प्रतिरोध सेवा Sanjay Kumar द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

प्रतिरोध सेवा

कहानी

प्रतिरोध / सेवा

संजय कुमार

कथा-पाठ करते-करते दिवाकर की भौंए तन गयी थीं। बिहार के भोजपुर जिले के एक गांव में वाजिब मजदूरी मांगने के सवाल पर किस तरह सामंतो ने दस दलित महिलाओं से सामूहिक बलात्कार किया उनके लोगों को बेरहमी से मारा, इसी विषय पर लिखी अपनी हालिया कहानी का पाठ वे नगर हॉल में शहर के बुद्धिजीवियों के बीच कर रहे थे। बीच-बीच में बताते भी जाते कि किस तरह जब वे गांव में गये और उन दलितों के परिजनों से मिलकर घटना की जानकारी लेनी चाही तो दहशत के आगोश में समाये गांव के सामंतों ने दारोगा को खिला पिला कर उन्हें और उनके साथी बुद्धिजीवी मित्रों को रोकने का पूरा प्रयास किया था।

अचानक पाठ के बीच में ही दिवाकर का मोबाइल फोन बज उठा, माहौल में पैदा गरमाहाट ने दिवाकर के चेहरे पर शिकन ला दिया। झट बिना नम्बर देखे मोबाइल बंद कर दिया। अभी वे कहानी में लौट ही रहे थे कि दुबारा मोबाइल बज उठा। इसबार दिवाकर ने नम्बर देखा, लोगों से माफी मांगी और मोबाइल फोन रिसिव करते हुए किनारे गये। फोन घर से था। मामला गंभीर था। पत्नी बेहोश हो गई थी उन्हें अस्पताल में भत्र्ती कराया गया था। किसी तरह से दिवाकर ने कहानी पूरी की। सुनाने के क्रम में स्वर में बदलाव आ गया था।

दिवाकर के घर पहुंचने के पहले रास्ते में जो भी पड़ोसी मिलता अजीब निगाहों से उन्हें देख रहा था। पत्नी घर आ गई थी। लेकिन बार-बार बेहोश हो जाती। घर में अजीब सी खामोशी की चादर चढ़ी हुई थी। दिवाकर को अब तक सारी बातें मालूम हो गई थी। छोटा भाई जो एक कंपनी में नौकरी करता था, उसने दिवाकर की पत्नी के साथ दुव्र्यवहार कर दिया था। पूरे घर में सन्नाटा पसरा था। जब-जब पत्नी को होश आता और देवर द्वारा किये गये काम से आहत होकर वह बेहोश हो जाती। घटना के समय घर में मां-बाबूजी भी नहीं थे। दिवाकर खामोश था। पत्नी के पास बैठे दिवाकर के पास मां ने धीरे से आकर कहा, ‘बाबूजी बुला रहे हैं।’ दिवाकर भारी मन से उठते हुए बाबूजी के पास गया। बाबूजी ने उसे समझाया- ‘देखो, जो हो गया सो हो गया, बात को बढ़ने से रोकना होगा। अस्पताल में डाक्टर को खिला पिला कर मामले को पुलिस तक जाने से रोक तो दिया है। ऐसा करो, सुबह की गाड़ी से बहू को लेकर उसके मायके पहुंचा दो। कुछ दिन वहां रहने के बाद जब सब सामान्य हो जायेगा तो ले आना। घर की बात है, घर तक ही रहे तो अच्छा है।’ दिवाकर ने ‘हूँ’ में जवाब दिया और उठ कर चल दिया। उसके अंदर वह उबाल नहीं दिख रहा था, जो मुसहर टोले में एक दबंग द्वारा दलित महिला के साथ किए गए बलात्कार के कारण उसके अंदर दिख रहा था। तब दिवाकर ने ही मामले को उठाया था और पूरे शहर में आंदोलन चला कर जिला प्रशासन पर दबाव बनाते हुए दबंग बलात्कारी को सींखचों के पीछे पहुंचाया था। दिवाकर की एक जुझारू बुद्धिजीवी नेता के रूप में पहचान बन गई थी।

अगले दिन अलएसुबह ही पिताजी की बात मानते हुए दिवाकर ने पत्नी को ससुराल पहुंचा दिया। हमेशा दूसरों के हक के लिए आंदोलन की बात करने वाला दिवाकर, अब ज्यादातर खामोश ही रहता था। बात मुहल्ला से होते हुए कई लोगों तक पहुंच चुकी थी। दिवाकर महसूस करने लगा था कि मित्र और आसपास के लोग उसे अजीब निगाह से देखने लगे हैं। धीरे-धीरे लोग घटना को भुल रहे थे, लेकिन दिवाकर में बदलाव नहीं हो रहा था। वह और ज्यादा ही खामोश रहने लगा था। दिन की बजाय वह देर शाम या रात में घर से निकलता था। शहर में अब दिवाकर की चर्चा नहीं होती। गोष्ठियों में भी वह नजर नहीं आता।

अचानक एक दिन दिवाकर की पत्नी मायके से वापस घर आ गई। आते ही उसने दिवाकर से देवर के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट करने को कहा। दिवाकर ने बुझी निगाह से देखा और बिना उत्तर दिए घर से बाहर चला गया। रात में दिवाकर के घर लौटने के बाद फिर पत्नी ने कहा कि आपके भाई ने अपराध किया है और उसे उसकी सजा मिलनी ही चाहिये। दूसरों को आप हक दिलाते रहे हैं। आज आपको क्या हो गया है ?’ दिवाकर की खामोशी नहीं टूटी। दूसरे दिन सुबह दिवाकर की पत्नी ने दिवाकर के पास जा कर बोली- ‘मैं थाने रपट लिखवाने जा रही हूँ। आपको चलना है या नहीं ?’ दिवाकर की ओर से कोई जवाब नहीं पा कर वह घर से निकल ही रही थी कि दिवाकर ने आवाज दी ‘ठहरो मैं आ रहा हूँ’। और दिवाकर अपनी पत्नी के संग थाने पहुंचा।

सेवा

रामदयाल खुश था। बुधिया ने बेटा जो जना था। लेकिन उसकी खुशी देखते ही देखते ऐसे गायब हुई जैसे छोटे बच्चे के हाथ से आइसक्रीम टूट कर जमीन पर गिर जाती है। रामखेलावन की पत्नी ने जब उसे यह खबर दी कि अचानक बुधिया के पेट में दर्द हुआ और वह मर गई। बुधिया के जाने के बाद रामदयाल ने अपने बेटे सोहन को बुधिया का प्यार-तोहफा समझ बड़े जतन से पाला। दिनभर मजदूरी करता और अपने पास ही उसे रखता। सोहन के लिये वह बुधिया बन जाता। खेलते-कूदते धीरे-धीरे सोहन बड़ा होने लगा। रामदयाल मजदूरी करता और सोहन पास में खेलता कूदता। शाम होते ही रामदयाल खाना बनाता और पहले सोहन को खिलाता। जो अकसर बुधिया, रामदयाल के साथ करती थी। सोहन को सुलाने के लिये वह लोरी सुनाता और उसे निहारते हुए धीरे-धीरे पैर दबाता। जब सोहन सो जाता तब जाकर थकामांदा रामदयाल सोने जाता।

........समय ने करवट ली और आज गबरू सोहन मजदूरी करता है और बूढ़ा रामदयाल उसके पास बैठा रहता है। काम खत्म होने के बाद सोहन खाना बना कर, पहले रामदयाल को खिलाता, फिर बाद में खुद खाता। रामदयाल के लिये बिछावन लगाता। रामदयाल ज्योंहि बिछावन पर पटता। सोहन उसका पैर दबाने लगता। रामदयाल के मना करने के बाद भी वह नहीं मानता। पैर दबाते-दबाते थकामांदा सोहन सो जाता। सोहन के खर्राटे बजने लगते। तब धीरे से रामदयाल उठता लोरी गुनगुनाते, सोहन को निहारते हुए उसका का पैर दबाने लग जाता....................।

00000

संजय कुमार

303, दिगंबर प्लेस,लोहिया नगर ,

कंकड़बाग, पटना -800020, बिहार ।

मो -9934293148