भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 48 Jaydeep Jhomte द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 48

Ep 48

"त. त ताई..? उठो? इस रोशनी को देखो, क्या हो रहा है?"
मंदार की अविश्वास भरी आवाज फिर निकली. सफेद चादर ओढ़कर सो रही सुजा कमर जितनी तेजी से खड़ी हो जाएगी. वह दृश्य देख कर मंदार की सांसें अटक गईं. ये कैसी माँ है? मंदार निश्चित रूप से इतना चतुर था कि समझ गया कि कुछ गड़बड़ है। भारी कदमों से वह बिस्तर से उतरा - दरवाज़ा खोला और बाहर आ गया। वह अपनी जान बचाने के लिए अंधी सीढ़ियों से भागता हुआ अपने माता-पिता के कमरे में पहुंचा
"माँ-पापा! माँ-बाबा" दरवाज़े पर दस्तक के साथ दो-तीन बार आवाज़ आई।
तुरंत दरवाज़ा खोला गया मंदार को इतना डरा हुआ देखकर माता-पिता दोनों चिंतित होने लगे।
"क्या हो रहा है?" जनार्दन राव ने उनसे पूछा।
"बी..बी..डैडी! वह..वह..ताई किसी तरह व्यवहार कर रही है, आप समझे!"
किसी तरह मंदार यह वाक्य अपने माता-पिता को दिखाएगा।
मेघलताबाई-जनार्दन राव सीढ़ियों की ओर भागे, सीढ़ियाँ चढ़े और दूसरी मंजिल पर पहुँचे। कमरे का दरवाज़ा खुला था. जनार्दनराव-मेघलताबाई दरवाज़े से अंदर आये. सामने देखोगे तो क्या होगा? जनार्दन राव ने पूरे कमरे की जाँच की, यहाँ तक कि बिस्तर के नीचे भी कोई नहीं था! पान सुजाता का कहीं पता नहीं चला।
"अरे कहाँ गई मेरी सुजाता? देखो मेरी बेटी को कुछ हुआ तो नहीं, तुम्हें भी! मैं तो कह रहा था कि ये बंगला अच्छा नहीं है।" जनार्दनराव को भी अब डर लगने लगा था कि रात के बारह बजे लड़की गयी तो कहाँ गयी? तभी फिर से गुर्राने की आवाज आई। जनार्दनराव और मेघलताबाई दोनों ने एक-दूसरे की ओर देखा।
"अरे, कोठरी से आवाज़ आ रही है।" मेघलताबाई

कहा जनार्दन राव ने अलमारी खोलने के लिए हाथ उठाया लेकिन अलमारी बंद हो रही थी! अगर कोठरी बंद है तो सुजाता अंदर कैसे आ गयी? और कोठरी को बाहर से कैसे बंद करें? मंदार पहले से ही डरा हुआ है? वह सुजाता को कोठरी में बंद करने से भी नहीं हिचकिचाएगा!
"जाओ चाबी ले आओ?" जनार्दन राव ने कहा. मेघलताबाई नीचे गईं और चाबी ले आईं और आते समय देवघर से साईनाथ की फोटो ले आईं. मन को किसी तरह यकीन हुआ! कि ये केस गलत दिशा में जा रहा है.
"यह चाबी लो!" मेघलताबाई ने कहा. जनार्दन राव ने चाबी ली और अलमारी में रख दी, दरवाज़ा खोलने के लिए कुंडी खींची - लेकिन दरवाज़ा नहीं खुला।
"कमीने!" उस बंद कोठरी से चरमराने की आवाज सुनाई दी। उस आवाज से जनार्दनराव-मेघलताबाई दोनों अपने पैरों पर खड़े हो गये.
"अलमारी को मत छुओ! अगर तुम्हें अपना बेटा चाहिए तो पहले भवानी से वह फोटो निकालने को कहो?" यह अंतरात्मा को कैसे पता चलेगा? उसकी कोमल स्त्री-स्वर इतनी मर्दाना क्यों लगती थी?
आख़िर उस कोठरी में क्या छिपा था?
"हम इसे रखेंगे!" मेघलताबाई ने अपनी इच्छा के विरुद्ध कमरे के दरवाजे के बाहर साईंबाबा की तस्वीर रख दी। जैसे ही वह पवित्र दिव्य छवि उस गंदी अपवित्र वस्तु के संपर्क में आई, अलमारी का दरवाजा साहसपूर्वक खुल गया।
"हायहिही, ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह्ह।" भयानक हंसी की आवाज आ रही थी, सुजाता दो पैरों पर बंदर की तरह शेल्फ पर बैठी थी। सिर पर खुले बाल चेहरे को ढके हुए थे। मुंह से अजीब सी गड़गड़ाहट की आवाज आ रही थी, सुजाता छलाँग लगाते हुए अलमारी से सीधे बिस्तर पर कूद पड़ी। तभी लाइट की रोशनी में उसका चेहरा नजर आया.
चेहरे की त्वचा थोड़ी मोटी हो गई थी, गालों का मांस उतर गया था - आँखों की पुतलियाँ धँसी हुई थीं, थोड़ी सफेद थीं।
माता-पिता गलत थे। यह हमारी झील नहीं है! कोई अत्यंत घिनौना, पाशविक, बाहरी संसार उसके शरीर में प्रवेश कर गया है, वह प्रेतवाधित है।
"Hehehehehe, बंगला छोड के जा रहे हो तो जाओ पर तेरी बेटी मुझे रहणे दो " सुजाता का आंतरिक ध्यान बोला.
उस ध्यान की गुंजन ध्वनि उन दोनों को व्याकुल कर रही थी।
"सुजाता बेबी, क्या तुम्हारी तबीयत ठीक नहीं है? क्या हो रहा है!"
जनार्दन राव ने कहा.
चुप रहो, थेरड्या! मैं आपकी बेटी नहीं हूँ! और यह बंगला मेरा है!
आप किसी की अनुमति से यहां रहने आए हैं! हुह? मा××××त!
चलो यहाँ से निकलें!" उस ध्यान ने मुझे सांस दी। इन दोनों की बात मानने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। वे कोई संत नहीं थे जो मंत्र फूंककर अपनी बेटी को बचा लेंगे? यह एक ऐसा व्यक्ति था जो सामान्य दैनिक जीवन जीता था - यह कार्य उन सभी की पहुंच से बाहर था।
वही आम आदमी भी भगवान के प्रति आस्था और भक्ति रखता था! संकट के समय मनुष्य हमेशा सबसे पहले भगवान को ही पुकारता है! और कहते ही वह अपने भक्त के लिए दौड़े चले आते हैं। दोनों के सामने घट रही एक अजीब घटना के कारण दोनों...
बेटी की देखभाल से माता-पिता की चिंता बढ़ गई। मेघलताबाई बड़े मन से प्रार्थना कर रही थी कि कोई दैवीय चमत्कार हो जाए। जैसे ही ध्यान ने सुजाता के शरीर में प्रवेश किया, वह एक डरे हुए कुत्ते की तरह खुश हो गया। ऐसा लगता है कि हमारा उद्देश्य पूरा हो गया है.' अब हमें कौन रोकेगा?
"माँ!" कमरे की चौखट में खड़े मंदार ने पुकारा। उनके हाथ में साईं बाबा की तस्वीर थी. तो वे चिल्लाएंगे.
"ओह!" भयभीत होकर वह पीछे रेंगता है और दीवार से चिपक जाता है।
"उस फोटो को फेंक दो! फेंको, फेंक दो, उस फोटो को फेंक दो!"
दो जीवित मानव शरीरों से नहीं डरता, वह ध्यान शीशे में कागज पर बनी उस साधारण तस्वीर से डरता था। उस चित्र में कौन सी असाधारण शक्ति थी? यह ईश्वर के अस्तित्व के प्रति असीम भक्ति में से एक है
क्या कोई सबूत था? सुजाता घासफातेस्तो पर चिल्ला रही थी. उसकी आवाज से बंगला हिल रहा था. आसपास कोई लोग नहीं रहते थे, नहीं तो लोग उठकर घर में आ जाते।
"बाबा ताई को पकड़ो! चलो साईं बाबा की यह तस्वीर ताई के माथे पर लगा दो।" जनार्दन राव ने किसी तरह सुजाता को दोनों हाथों से कसकर पकड़ लिया - लेकिन कुछ देर तक उसने उनकी बात नहीं सुनी।
"ए निकट मत आओ, ए कर्त्या, ए कर्त्या! जिद्दी!" सुजाता के मुंह से वे दलभद्र जोर-जोर से चिल्ला रहे थे, हाथ-पैर हिलाकर मंदार को आगे आने से रोक रहे थे। लेकिन समय रहते मेघलताबाई ने मंदार के हाथों से साईनाथ को छुड़ा लियासुजाता के माथे पर टेकवल. साईं बाबा के उस चित्र से दैवीय शक्ति के हजारों धूल कणों की शक्ति निकली - चित्र का शीशा चटकती आवाज के साथ टूट गया, मानो दैवीय शक्ति का अंधी शक्ति से युद्ध शुरू हो गया हो। सुजा का पूरा शरीर ऐसे कांपने लगा जैसे बिजली का करेंट लगा दिया गया हो. हाथ-पैर अजीब ढंग से हिलने लगे।
"ओह!" आख़िरी क्षण में उसके मुँह से बहुत तेज़ चीख निकली और सारा शरीर शांत हो गया।
वह ध्यान सुजाता के शरीर से निकल रहा था।
..

कहानी का अंत...

अगले ही दिन जनार्दन राव ने वह बंगला छोड़ दिया. कुछ दिनों बाद उन्हें उसी बंगले के बारे में एक बात समझ में आई।
उस बंगले का मालिक एक पैसे वाला और नास्तिक था जो देवताओं में विश्वास नहीं करता था। एक दिन, चोर भी बंगले में घुस आए - पैसे, गहने चुरा लिए और आखिरकार चोरों ने बंगले के मालिक, उनकी पत्नी और बच्चे की सोते समय गला काटकर हत्या कर दी। और तीनों लाशें ऊपर उसी कमरे में एक कोठरी में रख दी गईं, जहां सुजाता रहती थी.
मनुष्य की मृत्यु के बाद आत्मा भी अमर होती है! यदि मृत्यु के बाद मनुष्य की कुछ इच्छाएँ और आकांक्षाएँ शेष रह जाती हैं, तो आत्मा मुक्त नहीं होती है !! जैसे-जैसे समय का चक्र घूमता है, वही आत्मा पिशाच योनि में प्रतिबिंबित होकर भटकती है चाहे तेरहवीं करो या चौदहवीं, मुक्ति असंभव है। इसलिए मरने से पहले मृत व्यक्ति की इच्छा पूरी कर लेनी चाहिए और जो भी वस्तु मृतक को प्रिय हो उसे अपने पास नहीं रखना चाहिए बल्कि जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

अंत# :