Journey to the center of the earth - 38 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 38

चैप्टर 38

कोई निकासी नहीं - चट्टानों के विध्वंस।

जब से हमारे अद्भुत यात्रा की शुरुआत हुई, मैंने कई आश्चर्य को अनुभव किया, कई भ्रमों से सामना हुआ। मुझे लगा मैं किसी भी आश्चर्य के लिए भावना विहीन हो गया था और मुझे विस्मित होने के लिए ना तो मैं कुछ देख सकता था और ना ही कुछ सुन सकता था।
मैं उनके जैसे हो गया था, जो पूरी दुनिया घूमकर भी हर आश्चर्य से पूरी तरह से परितृप्त और अभेद्य ही रहते हैं।
हालाँकि, मैंने जब इन दो अक्षरों को देखा, जो तीन सौ साल पहले उकेरा गया था, मैं मूक होकर आश्चर्य से देख रहा था।
उस चट्टान पर सिर्फ उस विद्वान और उद्यमी रसायनविद के हस्ताक्षर नहीं थे, बल्कि मेरे हाथ में वही उपकरण था जिससे उन्होंने श्रमपूर्वक इसे उकेरा था।
यह असंभव था, समझदार इंसान पर ज़रा भी अविश्वास करना, यात्री के अस्तित्व को नकारना, और उस यात्रा की वास्तविकता को नकारें जिसका मुझे विश्वास था कि एक मिथक होगा - किसी शातिर दिमाग की रहस्यमयी उपज होगी।
जब ये खयाल मेरे दिमाग में चल रहे थे, मेरे मौसाजी प्रोफेसर ने तेजी से काव्यात्मक उत्साह दिखाया।
"अद्भुत और यशस्वी प्रतिभावान, महान सकुन्सेम।" वह चीखे, "तीन सौ साल पहले, आपने अपने पराक्रमी दुनिया के इस भूगर्भ में अन्य मनुष्यों को रास्ता दिखाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है, कोई संसाधन नष्ट नहीं किया जिससे आपके साथी, आपके शानदार नक्शेकदम पर चलते हुए निशान को खोज सकते हैं। आप दूसरों के लिए, इन अजूबों और निर्माण के चमत्कारों के चिंतन के लिए, सुरक्षित करने के लिए सावधान रहे। आपका नाम आपके सफर के हर महत्वपूर्ण निशान पर अंकित है जिसके माध्यम से हर अभिलाषी यात्री आपके महान और पराक्रमी खोज पर निकल सकता है जिसके लिए आपने इतनी ऊर्जा और साहस को समर्पित किया। जो पराक्रमी यात्री आपके कदमों का अनुसरण करेगा, वह निस्संदेह पृथ्वी के केंद्र पर अपने स्वयं के हाथों से उत्कीर्ण किए गए आपके आद्याक्षरों का पता लगा लेगा। मैं वो पराक्रमी यात्री बनूँगा - मैं भी, निर्माता के इस चमत्कारिक काम को ग्रेनाइट पत्थर के केंद्र में, उसी स्थान पर अपने हस्ताक्षर करूँगा। लेकिन आपके समर्पण को सम्मानित करने के लिए, आपके साहस के लिए, यहाँ की सड़क को इंगित करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में, आपके द्वारा खोजे गए इस समुद्र के तट को हमेशा के लिए, इस अंतरीप को, सैकन्युज़ेम्म अंतरीप के नाम से बुलाते हैं।
यही मैंने भी सुना था और मुझे उन सांकेतिक शब्दों ने उत्साह से भर दिया था। मैं एक भयंकर उत्तेजना से जाग गया था। मैं सब कुछ भूल चुका था। अब मेरे लिए जहाज के खतरे और वापसी यात्रा के खतरे कुछ भी नहीं थे!
एक दूसरे आदमी ने जो अतीत में किया था, वह मुझे लगा, फिर से किया जा सकता है; मैं इसे स्वयं करने के लिए दृढ़ था, और अब मुझे ऐसा कुछ भी असंभव नहीं दिखा जिसे मनुष्य ने पूरा किया हो।
"आगे बढ़िये - आगे बढ़िये," मैंने वास्तविक और हार्दिक उत्साह के साथ कहा।
मैंने पहले ही गहरे और उदास गलियारे की दिशा में बढ़ना शुरू किया था जब प्रोफेसर ने मुझे रोका; वह आदमी जो खुद हड़बड़ी और जल्दबाजी में होता है, उस आदमी ने, जो बड़ी आसानी से उत्साहित रहता है, मुझे रोक दिया और मुझे धैर्य रखने और शांत रहने के लिए कहा।
"चलो हम अपने अच्छे दोस्त, हैन्स के पास लौट चलें," उन्होंने कहा, "हम फिर इस जगह पर बेड़ा लाएँगे।"
हालाँकि मुझे कहना होगा कि मैं उनके अनुरोध पर एक बार में तैयार हुआ था, लेकिन यह असंतोष हुए बिना नहीं था, और मैं उस अद्भुत तट की चट्टानों के सहारे तेजी से बढ़ गया।
"क्या आप जानते हैं, मेरे प्यारे मौसाजी," मैंने साथ चलते हुए कहा, "हमें परिस्थितियों की सहमति से, विलक्षण रूप से मदद मिल रही है, इस पल तक।"
"तो तुमने इसे देखना शुरू कर दिया है, हैरी?" प्रोफेसर ने मुस्कुराते हुए कहा।
"निस्संदेह," मेरी प्रतिक्रिया थी, "और अजीब तरह से, यहाँ तक ​​कि समुद्री तूफान भी हमें सही मार्ग पर डालने का साधन रहा है। तूफान को आशीर्वाद मिले!
इसने हमें सुरक्षित रूप से उसी स्थान पर वापस ला दिया था जहाँ से ठीक मौसम ने हमें हमेशा के लिए प्रेरित किया होगा। मान लेते हैं कि हम इस असाधारण समुद्र के दक्षिणी और दूर के तटों तक पहुंचने में सफल हो गए होते, तो हमारा क्या होता? सैकन्युज़ेम्म का नाम हमें कभी दिखा होता, और इस समय हम एक दुर्गम तट पर, शायद बिना किसी निकास द्वार के, पड़े होते।"
"हाँ हेरी, मेरे बच्चे, निश्चित रूप से दक्षिण के ओर की हवा और लहरों की कृपा से उस ओर भटकने की कुछ संभावना है; हम बिल्कुल उत्तर की तरफ वापस आए हैं; और सबसे बेहतर यह है कि हम सैकन्युज़ेम्म अंतरीप की इस महान खोज पर पहुँचे। मेरे कहने का मतलब है, कि यह इतना आश्चर्यजनक है जो मेरी समझ से परे है। ऐसा संयोग अनसुना है,अद्भुत!"
"क्या बात है! तथ्यों की व्याख्या करना हमारा कर्तव्य नहीं है, बल्कि उनके सर्वोत्तम उपयोग को संभव करना है।"
"निःसंदेह, मेरे बच्चे; लेकिन अगर अब तुम मुझे अनुमति दो -" वास्तविक प्रसन्नता के साथ प्रोफेसर ने कहा।
"क्षमा करें मौसाजी, लेकिन मैं देख रहा हूँ कि यह कैसा होगा: हम उत्तरी मार्ग अपनाएँगे; हम यूरोप के उत्तरी क्षेत्रों, स्वीडन के करीब से, रूस से होते हुए साइबेरिया के तहत, और पता नहीं कहाँ से - अफ्रीका के जलते हुए मैदानों और रेगिस्तानों के नीचे या समुद्र की शक्तिशाली लहरों के नीचे खुद को दफनाने के बजाय, शायद गुजरेंगे और बस इतना ही, अपनी यात्रा के इस पड़ाव पर, मुझे जानने की परवाह है। हमें आगे बढ़ना चाहिए और भगवान हमारे मार्गदर्शक होंगे! "
"हाँ हैरी, तुम सही हो, काफी सही; सभी अच्छे के लिए है। आओ हम इस क्षैतिज समुद्र को छोड़ दें, जिससे हमें कुछ भी संतोषजनक नहीं मिल सकता। हम नीचे उतरेंगे और फिर नीचे उतरते जाएँगे। क्या तुम जानते हो मेरा प्रिय बच्चे, कि पृथ्वी के आंतरिक भाग तक पहुँचने के लिए हमें केवल पाँच हज़ार मील की यात्रा करनी है!"
"वाह!" मैंने उत्साह में चीखते हुए कहा था, "दूरी के बारे में शायद ही कुछ कहना चाहिए, अब बस एक शुरुआत करनी है।"
मेरे वाहियात, बेतुके और असंगत भाषण तब तक जारी रहे जब तक हम अपने धैर्यवान और शान्तचित्त मार्गदर्शक से जुड़ नहीं गए। हमने देखा, हम सब तत्काल प्रस्थान के लिए तैयार थे। एक भी समान ऐसा नहीं था जो उचित स्थान पर हो। हम सभी ने अपने निर्धारित स्थान ग्रहण किया और पाल को लहराया जाने लगा, हैन्स ने अपने दिशा-निर्देश प्राप्त किए और अपने कांपते जहाज को सैकन्युज़ेम्म अंतरीप, जिसका नाम हमने तय किया था, की ओर बढ़ाने लगा।
हवा इस बेड़ा के लिए इतनी प्रतिकूल थी कि ये आगे जाने में असमर्थ था। इसे विनाश से पहले जाने के लिए बनाया गया था। हम पोल के माध्यम से खुद को आगे बढ़ाने के लिए बाध्य हो गए थे। कई मौकों पर चट्टानें गहरे पानी में चली गईं और हम एक लंबे रास्ते से आगे बढ़ने के लिए मजबूर हो गए। आखिरकार लंबे और थके हुए तीन घंटों के नौसंचालन के बाद, कहा जाए तो, शाम के लगभग छः बजे, हमें एक जगह मिली जहाँ हम उतर सकते थे।
मैं सबसे पहले किनारे पर कूदा। वर्तमान स्थिति में मैं सबसे ज़्यादा उत्साहित रहता था। मेरे मौसाजी और आइसलैंडर ने मेरा अनुसरण किया। बंदरगाह से समुद्र के इस बिंदु तक की यात्रा में मैं बिल्कुल शांत नहीं था। बल्कि इस बार विपरीत तरीके का प्रभाव था। मैंने तो जहाज को जला देने का प्रस्ताव रखा था, यानी बेड़ा को नष्ट करने का, ताकि हमारी वापसी को कोई मौका नहीं मिले। लेकिन मेरे मौसाजी ने इस खतरनाक परियोजना का सख्ती से विरोध किया। मुझे वो विशेष रूप से निरुत्साहित और डरपोक लगने लगे।
"किसी भी तरीके से, मेरे प्यारे मौसाजी," मैंने कहा, "हमें बिना देर किये शुरू करना चाहिए।"
"हाँ मेरे बच्चे, जितना तुम उत्साहित हो, उतना मैं भी ऐसा करने के लिए काफी उत्सुक हूँ। लेकिन इससे पहले, हम इस रहस्यमय गलियारे की जांच कर लेते हैं, ताकि यह पता चल सके कि क्या हमें अपनी सीढ़ियों के उपयोग के लिए, उसे तैयार करने की कोई ज़रूरत है।"
मेरे मौसाजी ने अब हमारे रुह्मकोर्फ़ यन्त्र की दक्षता को देखना शुरू कर दिया, जिसकी ज़रूरत निस्संदेह आगे पड़ेगी; बेड़ा, जो सुरक्षित रूप से चट्टान से बंधा था, अकेला छोड़ दिया गया। वैसे भी, नए गलियारे का खोह, बिंदु से बीस कदम ही दूर था। हमारी छोटी टुकड़ी, मेरे नेतृत्व में, आगे बढ़ रही थी।
छिद्र, जो लगभग गोलाकार था, लगभग पाँच फीट के व्यास में था; वो गहरा गलियारे साबुत चट्टान को काटकर बना था, और उसके अंदर के हिस्से पर विभिन्न सामग्रियों का लेप था जो किसी संयोजन की स्थिति में वहाँ हुआ होगा। निचला हिस्सा पानी के साथ स्तर के बराबर था, जिससे हम बिना किसी कठिनाई के अंतस में प्रवेश कर सकें।
हमने लगभग क्षैतिज दिशा का अनुसरण किया; जब, लगभग एक दर्जन कदम के बाद, ग्रेनाइट के चट्टान के एक विशाल खण्ड के मध्यक्षेप से हमारे आगे का मार्ग बाधित था।
"अभिशप्त पत्थर!" मैं यह सोचकर अति भावुक था कि हमें एक अटल समस्या ने रोक दिया है।
हमने हर ओर देखा; दाएँ, बाएँ, ऊपर नीचे लेकिन सब व्यर्थ। कहीं कोई मार्ग नहीं था, किसी अन्य सुरंग का कोई चिन्ह नहीं था। मुझे अत्यधिक कड़वी और दर्दनाक निराशा का अनुभव हुआ। मैं इतना क्रोधित था कि मैं किसी भी बाधा की वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर सकता था। मैं घुटनों के बल झुका; मैंने पत्थर के समूह के नीचे देखा। कोई छेद नहीं, कोई दरार नहीं। मैंने फिर ऊपर देखा। ग्रेनाइट का वही अवरोध! हैन्स ने, दीपक के साथ, हर दिशा में सुरंग के किनारों की जांच की।
लेकिन सब व्यर्थ! आगे बढ़ने की सभी आशाओं को त्यागना आवश्यक था।
मैंने खुद जमीन पर बैठ गया। मेरे मौसाजी गुस्से में तेजी से चहलकदमी करने लगे। वह स्पष्ट रूप से हताश था।
"लेकिन," कुछ क्षण सोचने के बाद मैं चीखा, "आर्न सैकन्युज़ेम्म का क्या?"
"तुम सही कह रहे हो," मेरे मौसाजी ने जवाब दिया, "वह कभी भी किसी चट्टान के गांठ से नहीं रुक सकते थे।"
"नहीं - दस हजार बार नहीं।" अत्यधिक जीवंतता के साथ मैंने कहा, "चट्टान की यह विशाल गांठ किसी विलक्षण संघटन या प्रक्रिया के परिणाम से हुआ होगा, उन चुंबकीय घटनाओं में से एक होगा जिन्होंने अक्सर स्थलीय पपड़ी को हिलाया था और कुछ मार्ग अप्रत्याशित तरीके से बंद हो गए। ग्रेनाइट के इस विशाल पिण्ड को गिरे और सैकन्युज़ेम्म को लौटे कई साल बीत चुके हैं। क्या यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि यह गैलरी पहले पृथ्वी के अंदरूनी हिस्से में दमित लावा के लिए निकासी थी, और इन विस्फोटों के मामलों को फिर से स्वतंत्र रूप से प्रसारित किया गया था? ग्रेनाइट छत में इन हालिया दरारों को देखें; यह स्पष्ट रूप से विशाल पत्थर के टुकड़ों से बना है, यहाँ ऐसे रखा गया है जैसे किसी राक्षसी हाथों ने रखा हो, जिसने एक मजबूत और वास्तविक मेहराब बनाने के लिए काम किया था। एक दिन, किस असामान्य रूप के मजबूत झटके से, विशाल चट्टान जो हमारे रास्ते में खड़ी है, और जो निस्संदेह इस खास मेहराब की खासियत होगी, एक बड़े अनुपात में मिट्टी के साथ गिर गयी और हमारे रास्ते को रोक दिया। हम फिर सही हैं, अगर यह सोचें कि यह एक अनचाही बाधा है, जिसका सामना सैकन्युज़ेम्म से नहीं हुआ; और अगर हम इसे किसी तरह से परेशान नहीं करते हैं, तो हम महान खोजकर्ता के नक्शेकदम पर चलने के योग्य नहीं हैं; और पृथ्वी के केंद्र के लिए अपने रास्ते को खोजने में असमर्थ!"
इस जटिल तरीके से मैंने अपने मौसाजी को समझाया। प्रोफ़ेसर का उत्साह और उनकी सफलता की लालसा, मेरे होने का हिस्सा और वजह बन गई थी। मैं अतीत को भूल गया था। मैंने भविष्य को पूरी तरह से तिरस्कृत कर दिया था। मेरे लिए इस गोलाकार की सतह पर ऐसा कुछ भी मौजूद नहीं था, जिसमें मैं घिरा हुआ था, कोई शहर नहीं, कोई देश नहीं, कोई हैम्बर्ग नहीं, कोई कोइनिग्रैस्टस नहीं, मेरी बेचारी ग्रेचेन भी नहीं, जो इस समय तक पूरी तरह से विश्वास में होगी कि मैं पृथ्वी के अंदरूनी हिस्सों में खो गया हूँ!
"ठीक है," मेरे शब्दों से उत्साहित होते हुए मेरे मौसाजी चीखे, "हमें कुदाल के साथ काम पर लग जाना चाहिए, या सब्बल के साथ, या जो कुछ भी हाथ में आये, बस इस भयानक दीवार को गिराना होगा।"
"इसे किसी कुदाल या खनती से नष्ट करना बहुत ही कठिन और बड़ा काम है।" मैंने जवाब दिया।
"फिर क्या करें?"
"जैसा कि मैंने कहा, साधारण औजार के माध्यम से इस मुश्किल से उबरना आसान नहीं होगा।"
"फिर क्या करें?"
और क्या, बस बारूद, खदान वाली विस्फोट के लिए? जो हमारे रास्ते की बाधा को उड़ा दे।"
"बारूद!"
"हाँ, हमें तो बस इतना करना है कि इस तुच्छ बाधा से छुटकारा मिले।"
"काम करने के लिए, हैन्स, काम करो!" प्रोफेसर ने कहा।
वो आइसलैंडर बेड़ा की तरफ वापस चला गया, और जल्द ही एक विशाल सब्बल के साथ लौट आया, जिससे उसने चट्टान में एक छेद खोदना शुरू कर दिया, जैसे एक खदान में काम करना हो। यह कोई मामूली काम नहीं था। हमारे उद्देश्य के लिए यह आवश्यक था कि पचास पाउंड जितने बारूदी विस्फोट से होने लायक एक बड़ी सुराख बने, जिसकी विस्फोटक शक्ति साधारण बारूद की तुलना से चार गुना अधिक हो।
मैंने अब खुद से उत्तेजना की चमत्कारी अवस्था को लगभग हासिल कर लिया था। जब हैन्स काम पर था, मैंने सक्रियता से अपने मौसाजी को नम बारूद से लंबी बाती तैयार करने के लिए सहायता की, जिसके बचे हुए समूह को हमने अंत में एक बोरे में बांध दिया।
"हम ज़रूर आगे बढ़ेंगे।" मैं उत्साह से चहका।
"हम आगे ज़रूर बढ़ेंगे।" मेरी पीठ थपथपाते हुए प्रोफ़ेसर ने जवाब दिया।
आधी रात तक, खनिकों के रूप में हमारा काम पूरी तरह से समाप्त हो गया था: बारूद से भरे गोले को वहाँ अच्छे से लगा दिया गया था और जलाने के लिए तीली, जिसे हमने काफी लंबा बनाया था, वह तैयार थी।
अब एक चिंगारी इस दुर्जेय यंत्र को प्रज्वलित करने और चट्टान को परमाणुओं को उड़ाने के लिए पर्याप्त थी!
"हम अब कल तक के लिए आराम करेंगे।"
खुद को अपने भाग्य के आगे समर्पण करने के साथ, छः थके हुए घंटों के लिए विस्फोट की प्रतीक्षा करने के लिए सहमति देना आवश्यक था!

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED