बसंत के फूल - 2 Makvana Bhavek द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बसंत के फूल - 2

उस समय के दौरान, अनामिका और मेरी आदत थी कि हम घर लौटते समय किताबों और टीवी से सीखी गई छोटी-छोटी जानकारियों का आदान-प्रदान करते थे। 

 

छोटी-छोटी जानकारियाँ जो हमें महत्वपूर्ण लगती थीं, जैसे कि फूलों की पंखुड़ियाँ कितनी तेज़ी से गिरती हैं, ब्रह्मांड की आयु कितनी है या चाँदी किस तापमान पर पिघलती है। ऐसा लगता था जैसे हम गिलहरियों का एक जोड़ा हों जो अपने शीतकालीन शीतनिद्रा के लिए बेताब होकर तैयारी कर रहे हों, या शायद हम समुद्र में यात्रा कर रहे यात्री हों जो ज्योतिष सीखने की कोशिश कर रहे हों ताकि हम दुनिया भर में बिखरे तारों की रोशनी को इकट्ठा कर सकें। 

 

किसी कारण से, हमने गंभीरता से सोचा था कि ये छोटी-छोटी जानकारियाँ हमारे भविष्य के जीवन में ज़रूरी होने वाली हैं। हाँ! यही कारण था कि अनामिका और मैं दोनों ही इतना कुछ जानते थे। 

 

हम जानते थे कि मौसम के दौरान तारे किस स्थिति में होते हैं, या बृहस्पति को नग्न आँखों से दिखाई देने से पहले किस दिशा और चमक में होना चाहिए। हम यह भी जानते थे कि आकाश नीला क्यों है, पृथ्वी पर मौसम क्यों होते हैं, निएंडरथल कब गायब हो गए और कैम्ब्रियन काल के दौरान विलुप्त हो गई प्रजातियों के नाम क्या हैं। 

 

हम दोनों ही हर उस चीज़ से बेहद मोहित थे जो हमसे बहुत बड़ी और दूर थी। लेकिन मेरे लिए, मैं इनमें से ज़्यादातर को भूल चुका हूँ। मुझे बस इतना पता है कि वे ज्ञान के कुछ अंश थे जिन्हें मैं कभी सच मानता था।

 

उस पल से, जब मैं पहली बार अनामिका से मिला था, तब से लेकर जब तक हम अलग नहीं हो गए, मुझे लगा कि हम दोनों एक जैसे हैं, यानी प्राथमिक विद्यालय में चौथी से छठवीं कक्षा के बीच तीन साल। 

हमारे दोनों के पिता काम के कारण कई बार स्थानांतरित हुए और हम दोनों मसूरी में एक ही प्राथमिक विद्यालय में पहुंचे। मैं देहरादून से मसूरी तब आया था जब मैं तीसरी कक्षा में था और अनामिका तब आई थी जब वह चोथी कक्षा में थी। 

 

मुझे अब भी याद है कि स्कूल में अपने पहले दिन ब्लैकबोर्ड के सामने खड़ी होने पर वह कितनी घबराई हुई लग रही थी। वह अपने हाथों को अपने सामने अच्छी तरह से जोड़े खड़ी थी, जबकि कक्षा की खिड़कियों से बसंत की रोशनी उस पर पड़ रही थी, जो उसके कंधे से लेकर उसके लंबे बालों तक छाया डाल रही थी। उसके होंठ घबराहट में चमकीले लाल रंग हों के थे, उसकी आँखें खुली हुई थीं और उसकी नजर उसके सामने एक ही जगह पर टिकी हुई थी। 

 

उसने मुझे एक साल पहले आने पर अपने चेहरे के हाव-भाव की याद दिला दी और तुरंत मुझे लगा कि हम एक-दूसरे के करीब हैं। मुझे लगता है कि मैं ही वह व्यक्ति था जिसने उससे सबसे पहले बात की थी और हम जल्दी ही घुल-मिल गए।

 

अनामिका ही एकमात्र ऐसी लड़की थी जिसकी सोच मेरे जैसी ही थी कि गांव में पले-बढ़े छात्र अधिक परिपक्व लगते थे, स्टेशन पर भीड़ के बीच सांस लेना कितना मुश्किल था, नल का पानी कितना अप्रिय स्वाद वाला था। हमारे लिए, ये सभी समस्याएँ थीं। 

 

हम छोटे थे और बीमार पड़ने की संभावना अधिक थी इसलिए हम खेल के मैदानों की तुलना में लाइब्रेरी में रहना पसंद करते थे और यही कारण था कि शारीरिक शिक्षा की कक्षाएँ हमारे लिए बहुत अप्रिय थीं। अनामिका और मैं दोनों ही वयस्कों की तरह थे जो किसी के साथ बातचीत करने या किताब पढ़ने का आनंद लेना पसंद करते थे। 

 

उस समय मेरे पिता एक बैंक में काम करते थे और हम कंपनी के ही एक मकान में रहते थे और शायद अनामिका के लिए भी यही बात थी, इसलिए हम घर वापस उसी रास्ते से जाते थे। 

 

स्वाभाविक रूप से जैसे कि हमें एक-दूसरे की ज़रूरत थी, हम हमेशा अपने ब्रेक और स्कूल के बाद का समय एक साथ बिताते थे। बेशक, हमारे कई सहपाठियों ने हमें बहुत चिढ़ाया था। 

 

अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूँ, तो जिस तरह से वे व्यवहार करते थे और जो बातें वे हमसे कहते थे, वे वास्तव में कुछ ऐसी ही थी जो बच्चे आमतौर पर करते हैं, लेकिन उस समय मैं वास्तव में उन स्थितियों को बहुत अच्छी तरह से संभाल नहीं पाता था और हर बार कुछ ऐसा होता था कि हम दुखी हो जाते थे। इस वजह से हमें एक-दूसरे की ज़रूरत और भी ज़्यादा हो गई।

 

और फिर एक दिन, कुछ ऐसा हुआ कि, मैं शौचालय से वापस कक्षा में जा रहा था, तभी मैंने देखा कि अनामिका ब्लैकबोर्ड के सामने अकेली खड़ी थी। 

 

बोर्ड पर एक छतरी का चित्र था, जिसके नीचे अनामिका और मेरा नाम लिखा था (अब मैं सोचता हूँ कि इसे उत्पीड़न माना जा सकता है), जबकि उसकी सहपाठी दूर खड़ी थीं और एक-दूसरे से बड़बड़ा रही थीं और अनामिका को घूर रही थीं। 

 

वह ब्लैकबोर्ड के पास गई और मुझे उत्पीड़न से बचाने की कोशिश की, लेकिन शायद वह बहुत शर्मिंदा थी और आधे रास्ते में ही रुक गई। उसे इस तरह खड़ा देखकर मैं अकड़ गया और बिना कुछ कहे कक्षा में चला गया, डस्टर पकड़ा और जल्दी से चित्र को पोंछ दिया। 

 

मुझे नहीं पता था कि क्यों, लेकिन मैंने अनामिका का हाथ पकड़ा और हम कक्षा से बाहर भाग गए। हम अपने पीछे उत्साहित होने की आवाज़ें सुन सकते थे, लेकिन हमने उन्हें अनदेखा किया और दौड़ना जारी रखा।  

 

मैं भी यकीन नहीं कर पा रहा था कि मैंने जो किया, उसके लिए मैं कितना साहसी था, लेकिन मुझे याद है कि कैसे अनामिका के हाथ की कोमलता ने मेरे दिल की धड़कन को इतना तेज़ कर दिया था कि मैं लगभग चक्कर खा गया था और पहली बार, मुझे लगा कि दुनिया में डरने की कोई बात नहीं है। 

 

मुझे यकीन था कि हमारे जीवन के बाकी हिस्सों में अभी भी कई बुरी चीजें आने वाली हैं, लेकिन चाहे वह स्कूलों के बीच स्थानांतरण हो, परीक्षा देना हो, किसी विदेशी भूमि पर जाना हो या नए लोगों से मिलना हो या असहज महसूस करना हो, जब तक अनामिका मेरे साथ है, मैं यह सब झेलने के लिए में सक्षम था। 

 

मुझे लगता है कि हम अभी भी इसे प्यार कहने के लिए बहुत छोटे थे, लेकिन उस समय, यह स्पष्ट था कि मैं अनामिका को पसंद करता था और मैं स्पष्ट रूप से महसूस कर सकता था कि अनामिका भी मुझे पसंद करती है। 

 

जैसे-जैसे हम अपने हाथों को कसकर पकड़े हुए दौड़ते गए, मुझे उस एहसास के बारे में उतना ही यकीन होता गया। जब तक हम एक-दूसरे के साथ थे, चाहे कुछ भी होने वाला हो, हमें दृढ़ विश्वास था कि डरने की कोई बात नहीं है। तीन साल तक ये भावनाएँ प्रबल रहीं, क्योंकि अनामिका और मैंने हमेशा साथ रहें थे। 

 

हम दोनों ने तय किया कि हम एक ही हाई स्कूल में पढ़ेंगे जो हमारे घरों से ज़्यादा दूर नहीं था और हमने खूब मेहनत से पढ़ाई की, और साथ में ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताया। 

 

To be continue.......