महिला पुरूषों मे टकराव क्यों ? - 102 Captain Dharnidhar द्वारा मानवीय विज्ञान में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

महिला पुरूषों मे टकराव क्यों ? - 102

शान्त बैठी महिला ने आगे कहा ..हम जैनियों में आत्म शुद्धि के लिए संथारा किया जाता है । संसार में रहने से कुछ पाप कलमष आत्मा पर चढ जाते हैं तो उनका निस्तारण संथारा से होजाता है । मनुष्य निष्पाप होकर संसार से जाता है । केतकी ने पूछा ..संथारा के बारे मे मैने सुना है ..संथारा करने वाला अन्न जल का त्याग कर देता है और खुद को एक कमरे में बंद कर लेता है , लेकिन आप तो सफर कर रहे हैं ? महिला के शांत चेहरे पर एक मुस्कान तैर गयी ..वह बोली .. हां ऐसा होता है , आपने सही सुना है । संथारा की अनुमति अपने गुरू से लेनी होती है मै अनुमति लेकर आई हूँ । अब घर जा रही हूँ । लेकिन मैने अनुमति मिलते ही संथारा शुरू कर दिया । घर जाकर विधिवत पूजन कर आचार्य से मिली अनुमति की घौषणा करूंगी । केतकी ने पूछा ..लेकिन आप संथारा क्यों कर रही हैं ? महिला ने कहा मुझे रोग का पता नही है लेकिन मेरी मृत्यु नजदीक है । अभय ने कहा आपको डॉक्टर से दवा लेनी चाहिए थी । महिला ने कहा कुछ रोग ऐसे भी होते हैं जिनकी दवा डॉक्टर के पास नही होती । अभय महिला की ओर जिज्ञासावश देखने लगा । बेटा ! मै भी गृहस्थ ही थी , मैने एक बेटा एक बेटी को जन्म दिया था..दोनों को अच्छा पढाया लिखाया .. बेटी ने अपनी मर्जी से शादी कर ली अपना धर्म बदल लिया । शादी होने के बाद वह एकबार भी मिलने नही आई । बेटा अमेरिका मे सेटल होगया ..मुझे भी वहां आने को कहा ..मैने अपना देश नही छोड़ा ..उसने मेरी देखभाल के लिए घर मे ही व्यवस्था कर दी । कुछ जमीन थी उसे बेच दिया उसकी रकम कुछ मुझे दे दी और बाकि खुद ले गया । मुझसे कहा कि उसके ऊपर कर्जा है वह नही चुकाया तो जेल होजायेगी । अब वह कहां है? कैसा है ? कोई खबर नही है । सरकार ने दो बच्चो का कानून बनाया यह उसका नतीजा है । बच्चो को अच्छी शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी देने चाहिए। संस्कार बड़े परिवार से आते है । अगर घर मे दो बेटी होती और दो बेटे होते तो वे एक दूसरे को अनुशासित रखते ..बड़ी बेटी छोटी पर नजर रखती ऐसा ही बड़ा बेटा छोटे पर नजर रखता । केतकी ने पूछा आपके पति ? महिला ने कहा उनकी कार एक्सीडेंट में मृत्यु होगयी थी । बेटा तब भी मुखाग्नि देने नही आया था, शायद वह भी इस दुनियां मे नही है ।
एकदिन मैने दीक्षा ले ली और समाज की सेवा करने लगी । लेकिन अब थक गयी हूँ । अब मौत का दर्शन करने की इच्छा है । केतकी ने पूछा आपकी उम्र क्या है ? महिला ने कहा लग भग 80 वर्ष की होगयी हूँ । केतकी ने कहा लेकिन आप तो अभी 50 -55 की लगती हैं । आपके बाल सारे सफेद नही हुए है ।
बदली को महिला की कहानी में कोई रूचि नही थी । वह बात को खत्म करने के लिए कहती है ..अब लाइट बंद कर दो ..मुझे नींद आरही है ।