Journey to the center of the earth - 37 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 37

चैप्टर 37

रहस्यमयी खंजर।

इस दौरान, हमने अपने पीछे उज्ज्वल और पारदर्शी जंगल छोड़ दिया था। हम विस्मय होने की वजह से मूक थे, एक तरह की उदासीनता जो बगल में थी, उससे उबर गए थे। हम साथ होकर भी भाग रहे थे। यह एक ऐसा यथार्थ था, जो उन भयानक संवेदनाओं में से एक था जिसे हम कभी-कभी अपने सपनों में देखते हैं।
सहज रूप से हम मध्य सागर की ओर बढ़ रहे थे, और मैं अभी यह नहीं बता सकता कि मेरे दिमाग से कौन से बेतुके खयाल गुजर रहे हैं, या मैं किस वजह से कोई नौटंकी कर रहा हूँ, लेकिन एक गंभीर पूर्वाग्रह के कारण मुझमें एक व्यावहारिक बदलाव आ गया था।
वैसे तो मैं इस बात से परिचित था कि जिस मिट्टी पर हम चल रहे हैं, वो हमारे लिए काफी नया है, हालाँकि, अब जब मैं हर चीज़ को ध्यान से देखता हूँ और कुछ खास तरह की चट्टानें देखता हूँ, उनके आकार मुझे ग्रेचेन बंदरगाह की याद दिलाते हैं।
इससे पुष्टि हो गयी, इसके अलावा कम्पास के संकेत और हमारे असाधारण और अनदेखी के साथ अनैच्छिक रूप में इस विशाल मध्य सागर के उत्तर में लौटने से भी साफ हो गया था। यह हमारे शुरुआती बिंदु जैसा था जिससे मैं अपनी स्थिति की वास्तविकता पर शक कर रहा था। चट्टानों के कई आकारों पर सैकड़ों झरने और नहर गिर रहे थे।
मैंने वास्तव में सोचा कि मैं अपने वफादार-नीरस हैन्स और उस अद्भुत खोह को देख सकूँगा जिसमें मैं अपने जबरदस्त तरीके से गिरते हुए वापस जीवन में आया था।
फिर, जैसा कि हम और अभी आगे बढ़ने लगे, चट्टानों की स्थिरता, उपस्थित धारा की प्रवाह, चट्टान की अप्रत्याशित रूपरेखा, सभी ने मुझे फिर से हतप्रभ कर दिया था।
कुछ समय बाद, मैंने अपने मौसाजी को अपने मानसिक अनिर्णय की स्थिति के बारे में बताया। उन्होंने भी एक झिझक की भावना को कबूल किया। वह इस असाधारण सी एकरूपी चित्रमाला के बीच में अपने मन को बनाने में पूरी तरह से असमर्थ थे।
"इसमें कोई संदेह नहीं है," मैंने जोर देकर कहा, "हम उस स्थान पर बिल्कुल नहीं उतरे हैं जहाँ से हमने पहली बार प्रस्थान किया था; लेकिन समुद्री तूफान ने हमें अपने शुरुआती बिंदु पर पहुँचा दिया है। इसलिए, मुझे लगता है, यदि हम तट के अनुसार चलें, हम एक बार फिर ग्रेचेन बंदरगाह को खोज लेंगे।"
"उस हिसाब से," मेरे मौसाजी चीखे, "हमारा खोज जारी रखना ही बेकार है। हम जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं वह यह है कि हम अपने बेड़ा की तरफ फिर से लौट चलें। क्या तुम काफी हद तक सुनिश्चित हो हैरी कि तुम ग़लत नहीं हो?"
"यह मुश्किल है," मेरा जवाब था, "किसी भी निर्णय के लिए, क्योंकि यहाँ सभी चट्टान बिल्कुल एक समान हैं। उनके बीच कोई चिह्नित अंतर नहीं है। और इस वक़्त, मुझे लग रहा है कि मैं उस भुनासिका को पहचान गया हूँ जिसके तल में हमारे योग्य हैन्स ने बेड़ा का निर्माण किया था। मैं लगभग आश्वस्त हूँ; हम छोटे बंदरगाह के पास हैं, अगर यह नहीं भी है, तब भी।" मैंने कहा, ध्यान से एक संकरी खाड़ी की जाँच करते हुए जो मेरे दिमाग में विलक्षण रूप से प्रकट हुआ था।
"मेरे प्यारे हैरी - अगर बात ऐसी है, तो हमें अपने स्वयं के पैरों के निशान ढूंढने चाहिए, हमारे मार्ग के कुछ संकेत; और वास्तव में यहाँ मैं ऐसे कोई संकेत नहीं देख सकता जो इसकी पुष्टि करे कि हम यहाँ से गुजरे थे।"
"लेकिन मुझे कुछ दिख रहा है।" मैने एक अभेद्य स्वर में चीखते हुए कहा, और आगे बढ़ते हुए उत्सुकता से उस चीज़ को उठाया जो मेरे कदमो के नीचे रेत पर चमक रहा था।
"क्या है यह?" प्रोफ़ेसर ने आश्चर्य से चीखते हुए पूछा।
"देखिये।" मेरा जवाब था।
और मैंने अपने भौंचक्के रिश्तेदार को जंग लगा हुआ अनूठा खंजर सौंप दिया।
"किसलिए तुम अपने साथ इस बेकार हथियार को ले आये?" उन्होंने कहा, "यह बेवजह ही तुम्हें परेशान रहा था।"
"मैं इसे लाया हूँ? यह मेरे लिए काफी नया है। मैंने इसे पहले कभी नहीं देखा - क्या आपको यकीन है कि यह आपके संग्रह से बाहर की चीज़ नहीं है?"
"मेरी जानकारी में तो नहीं है।" प्रोफ़ेसर ने कहा, हैरान थे। "मुझे ऐसी किसी परिस्थिति का कोई स्मरण नहीं है। यह कभी मेरी संपत्ति नहीं थी।"
"यह बहुत असाधारण है।" मैंने कहा, उस अनूठे और नवीन खोज के लिए।
"बिलकुल नहीं। इसके पीछे एक सरल तथ्य है, हैरी। आइसलैंडर्स को इन पुरातन हथियारों के उपयोग को बनाए रखने के लिए जाना जाता है, और हो सकता है यह हैन्स का हो, जो अनजाने में उससे गिरा होगा।"
मैंने अपना सिर हिलाया। वह खंजर उस प्रशांत अल्पभाषी हैन्स के अधिकार में कभी नहीं था। मैं उसे और उसकी आदतों को अच्छी तरह से जानता था।
"फिर यह क्या हो सकता है - जब तक कि यह किसी आदिकाल के योद्धा का हथियार न हो।"
मैंने कहना जारी रखा, "कहीं किसी जीवित आदमी का तो नहीं, जो उस शक्तिशाली चरवाहे का समकालीन होगा, जिससे अभी हम बच कर निकले हैं? लेकिन नहीं - रहस्य पर रहस्य - यह कोई पत्थर से बना हुआ हथियार नहीं है, ना ही कांस्य काल का है। यह उत्कृष्ट स्टील से बना है- "
इससे पहले मैं और कुछ कह पाता, मेरे मौसाजी ने मेरे सिद्धांतों की एक पूरी श्रृंखला को बीच में ही रोक दिया और फैसला सुनाने के कड़क अन्दाज़ में कहा:
"अपने आप को शांत करो मेरे बच्चे, और अपने कारण को स्पष्ट करने में प्रयास करो। यह हथियार, जो हमें अप्रत्याशित रूप से मिला है, एक विशिष्ट कटार है, जिसे सोलहवीं शताब्दी के दौरान सज्जन अपने बेल्ट में बांधते थे। इसका उपयोग मुक्ति आघात के लिए किया जाता था, अंतिम झटके के रूप में, उस व्यक्ति के लिए जो आत्मसमर्पण नहीं करते थे। यह स्पष्ट रूप से स्पैनिश कारीगरी है। यह ना तो तुम्हारा है, ना ही मेरा, ना ही बत्तख शिकारी का, और ना ही ऐसे किसी जीवित प्राणी का जो अभी भी पृथ्वी के अंदरूनी हिस्से में कहीं ज़िंदा हों।"
"क्या कहना चाहते हैं आप, मौसाजी?" मैंने कहा, अब सारे अनुमान से हार चुका था।
"इसे करीब से देखो।" उन्होंने कहा, "इन दांतेदार किनारों को मानव रक्त और हड्डी के प्रतिरोध द्वारा कभी नहीं बनाया गया था। इसके धार पर धब्बे और जंग की एक नियमित परत है, जो एक दिन, एक साल या एक सदी पुराना नहीं है, बल्कि इससे भी ज़्यादा - "
प्रोफ़ेसर काफी उत्साहित होने लगे और रिवाज के अनुसार वो अब अपनी उपजाऊ कल्पना को बाहर निकालने की अनुमति दे रहे थे। मैं कुछ कह सकता था। उन्होंने मुझे रोक दिया।
"हैरी," वह चीखे, "हम अब एक महान खोज के कगार पर हैं। इस धारदार खंजर को, जिसे तुमने इतने अद्भुत तरीके से खोजा है, जो सौ साल से भी अधिक, दो सौ, यहाँ तक ​​कि तीन सौ साल तक रेत पर पड़ा हुआ था, इन चट्टानों पर शिलालेख को उकेरने का प्रयास करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा छोड़ा गया है।"
"लेकिन यह खंजर अपने आप यहाँ नहीं आया," मैंने कहा, "यह खुद को मोड़ भी नहीं सकता। इसलिए, इस असाधारण समुद्र के तट पर हमसे पहले किसी और का आगमन हुआ है।"
"हाँ, एक आदमी हो सकता है।"
"लेकिन क्या कोई आदमी इस काम को करने के लिए इतना बेताब है?"
"एक आदमी जिसने अपना नाम इस खंजर से कहीं लिखा हो - एक ऐसा आदमी जिसने एक बार फिर प्रयास किया हो कि पृथ्वी की गहराई के लिए सही सड़क को इंगित करे। हमें चारों तरफ देखने चाहिए मेरे बच्चे। तुम अपने इस विलक्षण और हर्षित खोज के महत्व को नहीं जानते हो।"
विशेष रुचि के साथ हम चट्टानी दीवारों के अनुसार चलने लगे, छोटे से छोटे दरारों की जांच करते हुए, इस उम्मीद से कि वो अंततः हमें किसी गड्ढे या नाली के रूप में मिले।
अंत में हम एक ऐसे स्थान पर पहुँचे जहाँ तट बेहद संकरा हो गया था। चट्टानों के तल लगभग समुद्र में स्नान कर रहे थे, जो बहुत उदात्त और चढ़े हुए थे। एक तरफ से दो गज से भी कम संकरा एक रास्ता था। अंत में, एक विशाल झूलते हुए चट्टान के तहत, हमने एक अंधेरे और गहरे सुरंग के प्रवेश द्वार की खोज की।
वहाँ, ग्रेनाइट की एक चौकोर शिला पर, जिसे दूसरे पत्थर से रगड़कर चिकना किया गया था, हम दो रहस्यमयी रगड़ खाये हुए अक्षरों को देख सकते थे, वो उस निर्भीक असाधारण यात्री के दो आद्याक्षर थे, जो हमसे पहले इस साहसिक यात्रा पर आ चुके थे।

"ए. एस.!" मेरे मौसाजी चीखे। "तुमने देखा, मैं सही था। आर्न सैकन्युज़ेम्म, हमेशा आर्न सैकन्युज़ेम्म!"

अन्य रसप्रद विकल्प