Tamatar Fal hai ya sabzi books and stories free download online pdf in Hindi

टमाटर फल है या सब्जी

आलेख - टमाटर फल है या सब्जी

आमतौर पर हम टमाटर को सब्जी कहते हैं फल नहीं , क्यों ? हालांकि तकनीकी रूप से टमाटर एक फल की श्रेणी में आता है फिर भी हम इसे फल न मान कर सब्जी ही क्यों मानते हैं . हम किसी भी ग्रोसरी शॉप में जाएंगे तो टमाटर को सब्जियों के बीच पाएंगे न कि फलों के बीच . यह कोई खास मायने नहीं रखता कोई टमाटर को फल कहे या सब्जी , यह हमारे घरों के किचेन का अहम हिस्सा रहेगा - सॉस , सूप , प्यूरी या सलाद आदि के रूप में इसे हम अपने भोजन में इस्तेमाल करते हैं .


टमाटर फल है या सब्जी का विवाद उतना ही पुराना है जितना कि टमाटर . यह फल है या सब्जी बहुत कुछ हमारे परिप्रेक्ष्य यानि दृष्टिकोण या नजरिये पर निर्भर करता है .


बोटैनिकल नजरिया - हालांकि बोटैनिकल साइंस ( वनस्पति विज्ञानं ) ने इसका सही उत्तर बहुत पहले ही दिया है फिर भी हम इसी उधेड़बुन में फंसे हैं कि यह फल है या सब्जी . बॉटनी के अनुसार फल वह है जो किसी फ्लॉवरिंग प्लांट के ओवेरी के परिपक्व होने यानि राइप या पकने से होता है . फल वह है जो फ्लावर के पकने से होता है और जिसमें कम से कम एक बीज अवश्य है और उस बीज से रिप्रोड्यूस कर हम उसे पुनः उपजा सकते हैं . इसके अतिरिक्त फल स्वाद में आमतौर पर मीठा होता है . ब्लू बेरी या ब्लैक बेरी की तरह टमाटर का फ्लेश भी सॉफ्ट होता है और इसके बीज खाये जा सकते हैं . पर फिर नया विवाद का विषय भी हो सकता है कि तब कद्दू ( पम्पकिन ) , खीरा , बैगन और कैप्सिकम आदि फल क्यों नहीं हो सकते हैं और आजकल तो सीडलेस फ्रूट भी मिलते हैं . दरअसल वनस्पति विज्ञानं में सब्जी परिभाषित नहीं है . बीज किसी भी प्लांट का एक हिस्सा है जिसके चलते फ्रूट को फ्रूट और सब्जी को सब्जी कहा जाता है . इसके अनुसार सभी फ्लॉवरिंग प्लांट जिनमें बीज होते हैं फल हैं . बॉटनी के अनुसार गाजर , मूली , शलगम , अदरख आदि सब्जियां रूट्स की श्रेणी में आती हैं . हालांकि सब्जी की कोई वैज्ञानिक परिभाषा नहीं है फिर भी आमतौर पर सब्जी की परिभाषा के अनुसार इसके रूट्स , स्टेम , पत्ते भी खाने के काम आते हैं .


हॉर्टिकल्चर ( बागबानी ) नजरिया - आमतौर पर फल एक पेरेनियल ( सदाबहार या बारहमासी ) प्लांट पर होते हैं जिसकी लकड़ी हार्ड होती है और उन पर लगे फल सॉफ्ट , मीठा और फ्लेशी होते हैं . आकार में फल का वृक्ष बड़ा होता है जबकि टमाटर का पौधा सॉफ्ट और वार्षिक होता है और आकार में छोटा होता है .


कुलिनरी ( पाकशाला या रसोई ) नजरिया - किसी भी रसोइये या आम आदमी से पूछें तो वह टमाटर को सब्जी कहेगा न कि फल . कुलिनरी साइंस के अनुसार फल स्वाद में एक मीठा एवं फ्लेशी खाद्य है जिसे डेजर्ट रेसिपी की तरह भोजन के बाद सर्व करते हैं . आमतौर पर सब्जी को पका कर ( कुक ) खाया जाता है जबकि फल को नहीं . हालांकि टमाटर को रॉ या पका कर दोनों तरह से उपयोग में लाते हैं फिर भी टमाटर फल नहीं है और इसलिए भोजन के मेन कोर्स में शामिल किया जाता है न कि भोजन के अंत में डेजर्ट रेसिपी की तरह .


कानूनी नजरिया - टमाटर को ले कर अमेरिका में विवाद खड़ा हुआ था . 1893 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में टमाटर को वेजिटेबल कहा था . इसके पहले इसे फल की श्रेणी में रखा जाता था जिस पर टैक्स नहीं लगते थे . इसके चलते अन्य देशों से सस्ते टमाटर आने लगे थे और स्थानीय लोगों को नुक्सान होने लगा था . जब इनलोगों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तब कोर्ट ने टमाटर को सब्जी करार किया और इस पर टैक्स देने पड़े . फिर भी अमेरिका के अलग अलग राज्यों में टमाटर को अलग दर्जा दिया गया है , जैसे - 2003 में टेनेसी राज्य ने इसे स्टेट फ्रूट कहा , अर्कांसस राज्य ने पके पिंक टमाटर को स्टेट फ्रूट और स्टेट वेजिटेबल दोनों श्रेणियों में रखा .


भारत में टमाटर को ले कर कोई खास कानूनी विवाद नहीं सुनने में आया है . वर्षों पहले बिहार में पान के पत्तों को ले कर कि क्या वे सब्जी हैं या केरल में पाइन एप्पल को ले कर कि क्या यह ग्रीन फ्रूट है या वेजिटेबल . इन पर देय सेल्स टैक्स का मामला कोर्ट तक पहुंचा था . फ़िलहाल अनप्रोसेस्ड फ्रूट्स और वेजटेबल्स यहाँ टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं .

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED