वोट करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है ! H M Writter0 द्वारा सामाजिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

वोट करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है !

चुनाव: वोट करने का महत्व( "वोट करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है!")

एक छोटे से गाँव में, एक साधारण आदमी साहिल रहता था। साहिल की जिंदगी में पहली बार चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होने का मौका आया। उसे पहले यह अनुभव था और उसे लगता था कि उसका एक वोट कोई अंतर नहीं ला सकता। लेकिन जैसे ही वह वोटिंग बूथ में पहुंचा और अपना मत दिया, उसने एहसास किया कि वोट देना उसका कर्तव्य है।

साहिल ने चुनावी प्रक्रिया के दौरान अपने गाँव वालों को भी चेतावनी दी कि उनका वोट किसी भी मायने में नहीं आता है, बल्कि यह देश के भविष्य का निर्धारण करता है। उसने लोगों को समझाया कि एक व्यक्ति की एक आवाज़ भी बड़ा प्रभाव डाल सकती है और उसके विचारों को समर्थित कर सकती है।

साहिल का यह संदेश गाँव के हर कोने तक पहुंचा। लोग उसके बातों को सुनकर प्रेरित हुए और उन्हें समझा कि उनका वोट एक जिम्मेदारी है। वे समझ गए कि अगर वे अपने वोट का इस्तेमाल सही तरीके से करें, तो वे भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं। साहिल का यह संदेश गाँव के हर कोने तक पहुंचा। लोग उसके बातों को सुनकर प्रेरित हुए और उन्हें समझा कि उनका वोट एक जिम्मेदारी है। वे समझ गए कि अगर वे अपने वोट का इस्तेमाल सही तरीके से करें, तो वे भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

चुनाव के दिन, गाँव के लोग उत्साहित थे। वे सब जानते थे कि उनका वोट कितना महत्वपूर्ण है। वे जागरूक थे और उन्होंने यह तय किया कि वे अपने वोट का इस्तेमाल सही तरीके से करेंगे।

चुनाव के बाद, जब नतीजे आए, तो साहिल और उसके गाँव के लोग बहुत खुश थे। उन्होंने देखा कि उनके जोश और संघर्ष ने फल दिया है। उन्होंने जीत हासिल की और अपनी जीत को लोगों के साथ बाँटा।

साहिल की यह कहानी दिखाती है कि एक व्यक्ति की एक आवाज़ भी देश को बदल सकती है। उसने अपने गाँव के लोगों को साबित किया कि उनका वोट उनका अहम हिस्सा है और वे इसे उचित तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

इस कहानी का संदेश है - "वोट करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है!" यह हमें याद दिलाता है कि चुनावी में भाग लेना एक जिम्मेदारी है और हमें अपना कर्तव्य निभाना चाहिए। चुनावी हक्काराओं का उपयोग करना हमारा अधिकार है और हमें इसे सजाग रहना चाहिए। एक सशक्त लोकतंत्र के लिए, हर व्यक्ति को अपना वोट डालना चाहिए और देश के निर्माण में योगदान करना चाहिए।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हर एक व्यक्ति का वोट महत्वपूर्ण होता है। साहिल ने अपने गाँव के लोगों को जागरूक किया और उन्हें यह बताया कि उनका वोट देश के भविष्य का निर्माण कर सकता है। इस कहानी का संदेश है कि हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए और चुनाव में भाग लेने का सही समय हमेशा आता है। वोट करने से हम अपनी आवाज़ को सुन्नता करते हैं और देश के निर्णय में योगदान करते हैं। इसलिए, "वोट करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है!"