Bhootiya Express Unlimited kahaaniya - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 1

एपिसोड १

ताविज


रात का अँधेरा फैल गया. जंगल में रात के कीड़े
किर, किरर्ट एक विशिष्ट आवाज के साथ मृत्यु गीत गाते हैं। चमकीली पीली रोशनी साँप की पीली आँखों जैसी थी। कोंकण के जंगल में आज घना कोहरा फैला हुआ था, इसके साथ ही वातावरण में पसरा सन्नाटा इस माहौल के रहस्य को और भी बढ़ा रहा था। जैसे ही चंद्रमा की छाया पेड़ों पर पड़ेगी, शाखाएं उस छाया में विकराल रूप धारण कर लेंगी। दूर कहीं से, एक आदमी की आकृति चांदनी में जंगल में दौड़ती हुई आई। उस आदमी की लंबी दाढ़ी और बड़ी भौहें थीं। नीचे काला सदरा और सफेद धोती पहने हुए हैं। उसके हाथ में एक तेज़ धार वाली कुल्हाड़ी थी जो ताज़े खून से लाल हो गयी थी। उस अजीब इस्मा को देखकर लगा कि जरूर वह कोई चोर होगा, डाकू होगा, उसने चोरी की नियत से कुछ गलत काम किया होगा। क्योंकि उस इस्मा के चेहरे पर भयानक डरावने भाव थे. चांद की रोशनी में वह इसाम जस थोड़ा आगे चला गया, इसके साथ ही 8-9 जलती हुई मशालें लेकर 10-12 लोग अंधेरे में रास्ता बनाते हुए जंगल में घुस गए.
"ग्रामीण जंगली हो जाते हैं, जंगल में जंगली हो जाते हैं..? यह गंग्या है
डाकू यहीं कहीं दबाब लिये बैठा होगा! मत छोड़ो
इतना ही?!.."


गांव के सरपंच ने सभी गांव वालों की ओर देखकर कहा, फिर सरपंच के कहने पर दस-बारह गांव वाले हाथों में लाठी-डंडे लेकर टॉर्च और टार्च की लाल रोशनी में जंगल में घुस गए। गंगा डाकू एक डाकू था। वह अपने गिरोह के साथ रात-दिन गांवों में डकैती डालता था। अगर कोई चोरी करते हुए अंदर आ जाए तो वह सामने वाले को अपनी तेज धार वाली कुल्हाड़ी से काटने से नहीं हिचकिचाते थे। इस तरह उसने कई लोगों की हत्या कर दी थी. गांग्या डाकू का नाम सुनकर भी लोगों को काँटा महसूस होता था। इस तरह पुलिस को गांग्या डाकू के जानलेवा कारनामों के बारे में पता चला. गंगा और उसका गैंग अब तक कई मासूम लोगों को लूट चुका है
पीड़ित जिसके चलते पुलिस उसे जिंदा पकड़ने के लिए सिर्फ 2 हजार रुपये का इनाम रखेगी. साथ ही पुलिस ये भी कहेगी! यदि किसी गांव में गंगा द्वारा रात-रात भर डकैती होती है
यदि पहना जाए तो आप अपने शरीर की रक्षा के लिए उसकी जान भी ले सकते हैं। जैसे ही सरकार से एनकाउंटर की इजाजत मिल जाती, लेकिन गंगा को कुछ नहीं मिलता, वह डकैती और हत्या फैला देता था। हालांकि पुलिस के पास रामबाण इलाज था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.
इसी तरह पुलिस व्यवस्था भी थक चुकी है. जो पुलिस के लिए उसे पकड़ने का विकल्प तैयार करेगी. गंगा को जिंदा या मुर्दा लाओ, दो हजार रुपये इनाम। लेकिन हर गांव लूट लिया गया है. उस घर के लोगों को गंगा ने मार डाला था। उन लोगों के मन में बदले की भावना पैदा हो गई। उन्हें पैसा नहीं चाहिए था। उन्हें तो सिर्फ मरी हुई गंगा चाहिए थी। इसलिए गांव वालों ने
उसने सारी रात जागकर गाँव की निगरानी करने का निश्चय किया। लोगों की टोलियां हाथों में लाठी-डंडे लेकर गांव में घूमने लगीं। और आज गंगा उन्हीं लोगों के जाल में फंस गयी।वह मृत्यु के भय से जंगल में घुस गया और 10-12 लोग उसे मारने के लिए उसका पीछा कर रहे थे। सरपंच की बात पर सभी ग्रामीण समूह में आ गए। जांच वस्तुतः डेढ़ घंटे तक जारी रही और पूरे जंगल की गहन तलाशी ली गई। लेकिन गंग्या ने कुछ नहीं किया और नहीं मिला।
सामने से अपनी ओर आ रहे 3-4 ग्रामीणों की ओर देखते हुए सरपंच ने कहा। लेकिन सरपंच की बात पर ग्रामीणों ने निराशा भरे स्वर में कहा.
"नहीं, हे सरपंच! पूरा जंगल देखने की कोशिश करो, लेकिन उस कमीने को।"
. ......कुथ जेल कुनास थवूक..!" ग्रामीण ने कहा। उसके वाक्य पर, एक अन्य ग्रामीण की आवाज सरपंच के समर्थन में सुनाई दी।
"हे सरपंच! हे सरपंच! इकड़ इहिरि ज्वल हां..?"
गांव में लोगों के पास पीने के पानी का एक ही साधन था. यह जंगल का एकमात्र कुआँ है। पानी कुएं के नीचे जमीन से आता है
जिससे कुआं बारह महीने भरा रहता था। उस ग्रामीण की आवाज सुनकर सरपंच उस ग्रामीण की ओर दौड़ा।
सरपंच ने कहा, "यह क्या हो रहा है?" सरंपचों की सजा परग्रामीण-यान केवल समय-समय पर कुएं की ओर इशारा करेगा। सरपंच ने एक ग्रामीण से टॉर्च ली और जलती टॉर्च की लाल रोशनी में कुएं में झांककर देखा। उसके माथे पर शिकन फैल गई, चेहरे पर थोड़ा डरा हुआ भाव फैल गया। रातकिंड्या की तीखी, तीखी आवाज अब तेज होने लगी। कुछ आवाजों पर उल्लू हूटिंग करना शुरू कर देंगे। सरपंच ने कुएं में देखा और पीछे हट गया। फिर एक-एक करके गांव वालों ने बिना सरपंच और उसके दोस्त से पूछे कुएं के अंदर देखना शुरू कर दिया कि उन्होंने क्या देखा है।
इसके साथ ही एक गुप्त विस्फोट हुआ. क्योंकि हर ग्रामीण की नजर में उस कुएं में उफनती गंगा के पीछे पानी पर एक शव तैरता नजर आएगा। थोड़ी देर के लिए घोर सन्नाटा छा गया। यह कब्रिस्तान मौन व्यक्त करने के लिए नहीं था। गंग्या डाकू को मरा हुआ देख ग्रामीणों के चेहरे पर थोड़ी खुशी झलकने लगी. फिर भी, उसने जीवन भर बुरे काम ही किये। ग्रामीणों के माध्यम से तुरंत गिरोह के डाकू के शव को बाहर निकाला गया। सरपंच ने गांव के जाने-माने पुलिसकर्मी पतलस गंगा की मौत की खबर दी। वे तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। फिर उन्होंने अपने थाने में फोन करके बुलाया तो कभी-कभी 4-5 पुलिसवाले गांव में नजर आ गये. पुलिस ने ग्रामीणों से कोई जानकारी नहीं मांगी। फिर भी उन्हें गंगा मेले से लाभ हुआ। पुलिस ने उस समय वहां मौजूद शव वाहन में ही गंगा के शव का अंतिम संस्कार कर दिया, बिना यह जाने कि कौन सा श्मशान घाट हैयह तो वे ही जानते हैं कि इसे अस्पताल की मोर्चरी में रखवा देंगे। क्योंकि पुलिस को यह नहीं पता था कि गंग्या डाकू की पत्नी और बच्चे भी हैं. गंगा डाकुला की मृत्यु को अभी एक सप्ताह ही हुआ होगा कि अचानक सुबह-सुबह गांव के कुएं पर पानी भरने जाने वाली महिलाओं, रात में कुएं के किनारे चलने वाले राहगीरों को कल्पना से परे अजीब अमानवीयता का अनुभव होने लगा।
कोई हमें पेड़ों से देख रहा है, उसकी पीली आँखें कुएँ के पानी से चमक रही हैं। पानी लेने जा रही महिलाओं ने सुबह-सुबह घने कोहरे में मृत गंगा डाकू को देखा, सिर पर काला सदरा, नीचे सफेद धोती, कंधों पर कंबल, हाथ में कुल्हाड़ी, लाल इस्तव की तरह चमकती अंगारों से भरी आंखें। गांव में फैल गया. उन्होंने कहा कि गांव का कुआं चोरी हो गया है, गंगा प्यासी हो गई है, वह बदला लेने आए हैं. एक दिन एक भयानक घटना घटी. नायक की बहू सुबह पानी भरने के लिए कुएं पर गई और सीधे मृत अवस्था में लौट आई। ये वही शव है जो कुएं में मिला है. उस दिन से गाँव की महिलाएँ पानी भरने के लिए कुएँ पर जाने से डरने लगीं।
अंततः कुआँ बंद कर दिया गया।

क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED