America ki Kuchh Dilchasp Baateen books and stories free download online pdf in Hindi

आलेख - अमेरिका की कुछ दिलचस्प बातें

आलेख - अमेरिका की कुछ दिलचस्प बातें

संयुक्त राज्य अमेरिका ( United States of America ) जिसे हम संक्षेप में अमेरिका कहते हैं कुल क्षेत्रफल और आबादी के आधार पर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है . यह विश्व का अत्याधुनिक और विकसित देश माना जाता है . यह एक विविध और बहुसांस्कृतिक देश है . यहाँ लगभग दुनिया के सभी देशों के अप्रवासी लोग बसे हैं .यह भूगोल , जलवायु और वन्यजीव के बारे में भी विषमताओं से भरा है .


अमेरिका में 50 राज्य और एक संघीय जिला ,” वाशिंगटन डी सी “ , है . इसे आमतौर पर बोल चाल में डी सी ( D C ) भी कहते हैं क्योंकि “ वाशिंगटन” अमेरिका का एक अलग राज्य भी है . इनके अतिरिक्त USA प्रशासन के अंतर्गत 14 यूनियन टेरिटरी भी हैं .


दिलचस्प बातें -


1 . अमेरिका के 50 राज्यों में 48 धरती पर आपस में जुड़े हैं . एक राज्य अलास्का सुदूर उत्तर पश्चिम में स्थित है जिसे अमेरिका की मुख्य भूमि से कनाडा पृथक करता है .यह अमेरिका का सब से बड़ा राज्य है . इसे 1876 में अमेरिका ने रूस के तत्कालीन शासक से मात्र 72 लाख डॉलर में ख़रीदा था जबकि आज की तारीख में बिवेर्लि हिल्स , लॉस एंजेलेस में एक चार बैडरूम के घर की कीमत करीब 40 लाख डॉलर तक है . दूसरा राज्य हवाई है जो प्रशांत महासागर में एक द्वीप है .


2 . 1787 में “ डेलावेर “ अमेरिकी संघ का पहला राज्य बना था जबकि “ हवाई “ भारत की आज़ादी के 12 साल बाद 1959 में अमेरिका का अंतिम और 50 वां और अंतिम राज्य बना .


3 . न्यू यॉर्क सिटी यहाँ का सबसे बड़ा शहर है . वायोमिंग राज्य का “ लॉस्ट स्प्रिंग “ इसके छोटे शहरों में है , 2010 की जनगणना में इसकी आबादी मात्र चार थी .


4 . अमेरिका के झंडे में जो 13 लाल रंग के स्ट्रिप्स ( धारियां ) हैं. वे 13 ब्रिटिश उपनिवेश हैं जो ब्रिटेन से आज़ादी की घोषणा कर संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्वप्रथम शामिल हुए थे . जबकि ब्लू रंग के अंदर 50 सफ़ेद सितारे इसके पचास राज्यों के द्योतक हैं .


5 . कैलिफ़ोर्निया राज्य सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल के आधार पर अलास्का और टेक्सास के बाद तीसरे नंबर पर है . यह अमेरिका का अति समृद्ध राज्य कहा जाता है . अगर यह एक अलग देश होता तो सकल घरेलू उत्पाद ( GDP ) के आधार पर दुनिया में इसका 5 वां स्थान होता . कैलिफ़ोर्निया का GDP भारत के GDP से भी ज्यादा है .


6 . अमेरिका की मुख्य भूमि लगभग देशांतर रेखा ( लांगिच्यूड ) 65 W से 125 W तक में फैली होने के कारण यहाँ चार प्रमुख टाइम ज़ोन हैं - ET ( ईस्टर्न टाइम ) , CT ( सेंट्रल टाइम ), MT ( माउंटेन टाइम ) और PT ( पैसेफिक टाइम ) . पूर्वी राज्य जैसे न्यू यॉर्क , पश्चिमी राज्य कैलिफ़ोर्निया की तुलना में तीन घंटे आगे है . इसके अतिरिक्त सुदूर उत्तर पश्चिम अलास्का राज्य पूर्वी राज्य की तुलना में चार घंटे पीछे है और हवाई द्वीप पांच घंटे तक पीछे है .


अमेरिका में मार्च के दूसरे रविवार से DST ( डेलाइट सेविंग टाइम ) शुरू होता है जो नवंबर के पहले रविवार तक चलता है . इसका मतलब नवम्बर में घड़ियाँ एक घंटे पीछे कर दी जाती हैं और मार्च में एक घंटे आगे . ऐसा सूर्य के प्रकाश का गर्मियों में अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए किया जाता है . इतना ही नहीं टेक्सास राज्य के अंदर भी दो टाइम जोन हैं जिनमें एक घंटे का अंतर है .


एरिज़ोना राज्य (नावाजो को छोड़ कर ), हवाई और कुछ अन्य अधीनस्थ समुद्री क्षेत्रों को छोड़ कर सभी जगह DST लागू है .


7 .अमेरिका कितना विशाल देश है इसका अंदाज आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसकी मुख्य भूमि पर पूरब के फ्लोरिडा राज्य में मियामी से पश्चिम में वाशिंगटन राज्य के सिएटल जाने में नॉन स्टॉप हवाई यात्रा में लगभग सात घंटे लगते हैं .वहीँ दूसरी ओर न्यू यॉर्क से हवाई द्वीप में होनोलुलु नॉन स्टॉप फ्लाइट में करीब 11 घंटे लगते हैं . अमेरिका अकेले क्षेत्रफल में लगभग पूरे यूरोप महादेश के बराबर है .


8 .अलास्का एक ऐसा राज्य है जिसके सर्वाधिक लोग पैदल ही अपने काम पर जाते हैं .


9 .मिशिगन राज्य के बैटल क्रीक शहर में दुनिया में सर्वाधिक नाश्ते में प्रयोग आने वाला सीरियल बनता है .


10 . न्यू यॉर्क के स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी के ताज में सात नुकीले सिरे सात महादेश के सूचक हैं .


11 .मोंटाना राज्य में आदमी से तीन गुना ज्यादा संख्या गायों की है .


12 .अमेरिका की स्वतंत्रता का घोषणा पत्र “ सन “ ( hemp ) के पेपर पर लिखा गया था .


13 .अमेरिका के कोलोराडो राज्य का हाईवे संख्या 550 मिलियन डॉलर हाईवे कहा जाता है क्योंकि इसके बनाने में सड़क के नीचे निम्न क़्वालिटी के सोने का अयस्क ( ore ) प्रयोग हुआ था .


14 . कैलिफ़ोर्निया राज्य में प्रतिवर्ष भूकंप के लगभग दस हजार से ज्यादा झटके रिकॉर्ड किये जाते हैं . यहाँ की ज्यादातर आबादी “ फाल्ट ज़ोन “ के करीब ही रहती है .


15 .अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फ़ैलाने वाला देश है .


16 .अमेरिका में प्रतिवर्ष लगभग साढ़े आठ लाख टन कागज़ प्रयोग में आता है .


17 .अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा मोटापाग्रस्त देश है , यहाँ की लगभग एक तिहाई आबादी मोटापे का शिकार है .


19 .अमरीकी लोग बहुत खर्च करते हैं , ये अपनी आय का एक प्रतिशत भी नहीं बचत करते हैं .


20 . यहाँ करीब एक घंटे में औसतन 60000 लोग आकाश मार्ग से सफर में रहते हैं .


21 .अमेरिका में लगभग 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जो सर्वाधिक बुद्धिजीवी वर्ग हैं और उच्च आय वर्ग में आते हैं . औसत भारतीय की आय औसत अमेरिकन की आय से कहीं ज्यादा है .


22 .अमेरिका में प्रति वर्ष करीब 1200 तूफ़ान ( Tornado ) आते हैं .


23 . अमेरिका के हर मुद्रा पर ,चाहे वह एक सेंट का सिक्का ही क्यों न हो , पर “ इन गॉड वी ट्रस्ट “ लिखा होता है .


24 .यहाँ के लोग हर साल करीब 35 लाख करोड़ रूपये का जुआ खेल जाते हैं .


25 .अमेरिका में बन्दूक रखने का नियम विश्व में सर्वाधिक उदार है .यहाँ कोई भी सिविलियन आसानी से बन्दूक प्राप्त कर सकता है .यहाँ के लगभग 40 प्रतिशत घरों में कम से कम एक बन्दूक अवश्य मिलेगा .यही कारण है कि यहाँ मास शूटिंग के काफी मामले देखने को मिलते हैं .


26 . यहाँ कोस्टको ( COSTCO ) मॉल पूरे अमेरिका में है जहाँ सस्ते में थोक भाव में आम जरूरत की लगभग सभी चीजें मिलती हैं . यहाँ वीकेंड में खाने पीने की चीजों के फ्री सैंपल मिलते हैं -जैसे फलों के जूस , चॉकलेट , शुशी , ब्रेड , चिकेन सॉस आदि और कभी समोसे भी चटनी के साथ . ये सैंपल छोटे छोटे कप्स या ग्लासेज में रखे रहते हैं जिसे आप बिना पूछे आराम से ले सकते हैं . इसी तरह का एक और मॉल है HEB , पर यह टेक्सास राज्य में ही है . यहाँ की एक और विशेषता है कि ऑटोमैटिक मशीनों द्वारा तरह तरह की रोटियां आप बनते हुए देख और खरीद सकते हैं .


27 . वॉल मार्ट मॉल , सेफवे स्टोर्स और CVS फार्मेसी स्टोर्स आदि जगहों पर आप अपना ब्लड प्रेशर फ्री ले सकते हैं . बस आराम से कुर्सी पर बैठ कर एक मशीन के अंदर अपनी बाँह डालिये और चंद सेकंड्स में आप अपना प्रेशर देख सकते हैं .


28 . अमरिकन्स मेहनती होते हैं . वे बेकार के काम में समय नहीं बर्बाद करते हैं . ये समय के पाबंद होते हैं .


29 . यहाँ रोड पर या रेस्टॉरेंट्स आदि पर बेकार राजनीतिक या अन्य बकवास नहीं करते हैं .


30 . यहाँ भ्रष्टाचार अपेक्षाकृत बहुत कम है . आप रिश्वत दे कर अपना काम नहीं करवा सकते हैं .


31 . यहाँ उच्च शिक्षा का स्तर बहुत अच्छा है . रिसर्च और विकास पर ध्यान दिया जाता है और उस पर अच्छा ख़ासा खर्च किया जाता है . इसीलिए सबसे ज्यादा नॉबेल प्राइज विजेता भी यहीं के हैं .


32 . यहाँ स्वच्छता पर काफी ध्यान दिया जाता है . सड़कें आदि सभी साफ़ नजर आएँगी .


33 . आमतौर पर लोग अनुशासित होते हैं . लोग लंबी कतारों में भी अपनी बारी का इंतजार करते हैं , लाइन नहीं तोड़ते हैं .


34 . अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा भारत सहित अन्य देशों की तुलना में बहुत महँगा है .


35 . हवाई द्वीप के निकट प्रशांत महासागर की तल पर मौना की ( Mauna Kea ) नामक पर्वत की ऊंचाई माउंट एवरेस्ट से भी ज्यादा है . इसकी ऊंचाई 10, 002 मीटर है यानि एवरेस्ट से भी एक किलोमीटर से ज्यादा ऊंचा .


35 . अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जहाँ सभी 5 प्रकार के जलवायु व्याप्त हैं- टेम्परेट , ड्राई , कंटीनेंटल , , ट्रॉपिकल और पोलर .


36 . यहाँ विश्व में सब से ज्यादा तेल और गैस का उत्पादन होता है और साथ ही सब से ज्यादा खपत भी यहीं होती है .


37 . यहाँ डेयरी प्रोडक्ट्स दूध , दही चीज आदि सहित अन्य खाद्य पदार्थ ( फल , मांस आदि ) प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं . सर्वाधिक मकई ( corn ) का उत्पादन भी यहीं होता है .


38 . स्पोर्टस में भी अमेरिका का अहम स्थान है . इसलिए ओलंपिकः में पदक जीतने वाले शीर्ष पर या टॉप 3 देशों में अमेरिका का स्थान रहता है .


39 . कैलिफ़ोर्निया का डेथ वैली धरती पर सबसे ज्यादा तप्त जगह है . इसी वर्ष अगस्त में यहाँ तापमान 54 . 5 डिग्री सेल्सियस रहा था .


40 . अमेरिका का डिफेंस डिपार्टमेंट का ऑफिस “ पेंटागन “ विश्व का सर्वाधिक बड़ा ऑफिस है . इसका फ्लोर एरिया 603869 वर्ग मीटर है


अमेरिका में कुछ उल्टा पलटा भी


1 . अमेरिका में राइट हैंड ड्राइव है यानि सड़क पर दाहिनी तरफ चलना जबकि हमारे यहाँ बायीं तरफ है . जब तक यहाँ अंग्रेजों का शासन था यहाँ भी लेफ्ट हैंड ड्राइव था पर उनसे आज़ादी मिलने के बाद लोगों ने उसे नकार दिया .

2 . अमेरिका में बिजली का स्विच भारत देश के विपरीत काम करता है यानि आमतौर पर जब हम स्विच नीचे की ओर दबाते हैं ऑन होता है . अमेरिका में इसका उल्टा है .


3 . दुनिया के ज्यादातर देशों में मीट्रिक सिस्टम ( MKS ) काम करता है यानि किलोग्राम , मीटर और सेकंड . अमेरिका में अभी भी FPS यानि फुट , पाउंड और सेकंड में काम होता है .

4 . जबकि ज्यादातर देशों में टेंपरेचर डिग्री सेंटीग्रेड या सेल्सियस ( C ) में नापा जाता है अमेरिका में फारेंहिट ( F ) में नापते हैं .


5 . अमेरिका में डोमेस्टिक बिजली सप्लाई 110 वोल्टस की होती है .


6 . अमेरिकन फुटबॉल ( NFL ) यहाँ का सर्वाधिक लोकप्रिय गेम है पर इसे पैर नहीं हाथ से खेलते हैं .

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED