Journey to the center of the earth - 42 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 42

चैप्टर 42

ज्वालामुखीय कुपक।

मनुष्य का संविधान इतना अजीब है कि उसका स्वास्थ्य विशुद्ध रूप से एक नकारात्मक मामला है। जितनी जल्दी भूख का प्रकोप शांत होता है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है भूख का मतलब समझना। इसे आप केवल तभी समझते हैं जब आप इससे वास्तव में पीड़ित होते हैं।

ऐसी धारणा कि ऐसे अभाव से किसी का पाला नहीं पड़ा होगा, ये बहुत ही बेतुकी बात है।

एक लंबे उपवास के बाद, पेट भरने लायक रोटी और माँस, थोड़ा सा फफूंदीयुक्त बिस्किट और नमकीन बीफ ने हमारे साथ, हमारे पिछले सभी उदास और गुस्सैल विचारों पर विजय प्राप्त कर लिया था।

फिर भी, इस भोजन के पश्चात सभी अपने विचारों में कहीं निकल गए। मैंने सोचा कि हैन्स जैसे लोग किस किस्म के होते हैं - जो इतना ऊँचा और सदृढ़ है लेकिन जिसके अंदर समपर्ण और सेवाभाव की भावना प्राकृतिक है। लेकिन मेरी कल्पना के फैलाव ने मुझे सच्चाई का एहसास नहीं होने दिया। मेरे व्यक्तिगत स्व के लिए, मेरे विचार अब सिर्फ अतीत की यादों से जुड़ी थी, और ये सभी उस ऊपरी दुनिया से जुड़े थे जो मुझे कभी नहीं छोड़ना चाहिए था। मैंने अब यह सब देखा, कॉनिगस्ट्रॉस का सुंदर घर, मेरी बेचारी ग्रेचेन, प्यारी मार्था; अतीत की यादों की तरह वे सब मेरे मन के सामने से गुजरे। हर बार किसी भी तरह की बुदबुदाती कराह को, जो चारों ओर के खोह में शामिल थे, मेरे कानों में पड़ रहे थे, मुझे लगा जैसे मैंने अपने सिर के ऊपर बड़े शहरों के सुगबुगाहट को सुना है।

और मौसाजी, हमेशा अपने विज्ञान के बारे में सोचते हुए उन्होंने मशाल के माध्यम से कूपक की प्रकृति की जांच शुरू कर दी। उन्होंने भूगर्भीय सिद्धांत द्वारा अपनी स्थिति को पहचानने के लिए, एक के ऊपर एक, अलग-अलग परतों की बारीकी से जांच की। यह गणना, या बल्कि यह अनुमान से अगर कुछ भी नहीं पता चलता है फिर भी एक अंदाज़ा ज़रूर होगा। लेकिन एक विद्वान, दार्शनिक और कुछ नहीं सिर्फ दार्शनिक ही है अगर वो अपने विचारों को शांत और एकत्रित रखे; और इस मामले में प्रोफ़ेसर सबसे ज़्यादा माहिर थे।

मैंने चुपचाप बैठे उन्हें सुना, उनके भूवैज्ञानिक से जुड़े शब्दों को बड़बड़ाते हुए। हालाँकि मैं उनका उद्देश्य और इसके अर्थ को समझ गया लेकिन मुझे अपने उस भयानक घंटे के पूर्वाग्रह में उनके इस कार्य में कोई दिलचस्पी नहीं थी।

"विस्फोटक ग्रेनाइट," उन्होंने खुद से कहा, "हम अभी भी आदिम युग में हैं। लेकिन हम ऊपर की ओर जा रहे हैं, और अभी भी काफी ऊपर की ओर जा रहे हैं। लेकिन कौन जानता है? कोई जानता है?"

फिर भी उन्हें उम्मीद थी। उन्होंने कुपक के ऊर्ध्वाधर पक्षों को अपने हाथ से छूकर देखा, और कुछ मिनटों के बाद, वह फिर से इस शैली में चले गए:

"यह चट्टान सम्बंधित है। यह अभ्रक की परतों के साथ सिलिका संबंधित खनिज है। फिर अच्छा है: यह हर युग के परिवर्तन से हुआ है, हम उनके करीब हैं - और फिर, और फिर-"

प्रोफ़ेसर के कहने का मतलब क्या है? क्या वह किसी भी बोधगम्य साधन से हमारे सिर के ऊपर निलंबित पृथ्वी की पपड़ी की मोटाई को माप सकते हैं? क्या उनके पास इस गणना का अनुमान लगाने के लिए कोई संभावित साधन था? नहीं।

मैनोमीटर कहना चाह रहा था और सारांश में कोई अनुमान नहीं लग पा रहा था।

और फिर, जैसे ही हम आगे बढ़े, तापमान सबसे असाधारण डिग्री में बढ़ गया, और मुझे ऐसा महसूस होने लगा जैसे मैं गर्म और ज्वलंत वातावरण में नहाया हुआ हूँ। इससे पहले मैंने कभी ऐसा कुछ महसूस नहीं किया था। मैं इसे केवल लोहे की ढलाई के दौरान अधिशोषित तरल लोहे से उत्पन्न हुए गर्म वाष्प से इसकी तुलना कर सकता था। डिग्री के हिसाब से, और एक के बाद एक कर के हैन्स, मेरे मौसाजी और मैंने अपने-अपने छोटे और लंबे कोट उतार दिए थे। वो बर्दाश्त नहीं हो रहे थे। यहाँ तक ​​कि मामूली परिधान से ना केवल असहज थे बल्कि वो अत्यधिक पीड़ा का कारण भी बने हुए थे।

"क्या हम एक जीवित आग में उतर रहे हैं?" मैं सहम गया; जब, मेरे डर और आश्चर्य के लिए, ताप पहले से अधिक हो गई।

"नहीं - नहीं," मेरे मौसाजी ने कहा, "यह तो बिल्कुल असंभव है, काफी असंभव है।"

"और फिर भी," मैंने अपने हाथों से कूपक की दीवारों को छूते हुए कहा, "यह दीवार बिल्कुल जल रही है।"

इस समय, जैसा कि मैंने महसूस किया कि इस असाधारण दीवार के किनारे गर्म होकर लाल थे, मैंने उन्हें ठंडा करने के लिए अपने हाथों को पानी में डुबो दिया। लेकिन निराशा और कराह के साथ मैंने उन्हें वापस खींच लिया।

"पानी उबल रहा है!" मैंने कहा।

मेरे मौसाजी, प्रोफ़ेसर ने गुस्से और निराशा के अलावा और कोई जवाबी इशारा नहीं दिया।

कुछ हद तक सच्चाई ने शायद उनकी कल्पना पर चोट की थी।

लेकिन जो कुछ चल रहा था या उसकी अटकलों में, मैं कोई हिस्सा नहीं ले सकता था। एक खतरे की आशंका ने मेरे मस्तिष्क और आत्मा पर कब्जा कर लिया था। मैं केवल एक तात्कालिक तबाही के बारे में सोच रहा था, ऐसी तबाही जिसके बारे में भी सोचा नहीं जा सकता था। एक विचार, जो पहले अस्पष्ट और अनिश्चित था, धीरे-धीरे निश्चितता में बदलता जा रहा था।

मैंने पहले-पहल इसे खारिज कर दिया, लेकिन इसने अत्यधिक संयम के साथ मुझपर खुद को मजबूर कर दिया। यह इतना भयानक विचार था कि मैंने बहुत मुश्किल से खुद के साथ कानाफूसी करने में हिम्मत जुटायी।

और अब यह सब निश्चित है, जैसा कि यह पहले भी था, अनैच्छिक टिप्पणियों ने मेरे विश्वासों को पुख्ता कर दिया था। मशाल की हल्की चकाचौंध से, मैं पहचान सकता था कि ग्रेनाइट के इन परतों में विलक्षण परिवर्तन हो सकता है; एक विचित्र और भयानक घटना उत्पन्न होने वाली थी, जिसमें विद्युत ने एक भूमिका निभाई थी।

फिर यह उबलता पानी, यह भयानक और अत्यधिक गर्मी? अंतिम संसाधन के रूप में मैंने कम्पास को जाँचने का फैसला लिया।

कम्पास पूरा पागल हो चुका था।

हाँ, पूरी तरह से पागलों की तरह बेचैन। सुई अचानक और आश्चर्यजनक झटके के साथ एक सिरे से दूसरे सिरे कूद रही थी, फिर गोल दौड़ती, या अगर कहा जाय तो, कम्पास संदूक हो गया था जहाँ सुई एक तरफ दौड़ती और फिर अचानक से पीछे की तरफ भागती जैसे कि उसे चक्कर आया है।

मुझे इस बात की जानकारी थी कि बेमिसाल सिद्धान्तों ने भी इस धारणा को स्वीकार किया है कि पृथ्वी पर खनिज का स्तर कभी एक समान नहीं होता है और ना ही कभी हो सकता है। यह आंतरिक मामले के अपघटन के कारण होने वाले संशोधनों के दौर से गुजर रहा है, व्यापक तरल धाराओं के प्रवाह के परिणामस्वरूप इसमें दोलन, चुंबकत्व की अत्यधिक कार्रवाई होती है जो इसे लगातार हिलाता रहता है, एक समय में जब इसकी सतह पर भी बहुउद्देशीय प्राणी, शुरू होने की प्रक्रिया पर संदेह में रहे होंगे।

फिर भी इस घटना ने सिर्फ मुझे ही सचेत नहीं किया होगा; यह मेरे दिमाग का कोई एक भयानक विचार नहीं था।

लेकिन अन्य तथ्य मेरे आत्म-भ्रम को टिकने नहीं दे सकते थे। स्वर्ग के तोपखाने की तरह मजबूत विस्फोटों ने खुद को भयानक तीव्रता से गुणा करना शुरू कर दिया। मैं इनकी तुलना सिर्फ सैकड़ों भारी लदे हुए रथों द्वारा किए गए शोर से कर सकता था, जिन्हें पागलों की तरह पथरीले मार्ग पर दौड़ाया जा रहा था। भयंकर गोलों का गर्जन लगातार चल रहा था।

और फिर भयानक बिजली की हरकतों से पागल कम्पास ने हिलते हुए मेरी तेजी से बनाई गई राय की पुष्टि कर दी। खनिज वाली सतह फटने वाला था, भारी ग्रेनाइट का समूह फिर से जुड़ने वाली थी, दरार बंद होने वाला था, शून्य को भरने वाला था, और हम बिचारे परमाणुओं को इसके भयानक आलिंगन में कुचल दिया जाएगा!

"मौसाजी, मौसाजी!" मैंने भावुकता से पुकारा, "हम पूरी तरह से, अप्राप्य तरीके से खो गए हैं!"

"अब तुम्हारे भय और डर के संकेत की नई वजह क्या है, मेरे नवयुवक?" उन्होंने अपने शांत तरीके से कहा। "अब तुम्हें क्या डर है?"

"अब मुझे क्या डरना!" मैं भयंकर गुस्से से चीखा। "क्या आप नहीं देखते हैं कि कूपक की दीवारों में हरकत हैं? क्या आप नहीं देखते हैं कि ठोस ग्रेनाइट समूहों में दरार पड़ रहे हैं? क्या आप भयानक, कठोर ताप को महसूस नहीं कर रहे हैं? क्या आप उबलते पानी पर गौर नहीं कर रहे जिसपर हम तैर रहे हैं? या आपको इस पागल सुई के लिए कुछ नहीं कहना? यह सारे एक भयानक भूकंप के पूर्वसंकेत और चिन्ह हैं।"

मेरे मौसाजी ने शांति से अपने सिर को हिलाया।

"एक भूकंप," उन्होंने सबसे शांत और उत्तेजक स्वर में उत्तर दिया।

"हाँ।"

"मेरे भतीजे, मैं तुम्हें बता रहा हूँ कि तुम पूरी तरह से गलत हो," उन्होंने कहना जारी रखा।

"क्या तुम सभी जाने-माने लक्षणों को नहीं जानते या नहीं पहचान सकते हो?"

"एक भूकंप के? किसी भी तरह से नहीं। मैं इससे कुछ अधिक महत्वपूर्ण होने की उम्मीद कर रहा हूँ।"

"मेरा दिमाग धीरज से परे है - क्या, आप का क्या मतलब है? मैंने भावुकता से कहा।

"एक विस्फोट, हैरी।"

"एक विस्फोट," मैं हाँफने लगा। "यानी हम एक ज्वालामुखी कूपक के विवर में है जो पूरी क्रिया और शक्ति में है।

"ऐसा सोचने के लिए मेरे पास कई वजहें हैं, "प्रोफ़ेसर ने मुस्कुराते हुए लहजे में कहा, "और मुझे खेद है तुम्हें यह बताने में कि यह सबसे भाग्यशाली चीज है जो हमारे साथ हो सकता है।"

सबसे भाग्यशाली बात! क्या मेरे मौसाजी वास्तव में और पूरी तरह से पागल हो गए थे? इन भयानक शब्दों से उनका क्या मतलब था - अपनी इस भयानक शांति और इस गंभीर मुस्कान से उनका क्या मतलब था?

"क्या!" मैंने अत्यंत उत्तेजना से चीखते हुए कहा, "हम एक विस्फोट के रास्ते पर हैं, है न? विपत्ति ने हमें जलते हुए और उबलते हुए लावा में, आग की चट्टानों पर, उबलते पानी के, एक शब्द में कहें तो, इन सब से भरे हुए विस्फोटक खोह में डाल दिया है? हर तरह के प्रस्फुटित द्रव्य के साथ, हम पृथ्वी के आंतरिक भाग से बाहर निकलेंगे, उल्टे तरीके से फेंके जाएँगे, ग्रेनाइट के विशाल खंडों के साथ, अंगारों और धातुमल के बौछारों के साथ, एक जंगली भँवर में, और आप कहते हैं - यह सबसे भाग्यशाली चीज है जो हमारे साथ हो सकती है।"

"हाँ," प्रोफेसर ने मुझे अपने चश्मे के अंदर से शांति से देखते हुए कहा, "यह एकमात्र मौका है जब यह पृथ्वी के आंतरिक भाग से दिन के प्रकाश की ओर भागते समय हमारे सामने होगा।"

मेरे लिए यह काफी असंभव है कि मैं उन हजार अजीब, बेतुके विचारों को कागज पर लिखूँ जो इस असाधारण घोषणा का सुनकर उत्पन्न हुए थे।

लेकिन मेरे मौसाजी सही थे, काफी सही थे, और वो कभी भी मुझे इतने साहसी नहीं दिखे थे और इतना आश्वस्त कि जब उन्होंने मुझे चेहरे पर शांति से देखा और विस्फ़ोट का उल्लेख किया - ज्वालामुखी के गार से विस्फोटकों के सहारे एक बार फिर से धरती पर आने की हमारी संभावना।

हालाँकि अभी हम आगे बढ़े जा रहे थे और चर्चा भी कर रहे थे, सारी रात ऊपर जाने में गुज़री या अधिक वैज्ञानिक रूप से कहें तो उगने की गतिमान गति में। वो भयभीत शोर बढ़ गया; मेरा दम घुटने वाला था। मुझे वाक़ई लगने लगा कि मेरा आखिरी पल करीब आ रहा था, और फिर, मुझे लगा कि यह मेरी अन्य अजीब कल्पना है, जैसे बचकानी परिकल्पना या कुछ और है। ऐसी परिस्थितियों में आप अपने विचारों का चयन नहीं करते हैं। वो खुद आप पर हावी होते हैं।

अब यह काफी साफ हो गया था कि हम किसी विस्फोट की तरह ऊपर की तरफ जा रहे थे; बेड़ा के नीचे उबलते पानी का एक समूह था, और इसके तहत लावा का एक विशाल समूह था, और चट्टानों का एक समुच्चय था, जो पानी के शिखर पर पहुँचकर हर दिशा में फैल जाएगा।

हम एक ज्वालामुखी की चिमनी के अंदर थे, और अब इसमें कोई शक नहीं था। इससे अधिक भयानक कुछ भी कल्पना नहीं की जा सकती थी!

लेकिन इस अवसर पर हम स्नेफल्स के बजाय, एक पुराने और विलुप्त ज्वालामुखी के अंदर थे जो अपनी पूरी गतिविधि में आग के पहाड़ के समान था। कई बार मैंने खुद से पूछा कि यह कौन सा पहाड़ है, और दुनिया के किस हिस्से में हम मारे जा सकते हैं। जैसे इसका कुछ नतीजा निकलना हो!

उत्तरी क्षेत्रों में, इस बारे में कोई उचित संदेह नहीं है। इससे पहले कि यह निश्चित रूप से पागल हो, कम्पास ने कभी भी मामूली गलती नहीं की थी। सैकन्युज़ेम्म की खाड़ी से, हम उत्तर की ओर कई सैकड़ों लीग बह गए थे। अब सवाल यह था कि क्या हम एक बार फिर से आइसलैंड के करीब थे - क्या हमें माउंट हेक्ला के विवर के माध्यम से पृथ्वी पर आगे बढ़ना चाहिए, या हमें द्वीप के अन्य सात अग्निकूप में से एक के माध्यम से फिर से निकलना चाहिए? अपनी मानसिक दृष्टि के माध्यम से पश्चिम की ओर पाँच सौ लीग का दायरे में मैं इनके समानांतर में केवल अमेरिका के उत्तर-पश्चिमी तट के कुछ प्रसिद्ध ज्वालामुखियों को देख सकता था।

पूर्व में केवल आठवीं डिग्री अक्षांश पर कहीं जेन मेयन के द्वीप पर एस्क है जो स्पिट्सबर्जन के स्तंभित क्षेत्रों से दूर नहीं है।

यह तो वो विवर थे जो कुछ करना नहीं चाहते थे, जबकि उनमें से कुछ पूरी सेना को उगलने के लायक थे; मैं तो केवल उसके बारे में जानना चाहता था कि जिसके तरफ हम विशेष गति से बढ़ रहे थे।

मैं अक्सर अपनी मूर्खता के बारे में सोचता हूँ; कि मुझे कभी बचने की उम्मीद करनी चाहिए थी!

सुबह के समय, चढ़ने की गति अत्यधिक हो गई थी। अगर गर्मी की ताप कम होने के बजाय बढ़ गई है, जैसा कि हम पृथ्वी की सतह के पास पहुँचते हैं, तो यह केवल ज्वालामुखी के स्थानीय और पूर्ण रूप के कारण हुआ था। हमारे मन में हमारे नियंत्रण की शैली के विषय पर कोई संदेह नहीं था। एक विशाल दबाव, कई सैकड़ों वायुमंडलों के दबाव जैसा जो वाष्प द्वारा उत्पन्न होता है और पृथ्वी के आंतरिक भाग में संकुचित होता है, अपनी अथक शक्ति के साथ हमारे ऊपर की ओर लहरा रहा था।

हालाँकि हम दिन के उजाले के करीब पहुँच रहे थे, लेकिन हम किसी भयानक खतरे की ओर भी बढ़ रहे थे?

तत्काल मृत्यु जैसा एकमात्र भाग्य दिखाई दिया जिसकी हम उम्मीद या विचार कर सकते थे।

जल्द ही एक मंद, विषादमय प्रकाश ऊर्ध्वाधर गलियारे में घुस गया, जो अत्यधिक व्यापक होकर फैलने लगा। मैं अपार सुरंगों के दाएं और बाएं लंबे अंधेरे गलियारों को समझ सकता था, जहाँ से भयानक और भयावह वाष्प बाहर निकलते थे। आग की लपटें, चिंगारियाँ, फुलझड़ियाँ हमें छूने को आतुर दिखे।

वक़्त आ गया था!

"देखिये, मौसाजी देखिये!" मैं चीखा।

"ठीक है, तुम जो देख रहे हो वह महान सल्फर की लपटें हैं। विस्फोट के संबंध में कुछ भी अधिक सामान्य नहीं है।"

"लेकिन अगर वे हमें घेर लेते हैं!" मैंने गुस्से में जवाब दिया।

"वे हमें नहीं घेरेंगे" उनका शांत और एकमात्र जवाब था।

"लेकिन अगर वे हमें दबाते हैं तो अंत में सब एक जैसा होगा।" मैं चीखा।

"हमारा दम नहीं घुटेगा। गलियारा तेजी से व्यापक होता जा रहा है, और ज़रूरत पड़ने पर हम वर्तमान में बेड़ा को छोड़ देंगे और चट्टान के किसी विखंडन में शरण लेंगे।"

"लेकिन पानी, पानी जो लगातार चढ़ रहा है?" मैंने मायूस होकर जवाब दिया।

"अब कोई पानी नहीं है, हैरी," उन्होंने जवाब दिया, "लेकिन एक प्रकार का लेई जैसा लावा है जो खुद की पूरी ताकत से हमें गर्म कर रहा है, विवर के मुँह तक।"

सच में, पानी का तरल स्तंभ पूरी तरह से गायब हो गया था, जिससे उबलते हुए पदार्थ के घने समूह को जगह मिल गई थी। तापमान पूरी तरह से अव्यवस्थित हुआ जा रहा था, और इस वायुमंडल के संपर्क में आने वाला थर्मामीटर ने एक सौ उन्यासी और एक सौ नब्बे डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच चिह्नित किया होगा।

हर पोर से पसीना टपक रहा था। और हमारी चढ़ाई की असाधारण वेग के लिए हमें लड़खड़ा जाना चाहिए था।

फिर भी, प्रोफेसर ने बेड़ा को छोड़ने के अपने प्रस्ताव को अंजाम नहीं दिया और उन्होंने काफी समझदारी से काम लिया। उन कुछ कमज़ोर लकड़ियों ने वैसे भी, एक ठोस सतह का सहारा दिया - ऐसा सहारा जो अभी तक कहीं नहीं दिया था।

सुबह आठ बजे तक एक नई घटना ने हमें चौंका दिया। ऊपर की तरफ बढ़ने वाली हरकत अचानक बंद हो गयी। बेड़ा तब और भी गतिहीन हो गया।

"अब क्या बात है?" मैंने उत्सुकता से कहा, इस बदलाव से बहुत चौंका हुआ था।

"एक साधारण पड़ाव।" मेरे मौसाजी ने जवाब दिया।

"क्या विस्फोट विफल होने वाला है?" मैंने पूछा।

"मुझे आशा नहीं है।"

बिना कोई जवाब दिए मैं खड़ा हुआ। मैंने अपने चारों ओर देखने की कोशिश की। कुछ उभरे हुए चट्टानों द्वारा शायद वो रुक गया था जो विस्फोटक समूह का क्षणिक विरोध कर रहा था। ऐसे मामले में जितना जल्दी हो, पीछा छुड़ाना ज़रूरी है।

ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। पृथ्वी के टूटे हुए चट्टानों के, धातुमल के, अंगारों से युक्त स्तंभ पूरी तरह से बंद हो गया था।

"मैं बता रहा हूँ मौसाजी, कि विस्फोट बंद हो गया है," मैंने अपना शानदार फैसला सुनाया।

"ओह," मेरे मौसाजी ने कहा, "तुम ऐसा सोचते हो, मेरे बच्चे। तुम ग़लत हो। ज़्यादा चौकन्ने रहने से मत चूको; यह अचानक की शांति के क्षण लंबे समय तक नहीं रहेंगे, आश्वस्त रहो। इसने पहले से ही पाँच मिनट का समय बर्बाद किया है, और इससे पहले कि हम कई मिनट पुराने हों, हम विवर तक अपनी यात्रा जारी रखेंगे।"

जितनी भी देर प्रोफ़ेसर बोल रहे थे, वो अपने क्रोनोमीटर से परामर्श करते रहे, और शायद वो अपने पूर्वज्ञान में सही थे। जल्द ही बेड़ा बहुत तेजी से और उच्छृंखल तरीके से अपनी गति के लिए फिर से शुरू हो गया, जो दो मिनट या उसके बाद चला; और फिर से पहले की तरह ही अचानक बंद हो गया।

"बढ़िया।" मेरे मौसाजी ने घंटे का अवलोकन करते हुए कहा, "दस मिनट में हम फिर से शुरू करेंगे।"

"दस मिनट में?"

"हाँ - बिल्कुल। हमें एक ज्वालामुखी की तरह निकलना है, जिसमें से विस्फोट रुक-रुक कर हो रहा है। हम उसी के रूप में सांस लेने के लिए मजबूर हैं।"

इससे अधिक कुछ भी सच नहीं हो सकता है। सटीक मिनट पर जिसका उन्होंने संकेत दिया था, हम फिर से अत्यधिक गति के साथ बढ़ने लगे थे। बेड़ा से हम फिसले नहीं, इसके लिए उसके स्तंभों को मजबूती से पकड़ना आवश्यक था। फिर लहराना बंद हो गया।

मैंने कई बार इस विलक्षण घटना के बारे में सोचा होगा, लेकिन अभी तक इसके लिए कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं मिल पाया है। फिर भी, मेरे हिसाब से मुझे स्पष्ट है कि हम ज्वालामुखी के प्रमुख चिमनी में नहीं थे, लेकिन एक सहायक नाली में थे, जहाँ हमने ज्वलनशील लावा से भरे विशाल और प्रमुख सुरंग के कम्पन को महसूस किया।

मेरे लिए यह कहना असंभव है कि यह युद्धाभ्यास कितनी बार दोहराया गया था। जहाँ तक मुझे याद है, प्रत्येक गति की तीव्रता पर हम हमेशा बढ़ते वेग के साथ लहरा रहे थे, मानो हमें एक विशाल प्रक्षेप्य से प्रक्षेपित किया गया हो। अचानक पड़ावों के दौरान हम लगभग अनुमान लगा रहे थे कि प्रक्षेपण के क्षणों में गर्म हवा ने हमारी सांसें रोक दी हैं।

मुझे लगा कि अचानक शून्य से नीचे तीस डिग्री के साथ पृथ्वी के उत्तरी क्षेत्रों में खुद को खोजने की खुशी का क्षण है!

मेरी अतिरंजित कल्पना ने अपने आप विस्मयकारी क्षेत्रों के विशाल बर्फीले मैदानों की तस्वीर खींच दी और मैं उत्तरी ध्रुव के बर्फीले कालीन पर खुद को लुढ़काने के लिए अधीर था।

सिरे से मेरे सिर ने, पूरी तरह से हिंसक भावनाओं की एक श्रृंखला से उबरने के लिए, मतिभ्रम का रास्ता देना शुरू कर दिया। मैं हतप्रभ था। यदि वहाँ हैन्स, हमारे मार्गदर्शक के शक्तिशाली हाथों का सहारा नहीं होता, ग्रेनाइट की दीवारों पर मैं अपना सिर फोड़ रहा होता।

मैंने इस दौरान, परिणाम के रूप में, किसी भी घटना का जायज़ा नहीं लिया। मुझे हल्का और धुंधला सा याद है कि ग्रेनाइट के विशाल समूह हिला और बेड़ा किसी लट्टू की तरह पूरे ज़ोर से घूमने लगा था। यह गर्म लावा की धारा पर तैरने लगा, जहाँ अंगारों के बादल बरस रहे थे। विशाल लपटों ने गर्जन के साथ, हमें चारों ओर से लपेट लिया था।

हवा का एक तूफान जो एक विशाल रोशनदान से आगे निकलता हुआ दिखाई दे रहा था, उससे पृथ्वी की आंतरिक आग भड़क उठी थी। यह एक गर्म और चमकदार विस्फोट था!

अंत में मैंने हैन्स की आकृति को देखा जैसे किसी विशाल प्रभामंडल में लिपटा हुआ हो, और इससे ज़्यादा मुझे कुछ नहीं समझ आया, लेकिन वह भयावह स्थिति का खयाल आया जिसकी पीड़ा वह व्यक्ति महसूस करता है जब उसे तोप के मुँह पर ले जाया जाता है, फिर गोला दागा जाता है और उसके अंग हवाओं में उड़ जाते हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED