भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 46 Jaydeep Jhomte द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 46

Ep 46



इतने बड़े घर में जोशी परिवार के सदस्यों का

पहले दिन की रात कैसे सुख से कटी.

लेकिन आने वाले दिनों की अंधेरी रातें
क्या-क्या मुसीबतें लाएँगी, वह नियतिपर निर्धारित थी!

अगले दिन, हमेशा की तरह, मेघलताबाई सुबह जल्दी उठ गईं! नई जगह होने के कारण परिचित होने में थोड़ा समय लगा।

कुछ देर बाद वे नहाये, अपनी दिनचर्या पूरी की और रसोई में आ गये।

जैसे ही वे रसोई में दाखिल हुए, उन्हें थोड़ा झटका लगा -
आँखें चौड़ी हो गईं, मुँह खुला।

उसके सामने का दृश्य कितना अशुभ, विचित्र, मन को झकझोर देने वाला था।

कल रात किचन काउंटर पर साईंबाबा की फोटो रखी थी, उस फोटो के शीशे पर कालिख फैली हुई थी!

भगवान के मुख पर काली कालिख पुती हुई थी -
यह दिखाई नहीं दे रहा था.

और उसके बगल का लैंप अपने सॉकेट से गिर गया था - उसका पीला तेल सफेद फर्श पर खून की तरह फैल रहा था।

करीब से निरीक्षण करने पर, तेल लाल रंग की चींटियों से ढका हुआ था।

"यह दीपक कैसे गिर गया? यह अशुभ है! और यह भगवान की तस्वीर, यह कितनी काली हो गई है.! साईं...साई...साई.." मेघलताबाई ने खुद से कहा।

उसके शब्द डरावने थे...मेघलताबाई ने कुछ बातें सुनी थीं, वे उसी स्मृति पटल पर प्रकट हो रही थीं, आवाजें उसके कानों में सुनाई दे रही थीं। कहना!


"भुतहा इमारतों में, भगवान की उपस्थिति बुरी आत्माओं द्वारा भस्म नहीं होती है - वे अतृप्त, भूतिया राक्षसी आत्माएं हैं जो अंधेरे में घूमती हैं, भगवान के अस्तित्व को मिटाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं! क्या यह उस तरह की बात नहीं है?

इस शापित इमारत में, जहाँ तीन लोग मारे गए थे, क्या लाशें कम से कम तेरह थीं? ऐसी आत्माएं अतृप्त इच्छा के साथ पीछे रह जाती हैं, वहीं निढाल हो जाती हैं!
हमारे वास्तु में इन साधनाओं का कोई मानवीय स्थान नहीं था।

मेघलताबाई ने कांपते हाथों से साईंबाबा की तस्वीर उठाई.

फोटो पर लगी कालिख मन में छिपे डर को बाहर निकाल रही थी.

मानवीय कल्पना मनुष्य के लिए ईश्वर का एक अच्छा उपहार है, लेकिन यह उपहार तब अशुभ हो जाता है जब उसे डर लगने लगता है, क्योंकि कल्पना में
विचार चाहे कैसे भी चलते हों, कल्पना आँखों के सामने भयावह चित्रात्मक आकृतियाँ बना देती है जिनकी कोई सीमा नहीं होती।

मेघलताबाई ने फर्श साफ किया - साईंबाबा की तस्वीर मिटा दी गई! फिर नया कुंड बनाकर देवा के सामने दीपक जलाया।

मेघलताबाई ने अपना काम शुरू किया.

दूसरे दिन की रात शुरू हो चुकी थी. मेघलताबाई-जनार्दन राव खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चले गए थे.

मंदार भी उसी मंजिल पर सुजाता के साथ अपने कमरे में सो रहा था। उस समय ऐसे स्मार्टफोन मौजूद नहीं थे. उस समय की लड़कियाँ और लड़के रात में डरावनी किताबें पढ़ते थे! उस समय भयकदम्बा के प्रसिद्ध लेखक नारायण धरप थे।
सुजाता उनका एक उपन्यास पढ़ रही थी। रात के बारह बजे होंगे. कहीं दूर अँधेरे में, बाहर फैले ठंडे सन्नाटे में
कुत्तों का भौंकना सुनाई दे रहा था. मानो पड़ोस में मेल हो! एक पेड़ पर बैठा उल्लू किसी को देखकर हुँकार रहा था। कुत्तों के भौंकने की आवाज़ जंगल में घुस गई। सुजाता डरावनी उपन्यास पढ़ने में इतनी तल्लीन थी।
कि उसे नींद आ रही होगी. कमरे में सन्नाटा था. सुजाता अपने बिस्तर पर एक किताब पढ़ रही थी, एक-एक पन्ने पलट रही थी, उसके बिस्तर से दस कदम की दूरी पर साढ़े चार फीट ऊँची एक बड़ी अलमारी थी। उसी अलमारी के दोनों शटर हल्की सी चरमराहट, चरमराती आवाज के साथ खुलने लगे. आख़िरकार अलमारी के दरवाज़ों के दोनों पट इस तरह खोले गए कि अलमारी के अंदर का हल्का अंधेरा दिखाई देने लगा।
"यह अलमारी? यह कैसे खुली!" सुजाता ने किताब एक तरफ रख दी। वह उठी और कोठरी का दरवाज़ा फिर से बंद कर दिया और बिस्तर पर बैठ गयी। किताब पढ़ना शुरू किया.
फिर करीब दस-पंद्रह मिनट में वही सरसराती हुई अलमारी खुलने की आवाज आई थी. किताब दोबारा रख कर वह अलमारी के पास पहुँची। मैंने दरवाज़ा बंद किया और इसके बारे में सोचा।
"अलमारी तो टूटी होगी!" वह बिस्तर पर गिर पड़ी. दीवार पर लगी घड़ी की ओर देखा. आधी रात हो चुकी थी - काफी रात हो चुकी थी।किताब एक तरफ रखकर उसने अपने शरीर पर एक चादर ओढ़ ली। बंद पलकों के पीछे काली पट्टियों पर अजीब सी रेखाएं उभर रही थीं.
उन अंधी स्क्रीनों पर दिन के कुछ टेप चल रहे थे। ऐसी ही एक सुबह की याद सुजाता की आँखों के सामने आ गई। पुराने घर से निकलते समय उसने एक शवयात्रा देखी थी, मानव मन बहुत चंचल था, एक बच्चे की तरह - जिसकी सोचने की क्षमता की कोई सीमा नहीं थी! वो विचार तो चलते ही हैं. सुजाता को सुबह देखे गए अंतिम संस्कारों के बारे में सोचकर थोड़ा डर लग रहा था। तभी उसी सन्नाटे में उसी चरमराती कोठरी का दरवाज़ा एक बार फिर खुला। सुजाता ने फूली हुई सांसों के साथ ही वह आवाज सुनी..
बिस्तर पर गिरते ही उसकी नजर अलमारी पर पड़ी! इस समय उसकी आँखों में अत्यधिक भय था। क्योंकि इस समय कोठरी का दरवाज़ा कुछ ज़्यादा खुला हुआ था और उस दरवाज़े से ऐसा मालूम होता था कि कोई चीज़ कोठरी में छिपकर बैठी है। वह केवल तीन-चार फीट लंबा था, उसके शरीर पर काले हाफ पेंट के अलावा कोई कपड़ा नहीं था, उसका पूरा शरीर लाश की तरह सफेद था। सुजाता का दिमाग सुन्न हो गया था. उसकी रीढ़ में डर की ठंडक दौड़ गई। अब आप जो पढ़ते हैं उसका कोई मतलब नहीं है, है ना? जाहिर है, सवाल यह है कि झूठ पर विश्वास कैसे किया जाए।
"कौन..कौन.कौन है?" मैंने फोन किया। अमानवीय, अशोभनीय, अपरिचित, अलौकिक, यह क्या है? वह हिल क्यों नहीं रहा था?
अमानवीय, अशोभनीय, अपरिचित, अलौकिक, यह क्या है? वह हिल क्यों नहीं रहा था? सुजाता ने धीरे से अपनी गर्दन बिस्तर से हटाई और आगे झुक कर देखने लगी कि कोठरी में क्या है। तभी कोठरी के दोनों दरवाजे खुले और किसी ने वहां से सामान फेंक दिया और सुजाता व मंदार के शरीर पर फेंका.
"ऽऽཽཽཽ" अचानक हुई कार्रवाई से सुजाता डर के मारे चिल्ला उठी। उसकी आवाज़ सुनकर जनार्दनराव और मेघलताबाई दोनों दौड़कर आये।
अगर वे दोनों दरवाज़ा खोलकर अंदर देखें तो क्या होगा? कोठरी के सारे कपड़े कमरे में इधर-उधर बिखरे हुए थे।
"क्या हुआ बेबी? क्या तुम इस तरह डरी हुई हो? और पूरे कमरे में इतने सारे कपड़े क्यों बिखरे हुए हैं" मेघलताबाई ने चिंतित स्वर में सुजाता से पूछा।
"माँ!" इतना कहकर सुजाता ने अपनी माँ को सारी बात बता दी।
"कौन सा भूत?" जनार्दनराव ने सुजाता से कहा और हँसना बंद कर दिया।
"सुजाता क्या है?" जनार्दनराव ने कहा। उनकी आँखों के
मेज़ पर रखी किताब पर गिर पड़ा।
"दिन-रात कुछ वास्तविक पढ़ने से यही होगा!" जनार्दन राव ने इसे दिल पर नहीं लिया और चले गए।
"माँ सच में कहती है कि मैं उस कोठरी में कुछ कर रहा हूँ?" सुजाता ने कहा. मेघलताबाई ने उन्हें हिम्मत दी.
"संजू! बेबी, ऐसा कुछ नहीं है! तुम्हें यह भूतों की किताब पढ़ना बंद कर देना चाहिए और चलो सो जाओ।" मेघलताबाई ने इधर-उधर पड़े कपड़े उठाकर कोठरी में रख दिए - तब तक मेघा गहरी नींद में सो चुकी थी। मेघलताबाई ने कमरे का दरवाज़ा बंद किया और सीढ़ियों से नीचे आ गईं. तभी उन्होंने देवताओं के चारों ओर एक जलता हुआ दीपक देखा जो अंतिम तत्व की गिनती कर रहा था। मेघलताबाई तुरंत तेल ढूंढने लगीं, जैसे ही उन्हें तेल मिला, वह दीपक के पास पहुंचीं, तभी दीपक झटके से बुझ गया। हवा से हल्का सफ़ेद धुआँ उठा। जब दीपक बुझ जाता है तो उसे पाहन कहते हैं-
"अपशकुन।" मेघलताबाई ने खुद से कहा। फिर उन्होंने फिर से तेल डाला, दीपक जलाया, हाथ जोड़े और सो गए।

क्रमशः