 14 मई 1897 - 14 मई 1959 ) - सिडनी बेचेट का जन्म अमेरिका के लुसियाना प्रांत में हुआ था  . वे एक मशहूर सैक्सोफोन और शहनाई वादक और संगीतकार थे  . उनकी मृत्यु अपने जन्मदिन पर फ्रांस में हुई थी  . 


6 . स्वीडे रिसबर्ग ( 13 अक्टूबर 1894 - 13 अक्टूबर 1975 ) - रिसबर्ग एक मशहूर अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी थे  . उनका नाम 1919 के  ब्लैक सॉक्स स्कैंडल से भी जुड़ा था  . 13 अक्टूबर 1975 को अपने जन्मदिन पर कैलिफ़ोर्निया में उनका निधन हुआ था  . 


7 . नान ग्रे ( 25 जुलाई 1918 - 25 जुलाई 1993 ) - नान ग्रे  का जन्म अमेरिका के टेक्सास प्रांत में हुआ था  . वे एक अभिनेत्री थीं  . उन्होंने 38 फिल्मों के अतिरिक्त टीवी में भी काम किया था   . अपने जन्मदिन 25 जुलाई के दिन ही कैलिफ़ोर्निया में उनका निधन हुआ  . 


8 . माइक डगलस ( 11 अगस्त 1920 - 11 अगस्त 2006 ) - माइक डगलस अपने समय के एक मशहूर बिग बैंड अमेरिकी गायक , मनोरंजनकर्ता ,  टेलेविज़न टॉक शो होस्ट और अभिनेता थे  . उन्होंने 16 फिल्मों में काम किया था  . उनका जन्म शिकागो में हुआ था और अपने जन्मदिन पर 11 अगस्त 2006 को फ्लोरिडा में उनकी मृत्यु हुई थी  . 


9 . मेल स्ट्रीट ( 21 अक्टूबर 1935 - 21 अक्टूबर 1978 ) - मेल स्ट्रीट एक अमेरिकी गायक थे जिन्होंने बिलबोर्ड चार्ट पर अनेको हिट गाने दिए थे  . 21 अक्टूबर 1978 को अपने जन्मदिन पर ही उन्होंने स्वयं को गोली मार कर मौत को गले लगाया था  . 


10 . जीन पिकार्ड ( 28 जनवरी 1884 - 28 जनवरी 1963 ) - जीन पिकार्ड  स्विस मूल के एक मशहूर अमेरिकी रसायनज्ञ , इंजीनियर और प्रोफेसर थे  . उन्होंने अपनी पत्नी जेनेट के साथ मिलकर ऊंचाई पर उड़ने वाले प्लास्टिक गुब्बारे का आविष्कार किया था  . 28 जनवरी 1963 को अपने जन्मदिन पर अमेरिका में उनकी मौत हुई थी  . 


11 . इआन मार्टर ( 28 अक्टूबर 1944 - 28 अक्टूबर 1986  ) - इआन मार्टर एक प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक और अभिनेता थे  . उन्होंने मशहूर BBC साइंस फिक्शन टेलेविज़न सीरियल में काम किया था  . उनकी मृत्यु भी अपने जन्मदिन पर ही हुई थी  . 


12 . ग्रेस ब्रेडली  - ( 21 सितम्बर 1913 - 21 सितम्बर 2010 ) - ग्रेस का जन्म  21 सितम्बर 1913 को अमेरिका के न्यू यॉर्क में हुआ था  . वे एक अभिनेत्री थीं और उन्होंने 35 फिल्मों में काम किया था  . अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में 2010 में अपने जन्मदिन के दिन उनका निधन हुआ  .


13 . गर्टरूड एस्टर ( 9 नवंबर 1887 - 9 नवंबर 1977 ) - गर्टरूड एक अमेरिकी अभिनेत्री थीं और उन्होंने लगभग 350 फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया था  . वे  अपनी लम्बी कद ( 5 फ़ीट 11 इंच ) के लिए भी जानी जाती थीं  . ख्यातिप्राप्त  फिल्म ‘ साउंड ऑफ़ म्यूजिक ‘ ( इसी फिल्म से मिलती जुलती हिंदी फिल्म परिचय बनी थी ) में भी एस्टर ने काम किया था  . इस फिल्म ने 5 ऑस्कर   अवार्ड जीते थे  .  9 नवंबर 1977 को अपने जन्मदिन पर उनकी मौत हुई  .


14 . फ्रान वारेन ( 4 मार्च 1926 - 4 मार्च 2013 ) - फ्रान एक अमेरिकी गायिका  और अभिनेत्री थीं  . अपने जन्मदिन 4 मार्च  2013 के दिन उनका निधन हुआ था  . 


15 . फ्रेंक्लिन  डी रूज़वेल्ट Jr ( 17 अगस्त 1914 - 17 अगस्त 1988 ) - फ्रेंक्लिन एक मशहूर अमेरिकी वकील और राजनीतिज्ञ थे  . वे अमेरिकी सह वाणिज्य मंत्री ( अंडर  सेक्रेटरी ) भी रहे थे   . द्वितीय विश्वयुद्ध में वे अमेरिकी नौसेना में अफसर थे   . उनकी मृत्यु भी अपने जन्मदिन पर  17 अगस्त 1988 को हुई थी  . 


16 . ब्रेटी फ्रीडन ( 4 फ़रवरी 1921 - 4 फ़रवरी 2006 ) - ब्रेटी एक मशहूर अमेरिकी लेखिका थीं  . उनकी पुस्तक ‘ द फेमिनिन मिस्टिक ‘ ने नारीवाद को जागृत करने में अहम भूमिका निभाई थी  . पहली बार प्रकाशित होने पर ही 10 लाख से ज्यादा किताबें बिकी थीं  . अपने जन्मदिन पर मरने वालों में की सूची में वह भी एक हैं   . 


17 . वाल्टेर डीमर - ( 8 जनवरी 1904 - 8 जनवरी 1998 ) - वैसे तो  वाल्टेर एक मशहूर अमेरिकी अकाउंटेंट थे पर 1928 में बबलगम  का आविष्कार उन्होंने ही किया था  .  8 जनवरी 1998 को 94 साल की आयु में  अपने जन्मदिन पर उनकी मृत्यु हुई थी  . 


18 .राफेल ( 6 अप्रैल 1483 - 6 अप्रैल 1520 ) - राफेल एक महान इटालियन चित्रकार और वास्तुशिल्पी थे  . लियोनाडो डा विन्ची और माइकल एंजेलो और राफेल अपने समय के विश्व विख्यात कलाकार थे  .  राफेल की मृत्यु भी अपने जन्मदिन पर हुई थी  . 


19 . कोरी  टेन बूम - ( 15 अप्रैल 1892 -  15 अप्रैल 1983 ) - कोरी एक डच घड़ीसाज़ , लेखिका  और सार्वजनिक वक्ता  थीं  . द्वितीय विश्वयुद्ध के समय उन्होंने अपने परिवार के साथ मिलकर सैकड़ों यहूदियों को नाज़ियों के नरसंहार से बच कर भागने में मदद किया था  . कोरी का निधन अपने जन्मदिन के दिन 15 अप्रैल को कैलिफ़ोर्निया में 1983 में हुआ था  . 

 

20 . लेवि पी मोर्टन ( 16 मई 1824 - 16 मई 1920 ) - मोर्टन अमेरिका के न्यू यॉर्क प्रांत के गवर्नर  और  अमेरिका के 22 वें उपराष्ट्रपति थे  . वे प्रेसिडेंट बेंजामिन हैरिसन के समय वाईस प्रेसिडेंट थे  . मोर्टन की मौत भी उनके 96 वें जन्मदिन पर हुई थी  . 

                                                                       xxxxxx 

 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED