Yatra vishesh books and stories free download online pdf in Hindi

यात्रा विशेष भारत

यात्रा विशेष भारत के मशहूर समुद्री तट-05

भारत के मशहूर समुद्री तट

भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां समुद्र की हजारों किलोमीटर की तट रेखा है। भारत तीन तरफ से समुद्र से घिरा विशाल प्रायद्वीप है और इसका समुद्र तट लम्बा है जो 7500 किलोमीटर से अधिक फैला हुआ है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में अरब सागर और दक्षिण में हिन्द महासागर है। 09 भारतीय राज्य और 03 संघ राज्य क्षेत्र तटीय भागों में स्थित हैं। आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, केरल,कर्नाटक,महाराष्ट्र,ओडिशा और तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह,दमन और द्वीप एवं लक्षद्वीप समूह की सीमा समुद्र तट से घिरी हुई है। भारत के समुद्र तटों से समुद्र और सूर्य को निहारना बहुत ही रोमांचक और आध्यात्मिक अनुभव होता है। इस सर्दियों में भारत के मशहूर समुद्री तटों की यात्रा करे और प्राकृतिक छटा से रूबरू होते हुए सृष्टि के अनमोल रचना को अपने आँखों से निहारते हुए एक सुखद अनुभूति का आनन्द ले।

गोवा के सुनहरे प्राकृतिक छटा वाले समुद्री तट !

  • विनय सिंह
  • भारतीय राज्य गोवा के समुद्री तट विश्व प्रसिद्ध हैं। इसे ''पर्ल ऑफ ओरिएंट'' तथा ''पर्यटकों का स्वर्ग'' कहते हैं। गोवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और इस तटीय पट्टी को कोंकण कहते हैं। उत्तर दिशा में गोवा की सीमा महाराष्ट्र राज्य से जोड़ती है और कर्नाटक राज्य यहां के दक्षिण और पूर्व दिशा में है। पश्चिम की ओर अरब सागर का विशाल विस्तार यहां की भव्य तटीय रेखा बनाता है, जिसके लिए गोवा दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां के प्रसिद्ध तट और सूर्य की धूप पर्यटकों को गोवा की ओर पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां दुनिया भर से लोग छुट्टियां मनाने आते हैं। तो आईये जानते है गोवा के सुनहरे समुद्री तटों के बारे में –

    * चपोरा तट - चपोरा तट गोवा का एक मनमोहक भाग है। नर्म सफेद रेत, काली मेग्माव चट्टानें और नारियल तथा पाम के पेड़ चपोरा तट एक हरा भरा परिदृश्य प्रदान करते हैं जो दुनिया भर के यात्रियों को तट पर आकर्षित करता है। यहां प्रकृति का अपना संगीत सुनाई देता है और समुद्र यहां के चमकदार हरे रंग से इस तट को एक सर्वाधिक पसंद किए जाने वाले यात्री गंतव्य का दर्जा देते हैं चाहे मंदी का ही दौर क्योंर न चल रहा हो।

    * कालांगुट तट - कालांगुट तट को तटों की रानी कहा जाता है और यहां पर्यटकों के लिए रहने के लिए अनेक रिजॉर्ट तथा कॉटेज हैं। यह पणजी शहर से 16 किलोमीटर की दूरी पर है जो गोवा की राजधानी है। यह उत्तरी गोवा के अरब सागर के तट पर है। इस तट का नाम स्थातनीय भाषा में कोलीगुट्टी शब्द से बना है जिसका अर्थ होता है मछवारों की भूमि।

    * केवेलोसिम तट - केवेलोसिम तट नर्म सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है और यहां काली लावा पहाडियां होती है। यह तट गोवा के अन्य प्रसिद्ध तटों की तुलना में साफ और शांत है। यहां अनेक ऐसे तट हैं जहां अनेक प्रकार के गोआनी पकवान और समुद्री खाद्य पदार्थ उचित दर पर मिलते हैं। इसके अतिरिक्त बेटी प्ले स और डॉलफिन को देखने के लिए यहां नाव से घूमा जा सकता है।

    * केंडोलिम तट - केंडोलिम तट ऐसा तट है जहां आप अगोआंडा तट की भीड़ भाड़ से दूर कुछ शांति के पल बिता सकते हैं, बेशक यहां सुविधाएं अधिक नहीं है। यहां छोटी छोटी झोंपडियों में रेत से ढके टीलों में सीधे समुद्र से लाए गए स्वा दिष्ट और अच्छीर गुणवत्ता के पकवान मिलते हैं। दूसरे शब्दों। में यह आराम करने और जीवन में नए रंग भरने के लिए एक आदर्श स्था न है।

    * कोल्वाथ तट - कोल्वाथ तट गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 40 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। यह बेनाउलिम तट से 2 किलो मीटर की दूरी पर है जहां पर्यटक कुछ शांत पल बिताने के लिए जाते हैं। लगभग 20 किलो मीटर की लंबाई तक फैला हुआ कोल्वार तट गोवा का सबसे लंबा तट है। कोल्वाथ तट उन लोगों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त स्थान है जो शहरी जीवन से थक चुके हैं और एक शांत अवकाश का आनदं उठा चाहते हैं जो उनकी आत्माट और मन को ठण्डक दे सके।

    * बागा तट - बागा तट एक छोटा किन्तु। कोलवा और कालांगुट के बीच स्थित एक शानदार तट है। यह तट मछली पकड़ने, धूप में लेटने और पैडल बोट के लिए आदर्श तट है। यह तट अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को आकर्षित करता है जो पानी के किनारे काफी नजदीक आ जाते हैं। तट के एक ओर बागा नदी है जो बच्चोंत तथा जल प्रेमियों के लिए एक सुंदर स्थाआन है। नदी और समुद्र के मिलने के स्था न पर काली चट्टाने हैं जो समुद्र के टकराने से सुंदर फुहारे पैदा करती हैं।

    * बेनाउलिम तट - बेनाउलिम तट कोलवा तट के सिरे पर स्थित एक मनमोहक और शांत तट है। इसे अभी भी घरेलू पर्यटकों ने उतना अधिक देखा नहीं है। यह मछली पकड़ने का तट है, अत: यहां शाम के समय अधिक लोग आते हैं और सप्ता्ह के अंत में यहां लोगों की अधिक भीड़ जमा होती है। सेंट जोन बेप्टिस का गिरजाघर गांव के बाहर एक पहाड़ी पर स्थित है और यहां जाना एक अच्छाप अनुभव है। बारिश के आते ही सेंट जोन बेप्टिस (साओ जोआउ) का त्यौाहार तट पर मनाया जाता है जिसमें धन्यहवाद दिया जाता है।

    * बोगमोलो तट - बोगमोलो तट को पवित्रता ओर वाणिज्यीपकता का एक मिश्रण कहा जा सकता है। यह सुंदर दृश्योंल से भरपूर एक तट है जहां आप अपने आप को मुक्त होने से नहीं रोक सकते। यह एक साफ सूथरा और अंजुना तट के समान भीड़ भाड़ से दूर एक शांत तट है। यहां तैराकी के लिए सुरक्षित स्थाोन। आप यहां खाने पीने के अनेक स्टॉलों का मजा ले सकते हैं जहां स्वाभदिष्ट गोआनी पकवान मिलते हैं। यदि आप गोवा में एक पार्टी करना चाहते हैं तो बोगमोलो तट इसके लिए एक आदर्श स्था न है।

    * डोना पॉला तट - डोना पॉला तट गोवा का एक ऐसा तट है कि जहां गोवा की प्रसिद्ध नदियां अरब सागर से मिलती हैं। डोना पॉला नामक यह स्था न पंजीम से 7 किलो मीटर की दूरी पर मार मागाओ हारबर से बेहतद सुंदर दिखाई देता है जो जुआरी और मंडोवी के मुहाने को बांटने वाले पथरीले, हथौड़ी के आकार के पेनिनसुला के दक्षिण में है। यह तट पाम के पेड़ों और केसुअरी की गुफाओं से घिरा हुआ है और यह सूर्य स्ना,न तथा आराम पाने का एक आदर्श स्थाान है।

    * मीरामर तट - मीरामर तट सुनहरी रेत वाला तट है जहां लगे पाम के पेड़ अरब सागर की ओर झुकते हैं तथा यह पणजी का सबसे नजदीकी तट है। यह गोवा के सबसे अधिक लोकप्रिय तटों में से एक है। पणजी से सूर्यास्त देखने के लिए यह तट सबसे अधिक उपयुक्त स्थाकन है, यह दयानंद बंदोदकर मार्ग पर नदी के सामने वाले मार्ग से केवल 15 मिनट पैदल चलने की दूरी पर स्थित है। यह तट एक शहरी तट है जहां मंडोवी नदी अरब सागर से मिलती है। यह तट तैरने के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंल‍कि यहां तेज समुद्री धाराएं बहती हैं।

    * माजोर्डा तट - माजोर्डा तट बोगमोला के दक्षिणी भाग में स्थित है जो गोवा के शानदार तटों में से एक है। यहां पर्यटकों को कुछ विश्राम करने और अपने जीवन को एक नया रंग देने का मौका मिलता है जो थक चुके हैं। माजोर्डा तट पर हमेशा बहुत अच्छाह मौसम रहता है जो शारीरिक शक्ति दोबारा प्राप्त करने के लिए भी उचित है। गोवा का माजोर्डा तट मारगांव से जुड़ा है, जहां बस, ऑटो रिक्शार, रिक्शाट और टेक्सीम सहित अच्छेा सड़क मार्ग हैं।

    * पोलोलेम तट - पोलोलेम तट मारमा गोवा से 37 किलो मीटर की दूरी पर है। इसे स्वोर्ग के समान तट कहा जाता है और यह लगभग 1 मील लंबा है। यहां अर्ध चंद्र के आकार में सफेद रेत फैली हुई है। नारियल पाम के पेड़ों से घिरा हुआ यह तट दोनों सिरों पर अपेक्षाकृत एक अलग थलग सा तट है। पोलोलेम तट के उत्तरी सिरे पर मीटे पानी की एक छोटी धारा यहां की सुंदरता को बढ़ा देती है।

    * अगोंडा तट - अगोंडा तट एक छोटा, मनोहारी और अलग पड़ा तट है जो मार्गगांव के कस्बेा से 37 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। यह सुनहरी रेत वाला 3 किलो मीटर लंबा तट है और अगोंडा बीच अकेले में आनंद उठाने वाले लोगों के लिए स्वयर्ग है। यहां लगभग हर समय वीरानी छायी रहती है और यहां अगोंडा तट पर आकर पर्यटक पूरी तरह से शांति का अनुभव कर सकते हैं। यह सभी आयु के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

    * अरामबोल तट - अरामबोल तट पणजी से 50 किलो मीटर की दूरी पर है और यह उत्तरी गोवा का एक अनोखा तट है। यह तट पथरीला और रेत से भरा हुआ है। अरामबोल तट पर इसके ठीक किनारे मीठे पानी का एक तालाब है। इस तट पर पर्याप्त रूप से घूमने का स्था न है और यहां चलने योग्य दूरी पर अनेक आकर्षक खाइयां हैं। अरामबोल बीच उन व्यीक्तियों के लिए अत्यंसत सुखदायी है जो शांति और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं।

    * अंजुना तट - अंजुना तट पणजी से 18 किलो मीटर की दूरी पर है और यह चपोरा किले के पास स्थित एक लोकप्रिय तट है। अंजुना तट युवा पीढ़ी के बीच अधिक लोकप्रिय माना जाता है। इस बात में कोई शक नहीं कि अंजुना तट गोवा के सर्वोत्तम तटों में से एक है। अंजुना तट के पास 1920 में निर्मित अल्बुरकर्क का महल है जो 8 स्तं भों से घिरा हुआ है और यहां आकर्षक मेंगलोर टाइल वाली छत है। इसे ''दुनिया की गोआनी राजधानी'' भी कहते हैं।

    * वागाटोर तट - वागाटोर तट एक ऐसा तट है जो सफेद रेत, काली लावा चट्टानों, नारियल पाम के पेड़ों और हरी भरी दृश्यातवली से घिरा हुआ है। यहां अपनी ही एक धुन सुनाई देती है और यहां का समुद्र नीले से हरे रंग का दिखाई देता है। तट की मनमोहक सुंदरता आने वालों को बांध लेती है। वास्तव में वागाटोर तट एक ऐसा स्था न है जहां मछली पकड़ने की छोटी नावों में पर्यटक रोमांचक अनुभ्ज्ञ व कर सकते हैं।

    * वरका तट - वरका तट पर नर्म सफेद रेत और धब्बेह दार काली लावा चट्टानें कुछ स्थापनों पर दिखाई देती है। गोवा के अन्य प्रसिद्ध तटों की तुलना में कुछ साफ और शांत दिखाई देने वाला यह तट बड़ी संख्याल में पर्यटकों को आकर्षित करता है। यदि आप बेनाउलिम में ठहरे हैं तो निश्चित रूप से आपको वरका आना चाहिए। यहां झूमते नारियल पाम के पेड़, खड़ी पहाडियां इस तट को मनोहारी बनाती है।

    * वेलसाओ तट - वेलसाओ तट दक्षिणी गोवा तट के साथ बोगमालो तट के दक्षिण तथा माजोर्डा तट के उत्तर में और कोल्वां तट के पास स्थित एक लंबा तट है। यह हर वर्ष पर्यटकों के बीच अधिक से अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। यह तट राज्य के दक्षिणी सिरे पर स्थित है और यह राजधानी पंजीम से लगभग 25 किलो मीटर की दूरी पर है। सूर्यास्त के तुरंत बाद वेलसाओ तट की सुंदरता पर्यटकों का मनमोह लेती है।

    अन्य रसप्रद विकल्प

    शेयर करे

    NEW REALESED