Tum Milo kahi books and stories free download online pdf in Hindi

तुम मिलो कहीं

आज दस साल बीत गए.., मगर वो सुनहले लम्हें आज भी मेरी स्मृति में ज्यों के त्यों बने हुए हैं। हों भी क्यों ना, वो पल, वो अहसास, मेरी जिंदगी में पहली और आखरी बार हुए थे। कितना अजीब होता है ना, किसी अनजाने से नजरें मिलना, फिर धीरे धीरे उसकी और आकर्षित होना, और फिर देखते ही देखते उसका दिल-ओ-दिमाग़ पर छा जाना। हमें बहते वक्त में मालूम ही नही पड़ता कि जो सख़्श, एक दिन अज़नबी था, वो आज हमारे लिए दुनिया में सबसे ख़ास है। ऐसा लगता है कि उसे पाना ही, हमारे जीवन का एक मात्र लक्ष्य रह गया हो, इतना अगाध प्रेम कि उसके सामने सारी क़ायनात भी फीकी पड़ती हो। लगता है उसके बिना जिंदगी अधूरी रहेगी।
परंतु परिस्थितियों और समय के चलते एक पल ऐसा आ जाता है, कि सब कुछ एक ही क्षण में बस ख्बाव बनकर रह जाता है। जो सख़्श हमारे लिए दुनिया में सबसे ख़ास होता है,वो हमारी आँखों के सामने,हम से दूर जाने लगता है। हमें मालूम होता है कि वो अब शायद कभी लौटकर भी ना आ पायेगा। जिसके लिए हम बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, सारी दुनिया से बगावत की बातें करते हैं,वही हमारी आँखों के सामने हमसे दूर जाने लगता है और हम, इतने लाचार और बेबस हो जाते हैं कि चाह कर भी, कुछ कर नही पातें हैं। फिर वो सुनहले लम्हें बस बीती बातें और हसींन ख्बाव बनकर रह जाते हैं। जिनके सहारे जिंदगी चलती है।
आज 10 साल बीतने पर लगता कि वो हसीन लम्हें,मुझे ताक रहे है और मौके की तलाश में है, कि वो मेरे सामने अजूबा बनकर प्रकट हो और मेरी जिंदगी में वो खुशी घोल दें । जो अब से 10 साल पहले कहीं छूट गयी थी। जब मैं कहीं बाहर घूमने जाने के लिए तैयार होता हूँ तो मुझे लगता है कि मैं 10 साल पहले जैसा ही तैयार हो रहा हूँ, वो भी तो वहां आएगी मुझे देखेगी और मुस्कुराकर कहेगी कि बहुत अच्छे लग रहे हो। ये सब तुमने मेरे लिए , तब मैं भी मुस्कुराकर हाँ बोल दूँगा। लेकिन अब वक्त बदल चुका है मुझे मालूम है कि वो लम्हें बहुत दूर जा चुकें है। लेकिन फिर भी, मुझे लगता है कि वो "कहीं मिले" न जाने क्यों ऐसे मौकों पर मुझे हमेशा लगता है कि एक रोज वो कहीं न कहीं मुझे जरूर मिलेगी।
जब हम एक दूसरे के सामने आएंगे, कुछ देर को लगेगा, वक्त थम जाएगा।हम दोनों एक दूसरे से कुछ दूरी पर खड़े होकर एक अनोखी सी खुशी से एक दूसरे को कुछ देर तक निहारेंगे, बिन कुछ कहे दोनों की आँखों से खुशी के आँसू बह निकलेंगे, गला खुशी से रूधने लगेगा। तब आँखे ही सारी बातें कहेंगी और आँखे ही सारी बातें सुनेंगी। मैं उससे पूछुंगा कि उसके ये 10 साल कैसे बीते? उसे मेरे बिना कैसा लगा? मेरी जिज्ञासा तब और भी बढ़ेगी जब मैं पूछुंगा, कि क्या इन 10 सालों में, तुम्हें मेरी याद आई? तब वो रोते हुए कहेगी तुम मुझे अकेला छोड़कर कहाँ चले गए थे, तुमने मुझे दूर क्यों जाने दिया, पता है! तुम्हारे जाने के बाद मेरी जिंदगी मानो जिंदगी ही न रही। मैं एक जिंदा लाश बनकर रह गयी। वो कहेगी, मैंने तुम्हें हर पल खोजा है। तुम मुझे कहीं नही मिले, सारी गलती मेरी है। जिसकी मुझे सजा मिली, इस बेरहम तन्हाई के रूप में। तुमसे अलग होकर मुझे तुम्हारी महोब्बत का अहसास हुआ और तुम मेरी जिंदगी में कितने जरूरी हो ये बात तुमसे जुदा होकर ही समझ में आई। फ़िर वो पूछेगी क्या तुम्हें भी मेरी याद आयी? क्या तुमने भी मुझे अपने हर लम्हें में सँजोकर रखा है? वो प्रश्न पर प्रश्न करेगी, और मैं तो उसे निहारता ही रहूँगा ।फिर फिर वो कुछ देर के लिए, चुप हो जाएगी और कहेगी, कहीं तुम्हारी जिंदगी में, कोई ओ , तभी मैं उसे गले लगाकर कहूँगा, मेरी जिंदगी मुझसे ऐसा कैसे पूछ सकती है? मेरे पास कोई शब्द नही है, जो में तुम्हें अपना हाल ए दिल बता सकूँ। उस रब ने आज मेरी झोली में सारी क़ायनात ही डाल दी है। तुमसे अलग होकर मैं एक पल भी चैन से नही जी सका। अपने ख्वाबों में भी हमेशा तुम्हें ही ढूंढता रहा हूँ न जाने कितने दर दर की ठोखरे खाई है। तुम्हारी खोज में मैंने।
और आज मेरी जिंदगी मेरे सामने है। एक दूसरे को आँचल में लेकर 10 साल की सारी खुशियां उन पलों से ही एक दूसरे जिंदगी में भरना चाहेंगे आस पास के लोग हमारे इस अगाध प्रेम को देख आँखों से प्रेम के मोती बरसायेंगे और हम दोनों सारी क़ायनात से चिल्लाकर बताएंगे कि देखो हम दोनों मिल गए है।"

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED