रेसिपी केले के मफिन S Sinha द्वारा पकाने की विधि में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

रेसिपी केले के मफिन

                                                             रेसिपी  केले के  मफिन

बनाना यानी  पके केले का स्वादिष्ट मफिन आप घर बैठे स्वयं आसानी से बना सकती हैं  .  यह कम समय में  बन जाता है और इसे अपने साथ कैरी करना भी आसान है  . केले अक्सर हमारे घर में रहते  भी हैं  , बस कुछ और सामग्री के साथ इसका मफिन इस तरह बनायें -

समय - तैयारी में  10 मिनट  , कुकिंग टाइम - 25 मिनट , कुल समय  - लगभग 35 मिनट 

सामग्री ( 12 मफिन के लिए ) - 

डेढ़  कप आल पर्पस आटा 
एक टी स्पून बेकिंग सोडा 
एक टी स्पून बेकिंग पाउडर 
आधा टीस्पून नमक 
तीन बड़े पके केले मैश्ड ( मसले हुए )
एक अंडा 
तीन चौथाई कप चीनी  ( सिर्फ सफ़ेद चीनी या सफ़ेद और ब्राउन दोनों चीनी के बराबर बराबर भाग )
एक तिहाई कप पिघला बटर 
दो  टेबल स्पून दूध ( यदि चाहें ) 
टॉपिंग - यदि चाहें तो मफिन की टॉपिंग कर सकती  हैं  . इसके लिए मफिन के ऊपर सर्व करने के पहले एक चमच्च  डार्क चॉकलेट चिप्स डाल दें  . बेक करने के पहले मफिन पर कुछ सफ़ेद चीनी स्प्रे किया जा सकता है  . इस से मफिन थोड़ा स्पार्कलिंग दिखेगा और साथ में क्रंची भी होगा  . 

विधि -

1 . उपरोक्त सभी सामग्रियों को एकत्रित कर लें  . अपने ओवन को 175 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट करें  . 12 मफिन कप ( टीन  वाले या लाइन कप ) को पेपर लाइनर में  तेल से ग्रीज करें  . 
 2 . आटा , बेकिंग सोडा , बेकिंग पाउडर और नमक को एक बोल में मिला कर अलग रख लें  . 


3 . इसके बाद केले , चीनी , अंडा और पिघले बटर को एक दूसरे बड़े बोल में रख कर एक साथ अच्छे से मिलाएं ताकि एक स्मूद बैटर बन  जाए  .  
4 .अब उपरोक्त बैटर को एक चमच्च से 12 मफिन कप्स में डालें ,  कप दो तिहाई ( two third ) ही भरे  . 

5 . अब इन सारे  मफिन को अपने प्रीहीटेड ओवन में तब तक बेक करें जब तक मफिन के टॉप पर हल्का प्रेस करने से पॉप न करने लगे  , ऐसा करने में 25 - 30 मिनट तक बेक करना होगा   . 
6 . इसके बाद मफिन को कुछ देर ठंडा होने दें  . फिर बाहर निकाल  कर वायर रैक पर पूरी तरह ठंडा होने दें  . 
7 . आपके मफिन सर्व करने के लिए तैयार हैं  . 


अनुमानित न्यूट्रिशन वैल्यू - उपरोक्त मफिन में 136 कैलोरी के अतिरिक्त निम्न न्यूट्रिशन हैं - 

टोटल फैट 6 gm , सैचुरेटेड फैट 3 gm , कोलेस्ट्रॉल 29 mg , सोडियम 275 mg , शुगर 17 gm , फाइबर 1gm , कार्बोहाइड्रेट 32 gm , प्रोटीन 3 gm , विटामिन C 3 mg , आयरन 1 mg , कैल्शियम 30 mg , पोटेशियम 145 mg  

अतिरिक्त नोट - 

दूध - आमतौर पर बिना दूध के ही मफिन बन सकते हैं , यह कुछ ड्राई रहेगा  . कुछ लोगों को मोइस्ट ( गीला ) अच्छा लगता है  . यदि चाहें तो उपरोक्त विधि नंबर 3 में दो  चमच्च दूध मिला सकती हैं  . 

कहा  जाता है कि ब्राउन और वाइट शुगर बराबर बराबर मात्रा में मिलाने से स्वाद कुछ बेहतर होता है 

केले को बेहतर तरीके से मैश करने के लिए उन्हें छील कर छोटे टुकड़ों में कर मिक्सर में ब्लेंड करें  . 

बनाना मफिन को स्टोर करने की विधि -  मफिन पूरी तरह ठंडा होने दें  . एक एयर टाइट कंटेनर या ज़िप प्लास्टिक बैग में नीचे पेपर टॉवल बिछाएं  . फिर मफिन को एक सिंगल लेयर में रख कर उसके ऊपर भी पेपर टॉवल से कवर कर बंद कर दें  . यह चार दिनों तक नॉर्मल तापमान पर भी  ठीक रहेगा  . 

क्या बनाना मफिन को फ्रीज़ किया जा सकता है ? - हाँ , इन्हें फ्रीज़ किया जा सकता है  . इसके लिए मफिन  को  फ्रीजर बैग में रख कर या अलग अलग फॉयल पेपर में लपेट कर एक फ्रीज़र सेफ कंटेनर में फ्रीज़र में रखें  . इसे दो से तीन महीनों  तक फ्रीज़ किया जा सकता है  . खाने के पहले इन्हें रूम तापमान पर आने दें  या कुछ सेकंड माइक्रोवेव में था ( thaw ) कर लें . 

                                                                           xxxx