Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 6 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 6

एपिसोड ६

ऊपर आसमान से काले बादलों से पानी गिर रहा था।

जैक और रीना दोनों का रोमांस उस मशाल की लाल रोशनी में है

शुरुआत हो चुकी थी.रीना के गोरे बदन पर टॉर्च की लाल रोशनी मादकता से चमक रही थी. जैक ने रीना की ड्रेस के कंधे के स्ट्रैप को अपने दांतों में पकड़ लिया और उसे नीचे खींचने लगा।

वक्ष का उभार मादक दिखाई दे रहा था। और अगले ही पल शरीर नग्न हो जाता। वह घोड़ागाड़ी, जो उसी खड़खड़ाहट की आवाज के साथ आगे-आगे बढ़ रही थी, एक छोटे से झटके से रुक गई।

"गाड़ी क्यों रुकी?" रीना ने अचानक कहा. और उसकी बातों के साथ ही गाड़ी के दरवाज़े पर ज़ोर से दस्तक हुई।अचानक हुई इस दस्तक से वे दोनों चौंक गये।

लालटेन की लाल रोशनी में उन दोनों को बारिश में खड़ा झुर्रीदार चेहरे वाला एक बूढ़ा आदमी दिखाई दिया। बूढ़े का पूरा शरीर पानी से भीग रहा था। पल-पल बिजली चमक रही थी, जिससे आस-पास का माहौल स्तब्ध हो गया। पेड़ दिखाई दे रहे हैं.

"सर! राहजगड़ गांव जाने के लिए जो पुल चाहिए वह पानी में डूबा हुआ है, इसलिए गाड़ी आगे नहीं जा सकती। थोड़ी देर रुकेंगे तो कुछ हो सकता है!" बूढ़े ने गहरी आवाज में कहा. तो उनके इस वाक्य पर

जैक ने बस "ठीक है" कहा और बूढ़े आदमी की ओर देखा। जैसे ही जैक ने बूढ़े आदमी की ओर देखा, उसे अपने पीछे तीस से पचास मीटर की दूरी पर झाड़ियों के पास एक अस्तबल दिखाई दिया। लकड़ी के बड़े तख्तों से बना एक अस्तबल। जैक ने एक बार अस्तबल की ओर देखा और फिर रीना की ओर देखा। , रीना तुरंत समझ गई कि उसके मन में क्या है। और फिर मुस्कुराई। जेक ने धीरे से अपना कोट उतार दिया और रीना के सिर पर रख दिया।

"तुम बहुत भीग गए हो! इस गाड़ी में बैठ जाओ! हम तब तक उसी अस्तबल में रहेंगे।"

जैक ने बूढ़े आदमी से कहा। और बूढ़े आदमी ने उसके वाक्य पर सिर्फ अपना सिर हिलाया। और जैक और रीना दोनों अस्तबल की ओर चले गए।

=====================

काल-जल नदी के दूसरी ओर, झाड़ियों से घिरी गुफा के अंदर, वायगु अपने माथे पर हाथ रखकर नीचे से जमीन को सहारा देकर खड़ा था। उसके माथे पर हल्की चोट लगी थी।

"श्श! माँ-माँ," वायगुन ने अपने माथे को छूते हुए एक बार पीछे देखा, जहाँ बिजली गिरी थी और पेड़ गिर गया था।

"इस बिजली में चयाची अ××चि x××द" वायगुन ने शाप देकर हँसा, तुरंत मुड़कर आगे की ओर देखा। उसके सामने असुर दानव की तरह सभी दिशाओं में अंधकार खड़ा था। वायगुन ने एक बार फिर अंधेरे में देखा। बगल की दीवार पर एक मशाल जल रही थी। लेकिन अंधेरे की सीमा इतनी गहरी थी, कि लाल रोशनी अंधेरे सीमा को भेद नहीं सकती थी। वायगुन ने एक बार फिर धीरे से अंधेरे में देखा, फिर टीला ने फिर से किनारे पर जलती हुई मशाल को देखते हुए दीवार से ऊपर देखा। मशाल को अपने हाथ में लेते हुए, वह धीरे-धीरे मशाल को अपने चेहरे के थोड़ा करीब ले आया ताकि वह अंधेरे में स्पष्ट रूप से देख सके। ऐसे ही उस टॉर्च की लाल रोशनी से वायगु का चेहरा चमक उठा. गुफा के बाहर एक के बाद एक बिजली चमकती रही। मानो वह बूढ़े को आगे आने वाले ख़तरे से आगाह कर रही हो। अंदर मत जाओ! अंदर शैतान गहरी नींद में सो रहा है, उसे सोने दो. नहीं तो जगाओगे तो खून चूस लेगा. शराब के गिलास की तरह एक घूंट खून भी पी जाएगा. टॉर्च लेकर वह अंदर देखता है टॉर्च के नीचे लाल बत्ती और गुफा के अंदर दिखता है।


छोड़ दिया। लेकिन किसलिए? हम उस गुफा में क्यों चल रहे हैं? हम उस गुफा में क्यों आये हैं? आप वास्तव में क्या देखना चाहते हैं? आप क्या कर रहे हो वेगु के मन में ये सब विचार नहीं आये। वह एक बहरे सम्मोहित इंसान की तरह वहशियों की तरह गुफा में घुस रहा था।आज नियति उसकी किस्मत में क्या लिखेगी। वह इस बात से बिल्कुल अनजान था। भविष्य में उस सांप के साथ क्या होने वाला था, इसका वीर व्यागुला को कोई अंदाजा नहीं था। अगर वह किसी जहरीले सांप के काटे हुए स्थान पर अपना हाथ रखता, तो सांप उसे काटे बिना नहीं छोड़ता था। गिरती मशाल की लाल रोशनी में दो पत्थर की सीढ़ियाँ दिखाई दे रही थीं। वायगुना ने धीरे-धीरे अपने हाथ में मशाल लेकर सीढ़ियों की ओर बढ़ाया। उस टॉर्च की रोशनी में वायगुला को अभी भी पैर दिखाई दे रहे थे और वे सभी पत्थर की सीढ़ियाँ नीचे ले जा रहे थे। इसका मतलब तहखाने से था। उसने अपना पैर सीढ़ी पर रखा, और जैसे ही कदम वायगु के पैर को छुआ, आकाश में तेज बिजली चमकी। जंगल के पेड़ हवा से हिलने लगे।

टार्च की लाल रोशनी में वायगु तहखाने की ओर एक-एक कदम

वह नीचे उतरने लगा। और जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ते गए, वायगु की आंखों के सामने एक अलग ही दृश्य दिखाई देने लगा और शरीर में ठंडक महसूस होने लगी।

नीचे एक पुराना पत्थर का तहखाना था।

वहाँ विशाल पत्थर के खम्भे थे जिन पर मशालें जलाई जाती थीं।

चारों ओर नाग-नागिन ही नाग-नागिन थे, लेकिन वे सभी चुपचाप अपनी जगह से खड़े होकर वाइगु को देख रहे थे। उन्हें कोई खतरा नहीं था। वातावरण ठंडे स्वामित्व से भरा हुआ था, वाइगु सीढ़ियाँ खत्म करके धीरे-धीरे तहखाने में प्रवेश कर गया।



सभी दिशाओं में, दीवारों और खंभों पर लगी मशालों की लाल रोशनी ने तहखाने के दृश्य को रोशन करने में मदद की।

तहखाने में बिजली की कड़कड़ाहट और बारिश की आवाज नहीं आती थी। एक अजीब सी शांति थी जो उस तहखाने में पहले कभी अनुभव नहीं की गई थी। उस असाधारण शांति में बीच-बीच में सांपों की आवाज भी सुनाई देती थी। उसने कोहरे में उन भटकती आँखों के सामने कुछ धीरे-धीरे आगे बढ़ते देखा। एक बड़ा चौकोर पत्थर जो बूढ़े आदमी की कमर जितना बड़ा था।

सामने था और उस पत्थर पर एक चौकोर आकार की लकड़ी की कब्र थी, इसे किसने रखा था? इसे क्यों रखा गया था? और अंदर क्या होता है? और क्या वे सचमुच जीवित हैं? जैसे ही उसने लकड़ी की कब्र देखी, अगले ही पल वायुगुण सम्मोहित व्यक्ति की तरह उसकी ओर कदम बढ़ाने लगा। तहखाने में फैली असाधारण शांति के कारण बाहर की कोई आवाज नहीं सुनाई दे रही थी। ठंडक के कारण वायगु के मुंह से भाप निकल रही थी।

पांच-छह कदम चलने के बाद बूढ़ा आदमी कब्र पर पहुंच गया। बूढ़े ने धीरे-धीरे मशाल को कब्र के नीचे की ओर बढ़ाया और धीरे-धीरे ऊपर-नीचे लाया। लाल रोशनी में कब्र का स्वरूप स्वयं दिखाई देने लगा। उस उठती हुई मशाल की लाल रोशनी

वायगुला, कब्र का चाकदार बोर्ड अभी दिख रहा था, उसी वायगुला को उस रोशनी में कब्र पर कोई चपटी चीज चिपकी हुई दिखी, वह किसी जानवर की आकृति थी।



"बल्ला?" वायगुला ने उस कब्र पर एक चमगादड़ की आकृति देखी, वायगुला को थोड़ा आश्चर्य हुआ क्योंकि वह आकृति थोड़ी अलग थी। क्योंकि उसके सामने कब्र पर चमगादड़ की आकृति काली नहीं बल्कि खून की तरह लाल थी। एक पल में वह रोशनी गायब हो गया।मानो सामने वाले को इसका एहसास हो रहा होगा! वायगुला ने उन चमकती आँखों को देखा, लेकिन जैसे ही रोशनी गायब हुई, उसे लगा कि उसे कोई भ्रम है। कुछ अमानवीय घटनाओं, दृश्यों का अनुभव करने के बाद मानव मन हमेशा इसी भ्रम में रहता था, हमें भी भ्रम हुआ होगा। लेकिन क्या यह वास्तव में एक भ्रम था? कब्रिस्तान में चलते समय ऐसा लगता है कि कोई आपका पीछा कर रहा है और जब आप पीछे मुड़कर देखते हैं तो वहां कोई नहीं होता है। तब इस घटना को इंसान भूत के रूप में देखता है। लेकिन यह बिल्कुल भी भूत नहीं है। दिमाग को इसके लिए तैयार रहना चाहिए वह! क्या आपके पास है खैर आगे पढ़ें. लाल रंग की विचित्र चमगादड़ की आकृति देखकर वायगुण उत्सुकता से अपना हाथ उसकी ओर बढ़ाने लगा। तभी, पीछे से हवा का एक झोंका आया और कुछ मशालें बुझ गईं। जैसे ही मशालें बुझीं, उन्होंने एक विशिष्ट ध्वनि निकाली जो सन्नाटे में गूँज उठी। फिर वह वायगु के कानों पर पड़ी और वह तेजी से घूमा और वापस देखा। जैसे ही दीवार पर लगी टॉर्च बुझी, वायगुला को उसमें से निकलता हुआ सफेद धुंआ दिखाई दिया। उस आवाज से वायगू की छाती बैठ गई - सांसें फूल गईं। भय को निगलते हुए वायगु ने तहखाने की ओर देखा, उसी क्षण उसके मन में कुछ प्रश्न उठे। यह तहखाना किसका होगा? यहां और ऐसी भयानक परिस्थितियों में कौन रह रहा होगा? इस डरावनी, अजीब जगह में? उन भयावह विचारों पर वायगु के माथे से पसीने की एक बूंद टपक पड़ी

नीचे-नीचे होने लगा। बूढ़े ने धीरे-धीरे उसे अपने हाथ से पोंछा, जैसे ही उसने तरल बिंदु को अपने हाथ से पोंछा, घाव से बहता हुआ काला खून थोड़ा-सा बूढ़े के हाथ पर लगा। उसने ले लिया यह रंगीन चमगादड़ की मूर्ति की ओर था। और अगले ही क्षण वायगुच का हाथ मूर्ति को छू गया। वायगु को मूर्ति बहुत नरम और वास्तविक लग रही थी। वायगु के हाथ के स्पर्श से, मूर्ति ने तुरंत वायगु के हाथ पर लगे खून को सोख लिया। वायगुच को पता भी नहीं चला। कि पेटी का पत्ता वायगु के पीछे तहखाने की दीवार और खम्भे पर था। जलती हुई मशालें ऐसे बुझ रही थीं मानो किसी अदृश्य शक्ति ने उन्हें उड़ा दिया हो। कोई आ रहा था।

जिसके लिए रोशनी अनिवार्य हो जाती है. उनकी उपस्थिति इतनी अधिक थी कि उनके आगमन पर प्रकाश भी बुझ गया और पीछे हट गया।

बाहर आसमान में बिजली चमक रही थी, कुछ प्रकृति के नियमों को तोड़ रहा था। वायगुण ने तहखाने के चारों ओर देखा, मशालें एक के बाद एक बुझ रही थीं।

कितनी भी तेज़ हवा क्यों न हो, मशालें बुझ गईं।



क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प