La Laurana books and stories free download online pdf in Hindi

ला लौराना

ला लौराना

ला लौराना के बारे में कई माइथ है। ला लौराना के आंसू पर कई कहानियां भी लिखी गई है। ला लौराना को ए वूमेन विथ वीपिंग टियर्स भी कहा जाता है। ला लौराना पर पिक्चर भी बनी हुई है।

कहा जाता है कि आज से ५०० साल पहले अमेरिका के मेक्सिको में मारिया नाम की एक बेहद सुंदर लड़की ने रांचेरो नाम के एक अमीरजादे से शादी कर ली। मारिया को रांचेरो से दो छोटे से बच्चे भी थे। दोनों हसी खुशी अपना जीवन गुज़ार रहे थे। एक दिन मारिया उसके पति रांचेरो को किसी दूसरी औरत के साथ देखती है और उसे बहोत दुख होता है। गुस्से में वो सीधी नदी के पास जाकर अपने बच्चों को नदी में फेंक देती है। गुस्से में उठाए इस कदम पर उसे तुरंत पछतावा भी होता ही। और उसे एहसास होता है की इसमें उसके बच्चों की कोई गलती थी ही नहीं। वो आसपास लोगों को आवाज़ देती है और अपने बच्चों को बचाने का व्यर्थ प्रयास भी करती है पर निष्फल हो जाती है। उसे एहसास होता है की उसने गलती कर दी और बच्चों के बिना अपना पूरा जीवन एक दूसरी स्त्री को चाहने वाले पति के साथ वो कैसे बीता पाएगी और तो और अपने बच्चो को ऐसे मार दिया उसका प्रायश्चित भी तो करना था। वो तब ही उस नदी में कूद जाती है और अपनी जान दे देती है।

दूसरी मान्यता के अनुसार कहते है की एक दिन मारिया अपने पति रांचेरो को किसी दूसरी औरत के साथ देख जाती है जिससे उसके दो बच्चे भी थे। उसे लगता है कि ये नायायज बच्चों को उसे जिंदगी भर पालना पड़ेगा। ये सोच बच्चों को वो नदी में फेंक देती है। बच्चों को पानी में डूबता देख उसे पछतावा होता है और अपनी करनी पर अफसोस होता है। वो बच्चों को बचाने का निष्फल प्रयास करती है और बच्चे नहीं बच पाते तब वो ख़ुद भी नदी में कूदकर अपनी जान दे देती है।

ये कहानी सफ़ेद कपड़ो में रात के समय घूमने वाले निशाचर के कृदन और पानी से जुड़ी हुई है।

ला लौराना के बारे में अमेरिका के अलग अलग जगहों पर अलग अलग कहानियां बताई गई है। मेक्सिको में लोग अपने बच्चों को कहानी सुनाते हे की रात के समय ला लौराना की आत्मा वहां भटकती है तो रात के समय बहार अकेले नहीं घूमना चाहिए। कई बार ला लौराना यानि की मारिया के स्पिरिट को उसके आर्ट वर्क में महसूस भी किया गया है।

साउथ यू. एस में बच्चों को यह बताके डराते है कि पानी का प्रवाह ज्यादा हो वैसे भयानक पानी के नदी, झील या समुंद्र के नज़दीक अकेले ज्यादा नहीं खेलना चाहिए। और वहां रात के समय ला लौराना की आत्मा रोती हुई रास्तों पर भटकती रहती है तो वहां बहार अकेले भी नहीं जाना चाहिए।

वैंजुला की लोकमान्यता के अनुसार ला लौराना की आत्मा वहीं घूमती है क्योंकि उसे अपने बच्चों के मरने का दुख था। अब वो बच्चे उसने मारे या उसके परिवार ने उसका कोई पुख़्ता सबूत नहीं मिल पाया है। यहां के लोग घर के बहार क्रॉस भी लगा कर रखते है ला लौराना के स्पिरिट से बचने के लिए।

*

मेक्सिको का रहने वाला वेन पारकर एक २२ साल का लड़का था। वो अपने घर से कुछ ही दूरी पर एक मोटेल में काम करता था। हर रोज़ उसके आने जाने का समय फिक्स होता था। नाइटशिफ्ट के कारण शाम को ८ बजे जाता सुबह ६ बजे वापस लौटता था। एक दिन उसे मोटेल से जल्दी घर जाना पड़ा क्योंकि उसकी बहन को तेज बुखार था और मेक्सिको में उसकी बहन के अलावा उसका कोई नही था। दोनों भाई बहन अकेले ही रहते थे। सुबह उसकी बहन काम पर जाती और रात को वेन पारकर। वेन पारकर मोटेल से आधी छुट्टी लेकर रात के ३ बजे ही वहां से निकल गया। पैदल चलकर आ रहा था तो रास्ते में उसने किसीकी रोने की आवाज़ सुनी। उसे आसपास कोई दिख नहीं रहा था तो वो आवाज की दिशा में आगे बढ़ता गया जो रास्ता उसके घर से दूसरी जगह जाता था। जैसे जैसे वो चलता गया आवाज़ और बढ़ती गई जैसे कोई औरत ज़ोर ज़ोर से रो रही हो। करीब १० मिनिट चलने के बाद वो वहां की नदी के पास आ पहुंचा। वहां एक बेहद खूबसूरत औरत सफेद कपड़ों में बैठी थी और ज़ोर ज़ोर से रो रही थी। वेन ने उसे कारण पूछा तो उस औरत ने बताया की मेरे बच्चे पानी में गिर गए है प्लीज़ उसे बहार निकाल के दो। वेन डर गया क्योंकि नदी काफ़ी गहरी थी उससे बच्चों को कैसे निकाला जा सकता था। वेन ने बहोत समझाने की कोशिश की पर वो औरत जिद्द पकड़े बैठी थी के या तो मेरे बच्चों को बचाओ या मैं यहां कूद जाऊंगी। एक अजीब उलझन में वेन फस गया था। तब ही उसकी नज़र उस औरत के पैर पर पड़ी जो कब से ज़ोर ज़ोर से रोए जा रही थी। उसके पैर उल्टे थे। वेन को तुरंत वहां की लोकमान्य ला लौराना की कथा याद आई और उसने देखा आसपास कोई नहीं है। वो तुरंत बिना कुछ सोचे पवन की गति से वहां से भाग निकला। घर में घुसने के बाद उसने चैन की सांस ली। जब अपनी बड़ी बहन को ये सब बताया तो उसने बताया की यहां ला लौराना की आत्मा रात के वक्त भटकती है और उसके होने का एहसास और उसका कृदन बहोत लोगों ने सुना है।

***


अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED