HELP ME APP books and stories free download online pdf in Hindi

HELP ME APP

HELP ME APP

जहाँ देखो वहाँ सभी जगह मासूम लड़कियों के साथ बर्बरता से बलात्कार की खबरें आम हो गई है।पूरा देश इस घिनोने अपराध को अनेको प्रयासों के पश्चात भी खत्म नहीं कर पा रहा है।
एक व्यक्ति ने व्हाट्सअप पर किसी का स्टेटस देखा और उसने उसे कॉपी कर अपने स्टेटस पर डाल दिया।

वह स्टेटस यह था।
उस व्यक्ति के मन मे यह प्रश्न आया कि वह उससे जुड़ी हर लड़की को मेसेज के द्वारा यह आस्वासन तो दे रहा है (जो मैसेज उसने कोई दूसरे व्यक्ति के स्टेटस से कॉपी करा है )कि कोई भी लड़की अगर स्वयं को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहीं है अथार्त वह किसी मुसीबत में है तो उससे संपर्क कर सकती है वह उसकी सहायता करने हेतु सज्ज रहेगा परंतु उस विकट विडंबना में वह उससे संपर्क कैसे करेगी?अगर अपराधी ने उससे उसका फ़ोन छीन लिया तो या किसी कारण वश उससे उसका फ़ोन दूर हो गया तो वह मुझसे कैसे संपर्क करेगी?
उस व्यक्ति के मन मे विचार आया कि क्यो न मैं एक ऐसे एप्लीकेशन सॉफ्टवेर का निर्माण करू की जिससे उस लड़की का मुझसे सहायता मांगना और मेरे द्वारा उसकी सहायता करना सुनिश्चित हो सके।

अब उसके मन मे विचार आया कि उसका app यह सुनिश्चित करेगा कैसे अथार्त वह ऐसा क्या करेगा कि उसके अप्प को उपयोग करने वाला उसके अप्प की सहायता से सहायता मांग सके और जिससे सहायता मांगी है वह उस उपयोग कर्ता कि सहायता कर सके।

फिर उसने उस अप्प को तैयार करने की योजना बनाई।

उसने सोचा app का नाम वह HELP ME रखेगा।अब उसके मन मे प्रश्न था कि उसका app एक्टिव कैसे होगा?

यूज़र उसके ऐप को one tap activation की सहायता से एक्टिव कर सकेगा या फिर तीन बार help me बोलकर एक्टिव कर पाएगा।
app active होने के पश्चात जिसे सहायता की आवश्यकता है उसके फोन की permissions जैसे कि दोनों camera (front & back), location service, microphone सभी automatic active हो जाएगी एवं फोन के cameras, microphones,location service का app developer यानी वह व्यक्ति यूज कर सकेगा।

location servise की सहायता से वह स्थान जहाँ दुष्कर्म का प्रयास अपराधियों द्वारा हो रहा होगा उस स्थान की location प्राप्त कर लेना।

उस जगह पर जहाँ दुष्कर्म का प्रयास हो रहा होगा उसके आसपास के लोगों को सूचित करेगा जो हेल्प मी ऐप के यूजर हैं। हेल्प मी ऐप में इमरजेंसी अलार्म होगा। अलार्म की सहायता से वह आसपास के लोगों को सूचित करेगा। डेवलपर यानी वह व्यक्ति यूजर के फोन की लोकेशन आसपास के व्यक्तियों को send करेगा।
दुष्कर्म का प्रयास जिस स्थान पर हो रहा होगा उसके आस पास जो भी यूज़र्स होंगे वह सहायता के लिए वहां पर पहुंच जाएंगे एवं उसकी सहायता कर देंगे।

अगर उस जगह के आसपास कोई घर द्वार नहीं होगा या कोई हेल्प मी ऐप का दूसरा यूजर नहीं होगा तो डेवलपर यानी उस व्यक्ति के द्वारा पुलिस को इन्फॉर्म कर दिया जाएगा जिससे सहायता मांगने वाले को यथाशीघ्र सहायता मिल सकेगी।

यदि किसी भी यूजर ने सहायता नहीं करी तो डेवलपर यानी वह व्यक्ति पता लगाएगा और उस यूजर का life time access उस एप्लीकेशन पर यानि हेल्प मी app पर बाधित कर देगा।

फोन के माइक्रोफोन और कैमरे में जो भी रिकॉर्ड होगा वह सपूत अपराधी का अपराध सिद्ध करेंगे।

तो भैया हेल्प मी ऐप का निर्माण अभी चल रहा है और वह व्यक्ति जिसके मन मे ऐसा अप्प त्यार करने का विचार आया, जो इस ऐप का निर्माण कर रहा है।वह इस कहानी का लेखक रुद्र संजय शर्मा यानी मैं हूँ।

जल्द ही अपनी कल्पना को ,
आकार में लाऊंगा।
हेल्प मी ऐप से ,
बलात्कार को मिटाऊंगा।।

-✍️रुद्र संजय शर्मा


अन्य रसप्रद विकल्प