द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 48 Jaydeep Jhomte द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 48

एपिसोड ४८

छोटी मधु एम. रा ताराबाई के कमरे से बाहर निकली, इधर-उधर टहलती हुई और कभी-कभी अपने हाथ की उंगलियाँ गिनती हुई। मधु के दोनों तरफ कमरे थे - कमरों के दरवाजों पर अलग-अलग रंग के शीशे लगे हुए थे। और सभी दरवाज़े बंद कर दिए गए.. हर दरवाज़े के बाहर एक गोल स्टूल रखा गया था.. जहाँ स्टूल पर एक फूलदान रखा हुआ था, जहाँ कांच की महंगी चीज़ें रखी हुई थीं। नीचे काले और सफेद डिज़ाइन वाला एक अद्वितीय प्रकार का फर्श था। उसके बाद नन्हीं मधु नींद में ही चल पड़ी। तभी उसके कानों पर एक परिचित पुकार सुनाई दी।

"..शहद..!"

मधु ने आवाज़ की दिशा में देखा तो सामने यु: रूपावती थी।

"रूपताई!" मधु हल्की सी मुस्कुराई.

"क्या बात है! क्या तुम अपनी माँ के कमरे में गये थे?" उ:रूपावती के इस वाक्य पर मधुला को म.रा:ताराबाई की कही हुई कहानी याद आ गई।

"क्या वे यहाँ हैं? पान ऐसाहब आराम कर रहे हैं!"

कैसे बच्चे बड़ों द्वारा बोले गए शब्दों को सही ढंग से नहीं बोलते! तो अब इसे देखें! महारानी मधु से कह रही थीं कि हमें किसी ने नहीं पूछा! तो मान लीजिए कि हम आराम कर रहे हैं - लेकिन यह वाक्य चर्चा में किसी भी तरह के व्यवधान से बचने के लिए कहा गया था कि वह मेघावती के साथ कुछ गुप्त चर्चा करना चाहते थे। और यह आपके और मेरे बारे में सच है। लेकिन क्या मधु को यकीन नहीं था कि हम झूठ बोल रहे थे - या जब उसने देखा कि हम झूठ बोल रहे थे तो उसकी अभिव्यक्ति बदल नहीं गई होगी? वैसे भी, बस आगे पढ़ें।

"क्या? माँ सो रही है!" उ: रूपवती...ने कहा।

मधु ने बस सिर हिला दिया।

"भले ही दोपहर हो गई है, ईसाहेब सो रहे हैं? उनकी तबियत ठीक नहीं है, है न? क्या होगा? अच्छा, आइए ईसाहेब से मिलते हैं! और अगर उनकी तबीयत ठीक है, तो हम दादा साहब की शादी की बात उठाएंगे!"

यू: रूपावती ने खुद से मनोमन पूछा।

"अच्छा प्रिये...!" यू: रूपावती ने उसकी ओर देखा और जारी रखा।

"बेबी...और अब तुम!" रूपवती के इस वाक्य पर मधु अपने छब्बीस और सत्ताईस दाँत दिखाते हुए हल्की सी मुस्कुराई और नींद में ही फिर से उछलती हुई आगे बढ़ गई। इस प्रकार यू भी श्रीमती ताराबाई के कक्ष की ओर चला गया।

□□□□□□□□□□□□□□"क्या हुआ जब रहजगड मांढी आई? उस भस्म्याराव का पूरा आइडिया खराब हो गया," लंका ने अपनी दोनों भौंहें ऊपर उठाईं और संता की ओर देखने लगा।

"लंक्य, तुम्हें याद है? आखिर उस कृतान्त मांत्रिक ने क्या कहा था.?" संतया के इस वाक्य पर लंकाया ने अपनी दोनों आंखें बाएं से दाएं घुमा लीं और कुछ देर तक तेजी से बोला।

"हा.. हा..हा..अठवाल की! उसने कहा पिरिम मत करो!"

"यह वही है, और वही गलतियाँ दबा दी गईं।"

संत्या ने आगे बताना शुरू किया.

''भस्माराव रहजगढ़ आये, यहां आकर उनकी सगाई दूसरी लड़की से हो गयी, जिसका नाम शांतिनी था..!

शांतिनी उस कृष्ण मंदिर में पूजा करने वाले की इकलौती संतान थी - उसके पिता म्हांजी उस पत्थर की मूर्ति के बहुत बड़े भक्त थे..!

चूँकि पिता पुरोहित है तो पिता के गुण ही बच्चे में आयेंगे..!

शांतिनी मांजी - रूपन एक अप्सरा है। ऐसी शांति के साथ

भस्म्याराव लगे..! और धीरे-धीरे ऐसा लगने लगा..कि भस्म्याराव उसके स्वभाव...पर मोहित होने लगे

अपने अच्छे स्वभाव के कारण वह भस्म्याराव के बीज स्वभाव पर मोहित होने लगी..और भस्म्याराव उसमें डूब गये।

ऐसा हुआ, सप्ताह ख़त्म हो गया - ऐसे ही, साल की आख़िरी तारीख़ भी निकल गयी। मंगा कृतान्त मंत्रिकन के अनुसार, भस्म्यारव के साथ बुरी चीजें होने लगीं। "उनके सपनों में नरक और कभी-कभी रसातल दिखाई देते थे। नरक में लोगों की चीखें-वे भय से मरने वाले मनुष्य हैं। और पाताल में पातालेश्वर सैनिक जो उन्हें चाटते हैं। उनके सपनों में आते हैं और उनसे कहते हैं, "बलि -बलि! मेरे स्वामी को अंतिम बलि दे दो..! “वह भर्राई आवाज में कहने लगी.

देशी भस्मराव को रोज आने वाले उन सपनों से पीड़ा होने लगी..

दिन भर वे किसी न किसी चिंता में डूबे रहे, शांतिनीबाई ने जो चाहा वह नहीं कहा और ऐसे ही लाल चाँद की रात में भस्मराव अचानक महल से गायब हो गए..! वह कावा बी प्रकट नहीं हुई!"

"अर बापरे मांग!" लंका ने चौड़ी आँखों से कहा, जैसे उसे और जानने की इच्छा हो।"आगे बढ़ते हुए, बी नहीं रुका! शांतिनी को भस्म्याराव ने मार डाला - भस्म्याराव की दौड़ उसके पेट में थी। उसका खून वहाँ था। लंकाई शैतान ने अपना काम कभी अधूरा नहीं छोड़ा!" संत्या ने लंका पर ठंडी नजर डाली और आगे बढ़ती रही।

"नौ महीने बीत गए.. एक दिन शांतिनी के पेट में गुर्राहट होने लगी..! गर्मी का महीना था, आसमान में घने बादल थे। हवा ऐसे चल रही थी जैसे कोई चार पैर वाला जानवर अपने शिकार को देखकर उसकी ओर दौड़ रहा हो। आसमान में फैले काले बादलों के बीच आसमान में पटाखों की तरह चमक रही थी।

जन्म लो और ऐसा ही होगा।"

“ऐसा ही हो..मांजी..!” लंकन ने बिना समझे कहा।

बोलते-बोलते उसकी आंखें और मुंह चौड़ा हो गया.. एक गुमनाम डर की छाया से उसका गला रुंध गया।लंका के इस वाक्य पर लुकदा सांत्या ने अपने झुर्रीदार चेहरे पर शरारती मुस्कान लाते हुए कहा।

"क्योंकि शांतिनिन ने जिस बच्चे को जन्म दिया था, वह कोई साधारण बच्चा नहीं था..बल्कि शैतान स्वयं शैतान था..और जैसे ही वह बच्चा पैदा हुआ...! तभी शांतिनिन की बुरी तरह मृत्यु हो गई। और जैसे ही वह मर गई, शैतान को मिल गया। आखिरी बचा शिकार जो उसका सपना था..पूरा हुआ..!उस बेटे के रूप में पैदा हुआ शैतानन आगे बढ़ा..!एक समूह खड़ा किया जो अधर्मी देवताओं की पूजा करता था.!और जैसे-जैसे समय बीतता गया, शैतान की सेना बढ़ती गई।जब पिता की मृत्यु हो गई , बेटा उसी तरह विरासत संभालेगा जैसे वह अपनी जाति का दीपक आगे बढ़ने लगा...शैतान की मदद करने लगा।''

लंकेश ने सब कुछ सुन लिया था.. और जो कुछ भी उसने सुना था उसमें से भयानक घटनाओं का दृश्य कल्पना की शक्ति से उसकी आँखों के सामने प्रस्तुत हो गया था, और भय का एक उत्साहजनक काँटा उसके चारों ओर खड़ा था।


क्रमशः