Tasety Recipes for Kids books and stories free download online pdf in Hindi

रेसिपी - बच्चों के लिए दो स्वादिष्ट पौष्टिक ग्रनोला बार

 

                               रेसिपी  - बच्चों के लिए दो स्वादिष्ट पौष्टिक ग्रनोला बार 

 


बच्चों के लिए ग्रनोला बार एक स्वादिष्ट , पौष्टिक और पसंदीदा बार है  . इस से कुछ हद तक बच्चों की पेट पूजा भी हो जाती है  . इसलिए सुबह के नाश्ते और लंच के बीच  या शाम को स्नैक की तरह बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं   . 


1 . ओट हनी ग्रनोला बार 


समय -  कुल  - 35 मिनट 


सामग्री - ( 8 ग्रेनोला बार   के लिए ) 


2 1 /2 ( ढ़ाई ) कप  क्विक कुकिंग ओट या ओल्ड फैशंड ओट 


1 /4 टी स्पून बेकिंग सोडा 


1 /4 टी स्पून से भी कम नमक ( कोशर साल्ट बेहतर होगा ) 


1 /4 कप नारियल तेल 


1 /4 कप मधु 


1 /4 कप चीनी 


1 टी स्पून वैनीला एक्सट्रेक्ट 


मिनी चॉकलेट चिप्स या नारियल फ्लेक्स 


       

बनाने की विधि 


1 . ओवन को करीब 180 C  तक हीट करें  . कुकिंग पार्चमेंट पेपर को  8 “ वर्गाकार बेकिंग पैन में इस तरह बिछाएं कि दो साइड में करीब 2 इंच ओवर हैंग करे  . 

2 . 2 कप ओट को एक बड़े बाउल में रखें और बचे हुए 1 /2 कप ओट को  ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर में ग्राइंड कर आटा बना लें  . बाउल वाले ओट में बेकिंग सोडा मिला कर अच्छे से स्टर कर  लें   . 


3 . एक माइक्रो वेव बाउल में नारियल तेल को माइक्रो वेव में हीट कर पिघला लें ( अगर जरूरत हो )   .  इसमें शहद , चीनी और वैनिला डाल  कर अच्छे से मिला लें   . इस मिश्रण को ओट वाले बाउल में  डाल कर अच्छे से इस तरह मिलाएं  . इस मिश्रण को बेकिंग पैन में एक पार्चमेंट पेपर पर बराबर फैलाएं और अच्छे से दबाएं   . 


4 . अब उपरोक्त को 20 मिनट बेक करें  ताकि ओट का रंग सुनहरा हो जाए और मधु की खुशबू आने लगे   . 


5 .  इसे   10 मिनट ठंडा होने दें   . जब हल्का गर्म रहे  पार्चमेंट पेपर के ओवर हैंग भाग को पकड़ कर इसे पैन से बाहर निकालें   . 


6 . जब हल्का गर्म रहे उसी समय इसे कटिंग  बोर्ड पर रख कर 8 आयताकार शेप में काट लें   . जब पूरा ठंडा  हो जाये इसे रैप कर लें   . बार कुछ सख्त और क्रिस्पी हो जायेगा   . इसे बच्चों को सर्व करें   . 


टिप - बेकिंग के पहले बार को किसी मजबूत गिलास या मेजरिंग कप से दबा लें ताकि काटने  के बाद भी उसका शेप बना रहे  . 

नारियल तेल की जगह कनोला आयल या ओलिव आयल भी यूज कर सकते हैं , स्वाद अलग होगा  . 


बेहतर स्वाद के लिए बार पर मिनी चॉकलेट चिप्स या कोकोनट फ्लेक डाल सकते हैं  . 


न्यूट्रिशन - कैलोरी - 220 , टोटल फैट - 8 gm , कार्बो हायड्रेट - 32 gm , प्रोटीन - 3 gm , शुगर - 15 gm  

  


2 . क्रेनबेरी आलमंड ग्रनोला बार 


तैयारी - कुल 90 मिनट 

 

सामग्री - ( 24 ग्रनोला बार  के लिए ) 

 

 3  कप ओल्ड फैशंड  रोल्ड ओट या क्विक कुकिंग ओट 

1 कप ब्राउन राइस सीरियल 


1 टी स्पून आलमंड एक्सट्रेक्ट 


1 /4  टी स्पून नमक 


1 कप ड्राइड  क्रेन बेरी 


1   टी स्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट 


1/ 2  कप कटे हुए टोस्टेड आलमंड 


1/  2  कप कटे हुए टोस्टेड पीकन नट ( यदि न हो तो इसके बदले आलमंड या अन्य नट )


2 /3 कप कॉर्न सिरप ( या ब्राउन राइस सिरप )


1 / 2 कप आलमंड बटर ( स्मूद )

 

बनाने की विधि 


1 . ओवन को 163 C  तक गर्म कर लें  . 9 x 12 इंच का एक बेकिंग पैन लें और उसमें पार्चमेंट इस तरह रखें कि करीब दोनों साइड 2 इंच ओवर हैंग करे  . पार्चमेंट पेपर पर थोड़ा कुकिंग आयल स्प्रे कर लें  . 


2 . एक बड़े बाउल में  राइस सीरियल  , आलमंड  और अन्य नट  , क्रेन बेरी और  नमक रख लें  . 


3 . एक माइक्रो वेव सेफ बाउल में  आलमंड बटर या कॉर्न सिरप और वैनीला को 30 सेकंड ( या मीडियम हीट पर 1 मिनट ) गर्म करें . इसे राइस सीरियल , आलमंड , क्रेन बेरी वाले बाउल में डाल कर अच्छी तरह मिला लें  . इस मिश्रण को  तैयार बेकिंग पैन में डालें  . इसे किसी स्पैचुला या मेजरिंग बाउल आदि से अच्छे से दबा लें  . 


4 . उपरोक्त को करीब 20 - 25  मिनट तक या किनारों पर गोल्डन ब्राउन होने  और बीच में सॉफ्ट होने ( या क्रंची के लिए हल्का सख्त के लिए 30 मिनट  )  तक बेक करें  . 


5  . इसे 10 मिनट तक   ठंडा होने दें  . इसके बाद ओवर हैंग पार्चमेंट पेपर पकड़ कर इसे बाहर निकाल कर एक कटिंग  बोर्ड पर रख लें  . जब यह हल्का गर्म और सॉफ्ट रहे उसी समय इसके 24 टुकड़े कर बोर्ड पर ही रहने दें  . 


6 . जब यह पूरी तरह ठंडा  हो जाए तब  इसके 24 ग्रनोला बार अलग अलग कर रैप करें  . ग्रनोला  सर्व करने के लिए तैयार है  . इसे एयर टाइट रैप कर एक सप्ताह तक ( रूम टेम्प्रेचर पर ) इस्तेमाल कर सकते हैं  . 


 

न्यूट्रिशन ( प्रति बार ) - कैलोरी - 161   , टोटल फैट - 6  gm ,  सैचुरेटड फैट -0 . 7  gm कार्बो हायड्रेट - 23   gm , प्रोटीन - 3 . 3  gm , शुगर - 11  gm  

 

 

 

 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प