स्वीट पोटैटो के तीन रेसिपी S Sinha द्वारा पकाने की विधि में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

स्वीट पोटैटो के तीन रेसिपी

 

                                            स्वीट पोटैटो के तीन  रेसिपी 


1 . स्वीट पोटैटो चिप्स 


सामग्री - 1 सर्व के लिए 

कुल समय - 35 - 40 मिनट 


1 बड़ा स्वीट पोटैटो ( छिला हुआ ) 

4 टेबल स्पून ऑलिव  आयल ( या अन्य आयल )

आधा टीस्पून नमक 

आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर 

1 टीस्पून आजवाइन के फूल  ( यदि हैं ) 


विधि -  ओवन को 200 C तक प्रीहीट करें  . 

एक बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछाएं  . 

स्वीट पोटैटो को 3 - 5  mm के टुकड़ों में काटें  .

 एक मीडियम साइज बोल में स्वीट पोटैटो को ऑलिव आयल ( या बटर ) में अच्छे से मिलाएं  . 

बाकी सीजनिंग आइटम को भी अच्छे से मिला कर स्वीट पोटैटो पर अच्छी तरह कोटिंग करें   . 

अब स्वीट पोटैटो के टुकड़ों को बेकिंग शीट पर रखें , ध्यान रहे ओवरलैपिंग न हो  . 

अब इन्हें करीब 30 मिनट तक बेक करें जब तक ये गोल्डन ब्राउन हो जाएँ  . इस बीच पोटैटो स्लाइस को फ्लिप ( पलटें ) करें  . अब इसे ओवन से बाहर निकाल कर रूम तापमान पर ठंडा होने दें  . 


आपके चिप्स सर्व करने के लिए तैयार हैं  . 


न्यूट्रिशन  - कैलोरी - 700 , फैट -54 gm ,कार्ब्स -55 gm , फाइबर -8 gm , शुगर - 17 gm ,प्रोटीन - 4 gm 

 

2  . केला और स्वीट पोटैटो केक 


समय तैयारी - 15 मिनट , कुकिंग - करीब 90 मिनट 


सामग्री - 1 बड़ा छिला हुआ स्वीट पोटैटो ( छोटे टुकड़ों में ) 

डेढ़ कप ऑल  पर्पस आटा या मैदा 

1 कप चीनी 

1 टीस्पून बेकिंग पाउडर 

2 अंडे 

2  टीस्पून वैनिला एक्सट्रैक्ट 

3 / 4 कप बटर  ( तीन चौथाई )

1 /2 कप पम्पकिन सीड 

1 /2 कप ब्राउन शुगर 

3  पके केले छिले और मैश्ड 

1 /2 कप किशमिश गोल्डन ( यदि हो ) 


विधि - 175 C तक ओवन को प्रीहीट करें  . 5 x 8 in साइज के बेकिंग डिश में कुछ  तेल / बटर लगा कर चिकना  करें  . 

स्वीट पोटैटो को एक बड़े बर्तन  में रख कर पानी में उबालें  . इसके बाद कम हीट पर 20 मिनट तक उबलने दें ताकि वह पक जाए  . पानी छान कर स्वीट पोटैटो को  स्मूदली मैश करें  . 

एक   बोल में आटा , चीनी और बेकिंग पाउडर को मिलाएं  .  दूसरे बर्तन में अंडे ( तोड़ कर ) और वैनिला को मिलाएं  .


मीडियम हीट पर बटर को एक सॉस पैन में पिघलने दें  .  अब गर्म बटर में पम्पकिन सीड को तलें और ब्राउन शुगर को  शुगर के पिघलने तक ( करीब 2  मिनट ) रखें  . अब इसमें मैश्ड केले और स्वीट पोटैटो मिला कर कुछ देर चलाएं   . इसे अब आंच से उतार कर थोड़ा ठंडा होने दें  . फिर इस केले वाले मिक्सचर को अंडे के साथ अच्छी तरह  . मिलायें   .

 इसके बाद इस मिक्सचर को आटा वाले मिक्सचर के साथ अच्छी तरह मिलाएं  . फिर इसमें किश्मश मिला कर बेकिंग डिश पर फैलाएं   . अंत में इसे प्रीहीट ओवन में करीब एक घंटा बेक करें  . बीच बीच में एक टूथ प्रिक  केक के सेंटर में  डाल कर देखते रहें  . केक तैयार होने तक टूथ प्रिक केक से निकालते समय  बिल्कुल साफ़ होगा  . 

आपका केक तैयार है  . ठंडा होने पर किशमिश से टॉपिंग कर सर्व कर सकते हैं  .


न्यूट्रिशन - टोटल फैट - 13  gm , सैचुरेटेड फैट - 8 gm, कोलेस्ट्रॉल - 62 mg , कार्ब्स -60 gm, फाइबर 3 gm , शुगर - 36 gm , प्रोटीन - 5 gm, कैल्शियम - 59 mg , पोटैशियम - 370  mg , आयरन - 2 mg , सोडियम - 159 mg 


   3  .  स्वीट पोटैटो फ्रिटर्स ( टिकिया ) 


सामग्री - 16 - 20  फ्रिटर्स के लिए 


2 बड़े स्वीट पोटैटो , छिल्का हटाया और कटा हुआ 


1 लहसुन की फली कटी हुई 


2 टेबल चम्मच हरे प्याज की पत्ती बारीक कटी 


 1 / 2 कप ग्रेटेड चीज 


1 एग वाइट ( बीटेन ) 


1 /2  कप चावल का आटा या ऑल  पर्पस आटा ( मैदा ) 


1 टीस्पून बेकिंग पाउडर 


एक  से डेढ़ टीस्पून नमक 


1 /2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर 


3 टेबलस्पून वेजिटेबल आयल 


  नमक और काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार 


डिपिंग के लिए सावर क्रीम 

 

समय - तैयारी - 20 मिनट , कुकिंग - 10  मिनट 


विधि - 


1 . एक बाउल में स्वीट पोटैटो , लहसुन , प्याज की पत्तियाँ और चीज को रख कर अच्छे से टॉस करें ( हिला डुला कर मिला लें )  . 


2 . उपरोक्त में एग वाइट , आटा , नमक , काली मिर्च और बेकिंग पाउडर को अच्छे से मिला कर 5 - 10 मिनट रहने दें  . 


3 . एक स्कीलेट  या पैन में तेल डाल कर मीडियम हाई आंच पर  रखें  . इसमें उपरोक्त मिश्रण के दो दो टेबलचमम्च साइज के फ्लैट फ्रीटर ( टिकिया ) बना  लें  . फ्रीटर्स  के बीच एक इंच का फासला रखें  . 


4 . अब इन्हें पैन में 5 - 6  मिनट तक फ्राई करें फिर फ्रीटर्स  को पलट कर 2 - 3 मिनट फ्राई करें  . 


5 . इन फ्रीटर्स  को एक पेपर टॉवल पर रख कर एक्स्ट्रा  तेल सुखा लें  . आपके फ्रिटर्स  तैयार हैं  . 


6 .इसी तरह बाकी बचे  सभी मिश्रण का फ्रीटर्स ( टिकिया ) बना लें  . इन्हें  काली मिर्च पाउडर से गार्निश करें  . इनके ऊपर सावर ( sour ) क्रीम डाल कर तुरंत सर्व करें  . 


नोट - फ्रिटर्स को फ्रीज़ करना हो तो उन्हें पार्चमेंट लाइन्ड बेकिंग शीट पर सिंगल लेयर में बिछाएं  . ध्यान रहे फ्रिटर्स अलग अलग हों , एक दूसरे से सटे न हों  . जब फ्रिटर्स फ्रीज़ कर जाएँ इन्हें एक एयर टाइट बैग में 3 महीने तक रख सकते हैं  . इस्तेमाल के पहले इन्हें प्रीहीट कर खाया जा सकता है  . 

                                                              xxxxxx