Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 27 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 27

एपिसोड 27
आज होली के अवसर पर रहजगढ़ गांव में मेला लगा. दोपहर में भी तेज धूप में जिधर देखो उधर ही दुकानें और उन दुकानों के सामने खड़े स्त्री-पुरुष नजर आ रहे थे। सैकड़ों लोग जमा हो गए हैं। हवशे, गवशे, नवशे भी जमा हो गए हैं। जो हमारे मराठी ने बताया था सर जब मैं स्कूल में था।वही इस प्रकार है- पहला हवशे का मतलब है जो अपनी इच्छा पूरी करने के लिए मेले में आता है। और अंतिम वह होता है जिसने प्रतिज्ञा ली हो, जो कि वही प्रतिज्ञा है। तो यह है नामों की संक्षिप्त जानकारी। अब आगे देखते हैं, जब रहजगढ़ मेले में दुकानों का सिलसिला खत्म हुआ तो पंद्रह मिनट की दूरी पर गांव का एकमात्र श्री कृष्ण मंदिर आ गया। देउला पत्थर से बना था और पुराना था। ग्रामीणों के अनुसार, उस मंदिर का निर्माण वास्तव में श्री कृष्ण ने अपनी चमत्कारी शक्ति से किया था। उस मंदिर में उनकी दो फुट की काले पत्थर की मूर्ति थी।गांव के पुराने विद्वानों का कहना था कि वह मूर्ति साक्षात श्रीकृष्ण का अवतार थी। उनकी बातों में सच्चाई थी क्योंकि मंदिर स्वयं आंशिक रूप से काले पत्थर से बना था और यद्यपि मंदिर काले पत्थर से बना था, लेकिन यह दिन और रात में दैवीय शक्ति से चांदी की तरह चमकता था। मानो उस स्थान पर अँधेरे का प्रवेश अवश्यम्भावी था। तो दोस्तों! हम उसे सुनने के बजाय उस मंदिर में क्यों नहीं जाते? आपको कैसा महसूस होगा? सही? चलो भी!

□□□□□□□□□□□□□□□□□□□
राजगढ़ हवेली से एक चार पहियों वाली घोड़ागाड़ी तेजी से निकली। तबडक, तबडक सफेद घोड़े कदमों की स्पष्ट ध्वनि के साथ दौड़ रहे थे और प्रत्येक पंजे के साथ जो जमीन पर तेजी से गिरता था, लाल मिट्टी हवा में उड़ने लगती थी। रथ के सामने एक चालक बैठा था और युवराजजी रूपवती, एम। .रा: ताराबाई पीछे बैठी थी। अभी पन्द्रह मिनट ही हुए थे। घोड़ा-गाड़ी दौड़कर एक जगह रुकी। जैसे ही गाड़ीवान ने गाड़ी रोकी, वैसे ही ध्यान आगे की तरफ रखा, जैसे यह वही सामान्य काम हो, क्योंकि जैसे गाड़ी रुकते ही महारानी और रूपवती उतर गईं। आस-पास का क्षेत्र लगभग रेगिस्तान था, चिलचिलाती धूप में मिट्टी सोने की तरह चमकती थी और वहां एक पेड़ और दस-बारह पेड़ों के अलावा कुछ भी नहीं था, जो किसी चुड़ैल के तेज पंजे की तरह पत्ते रहित और मुरझाए हुए थे। काले पत्थर से बना एक मंदिर सीढ़ियों पर दिख रहा था.

"चलो माँ! श्री के दर्शन कर लो!"

यू.गी.: रूपावती ने एक बार महारानी की ओर देखा और फिर मंदिर की ओरऔर कहा। इस वाक्य पर महारानी बस मुस्कुराईं और हां में सिर हिलाकर आगे बढ़ गईं। दोस्तों, यू.जी.: मैं आपको रूपावतिम्बाल्ड के बारे में एक बात बताना भूल गया! कि युगी: रूपावती भगवान कृष्ण की बहुत बड़ी भक्त थी। वह बचपन से ही श्री के प्रति आसक्त थे। इतना कि इस मंदिर में उनके सप्ताह में चार-पांच फेरे स्थायी रूप से तय हो गए और आज भी वे तय कार्यक्रम के अनुसार यहां दर्शन के लिए आए। दोनों सीधे चल दिए और देउल पहुँच गए। देउल जाने के लिए पत्थर की बनी काली सीढ़ियाँ थीं। आगे नीचे काली ज़मीन थी। और ऊपर पत्थर की छत थी और उनके नीचे पत्थर के बने गोल काले खंभे थे। सीढ़ियाँ चढ़कर देऊल की, यु:गी: रूपवती और महारानी आईं उसके सामने काले पत्थर की दो सात फुट ऊँची दीवारें थीं, उन दोनों दीवारों के बीच से दो आदमियों के गुजरने के लिए पर्याप्त जगह थी। और आगे का रास्ता तो एक छोटी सी अँधेरी सुरंग समझो, अन्दर अँधेरा होने के कारण कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। उधर देखते हुए दोनों उस अंधे रास्ते की ओर आगे बढ़ गए। और जैसे ही युगी रूपवती के दोनों पैर उस अंधेरी जगह में छू गए, तो आगे जो हुआ वह मानवीय कल्पना से परे था।

यू.जी.: जैसे ही रूपवती का पैर उस अंधेरी जगह में पड़ा, वे दोनों पत्थर की दीवारें धीमी चांदी की रोशनी से चमक उठीं। और चालीस कदमों के बाद उन दोनों को भगवान कृष्ण की छह फुट की पत्थर की मूर्ति दिखाई दी। ऐसा लग रहा था जैसे भगवान कृष्ण स्वयं वहां खड़े थे - अपने प्रिय भक्तों से मिलने के लिए, उनके दुखों को दूर करने के लिए।माला के आकार की पत्थर की दीवार को पार कर दोनों मिलेकी भगवान कृष्ण की मूर्ति के पास पहुंचे। बांसुरी बजाती हुई मूर्ति को देखना। दोनों ने भावुक होकर एक-दूसरे से हाथ मिलाया. मूर्ति के चरणों के पास पत्थर का बना हुआ एक गोल काला दीपक दिखाई दिया। रहजगढ़ गांव के लोगों का कहना था कि यह दीपक तेल से नहीं, बल्कि पानी से जलता है। श्रीकृष्ण ने ऐसा क्यों सोचा कि एक गरीब के घर भी जलना चाहिए तेल ख़त्म न हो और इसके पीछे यही कारण था। उस दीपक में एक रुई की बाती में पानी भरा हुआ था, और उस पानी में क्या चमत्कार हो रहा था, वह बत्ती बहुत तेज जल रही थी, उनके पैरों पर गिरने के बाद वे दोनों पीछे मुड़े, जैसे ही वे पीछे मुड़े, उन दोनों ने देखा बूढ़ा आदमी। रंग काला, पतला शरीर - शरीर पर सफेद सदरा, जिसके ऊपर एक फूल और नीचे एक मैली धोती। हालांकि वह सिर पर गंजा था, लेकिन उसके चेहरे पर एक महीने की सफेद दाढ़ी उगी हुई थी। उनके इस अवतार से लग रहा था कि वह कोई भिखारी होंगे.

वह दीवार का सहारा लेकर आगे-पीछे घूम रहा था, मानो वह शरीर से कमजोर हो, थोड़ा कमजोर नहीं, उम्र के साथ उसकी पीठ थोड़ी झुक गई थी, भले ही उसके शरीर में ताकत नहीं बची थी।

म.रा: ताराबाई और यू.गी.: रूपावती उसे अकेले ही देख रही थीं। आज के कलियुग में भगवान के मंदिर में भिखारी को जाने की इजाजत नहीं है। उसके कपड़े, शरीर, त्वचा गंदी क्यों होती है। अरे, लेकिन मुझे बताओ, क्या भगवान कभी भेदभाव करते हैं? ''अरे पापा, आपके कपड़े अच्छे नहीं हैं, आप नहाये नहीं, मेरे पास मत आओ।'' क्या ईश्वर ऐसे भेदभाव करता है? नहीं? तो?. एक आम नागरिक किसी दूर के देवता के दर्शन के लिए ट्रेन से लंबी थका देने वाली यात्रा करने पर भी पांच सेकंड के लिए भी रुकेगा।

नहीं, वे कहते हैं चलो आगे बढ़ें। अहा, पैर पड़ने दो, बिचा तक कितनी दूर आ गए! यही है ना लेकिन हमारी कौन सुनेगा, हम तो आम आदमी हैं! आज मंदिर में

केवल एक महान व्यक्ति ही भगवान के सामने तीस-तीस-चालीस मिनट तक खड़ा रह सकता है, और क्या वह वी-आई-पी नहीं है? आज के ज़माने में पैसा बड़ा हो गया है, लोग छोटे हो गये हैं। अगर आज आपके पास पैसा है तो आप क्या नहीं कर सकते? एक-एक करके बड़ी मुश्किल से दीवार का सहारा लेते हुए आखिरकार वह मानुस भगवान की मूर्ति के पास पहुंचा, तभी अचानक उसका संतुलन बिगड़ गया।"धन्यवाद, बेटा! भगवान तुम्हें आशीर्वाद दे!" वह बूढ़े की ओर अपने काले हाथ बढ़ाने ही वाला था कि उसने खुद ही उसके दोनों हाथ अपने हाथों में ले लिए। गंदे हाथ हैं, भिखारी। -इसके हाथ हैं, बिना सब देखे उसने ये हाथ इसलिए थामे क्योंकि उसके दिल में सद्गुणों का भंडार था, अच्छे विचार थे, अच्छी समझ थी।

अन्यथा आज एक महान नेता गरीबों का हाथ पकड़ने के बाद दस बार हाथ धोता है, यह दिखाई न देने पर भी कड़वा होता है - एक अकल्पनीय कड़वा सच।

"शी...शी..मुझे जाने दो! मेरा भिखारी हाय बेचारा! मेरा बेचारा हाय..।"

बूढ़े के मुँह से एक गहरी क्षीण ध्वनि निकली और वह रूपवती के हाथों से अपने हाथ छुड़ाने का प्रयास करने लगा।

"नहीं पापा! आप ऐसी बात क्यों कर रहे हैं? अरे, इस धरती पर कोई भी इंसान कभी गरीब नहीं होता, हर कोई अमीर होता है!" रूपवती ने बूढ़े का हाथ छोड़ने की बजाय उसे कसकर पकड़ लिया और कुछ देर तक उसकी आंखों में देखती रही.. उसने बोलना जारी रखा."पिताजी, हर कोई अपनी भावनाओं के अनुसार अमीर है। क्योंकि मन का अमीर ही असली धन है। पैसा, गहने, अच्छी चीजें, कपड़े, यह केवल दिखावा है। यह कब तक चलेगा, यह नहीं कहा जा सकता, लेकिन मन का धनी शाश्वत है! इसका कोई अंत नहीं है और यह जीवन में और मृत्यु के बाद भी अंत तक रहता है - लेकिन धन, संपत्ति, केवल एक सीमित समय के लिए है क्योंकि यह केवल जीवन में ही रहता है।" यु.गी.: रूपवती ने कहा। उनके बहुमूल्य विचार सुनने के बाद श्री

बूढ़े की आँखें भर आईं - उसने अपना एक काँपता हुआ हाथ उठाकर धीरे से युवा राजकुमारी के सिर पर रखा और कहा।

"वा..पोरी, आपके विचार अच्छे हैं! आपका नाम क्या है?"

''पिताजी, मेरा नाम रूपवती है!'' इतना कहते ही रूपवती ने पीछे मुड़कर देखा, ताराबाई उसके पीछे खड़ी थी। रूपवती के इस वाक्य पर बूढ़े ने एक पल के लिए नीचे देखा जैसे कुछ सोच रहा हो - और थोड़ी देर बाद उसने ऊपर देखा और आगे बढ़ गया।

"मांजी आप राजघराने के नाई हैं!" बूढ़े ने अपना संदेह व्यक्त किया, जो बिल्कुल सच था। और इस वाक्य पर दोनों मिलकियों ने एक-दूसरे के चेहरे की ओर देखा, और फीकी मुस्कान के साथ मुस्कुराए..
क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED