Reckoning in Simulation books and stories free download online pdf in Hindi

सिमुलेशन में प्रतिशोध

साल 2047 में, आभासी वास्तविकता ने अभूतपूर्व ऊँचाईयों तक पहुंच गई, जीवन के तरीकों को परिवर्तित करके। यह एक पूरी तरह से निमग्न और अविश्वसनीय वास्तविक विकल्प बन गया था, जो शारीरिक दुनिया की नीरसता से अलग था। इस भविष्य में, इस प्रौद्योगिकी का एक विशेष उपयोग उभरा, खासकर उच्च प्रोफ़ाइल अपराधियों के लिए: उन्हें उनके पीड़ित के दृष्टिकोण से जीना या अपने बुरे सपनों से निपटने की क्षमता। यह पहलदानी कार्यक्रम "प्रतिशोध सिमुलेशन" के रूप में जाना जाता था।

सरह रेनोल्ड्स से मिलें, एक प्रसिद्ध अपराध शास्त्री, जिन्होंने अपना जीवन इंसानी मन की सबसे अंधेरे कोनों का अध्ययन करने में समर्पित किया था। सारा न्यायिक और सुधारक उपकरण के रूप में आभासी वास्तविकता का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने पर विश्वास रखती थी। उन्होंने यह माना कि इन अपराधियों के लिए मुक्ति की कुंजी उन्हें वास्तव में समझने में होगी कि उन्होंने दूसरों पर कितना दुःख पहुंचाया है।

एक दिन, सारा को एक ऐसा मामला मिला जिसने उसकी क्षमताओं और धारणाओं को पहले जितना नहीं चुनौती दी थी। नेथन ब्लेक, एक बड़े प्रोफ़ाइल वस्त्री हत्यारा, को गिरफ्तार किया गया था। उसके खिलाफ सबूतों के पहाड़ के बावजूद, नेथन अपने कार्यों के लिए कोई पश्चाताप या अपराध की भावना नहीं दिखाता था।

सारा नेथन के टेढ़े मन की गहराईयों में खो गई, उनके आपसी संबंधों को समझने के लिए। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि उसकी एकाग्रता और पश्चाताप की कमी उसके कर्मों और उनके परिणामों के बीच एक मौलिक असंबंध से उत्पन्न होती है। वह कभी वास्तव में नहीं समझा था कि उसने अपनी पीड़िताओं पर कितना भारी दुख पहुंचाया था।

इस साइकल को तोड़ने के लिए, सारा नेथन को "प्रतिशोध सिमुलेशन" कार्यक्रम में नामांकित करने का फैसला किया। उन्होंने यह माना कि उसे उसके पीड़ित के दृष्टिकोण से उसके अपराधों को फिर से जीने का दबाव पड़ेगा, जो शायद उसकी सुदृढ़ मर्यादा को जगा सके।

वह दिन आया जब नेथन आभासी विश्व में प्रवेश करेगा, जो उसकी पीड़िताओं के जीवन की पूरी तरह से पुनर्निर्माण की एक सिमुलेशन थी। वह उनकी दुर्भाग्यपूर्ण समाप्ति तक पहुंचने वाली घटनाओं का अनुभव कर रहा था।

सिमुलेशन की प्रगति के साथ, नेथन अपनी पीड़िता की दृष्टि से दुनिया देखने लगा। उसने महसूस किया था डर, दर्द और निराशा, जो उसने उसकी हथियारों के माध्यम से झेली थी। पहली बार, उसे अपने कार्यों की गंभीरता और जो नुकसान उसने पहुंचाया था, का अनुभव हुआ। यह अनुभव उसने अपने अंदर बने दीवारों को तोड़ दिया, उसकी अंधकार को उजागर करते हुए।

दिन बदलते थे, सप्ताहों में बदलते थे, और नेथन अपनी अन्य पीड़िताओं की सिमुलेशन से गुजरता था। हर अनुभव के साथ, वह और आत्मनिरीक्षा करने लगा, अपने चुनिंदा विकृतियों के साथ सामर्थ्य करते हुए। सारा उसे इस प्रक्रिया में मार्गदर्शन करती थी, सहानुभूति और समझदारी प्रदान करती थी, उसे अपनी दुष्टता की गहराईयों से निपटने के लिए प्रोत्साहित करती थी।

"प्रतिशोध सिमुलेशन" कार्यक्रम के माध्यम से, नेथन अपने सबसे बुरे सपनों का सामना करता और अपने कार्यों के परिणामों से आवागमन करता था। आभासी दुनिया उसे अपने द्वारा की गई भयंकरता को छाया दिखाती थी। यह एक दुखद यात्रा थी, लेकिन अंततः पुनरुत्थान तक पहुंची।

कई महीने बाद, नेथन आभासी वास्तविकता से निकला, एक परिवर्तित इंसान। वह अपने दायित्वों का सामना करते हुए अपने न्याय प्रक्रिया में उपस्थित हुआ, और अपने कार्यों के परिणामों को स्वीकार किया। उसका परिवर्तन एक आशा का प्रतीक बन गया, जो आभासी वास्तविकता के द्वारा अपराधियों को सुधारने की क्षमता को दिखाती थी।

सारा रेनोल्ड्स "प्रतिशोध सिमुलेशन" ने एक नया पहलदानी प्राप्त किया था। वास्तविकता और आभासीता के आपसी संयोग ने एक अद्वितीय ताकत बनाई थी, जो उम्मीद की किरणें और सुधार के रास्ते दिखा सकती थी। एक नई दिशा में प्रवृत्त होते हुए, विश्व उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहा था, जहां प्रगति और न्याय एक साथ चल सकते थे।
 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED