Google CEO Sundar Pichai ᴀʙнιsнᴇκ κᴀsнʏᴀᴘ द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

Google CEO Sundar Pichai

आज की सफलता की सच्ची कहानी में हम आपको सुंदर पिचाई की कामयाबी की कहानी के बारे में बताएंगे। सुंदर पिचाई की स्टोरी से आप जानेंगे की किस तरह साधारण परिवार का एक लड़का Google का CEO बन गया।

सुन्दर पिचाई की कहानी से आपको बहुत सी बातें सीखने को मिलेंगी जो आपको भी जीवन में उसी सफलता में पहुंचाने का काम करेंगी जहाँ आज Google CEO सुंदर पिचाई हैं। सुन्दर पिचाई के बारे में या फिर उनके struggle के बारे में हम मे से कम ही लोग जानते होंगे।

शायद ही कोई ऐसा होगा जो Sundar Pichai जैसी सफलता ना चाहता हो। Sundar Pichai जो की alphabet company के CEO और उसकी सहायक company Google LLC के CEO हैं। Sundar Pichai case study में हम बात करेंगे की कैसे बिना किसी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग नॉलेज के Sundar Pichai Google जैसी company के CEO बन गए और क्यों Google उन्हें हर दिन की लगभग 3.5 करोड़ से ज्यादा की सैलरी देता है।

सुंदर पिचाई का शुरुवाती जीवन:
Sundar pichai जो की भारतीय मूल की tamil family से belong करते हैं। सुन्दर पिचाई का शुरुवाती जीवन काफी साधारण था। सुन्दर पिचाई शुरुवात से अमीर नहीं थे लेकिन वो अपने स्कूल के दिनों से ही काफी intelligent थे। सुन्दर पिचाई ने एक interview के दौरान बताया था की जब उनके घर में telephone लगा था तो वो जो भी नंबर डायल करते थे वो उन्हें तुरंत याद हो जाता था और कुछ नंबर तो ऐसे हैं जो वो आज तक नहीं भूलें हैं।

सुंदर पिचाई Education:
सुन्दर पिचाई ने IIT Kharagpur से Btech की पढ़ाई करी और MBA की पढ़ाई के लिए वो US की Stanford University में चले गए। सुन्दर पिचाई बताते हैं की जिस वक़्त वो US गए उस दौरान उनकी प्लेन की ticket उनके पिता की एक साल की salary से भी ज्यादा महंगी थी और उनके पिता ने जो भी savings करी थी वो सब Sundar Pichaai की पढ़ाई में लगा दी। MBA की पढ़ाई के दौरान Sundar pichaai ने कई part time jobs भी करी।

Sundar Pichai Story:
2004 में सुन्दर पिचाई ने google company join करी। Google में joining से पहले सुन्दर पिचाई और भी कंपनियों में काम कर चुके थे। शुरुवात में उन्होंने एक छोटी सी team के साथ Google Search Toolbar पर काम किया। उस वक़्त Google के पास अपना Web Browser नहीं था। Google, Microsoft के web browser यानि की internet explorer पर चला करता था।

और यही चीज़ थी जिसने सुन्दर पिचाई को उनकी असली कामयाबी दिलाई। Sundar Pichai ये बात जानते थे की आने वाले कुछ time में Microsoft अपना खुद का search engine बना लेगा और फिर google की value बहुत कम हो जायेगी। ये बात उन्होंने Google के co founders Larry page और Sergey Brin के सामने रखी और अपना खुद का web browser बनाने का idea दिया और उन्होंने google के Co-founders को convince भी कर लिए।

लेकिन उससे पहले ही 2006 में Microsoft ने google को हटाकर Bing को नया default search engine बना दिया। और फिर इसी के बाद शुरुवात हुई google chrome की जिसका काम सुन्दर पिचाई के अंडर ही हुवा और 2 सितम्बर, 2008 को google chrome को launch कर दिया।

Launch के साथ ही google chrome ने सभी web browsers को पीछे छोड़ दिया। और आज सबसे best web browsers की लिस्ट में google chrome सबसे ऊपर है। इसके अलावा सुन्दर पिचाई ने google drive, Gmail app और google video coder भी बनाएं हैं। Android operating system को बेहतर और easy बनाने के पीछे भी सुन्दर पिचाई का बहुत बड़ा योगदान है।

Google के CEO बनने से पहले उनके पास Microsoft और twitter का offer भी आया लेकिन उनकी मेहनत और intelligence को देखते हुवे google ने उन्हें बहुत सारे रुपए bonus के रूप में दिए और फिर 10 अगस्त, 2015 को उन्हें Google का CEO बना दिया गया। और आज के समय में सुन्दर पिचाई दुनिया के सबसे सफल CEO’s में से एक हैं और उनकी पर डे की income 3.5cr से भी ज्यादा है।


Pichai एक ऐसी personality है जिनसे हम सफल होने की कई सारी बातें सीख सकते हैं:-

1- Future में होने वाली problems का solution आज ही कर लो। कुछ problems ऐसी होती हैं जिनके बारे में हमे ये पता होता है कि आज नहीं तो कल वो जरूर आनी हैं, इसलिए ऐसी problems अगर आपकी life में भी है तो उनका solution आज ही सोच लो।

2- अपने talent को पहचानो। सुन्दर पिचाई ये बचपन में ही जान गए थे की उनकी memory power बहुत तेज है यानि की वो चीज़ों को दूसरों से बेहतर याद रख पाते हैं। और उसी quality की वजह से उन्हें computer में दिलचस्पी बढ गयी क्यूंकि computer programming और नम्बरों का ही खेल है। हमारे अंदर भी कई talent होते हैं लेकिन हम उन्हें कभी जानने की कोशिश ही नहीं करते।

3- संघर्ष ही आपको सफल बनाता है। ये बात सच भी है जो life में बहुत struggle करता है वही सफलता भी पाता है क्योंकि वो हमेशा सफल होने की कोशिश करता है।

4- Believe In Teamwork. सुन्दर पिचाई हमेशा कहते हैं कि आपको एक team के रूप में बेहतर काम करना होगा, लेकिन उससे पहले आप को खुद एक अच्छा team leader बनना होगा और अपनी team पर हमेशा विश्वास रखना होगा।

5- अपने सपनो को follow करो।

6- Failure से कभी मत डरो और दूसरों की सफलता और असफलता से हमेशा कुछ सीखो।