YAHAN JANA MANA HAI books and stories free download online pdf in Hindi

यहाँ जाना मना है

 

 

                                                आलेख - यहाँ जाना  मना है 

 


दुनिया में कुछ स्थान ऐसे हैं जहाँ आपका जाना मना  है  . आप तन , मन और धन से समर्थ होते हुए भी वहां नहीं जा सकते हैं  .  आमतौर पर यह या तो आपकी सुरक्षा की दृष्टि से है या फिर ऐसी  धरोहर है , जिसके विलुप्त होने का ख़तरा है , अतः उस धरोहर की सुरक्षा के लिए  . 


1 .  उत्तरी सेंटिनल द्वीप , अंडमान  -भारत में  हिन्द महासागर का यह द्वीप शेष दुनिया से अभी तक अछूता रहा है   . अनुमान किया जाता है कि यहाँ करीब 250  से 400 के बीच  ¨ जारवा ¨ आदिम जनजाति के लोग हैं जिनका बाहरी दुनिया  से अभी तक कोई सम्पर्क नहीं हो सका है   .इनसे सम्पर्क करने के या इनके नजदीक जाने के अनेकों सरकारी , गैर सरकारी और अंतर्राष्ट्रीय प्रयास विफल हो चुके हैं  . 
जारवा जनजाति अभी भी जानवरों , कछुए , मछली का शिकार तीर भाले से करते हैं और उन्हें कच्चा खाते हैं   .  संदेह है कि इनमें नरभक्षी लोग भी हो सकते  हैं , जो बाहरी लोगों  पर आक्रमण कर सकते हैं   . 
2 . अमेरिका का एरिया 51 - यह जगह अमेरिका के नेवादा राज्य के दक्षिण में स्थित है  . यह अमेरिकी वायु सेना का परीक्षण स्थल है जहाँ वायुयान और शास्त्रों का परीक्षण किया जाता है  . कहा जाता है कि यहाँ एलियंस ( दूसरे ग्रह के लोग ) के अंतरिक्ष यानों  पर  खोज बीन या प्रयोग भी होते रहते हैं  . 


3 . मॉरमॉन चर्च , अमेरिका - अमेरिका के उटा राज्य में यह चर्च स्थित है  . यहाँ एक गुप्त वॉल्ट ( सुरक्षा कक्ष ) है जहाँ  करीब 300 करोड़   पृष्ठों का विवरण ( data ) रखा है जिनमें  अमेरिकन परिवारों का  इतिहास लिखा है  . 


4 . प्रोवेग्लिआ , इटली - यह इटली का एक द्वीप है जहाँ  ब्यूबोनिक प्लेग रोगियों को शेष  लोगों से पृथक कर रखा गया  था  . 1340 के दशक में  प्लेग रोग दुनिया में , ख़ास कर यूरोप और एशिया में ,  भयानक रूप से फैला था  . इस रोग से करीब ढ़ाई करोड़  लोगों की मौत हुई थी  . माना जाता है कि इस द्वीप में अभी भी उनकी  आत्मा भटक रही है  . 

5 . लासक्स की गुफाएं , फ्रांस - फ्रांस के दक्षिण पश्चिम में स्थित इन गुफाओं में प्राचीन  और दुर्लभ पेंटिंग्स हैं  . पहले यह सैलानियों का लोकप्रिय स्थल था  . जब  यहां के पेंटिंग्स काफी ख़राब होने लगे तो  इन्हें सुरक्षित रखने  के लिए 1963 में आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया  .   

6 . जोन  रोग ( zone rouge ) , फ्रांस - फ्रेंच भाषा में इसका अर्थ रेड ज़ोन यानि खतरे का क्षेत्र होता है  . अनुमान किया जाता है कि यहाँ अभी भी द्वितीय विश्व युद्ध के बहुत ऐसे बम हैं , जो फट नहीं सके थे  . अतः यहाँ जाना  लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है  . 

 7 . हार्ड  आइलैंड और मक्डॉनल्ड ज्वालामुखी , ऑस्ट्रेलिया - ये  ज्वालामुखी ऑस्ट्रेलिया के बाह्य समुद्री क्षेत्र में  बंजर अन्टार्टिकॉन  द्वीप पर  स्थित हैं  और  सक्रिय हैं . इसे पृथ्वी पर सबसे दूरवर्ती ( रिमोट )  स्थान और  अत्यंत खतरनाक स्थानों में एक  कहा जाता है  . 


8  . आइज आइलैंड  श्राइन जापान - यह जापान का एक अत्यंत पवित्र शिंटो  श्राइन ( मंदिर ) है  . यह सूर्य देवी और ब्रह्मांड का मंदिर है  . माना जाता है कि यह तीसरी सदी में बना था और 690 ई के बाद प्रति 20 साल बाद इसका पुनःनिर्माण किया जाता है  . यहाँ सिर्फ जापान के सम्राट या उनके पुजारी जा सकते हैं  . कहा जाता है कि शाही परिवार के पूर्वजों की आत्मा का यहाँ निवास है  . 


9  . सर्ट्सी आइलैंड आइसलैंड -1963 में ज्वालामुखी फटने से यह  आइलैंड बना था  . इसे प्रकृति का एक खूबसूरत वरदान समझा जाता है और 1965 में इसे  वर्जित स्थान घोषित किया गया  . यह यूनेस्को का एक विश्व धरोहर भी है  . 


10 - नॉर्थ बॉर्डर आइलैंड , न्यू यॉर्क - यह न्यू यॉर्क के ईस्ट रिवर में स्थित है  . यह कभी प्राचीन अस्पताल टाइफायड मेरी था जो तत्कालीन भयंकर बीमारी के रोगियों के लिए था  . अब यहाँ सिर्फ पत्रकार या शोधकर्ता कभी कभी जा सकते हैं  . 


11  . किन शी हुआंग का मकबरा , चीन - यह चीन के प्रथम सम्राट का मकबरा है  . यह विश्व का एक महान पुरातात्विक  स्थल है  . इसे सुरक्षित रखने की दृष्टि से यह आम लोगों के लिए वर्जित स्थान है  . 


12 . स्नेक आइलैंड , ब्राज़ील - इस टापू पर  धरती के सर्वाधिक विषैले सर्पों का निवास स्थान है  . यहां घने जंगलों के बीच हजारों विषैले गोल्डन लांसहेड स्नेक रहते हैं  . कहा जाता है कि प्रति वर्ग मीटर में एक ऐसा सांप रहता है , इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से यह एक वर्जित स्थल  है  . 

13 . स्वालबार्ड सीड्स वॉल्ट , नॉर्वे -  आर्कटिक महासागर में एक विशाल बायोडायवर्सिटी का भंडारण है   . यह जमीन के अंदर बना कंक्रीट का एक विशाल स्टोर है जहाँ अरबों प्रकार के विभिन्न सीड्स ( बीज ) - 18 C पर स्टोर किया गया है ताकि किसी संभावित प्राकृतिक  आपदा , क्लाइमेट चेंज , वैश्विक महामारी या मानव कृत आपदा ( जैसे परमाणु युद्ध की विभीषका ) के समय मनुष्य के लिए बीज उपलब्ध होंगे  . यहाँ आना आम लोगों के लिए मना है  .  


14 . चेचेन इट्ज़ा पिरामिड , मेक्सिको  -  यह मेक्सिको में बना एक प्राचीन  मायन सभ्यता का पिरामिड एक मंदिर के समान है  . यहाँ पर जा सकते हैं पर इसकी सीढ़ियों  पर चढ़ना मना है  . 


15 . वैटिकन सेक्रेट आर्काइव्ज - रोम शहर के अंतर्गत ही एक वॉल्ड सिटी है - वैटिकन सिटी जिसे एक स्वयंभु देश की मान्यता भी है  . यहाँ एक आर्काइव्ज ( अभिलेखागार ) है  . यहाँ हिस्ट्री और मिस्ट्री का एक आकर्षक आर्काइव्ज है   . आठवीं सदी से अभी तक के कैथोलिक चर्च का इतिहास , विभिन्न शासकों के साथ हुए पत्राचार और पाण्डुलिपि आदि  यहाँ सुरक्षित हैं   . 


16 . डिएगो गार्सिआ आइलैंड - यह हिन्द महासागर में स्थित एक ब्रिटश टापू है जो  सामरिक दृष्टि से एक अत्यंत महत्वपूर्ण अमेरिकी मिलिट्री बेस है  . आम जनता के लिए यह एक वर्जितटापू है  यहाँ  अमेरिकी नेवी की मंजूरी के बाद ही कोई सैन्य अधिकारी या कुछ ठेकेदार काम करने के लिए जा सकते हैं  . 


17 . भानगढ़ किला , राजस्थान - यह सत्रहवीं सदी का बना एक आकर्षक दुर्ग है जो पर्यटकों के लिए बहुत आकर्षण का केंद्र है  . दिन के समय यहाँ जा सकते हैं पर  यहाँ रात को जाना मना है  . कहा जाता है कि रात में यहाँ भूतों का वास होता है  .
18 . निहालु आइलैंड हवाई द्वीप , अमेरिका - हालांकि हवाई अमेरिका का एक राज्य है और दुनिया  भर में पर्यटकों के लिए हवाई द्वीप एक प्रमुख आकर्षक स्थल है पर इस द्वीप के एक आइलैंड निहालु में लोगों का जाना मना है   .यह  निहालु रॉबिंसन परिवार का एक प्राइवेट आइलैंड  है जहाँ सिर्फ उनके परिवार के सदस्य या मित्र ही जा सकते हैं  . कहा जाता है कि लगभग 150 साल पहले ही हवाई के राजा से यह वादा किया गया था कि निहालु का सम्पर्क बाहरी दुनिया के लोगों से नहीं होने दिया जायेगा  . यह बहुत सुंदर और आकर्षक टापू है और यहाँ पर सिर्फ  कुछ नेटिव लोग बचे हैं , जिनकी अपनी भाषा है ,  जिन्हें सुरक्षित रखने के लिए भी यहाँ जाना मना है  . 


19 . फोर्ट नॉक्स , केंटकी अमेरिका - यह दुनिया का सर्वाधिक सुरक्षित फोर्ट है  . यहाँ अमेरिका  का सोने का विशालतम भंडार है  यह सोने के अतिरिक्त अन्य मूल्यवान  धातु और ऐतिहासिक कलाकृतियों का भी भंडारण है . यहाँ सेना का जबरदस्त पहरा रहता है  . 


20 . चेर्नोबिल , यूक्रेन - चेर्नोबिल तत्कालीन सोवियत संघ ( USSR )  में था जो उसके विघटन के बाद यूक्रेन देश में है  . 1986 में यहाँ के परमाणु संयंत्र में सर्वाधिक भयानक विस्फोट हुआ था . पूरा शहर नष्ट हो गया था और अब यह एक वीरान और निर्जीव स्थान है जहाँ आमतौर पर जाने की इजाजत नहीं है . अभी भी वहां रेडिएशन मौजूद है पर कहा जाता है कि यह स्वीकृत सीमा के अंदर है . यहाँ विशेष परमिट ले कर सिमित अवधि के लिए आजकल टूरिस्ट जा सकते हैं पर इसे डार्क टूरिज्म कहा जाता है . 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED