Teen Homemade Recipe books and stories free download online pdf in Hindi

तीन होम मेड आसान रेसिपी

                                             

                                     तीन होम मेड आसान रेसिपी 

 
1 . रेसिपी -  टेस्टी प्रोटीन बॉल 

 

यह प्रोटीन से भरपूर एक रेसिपी है जिसे आप घर पर खुद बना सकती हैं  . प्रोटीन बॉल बनाने की विधि भी बहुत आसान है  .  यह पौष्टिक होने के साथ साथ स्वादिष्ट भी होता है . प्रोटीन  बॉल न सिर्फ बच्चों बल्कि युवाओं और बुजुर्गों को भी पसंद आएंगे  . 

 

सामग्री -  6 लोगों के लिए 

समय -  कुल 30 - 60  मिनट 


1 . 1  कप रोल्ड ओट ( यह बेस का काम करता है )


2 . 2 /3 कप टोस्टेड  , ग्रेटेड कोकोनट ( बिना शुगर वाला ) 


( नोट - टोस्टेड कोकोनट बनाने के लिए ओवन को करीब 160 C तक प्रीहीट कर एक बेकिंग शीट पर कोकोनट फलैक्स को पतले लेयर में फैलाएं और 5 - 10 मिनट तक बेक करें  . बीच बीच में इसे स्टर  ( चलाते ) करते रहें  . इस से कोकोनट का मॉइस्चर निकल जायेगा और टेक्सचर अच्छा होगा और साथ में कुरकुरा लगेगा  . 

इसे पैन में भी टोस्ट कर सकते हैं  . एक मीडियम साइज स्कीलेट में मध्यम हीट पर 2 - 5 मिनट तक गर्म करें और बीच बीच में इसे स्टर करते रहें  . )


3 . 1 /2 ( आधा ) कप पीनट बटर ( रेगुलर या क्रीमी कोई भी ) 


4 . 1 /2  कप पिसा हुआ फ्लैक्स सीड ( आरसी पाउडर , यह एक्स्ट्रा प्रोटीन फाइबर और ओमेगा 3 देगा  ) 


5 . 1 / 2 कप हल्का मीठा चॉकलेट चिप्स ( मिनी साइज  ) 


6 . 1 /3  ( एक तिहाई ) कप मधु  ( मीठापन और मिक्स को बाइंड करने के लिए ) 


7 . 1 टीस्पून  वैनिला  ( एक्स्ट्रा फ्लेवर के लिए अच्छा है ) 


8 . 1 टेबलस्पून  चिआ सीड ( ऐच्छिक  , अगर उपलब्ध हो ) 


बनाने की विधि विधि 


1 . उपरोक्त सामग्रियों को एक बड़े बाउल में रख कर अच्छे से स्टर कर मिक्स कर लें   . ध्यान रहे कोकोनट पैन में हल्के टोस्ट करने के बाद ठंडा कर के मिलाएं वरना चॉकलेट चिप्स पिघल जाएंगे   . कुछ कोकोनट बचा कर रख सकती हैं  . 


2 . इस मिश्रण वाले बाउल को कवर कर फ्रिज में  करीब 30 - 60 मिनट  तक रख कर ठंडा करें  . 


3 . अब मिश्रण को फ्रिज से निकाल कर 1 इंच व्यास ( या अपनी पसंद की साइज के अनुसार ) के बॉल की साइज में लड्डू की तरह बना लें    . बेहतर है एक कूकी स्कूप का इस्तेमाल करें ताकि बॉल्स एक ही साइज के  बनें  . अगर चाहें तो बचे हुए कोकोनट फलैक्स को एक पेपर ( parch ) या साफ़ ट्रे में फैला कर रखें और लड्डुओं पर टॉपिंग के काम में लाएं  . 


4 . आपका प्रोटीन बॉल बन कर तैयार है  . इसे सर्व करें  . एक सप्ताह तक इसे कंटेनर में सील कर फ्रिज में रख सकती हैं  . फ्रीजर में प्रोटीन बॉल 3 महीने तक रख सकती हैं  . 


इसी मिक्स से अन्य विकल्प रेसिपी बनायें  - 


1 . इसे एनर्जी बार बनायें - स्टर किये मिश्रण को निकाल लें  . एक बेकिंग पैन पर पार्चमेंट पेपर रख कर इसे करीब 8 x  8 इंच के साइज में  फैला लें  . इसे अच्छे से दबा कर इवन कर लें  . इसे कवर कर फ्रिज में 1 - 2 घंटे तक चिल  करें  . फिर इसे निकाल कर बार की साइज में काट कर सर्व करें  . 


2 . पीनट बटर की जगह अपनी पसंद का कोई अन्य सीड बटर , जैसे आलमंड बटर , काजू बटर या  सन फ्लावर बटर , इस्तेमाल कर सकती हैं  . 


3 . अगर नारियल नहीं इस्तेमाल करना चाहें तो उसकी जगह ओट की उतनी ही मात्रा इस्तेमाल कर सकती हैं  . 


4 . इसे अतिरिक्त मसालेदार स्वाद  के लिए दालचीनी का पाउडर यूज कर सकती हैं  .

 

================================

 


2 . रेसिपी - मीठे नमकीन कॉर्न 

सामग्री 


1  . 1 /4 ( एक चौथाई ) कप येलो या वाइट पॉपपिंग कॉर्न 


2 . 1 टीस्पून बटर 


3 . 1 टेबलस्पून मधु  ( या थोड़ा ज्यादा या कम स्वाद के अनुसार ) 


4 . 1 / 4 ( एक चौथाई ) कप वैनिला एक्सट्रेक्ट 


5 . एक चुटकी नमक ( स्वादानुसार ) 


बनाने की विधि 


1 . कॉर्न को एक बड़े  साइज के  ब्राउन पेपर बैग ( ब्राउन ग्रोसरी बैग ) में रख कर उसका मुँह दो बार फोल्ड कर अच्छी तरह से  टाइट कर बंद कर दें  .  


2 . पेपर बैग को 2 से  2 1 /2 मिनट तक माइक्रोवेव करें  या जब पॉपिंग बंद हो  जाये . 


3 . कॉर्न बैग को माइक्रोवेव से निकाल कर एक बड़े बाउल में खाली करें  . 


4 . माइक्रोवेव सेफ प्लेट में बटर , वैनिला , मधु और नमक को 20 - 30 सेकंड तक गर्म करें या बटर पिघल जाने और मधु में बुलबुले उठने की शुरुआत तक  . 


5 . बटर मिक्स को पॉपकॉर्न पर ढाल कर उसे टॉस कर बराबर मिला लें   . बैग बड़ा होना 

अच्छा है ताकि इसे ऊपर नीचे कर अच्छी तरह मिला सकें  . 


आपके मीठे नमकीन कॉर्न सर्व करने के लिए तैयार हैं  .  


अतिरिक्त मसालेदार स्वाद के लिए दालचीनी पाउडर यूज कर सकती हैं  .    


नोट -  पेपर बैग बंद करने के लिए किसी मेटल पिन या स्टैपल का उपयोग न करें  . माइक्रो वेव के लिए यह बहुत खतरनाक है  . 


====================================

 


3 . रेसिपी  - मीठे कार्मेल पॉपकॉर्न 


सामग्री 


1 . 4 qz ( करीब 115 gm ) पॉप किये  हुए कॉर्न 


2 . 1 कप ब्राउन शुगर 


3 . 1 /2  ( आधा )कप मार्गरिन 


4 . 1 /4  ( एक ) कप कॉर्न सिरप 


5 . 1 /2  टीस्पून नमक या कुछ कम स्वादानुसार  


6 . 1 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट 


7 . 1 /2  टीस्पून बेकिंग सोडा 

 

बनाने की विधि 


1 . पॉप किये कॉर्न को एक बड़े ब्राउन पेपर बैग ( ग्रोसरी बैग ) में रख कर एक तरफ रख लें  .  बैग बड़ा होना 

अच्छा है ताकि इसे ऊपर नीचे कर अच्छी तरह मिला सकें  . 


2 . एक माइक्रो वेव सेफ  प्लेट में  बटर , ब्राउन शुगर , कॉर्न सिरप , वैनिला और नमक को माइक्रो वेव में 2 - 3 मिनट तक गर्म करें  . प्लेट को बाहर निकल कर स्टर कर अच्छी तरह मिक्स कर लें  . प्लेट को फिर से एक से डेढ़  मिनट तक माइक्रो वेव करें  . मिक्रोवेव से निकाल कर बेकिंग सोडा मिला कर स्टर करें  . 


3 . उपरोक्त सिरप को बैग वाले पॉपकॉर्न में डाल कर इसे अच्छी तरह शेक करें ताकि कॉर्न पर सिरप की कोटिंग हो जाये  . इसका मुंह दो या तीन बार फोल्ड कर बंद कर इसे माइक्रो वेव  में 60 - 70 सेकंड तक गर्म करें  . बैग को निकाल कर इसे अच्छी तरह शेक करें और पुनः 1 मिनट तक माइक्रो वेव करें  . 


4 . माइक्रो वेव से निकाल कर मिक्सचर को वैक्स पेपर पर फैला कर ठंडा होने दें  . 


आपका मीठा कार्मेल कॉर्न तैयार है  . इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं  . 


अतिरिक्त स्वाद के लिए दालचीनी पाउडर यूज कर सकती हैं  .    


नोट - पेपर बैग बंद करने के लिए  किसी मेटल पिन या स्टैपल का उपयोग न करें  . माइक्रो वेव के लिए बहुत खतरनाक है  . 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED