Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 28 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 28

एपिसोड 28

"हाँ पिता जी!" रूपवती ने कहा। उसकी आवाज़ में कोई अहंकार नहीं था क्योंकि उसने अपना परिचय राजपरिवार से दिया था। वह शब्दों पर अपनी पकड़ खोए बिना बोली।

"राजकुमारी...राजकुमारी..! राजकुमारी.." दो या तीन महिलाओं ने उसी तरह पुकारा जैसे वे तब करती हैं जब वे एक ही व्यक्ति को लेकर उत्साहित होती हैं। आवाज़ सुनकर रूपवती और महारानी दोनों ने सामने देखा, रूपवती की उम्र की चार-पाँच लड़कियाँ मंदिर में आई थीं। वे लड़कियाँ रूपवती की सहेलियाँ होंगी।

"युवराजजी रूपवती! हम तुम्हें कब से ढूंढ रहे हैं, अरे, मेले में आ रही हो!" वहां एकत्रित चार-पांच लड़कियों में से एक ने कहा। उसने गुलाबी साड़ी पहनी हुई थी जिस पर फूलों का डिज़ाइन था। चेहरा गोरा था - नाक थोड़ी नुकीली थी - आँखें उभरी हुई थीं। और होठों पर लाल लिपस्टिक - गले में सोने के कुछ आभूषण थे। और काले बालों को गूंथ कर पीछे छोड़ दिया गया। दोस्तों यह लड़की राहजगढ़ के रामभाऊ नामक साहूकार की इकलौती बेटी शलाका थी। साहूकार के परिवार में स्वयं साहूकार, उसकी पत्नी धामाबाई, पुत्री शलाका और पुत्र लंकेश मिलाकर चार सदस्य थे। इन सभी किरदारों की पहचान और स्वभाव हम आगे देखेंगे। शलाका एक साहूकार की बेटी थी और एक अमीर परिवार से थी, और बाकी लड़कियाँ गरीब परिवारों से थीं - इसलिए वे थोड़ी चुप थीं, केवल शलाका ही बात कर रही थी और वे सभी मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ राजकुमारी की ओर देख रही थीं।"क्या कभी ऐसा होगा कि तुम मेले में नहीं आओगी?" शलाका की बात पर युवराजजी ने मुस्कुराते हुए कहा और उसके पिता की ओर देखा।

"चलो माँ!" रूपवती ने इतना कहा और अपनी माँ और सहेलियों के साथ चली गई.. जैसे ही रूपवती ने माँ को पकड़ा और सभी लोग मंदिर के दरवाजे से बाहर निकले, वह बूढ़ा आदमी जो इतनी देर से अपनी कमर झुकाए था, एक जवान आदमी की तरह सीधा खड़ा हो गया। और कमजोरी की वह झलक जो कुछ समय पहले उसके चेहरे पर फैली थी, अब कहीं भाग गई, और चेहरे पर एक विशेष प्रकार की चमक फैल गई, उसके होठों पर एक फीकी मुस्कान आ गई।

"हम फिर मिलेंगे!" बूढ़े आदमी की आवाज़, जो कभी-कभी बूढ़े आदमी के मुँह से धीमी और गहरी सुनाई देती थी। वही आवाज़ अब तेज़ और अजीब तरह से तीखी थी - जो मंदिर की दीवार से टकराकर गूँजती थी।

वास्तव में यह बूढ़ा व्यक्ति कौन था? आदमी? या भगवान? देखते हैं...आगे!

□□□□□□□□□□□□□□□□□□□100आज हर साल की तरह इस साल भी रहजगढ़ में होली जलने वाली थी।रहजगढ़ की होली महाराज दारासिंह के राजगढ़ महल से सौ मीटर की दूरी पर स्थापित की जाती थी। हर साल रात के बारह बजे महाराजा के हाथों जलाई जाती थी राहजगढ़ गांव की होली, इस साल गांव में होने वाली अजीबोगरीब घटनाओं को देखते हुए सब कुछ बदल गया है, मेले के नियम समेत सबकुछ बदल गया है बदल गया है। लेकिन प्राचीन और कुछ प्राकृतिक नियमों के कारण होली रात के बारह बजे ही जलाई जाती थी। आज सुबह, ग्रामीणों ने राजगढ़ महल से 100 मीटर की दूरी पर उस स्थान की सफाई की जहां होली होने वाली थी। इसमें एक युवा लड़का भी शामिल था - ऋषिकेष उर्फ रुष्य - भूषण उर्फ भूष्य, चिंतामणि उर्फ चिंता, और नागराज उर्फ नाग्या। चारों की मित्रता बहुत भावपूर्ण थी, समय आने पर जान दे देने और ले लेने जैसी। चारों बीस-बीस साल के थे। चारों के पिता रहजगढ़ की सेना में थे, इसलिए पैसा घर में थोड़ा खेलता था - ऐसे में चारों ही घर में अकेले थे - क्या करिश्मा था। कहा जाता है कि जो भी पैसे मांगेगा उसके हाथ लग जाएंगे। उस समय कोई स्कूल नहीं था, बच्चे दिन भर गाँव में घूमते रहते थे और छोटी उम्र में ही नशे में धुत्त हो जाते थे और यही गुण इन चारों ने अपने अंदर विकसित कर लिए हैं। इनके माता-पिता को पता भी नहीं था कि उनके बच्चे बाहर रहते थे और नशे में धुत हो जाओ. ऐसा होता है-! कुछ माता-पिता को यह भी नहीं पता होता है कि उनके बच्चे बाहर कब क्या कर रहे हैं और जब तक उन्हें अपनी करतूतों का एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। रुष्य, भूष्य, चिन्त्या, नाग्या सभी कच्ची सड़क पर आगे चल रहे थे। उन चारों के बायीं और दायीं ओर, सूर्य के प्रकाश से प्रकाशित निचली लाल मिट्टी और पीछे रहजगढ़ का घर दिखाई दे रहा था। इसका मतलब यह है कि वे गांव के बाहर टहल रहे थे."चेयला! क्या तुम गाँव को उजाड़ना चाहती हो, लड़कियों?" चिन्त्या ने अपने दोस्तों की ओर देखकर कहा कि चिन्त्या उर्फ चिन्त्या का शरीर खोखले बांस की तरह खोखला है जो अधिक हवा निकलने पर उड़ जाता है।

"नहीं! मैं आप लोगों से मिलना चाहता हूं, यह पैसे के बारे में है!"

भूषण उर्फ भूष्य शरीर से बिल्कुल पिलदार जैसा पहलवान होगा

, और हो भी क्यों नहीं, चूँकि उनके पिता सेना में थे, इसलिए वे हर दिन काजू, बादाम और दूध पीकर एक पहलवान की तरह व्यायाम करते थे - उनके पिता व्यायाम करते समय भूषण को भी अपने साथ ले जाते थे।

यही उसने कहा था। या फिर भूषण भी हमारी तरह रहजगढ़ सेना में शामिल हो जाएं - लेकिन क्या भूषण अपने पिता की इच्छा पूरी करने वाले थे? भगवान का शुक्र है! भूष्य ने चिंता वाले वाक्य की पुष्टि करते हुए कहा। दोस्तों, भूषण के वाक्य में पैसों के जिक्र के पीछे एक कारण है। ये चारों लोग रहजगढ़ में होली जलाने के लिए पटाखे ले जाते थे। इन चारों लोगों को उन पटाखों के पैसे भी मिलते थे। रात भर नशे में धुत्त रहना और सुबह जब नशा उतर जाए तो घर वापस आना। यह दिनचर्या पिछले तीन साल से शुरू हुई।

"हे भाइयों!" नागराज उर्फ नाग्या ने ऊंची आवाज में कहा।

क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED