Alone Girl books and stories free download online pdf in Hindi

अकेली लड़की

“अकेली लड़की”

आर 0 के 0 लाल


रात के करीब दस बजे मैं गुरुग्राम जाने वाली जिस बस में बैठी थी उसमें लड़कों का एक ग्रुप भी था । ये लड़के आपस में कभी बात, कभी इशारे और कभी कुछ अजीब से भावों का आदान-प्रदान कर रहे थे और बीच-बीच में मुझे देख भी रहे थे। बस में ज्यादा यात्री नहीं थे, इस वजह से बार-बार यही खयाल आ रहा था, कि ये लड़के मेरे साथ कुछ भी कर सकते हैं। सोचने लगी कि यदि ये लोग मेरे साथ कुछ गलत करने की कोशिश करें तो मुझे क्या करना होगा। मैं इस नतीजे पर पहुंची कि मुझे हर हाल में खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश करनी है बस! तभी एक स्टॉप पर एक पुलिकर्मी बस में चढ़ा। तब मेरी जान में जान आई। अचानक मैंने देखा कि पीछे एक और बस आ रही थी। अगले स्टॉप पर मै उतर गई और दूसरी बस में चल गई। इस तरह अपने कमरे पर पहुंची। यह बात बंदिनी ने सभी को बताई जो एमबीए करने के बाद पिछले 5 साल से गुरुग्राम में नौकरी करती है।

बंदिनी की चाचा की एक लड़की अनुपमा है । 18 वर्ष की एक बहुत खूबसूरत और बहुत संस्कारी लड़की है। उसने भी एम 0 बी 0 ए 0 किया है। उसकी नौकरी दिल्ली में लग गई है मगर उसके घर वाले उसे वहां नहीं भेजना चाहते। कहते हैं कि अकेली लड़की कैसे वहां रहेगी। अनुपमा ने फोन करके बंदिनी को बुला लिया था कि वह आकर के उसके पापा को समझाएं इसलिए आज बंदिनी जौनपुर शहर आई थी। बंदिनी को याद आया कि 5 साल पहले उसे भी कोई भेजने को तैयार नहीं था, बहुत लड़ झगड़ कर गई थी। इस बीच उसने बहुत तरह की परेशानियां झेली थी। आज सभी लोग उसका अनुभव जानना चाहते थे।

बंदिनी ने कहा- सच है कि अकेली लड़की एक सामाजिक समस्या है। बदतमीजी, छेड़खानी, दबोचने जैसी वारदातें अक्सर लड़कियों के साथ होती रहती हैं जो उन्हे अकल्पनीय मानसिक तनाव में ला सकती है। घर वाले अलग उसकी पीड़ा से परेशान रहते हैं। आज घर सिर्फ लड़के ही नहीं चलाते हैं बल्कि कई घरों की लड़कियां भी अपने स्तर की जिम्मेदारी संभाल रही है इसलिए उन्हें भी घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ता है।

जितना बड़ा शहर उतनी ज्यादा बदतमीजिओ का सामना हम लड़कियों को करना पड़ सकता है। आप अगर रोड पर अकेली निकल रही हैं तो भीड़ में अक्सर पीछे से अचानक से धक्का देने, दबोचने, या सिर्फ मजे लेने के लिए स्पर्श करने से लेकर डराने जैसी हरकतों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए उनसे निपटने के लिए अपने को तैयार रखना पड़ता है। फिर भी ऊंच-नीच हो ही जाती है। मेरी एक सहेली ने बताया कि उसे ऑफिस से लौटने में देर हो जाती है। ग्यारह भी बज जाते हैं। पूरे रास्ते मैं सिर्फ यही सोचती रहती हूं कि कहीं कार का टायर पंक्चर हो गया या कार खराब हो गई तो! मुझे कार से बाहर निकलना पड़ेगा उस वक़्त यदि कोई दुष्कर्मी आ गया तो क्या होगा? देर रात में कार ड्राइव करते समय शीशे में पीछे देखती रहती हूं कि कहीं कोई पीछा तो नहीं कर रहा है।

फिर बंदिनी ने बात बढ़ाई- "आज लोगों की सोच बहुत खराब हो गई है अगर कहीं कोई लड़की किसी होटल या रेस्त्रां में या किसी पार्टी में अकेले पहुंच जाए तो पता नहीं लोग क्या सोचते हैं । वे किसी न किसी बहाने से उसके करीब आने की कोशिश करेंगे। उनके इरादे गलत भी हो सकते हैं। पता नहीं उन्हें क्यों लगता है कि वहां आने वाली सभी लड़कियां उनके लिए उपलब्ध हैं। ऐसी जगह बहुत ही सावधान होने की जरूरत है। अगर कोई आपको देखकर मुस्कुराता है तो फिर समझ जाइए कि कुछ गड़बड़ है। लोग आपके बालों से लेकर कपड़ों की कढ़ाई तक, आपके सैंडल के ब्रांड से लेकर हाथ की नैल पॉलिश तक हर एंगल से स्कैन करते हैं। फिर उनकी आंखों में एक आशिकी वाली चमक आने लगती है। अगर आप ऐसी स्थिति हो तो जितनी जल्दी हो सके वहां से आप गायब हो जाएं। उसने हॅसते हुए कहा।"

बंदिनी की चाची ने भी इस वार्ता में हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि अकेली लड़की के साथ तमाम तरह की घटनाएं रोजाना समाचार में सुनाई पड़ती है । मुंबई में गैस पाइप की मरम्मत करने आए कर्मचारियों ने अकेली लड़की पर कथित तौर पर रेप किया तथा उसे जान से मारने की कोशिश की, लूटपाट भी किया। कहीं पर नाबालिक को अकेली देखकर मकान मालिक की नीयत डोल गई, उसने किसी बहाने से लड़की को बुलाया और उससे दुष्कर्म किया। सागर जिले में अकेली लड़की का गला रेत कर हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं अकेली लड़की को देखते ही लोग जाने क्या-क्या बातें करने लग जाते हैं। यहां तक कि लोग बिना सोचे समझे उसे चरित्रहीन करार दे देते हैं भले ही वह अपने घर से दूर अपना कैरियर बनाने निकली हो।

बंदिनी ने तो बताया कि ट्रेन में अकेली लड़की यदि सफर कर रही हो तो वहां बैठे सभी लोग अपने मन में अवश्य सोचते हैं कि यह लड़की अकेले क्यों जा रही है। कुछ गड़बड़ तो नहीं है। एक बॉयफ्रेंड से मिलने जा रही है या घर से भाग रही है। उसकी हर हर चीज पर और हर कार्यकलाप पर सी0 सी0 टी0 वी0 की तरह नजर रखते हैं । फिर कुछ लोग तो किसी न किसी बहाने से उसके करीब जाने और उसकी सहायता करने की कोशिश करते हैं। मगर कई की नियत साफ नहीं होती है। अगर उन्हें मौका मिल जाए तो वह किसी हद तक जा सकते हैं। उसने बताया कि मैं एक दिन एसी सेकंड क्लास में सफर कर रही थी और सामने सफर कर रहा एक लड़का लगातार मुझे घूरे जा रहा था यहां तक कि रात में भी वह सो नहीं सका। पता नहीं वह क्या कर दे, इस डर से मुझे भी नींद नहीं आई।

उसके चाचा ने उससे पूछा कि वहां अच्छा और सुरक्षित मकान तो किराए पर मिल जाएगा ? उत्तर में बंदिनी ने बताया कि बड़े शहरों में अकेली लड़की को किराए का मकान मिलना बड़ा कठिन काम है। सिंगल किराएदार को लोग पसन्द नहीं करते। सोनिया को जब मकान लेना हुआ तो झूठ बोलते हुए अपने साथ एक व्यक्ति को नकली भाई बना कर ले गयी, जो कुछ दिन तक उसके साथ रहा भी। कुछ दिनों बाद मकान मालिक ने बताया -" दरअसल लोग सोचते हैं कि अगर लड़की अकेली है और उसकी शादी समय से नहीं हो गई है तो वह कैरेक्टरलेस भी हो सकती है । हो सकता है इधर उधर के लफंगे उसके घर आने जाने लगे इसलिए मकान न ही दो तो अच्छा है। कुछ मकान देते हैं तो लड़की पर तमाम तरह की पाबंदियां लगा देते हैं। इतने पर भी लड़कियों की सुरक्षा एक बहुत बड़ा प्रश्न होता है। एक अंकल ने बताया कि एक मकान में राधिका नाम की एक लड़की सिंगल के रूप में रहती थी। एक दिन उसका मकान मालिक घर में घुस आया और कहने लगा जब तुम दूसरे मर्दों के साथ दोस्ती कर सकती है तो मेरे साथ क्या दिक्कत है। उस रोज राधिका बड़ी मुश्किल से भाग कर अपनी रक्षा की और दूसरे दिन ही उस मकान को छोड़ दिया। इसलिए इन सब के लिए आश्वस्त हो लेना जरूरी है। मकान के आस पास पर्याप्त रोशनी और सीसीटीवी कैमरा भी लगा होना चाहिए। जहां मकान मालिक की जगह मकान मालकिन होती हैं जो पीजी चलाती हैं वहां मकान लेना ज्यादा उचित होगा।

आज कल के लड़के तो किसी भी खूबसूरत लड़की का चेहरा देखते ही उसके आगे पीछे घूमने लग जाते हैं। एक विदेशी महिला को हर सेल्फी में एक ही चेहरा दिखा तो वह डर गई और पुलिस को बताया। महौल को हल्का करने के लिये बंदिनी ने एक चुटकुला भी सुनाया कि एक डॉक्टर से कोई खूबसूरत लड़की बुखार की दवाई लेने आई। डॉक्टर ने पर्चे पर कुछ लिख कर कहा - ये लो बाजार से ले लेना। थोड़ी देर बाद लड़की वापस आई और पूछा डॉक्टर साहब ये कौन सी दवाई है ? पूरे शहर में कहीं नहीं मिल रही। डॉक्टर कहा सॉरी। आप बहुत खूबसूरत है इसलिए आपको देखने के चक्कर में मैंने दवा लिखी ही नहीं है ये तो मेरे सिग्नेचर हैं । बंदिनी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि केवल लड़के ही खराब होते हैं। बड़े शहरों में तमाम लड़कियां भी गलत कार्य में लिप्त रहती हैं। उनसे भी सावधान रहने की जरूरत है।

अनुपमा के चाचा ने उसे समझाया- “बेटा तुम्हें बहुत सी चीजों के लिए अपना मन कठोर करना होगा क्योंकि जब तुम बाहर निकलोगे तो कुछ अंकल‌‌- आंटी से टकराव तो पक्का है। उनकी बेकार की बातों को नजरअंदाज करना चाहिये वरना डॉक्टर जैसा व्यक्ति भी आपके गले पड़ सकता है। कोशिश होनी चाहिए कि किसी को खुद का इस्तेमाल मत होने दो । फिर उदाहरण देते हुये बताया कि इधर महिलाओं के प्रति अपराध काफी बढ़े हैं इसलिए कानून सख्त हुआ है और रेप के मामले में अपराधी को आजीवन कारावास तक की सजा भी मिली है। सरकार ने भी कई योजनाएं लागू की है । इसलिए आप सेल्फ डिपेंडेंट होकर कुछ सावधानियां अपनाएं जैसे हमेशा सही ड्रेस पहन कर के चले, जहां तक संभव हो दिन में ही यात्रा करें अथवा दिन के उजाले में ही स्टेशन या एयरपोर्ट पहुंच कर वहां प्रतीक्षा करें। सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करना हो तो अन्य महिलाओं के साथ मिलकर यात्रा करें। अपने सामान को पास रखें , रात भर की ट्रेन या बस मैं अपने सामान को केबल- लॉक से सुरक्षित करें। अजनबी के लिए कमरा न खोलें । होटल में रूम सर्विस के लिए पूरा दरवाजा खोल कर ही किसी को बुलाएं। रात में अकेले कहीं जाना हो तो सुरक्षा के उपाय करके ही जाएं, हो सके तो पीपर- स्प्रे साथ में रखें, अपना मोबाइल को हाथ मैं रखें, ऑटो से अकेले यात्रा करते समय ऑटो का नंबर उसके ड्राइवर की फोटो किसी तरह से नोट कर के अपने किसी करीबी को शेयर कर दें। किसी सुनसान जगह पर कार पार्क न करें। अगर आपको कोई आपको घूर रहा है तो भीड़ वाली जगह खोजने की कोशिश करें अथवा मदद के लिए पुलिस को फोन करें। पार्टी में किसी दूसरे का दिया हुआ ड्रिंक कदापि न लें। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप सोशल मीडिया पर अपनी लोकेशन पोस्ट नहीं कर रही हैं। किसी दुकान पर ऑर्डर देते समय अपना पता फोन नंबर जोर से न बताये आदि सीख अनुपमा को दिये।

अनुपमा के पापा अब बंदिनी की देख- रेख में उसे दिल्ली भेजने को तैयार हो गये हैं । अंत में बंदिनी ने कहा –“ समाज में अभी भी अच्छे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए कोई डरने कि बात नहीं है ।“

########################

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED