Journey to the center of the earth - 43 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 43

चैप्टर 43

सुबह, आखिरकार!

मैंने जब अपनी आँखें खोलीं तो मुझे लगा कि हैन्स ने बेल्ट के माध्यम से मुझे जकड़े हुए है। अपने दूसरे हाथ से उसने मेरे मौसाजी को सहारा दिया हुआ था। मैं गंभीर रूप से घायल नहीं था, लेकिन चोट के निशान साफ नजर आ रहे थे।

एक पल के बाद मैंने चारों ओर देखा और पाया कि मैं एक पहाड़ की ढलान पर बैठा था जिससे एक से दो गज की दूरी पर खाई थी, जहाँ ज़रा सा ग़लत कदम मुझे उसके नीचे पहुँचा देता। हैन्स ने मुझे मौत से बचाया था, जब मैं विवर के किनारों पर असंवेदनशील तरीके से लुढ़क कर रहा था।

"हम कहाँ है?" स्वप्नावस्था में मेरे मौसाजी ने पूछा, जो निश्चित रूप से पृथ्वी पर वापस आने से निराश थे।

बत्तख शिकारी ने पूरी अज्ञानता को दर्शाने के रूप में अपने कंधों को उचकाया।

"आइसलैंड में?" सकारात्मक रूप से नहीं, बल्कि पूछताछ के हिसाब से मैंने कहा

"नहीं।" हैन्स ने कहा।

"क्या मतलब है तुम्हारा?" प्रोफेसर ने कराहते हुए कहा: "नहीं - क्या कारण है?"

"हैन्स ग़लत है।" मैंने उठते हुए कहा।

इस यात्रा के सभी असंख्य आश्चर्य के बाद अभी एक और विलक्षण दृश्य हमारे लिए आरक्षित था। मुझे बर्फ से ढके एक शंकु को देखने की उम्मीद थी, जो व्यापक और फैले हुए हिमनद के साथ, चरम उत्तरी क्षेत्रों के शुष्क रेगिस्तान के बीच में, एक ध्रुवीय आकाश की पूर्ण किरणों के नीचे, उच्चतम अक्षांशों से परे होकर स्थित हो।

लेकिन हमारी सभी अपेक्षाओं के विपरीत, मैं, मेरे मौसाजी, और आइसलैंडर, सूरज की किरणों से भास्मित उस पहाड़ के ढलान पर थे जहाँ सूरज की किरणें हमें सचमुच में अपनी आग से पका रहे थे।

मुझे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हो रहा था, लेकिन मेरे शरीर को प्रभावित करने वाली वास्तविक गर्मी ने मुझे संदेह करने का कोई मौका नहीं दिया। हम अधनंगे रूप में विवर से बाहर आ गए, और जिस उज्ज्वल सितारे से हमने दो महीने तक कुछ नहीं मांगा था, वह हमारे लिए प्रकाश और गर्मी के लिए बहुत अच्छा था - एक प्रकाश और गर्मी, जिसे हम आसानी से प्राप्त कर सकते थे।

जब हमारी आंखें उस प्रकाश के आदी हो गई, जो इतने लंबे समय से खो गए थे, तो मैंने उन्हें अपनी कल्पना की गलतियों को सुधारने के लिए उपयोग किया। जो कुछ भी हुआ, हमें स्पिट्सबर्जन में होना चाहिए था और मैं किसी मज़ाक के बजाय सबसे निरपेक्ष प्रमाण के लिए बेचैन था।

कुछ देर के बाद, प्रोफ़ेसर ने कहा।

"हेम!" उन्होंने एक झिझक के सहारे कहा, "यह वास्तव में आइसलैंड की तरह नहीं दिखता है।"

"लेकिन अगर यह मान लें कि यह जेन मायेन का द्वीप था?" मैंने निरीक्षण की उम्मीद से कहा।

"बिल्कुल भी नहीं, मेरे बच्चे। इसकी ग्रेनाइट की पहाड़ियों और बर्फ के मुकुट के हिसाब से यह उत्तर के ज्वालामुखियों जैसा नहीं है।"

"फिर भी-"

"देखो, देखो मेरे बच्चे," प्रोफेसर ने कहा, हमेशा की तरह हठधर्मी की तरह।

हमारे सिर के ठीक ऊपर, बहुत ऊंचाई पर, एक ज्वालामुखी का विवर खुला था, जहाँ पौन घंटे से लेकर उससे अधिक देर तक, बहुत तेज विस्फोट के साथ, एक विशाल धमाका हुआ, जिससे ज्वलंत फव्वारों के साथ ज्वलनशील पत्थर, अंगारे और लावा निकल रहे थे। मैं पहाड़ में प्रकृति के आक्षेपों को महसूस कर सकता था, जो एक विशाल व्हेल की तरह सांस लेता था और समय-समय पर आग और हवा को अपने प्रचंड वेगों के माध्यम से बाहर फेंक देता था।

नीचे और काफी कोणीयता की ढलान के सहारे बहते हुए प्रस्फुटित पदार्थ की धारा गहराई तक फैल गए जिससे ज्वालामुखी को अट्ठारह सौ फीट की ऊंचाई भी नहीं मिली।

इसके आधार हरे पेड़ों के एक परिपूर्ण जंगल में गायब हो गए, जहाँ मुझे जैतून, अंजीर के पेड़ और समृद्ध अंगूरों से लदी हुई बेलें मिलीं।

निश्चित रूप से यह आर्कटिक क्षेत्रों का सामान्य पहलू नहीं था। और इसके बारे में जरा भी शक नहीं किया जा सकता था।

जब आँखें इस दृश्य के विस्तार के पूरे झलक पर संतुष्ट हुई, तो एक सुंदर से समुद्र या झील के पानी पर टिक गई, जिसने इस मोहक भूमि को एक ऐसा द्वीप बना दिया था जो इसकी सीमा में कई लीगों तक नहीं था।

उगते सूरज की तरफ एक छोटा सा बंदरगाह देखा जा सकता था, जहाँ घरों की भीड़ थी और जिसके पास अजीबोगरीब आकार की नावें और जहाज नीलवर्ण लहरों पर तैर रहे थे।

इससे परे, द्वीपों के समूह पानी के ऊपर करीब होकर ऐसे उभरे थे, जैसे विशाल मधुमक्खियों का छत्ता हो ।

अस्त हो रहे सूर्य की ओर, कुछ दूर के तटों को क्षितिज का किनारे जैसा बनाया हुआ लग रहा था। कुछ नीले पहाड़ों ने सामंजस्यपूर्ण रचना की उपस्थिति प्रस्तुत की; दूसरी ओर, बहुत अधिक दूर, एक विलक्षण रूप से उदात्त शंकु दिखाई दिया, जिसके शिखर पर, गहरे और विशाल बादल झूल रहे थे।

उत्तर की ओर, सौर किरणों के नीचे पानी के विशाल जमाव में चमक थी जो कभी-कभी एक मस्तूल की चरमता या हवा से संबंधित पाल की उत्तलता को देखने की अनुमति देता है।

इस तरह के दृश्य ने अपने अप्रत्याशित चरित्र में अद्भुत सौंदर्य को सौ गुणा बना लिया था।

"हम कहाँ हो सकते हैं?" मैंने कम और गंभीर स्वर में बोलते हुए पूछा।

हैन्स ने अपनी आँखों को उदासीनता के इशारे से बंद कर दिया, और मेरे मौसाजी ने स्पष्ट रूप से बिना समझ के उसे देखा।

"यह पहाड़ चाहे जो भी हो," उन्होंने कहा, "मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि यह गर्म है। विस्फोट बंद नहीं होते हैं, और मुझे नहीं लगता कि ज्वालामुखी के अंतः को छोड़ने के बाद यहाँ रहना उचित है जहाँ किसी के भी सिर पर चट्टान का एक विशाल टुकड़ा गिरे। आइए हम ध्यान से पहाड़ से नीचे उतरें और मामले की वास्तविक स्थिति का पता लगाएँ। सच बताऊँ तो, मैं भूख और प्यास से मर रहा हूँ।"

निश्चित रूप से प्रोफेसर अब वास्तव में एक चिंतनशील चरित्र नहीं थे। खुद के लिए, अपनी सभी आवश्यकताओं को भूलकर, अपने थकावट और कष्टों को अनदेखा करते हुए, मुझे अभी भी कई घंटों तक रहना चाहिए था - लेकिन मेरे साथियों का अनुसरण करना आवश्यक था।

ज्वालामुखी की ढलान बहुत खड़ी और फिसलन भरी थी; हम गर्म लावा की धाराओं से बचते हुए राख के ढेर पर फिसल जाते थे, जो उग्र नागों की तरह चमकती थी। फिर भी, जब हम आगे बढ़ रहे थे, मैंने अत्यधिक अस्थिरता के साथ बात की, क्योंकि मेरी कल्पनाएं इतनी ज्यादा थी जो शब्दों के विस्फोट से नहीं बयां हो सकते थे।

"हम एशिया में हैं!" मैंने हर्षित होते हुए कहा; "हम भारत के तट पर, महान मलय द्वीपों में, ओशिनिया के केंद्र में हैं। हमने दुनिया के आधे हिस्से को यूरोप के एंटीपोड्स से बाहर आने के लिए पार कर लिया है!"

"लेकिन कम्पास!" मेरे मौसाजी ने चीखते हुए कहा, "मुझे उसके बारे में समझाओ!"

"हाँ - कम्पास," मैंने काफी संकोच के साथ कहा। "मैं मानता हूँ जिससे कि परेशानी हुई है। उसके अनुसार, हम हमेशा उत्तर की ओर जा रहे थे।"

"फिर उसने ग़लत बताया।"

"हेम - यह कहना कि उसने ग़लत बताया यह एक कठोर शब्द है।" मेरा जवाब था।

"फिर हम उत्तरी ध्रुव पर हैं-"

"ध्रुव - नहीं - अच्छा - ठीक है मैं हार मानता हूँ," मेरा जवाब था।

साफ तौर पर सत्य यह था, कि कोई स्पष्टीकरण संभव नहीं था। मैं किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुँच सकता था।

और जब हम इस खूबसूरत फैसले के करीब पहुँच रहे थे, भूख और प्यास ने मुझे भयभीत कर दिया था। खुशी से, दो लंबे घंटों तक चलने के बाद, हमारे सामने फैला हुआ एक सुंदर देश दिखा, जो जैतून, अनार और बेलों से ढका हुआ था, जो किसी और के साथ हर किसी का लग रहा था। किसी भी स्थिति में, जिस राज्य में हम गिरे थे, उस स्थिति में, हम बहुत सावधानी से विचार करने की अवस्था में नहीं थे।

इन स्वादिष्ट फलों को अपने होठों से दबाना और इन ताजे अंगूर और अनार को बेलों से तोड़कर खाने से ज़्यादा खुशी क्या होगी।

दूर नहीं, कुछ ताजा और काई वाली घास के पास, कुछ पेड़ों की स्वादिष्ट छाया के नीचे, मैंने ताजे पानी के एक झरने की खोज की, जिसमें हमने अपने चेहरे, हाथों और पैरों को स्वेच्छा से भिगोया।

जब हम सभी नए-नए सुखों के आनंद का मज़ा ले रहे थे, एक छोटा बच्चा, दो झुके हुए जैतून के पेड़ों के बीच दिखाई दिया। "आह।" मैंने प्यार से कहा, "इस खुशहाल देश का एक निवासी।"

छोटे बच्चे ने खराब कपड़े पहने हुए थे, कमज़ोर, पीड़ित और शायद हमारी उपस्थिति से डरा हुआ था। आधे-नग्न, अव्यवस्थित, उलझे और धूसरित दाढ़ी के साथ, हम इतने विक्षिप्त थे; और जब तक यह भूमि एक दस्यु देश नहीं है, हमसे निवासियों को खतरे की संभावना नहीं थी!

जैसे ही बच्चा अपनी एड़ियों को उठाने वाला था, हैन्स उसके पीछे दौड़ा और उसे वापस ले आया, उसके रोने और लात मारने के बावजूद।

मेरे मौसाजी ने जितना संभव हो पाया उतना कोमल दिखने की कोशिश की, और फिर जर्मन में बात की।

"इस पहाड़ का नाम क्या है, मेरे दोस्त?"

बच्चे ने कोई जवाब नहीं दिया।

"अच्छा," मेरे मौसाजी ने बहुत सकारात्मक होने के साथ कहा, "हम जर्मनी में नहीं हैं।"

फिर उन्होंने अंग्रेजी में वही मांग की, जिस भाषा के वे एक उत्कृष्ट विद्वान थे।

बच्चे ने अपना सिर हिलाया और कोई जवाब नहीं दिया। मैं काफी हैरान होने लगा।

"क्या यह गूंगा है?" प्रोफ़ेसर ने चीखते हुए कहा, जो भाषाओं के अपने बहु-विषयक ज्ञान पर गर्व करते थे, और फिर फ्रेंच में वही मांग की।

लड़का केवल उनके चेहरे को घूरता रहा।

"मुझे इतालवी में इससे पूछना चाहिए।" मेरे मौसाजी ने कंधे उचकाते हुए कहा।

"डव नोइ स्यामो?"

"हाँ, बताओ हम कहाँ हैं?" मैंने बेसब्री और उत्सुकता से अपनी बातों को जोड़ा।

लड़का फिर भी चुप ही रहा।

"मेरे प्यारे साथी, क्या तुम बोलते हो या बोलना नहीं चाहते?" मेरे चाचा चीखे जो अब गुस्सा रहे थे। उन्होंने उसे हिला दिया, और इतालवी भाषा में एक और बोली बोली।

"कम सी नोमा क्वेस्ता इसोला?" - "इस द्वीप का नाम क्या है?"

"स्ट्रोम्बोलि।" उस सूखे हुए छोटे से चरवाहे ने जवाब दिया, हैन्स को झटकते हुए दूर जैतून के पेड़ों में गायब हो गया।

हमने उसके बारे में बहुत कम सोचा था।

स्ट्रोम्बोलि! इस शब्द से कल्पना पर क्या प्रभाव पड़ा होगा! हम प्राचीन स्ट्रांगिलोस की पौराणिक स्मृति में पूर्वी द्वीपसमूह के बीच, भूमध्यसागरीय केंद्र में थे, जहाँ एयोलस ने हवा और तूफान को थामे रखा था। और वे नीले पहाड़, जो उगते सूरज की ओर बढ़ रहे थे, वे कैलेब्रिया के पहाड़ थे।

और वह शक्तिशाली ज्वालामुखी जो दक्षिण क्षितिज पर उठ रहा था वो एटना था, भयंकर और प्रख्यात एटना था!

"स्ट्रोम्बोलि! स्ट्रोम्बोलि!" मैंने खुद को दोहराया।

मेरे मौसाजी ने मेरे इशारों और शब्दों की नियमित तरीके से साथ दिया। हम एक प्राचीन कोरस की तरह एक साथ गा रहे थे।

आह - क्या यात्रा - क्या अद्भुत और असाधारण यात्रा! यहाँ हम एक ज्वालामुखी के एक रास्ते के द्वारा घुसे थे, और हम दूसरे रास्ते से निकले थे। और यह अन्य स्नेफल्स से बारह सौ से अधिक लीग पर स्थित था, जो आइसलैंड के उस नीच देश से दूर पृथ्वी की सीमाओं पर था। इस अभियान के चमत्कारिक परिवर्तनों ने हमें सांसारिक भूमि के सबसे सामंजस्यपूर्ण और अलौकिक स्थिति में पहुँचाया था। हमने अनंत काल की हरियाली वाले क्षेत्र के लिए बर्फीले क्षेत्र को छोड़ दिया था, और हमारे सिर पर मँडराते गहरे कोहरे को छोड़कर सिसिली के नीले आसमान में वापस आ गए थे!

फलों और ताज़े पानी के मीठे स्वाद लेने के बाद हमने फिर से स्ट्रोम्बोलि के बंदरगाह तक पहुँचने के लिए अपनी यात्रा जारी रखी। यह कहना कि हम द्वीप तक कैसे पहुँचे थे शायद ही विवेकपूर्ण होगा। इटालियन अंधविश्वासी चरित्र अपने काम पर लग गए होंगे और हमें हीन क्षेत्रों से उत्पन्न होने वाले राक्षसों की संज्ञा दे दी गयी होगी। इसलिए विनम्र और दुर्भाग्यपूर्ण जहाज पर सवार यात्रियों के लिए गुजरना आवश्यक था। यह निश्चित रूप से कम प्रभावशाली और रूमानी था, लेकिन यह निश्चित रूप से सुरक्षित था।

जैसे ही हमने आगे बढ़ना शुरू किया, मैं अपने योग्य मौसाजी को खुद से बुदबुदाते हुए सुन सकता था:

"लेकिन कम्पास। कम्पास निश्चित रूप से उत्तर की ओर चिह्नित था। यह एक ऐसा तथ्य है जिसे मैं किसी भी तरह से चुनौती नहीं दे सकता।"

"ठीक है, तथ्य यह है," मैंने अवहेलना करने के अंदाज़ से कहा, "हमें कुछ भी स्पष्ट नहीं करना चाहिए। यह बहुत आसान रहेगा।" "मुझे जोहानियम इंस्टीट्यूशन के एक प्रोफेसर से मिलना चाहिए जो एक लौकिक घटना की व्याख्या करने में असमर्थ हैं - यह वास्तव में अजीब होगा।"

और इस प्रकार, मेरे चाचा, अपनी अर्ध-नग्न अवस्था में, चमड़े का पर्स के साथ जो उनके कमर के नीचे लटक रहा था और उनकी नाक पर चश्मा लगने से वो खनिज विज्ञान के भयानक प्रोफेसर से भी ज़्यादा बदसूरत लग रहे थे।

जैतून के जंगल को छोड़ने के एक घंटे बाद, हम सैन विसेंज़ा के किले में पहुँचे, जहाँ हैन्स ने अपने तेरहवें सप्ताह के सेवा की कीमत माँगी। मेरे मौसाजी ने बहुत गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर उसे भुगतान किया।

उस पल, उसने वास्तव में हमारी स्वाभाविक भावना को साझा नहीं करना चाहा और उसने अपनी भावनाओं को एक असाधारण अभिव्यक्ति में लिप्त होने के लिए मौका दिया।

दो उंगलियों की पोरों से उसने धीरे से हमारे हाथों को दबाया और मुस्कुराया।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED