The Power of Self Worth A Tale of Value Beyond Money books and stories free download online pdf in Hindi

सोना का सिक्का (आत्ममूल्य के बारे में प्रेरणादायक छोटी कहानी)

एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में, वहां एक छोटी सी लड़की लिली रहती थी। उसकी मुस्कान और प्यारी दिल से मशहूर थी, लेकिन उसका परिवार गरीब था और वह खुद को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करती थी। हर रोज़, लिली के माता-पिता मेहनत करके खेतों में काम करते थे, उम्मीद करते थे कि उनके पास इतनी फसल हो जाए कि उनकी परिवार को खिलाने के लिए और बाज़ार में बेचने के लिए थोड़ी सी आय हो सके।

एक सूर्यमुखी दोपहर में, जब लिली अपनी माँ की मदद कर रही थी सब्जियाँ इकट्ठा करने में, उसने मिट्टी के बीच छिपा हुआ एक चमकदार चीज़ देखी। यह एक सोने का सिक्का था, सूर्य की किरणों में चमक रहा था। लिली की आंखें उत्साह से भर गई जब उसने उठाया और अपनी छोटी सी हाथों में पकड़ लिया।

लिली की इस खोज की खबर गांव में तेज़ी से फैल गई। हर कोई चकित होकर उस छोटी सी लड़की पर ध्यान केंद्रित कर रहा था और सोच रहा था कि वह इतना महंगा संपत्ति के साथ क्या करेगी। गांव के लोग एक दूसरे के बीच चुपके से बात कर रहे थे, उम्मीद से भरे आंखों से, जब तक कि सोने का सिक्का सबसे ज्यादा भाव देकर खरीदने वाले को मिल जाए।

जब खरीदने का दिन आया, लोग गांव के मैदान में इकट्ठा हुए, उनकी आंखें लिली पर टिकी हुई थी, जो सोने का सिक्का पकड़ कर खड़ी थी। बोली शुरू हुई और प्रस्तुत भाव तेज़ी से बढ़ रहे थे। हर बोली को और भी ज्यादा भाव दिया जा रहा था, जब तक कि दाम इतना बढ़ गया कि उसका विशेष मोल जारी करने वाला सबसे ऊँचा दाम दे देने वाला व्यक्ति होने वाला था।

लेकिन उसी समय जब वहां कार्यकर्ता ऊँचे दाम देने वाले को घोषित करने वाले थे, लिली ने अपना छोटा सा हाथ उठाया, उसकी आवाज़ कांप रही थी। "मैं यह सिक्का नहीं बेचूंगी," उसने जोर से कहा, सबको आश्चर्य में डालते हुए।

सभा चुप हो गई, उनकी विचार-विमर्श करने वाली आंखें छोटी सी लड़की पर ठीक से टिकी हुई थी। "क्यों, प्यारी लिली?" चिंता से भरे एक गांववाला ने पूछा। "इस पैसे से, तेरे परिवार को बेहतर जीवन मिल सकता है। तुम बड़ी सी भवन, अच्छे कपड़े और स्वादिष्ट खाने खरीद सकती हो।"

लिली मुस्कुराई, उसकी आंखें उस समय की समझदारी से चमक रही थी। "पैसा सिर्फ़ एक माध्यम है," उसने समझाया। "असली महत्व तो हम में और दूसरे में रखने वाली चीज़ों में होता है। यह सोने का सिक्का मुझे मेरी कीमत याद दिलाता है, जो प्यार और ख़ुशी है जिसे पैसे कभी नहीं ख़रीद सकते।"

गांव के लोग अपस में उलझे हुए देख रहे थे, एक बच्चे के होंठों से निकले इतने गहरे शब्द को समझने की शक्ति नहीं थी। लिली आगे बढ़ती रही, उसकी आवाज़ में एक पुराने से भी अधिक ज्ञान की बौछार हो रही थी।

"मुझे पता चला है कि पैसे की कीमत उसके द्रव्यमान मूल में नहीं होती, बल्कि उसमें से अच्छा काम करने की शक्ति में होती है। इस सोने का सिक्का के ज़रिए, मैं एक गांव का निधि शुरू करूंगी, जिसमें हम उनकी मदद करेंगे जो ज़रूरतमंद हैं। हम भूखे लोगों को खाना देंगे, बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे और बीमार लोगों को मेडिकल सहायता देंगे। यह सिक्का, कितना छोटा भी हो, जीवनों को बदलने और हमारे समुदाय में उम्मीद लाने की शक्ति रखता है।"

एक जागृति की लहर गांव के लोगों में उठी और उन्होंने लिली की निष्कपट निर्णय पर तालियाँ बजाई। सोने का सिक्का उसके पास ही बना रहा, किसी चीज का प्रतीक बन गया, जिससे वह विश्वास न हिले और खुद के और दूसरों के महत्व पर यकीन बनाए रखे।

उस दिन के बाद से, लिली और उसका परिवार ने अपने आप को दूसरों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए समर्पित कर दिया। गांव का निधि बढ़ता गया और साथ ही-साथ, समुदाय में एकता और सहायता की भावना भी बढ़ गई।

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि पैसा और संपत्ति महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन असली महत्व हमारे अंदर होता है, हमारे कार्यों में, हमारे रिश्तों में और हमारे संघर्षों में। हमारा आत्ममूल्य हमारी नींव है, और जब हम इसे समझते हैं और स्वीकार करते हैं, तब हम वास्तविक रूप से समृद्ध होते हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED