Shadows of the Soul books and stories free download online pdf in Hindi

आत्मा की छाया

एक बार हेवनवुड के छोटे से शहर में एवलिन नाम की एक महिला रहती थी। वह एक गूढ़ शख्सियत थीं, जिनके पास एक अटूट विश्वास था कि भूत-प्रेत का कब्जा एक बहुत ही वास्तविक और स्पष्ट खतरा था। खुद अँधेरे की गहराइयों का सामना करने के बाद, एवलिन का मानना था कि उसे बुराई की ताकतों के खिलाफ मुक्ति के अग्रदूत के रूप में चुना गया था।

प्रत्येक बीतते दिन के साथ, एवलिन का व्यामोह बढ़ता गया, साथ ही उसकी निश्चितता भी बढ़ती गई कि वह अकेले ही असंभावित व्यक्तियों के भीतर राक्षसों की उपस्थिति को समझने की क्षमता रखती है। उसने दावा किया कि उनकी आत्माएं मुड़ी हुई परछाइयाँ डालती हैं, जो अप्रशिक्षित आँखों के लिए अगोचर हैं, लेकिन उनके लिए स्पष्ट रूप से स्पष्ट हैं। अपने उत्कट विश्वास के साथ, वह उन लोगों की पहचान करने के लिए एक खतरनाक मिशन पर निकल पड़ी, जो राक्षसी कब्जे के शिकार हो गए थे।

एवलिन के असाधारण उपहार की खबर पूरे हेवनवुड में फैल गई, जिसने शहरवासियों की जिज्ञासा को आकर्षित किया। जबकि कुछ ने उसके दावों को विक्षिप्त मन की गड़गड़ाहट के रूप में खारिज कर दिया, दूसरों को सावधानीपूर्वक साज़िश की गई। जैसे ही डर फैल गया, सड़कों पर फुसफुसाहट गूंज उठी और जल्द ही एवलिन की क्षमताओं पर विश्वास करने वालों ने उससे मदद मांगी।

एवलिन ने खुद को एक स्व-घोषित ओझा के रूप में स्थापित किया, जो आत्माओं को बचाने के उनके दृढ़ विश्वास से प्रेरित था। वह अपनी मामूली झोपड़ी में लंबे समय तक बंद रहती थी, प्राचीन ग्रंथों पर ध्यान देती थी, और पीढ़ियों से चले आ रहे मंत्रों का पाठ करती थी। एक पवित्र कटार के साथ सशस्त्र, वह मानती थी कि वह राक्षसों को नरक के उग्र गड्ढों में वापस भेज देगी, वह भूत का सामना करने के लिए निकल पड़ी।

जैसे-जैसे अफवाहें बढ़ीं, वैसे-वैसे एवलिन के दैवीय हस्तक्षेप की मांग करने वाले व्यक्तियों की संख्या भी बढ़ती गई। उसकी आँखों में, संकेत अचूक थे - उनकी आँखों में द्वेष की एक झलक, एक द्रुतशीतन आभा जो उनके बहुत सार से चिपकी हुई लग रही थी। वह अपने लक्ष्यों को दूर से देखती थी, श्रमसाध्य रूप से यह सुनिश्चित करती थी कि उसका निर्णय न्यायपूर्ण हो। तभी वह धर्मी और प्रेतवाधित दोनों तरह के उत्साह से प्रेरित होकर हमला करेगी।

फिर भी, जैसे-जैसे एवलिन का धर्मयुद्ध आगे बढ़ा, उसने अपनी पवित्रता पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। संदेह उसके विचारों में समा गया, उसके विश्वासों में जहर भर गया। क्या वे परछाइयाँ जो उसने देखीं, शैतानी कब्जे की सच्ची अभिव्यक्तियाँ थीं, या वे केवल उसके अपने उत्पीड़ित मन की उपज थीं? उसके कार्यों का भार उस पर पड़ने लगा, एक ऐसा बोझ जो उसके नाजुक कंधों के लिए बहुत भारी था।

एक शाम, जैसा कि एवलिन अपने नवीनतम विषय का सामना करने के लिए तैयार थी, सारा नाम की एक युवती, अचानक अहसास ने उसे बिजली के बोल्ट की तरह मारा। उसका उपहार, उसका मिशन, प्रतिशोध और पथभ्रष्ट विश्वास में से एक था। वह वही अँधेरा बन गई थी जिसे वह जीतना चाहती थी। उस खंजर को पालते हुए उसकी आँखों में आँसू आ गए जो कभी उसके दृढ़ विश्वास का प्रतिनिधित्व करता था।

एवलिन का परिवर्तन तात्कालिक नहीं था। इसमें समय, आत्मनिरीक्षण, और यह अहसास हुआ कि मुक्ति जीवन लेने में नहीं बल्कि आत्माओं को ठीक करने में निहित है। उसने जल्लाद के अपने स्वयंभू आवरण को त्याग दिया और अपनी सच्ची पुकार को गले लगा लिया - करुणा का एक एजेंट, जो प्रकाश की ओर खो गए थे उनका मार्गदर्शन कर रहा था।

एवलिन के करुणामय स्पर्श के तहत हेवनवुड एक ऐसा शहर बन गया जिसका पुनर्जन्म हुआ। उसने परेशान लोगों के लिए सहायता समूहों की स्थापना की, जो अपनी आत्माओं से अलग महसूस करने वालों को सांत्वना और समझ प्रदान करते थे। प्यार और स्वीकृति के माध्यम से, उसने अपनी आत्मा के भीतर के राक्षसों को उजागर किया, उस अंधेरे को दूर किया जिसने उसके फैसले को ढँक दिया था।

अंत में, एवलिन की यात्रा छुटकारे की थी, पथभ्रष्ट कट्टरता से परोपकार में परिवर्तन की कहानी। उसे समझ में आया कि असली राक्षस निर्दोष आत्माओं का दावा करने वाली बाहरी संस्थाएं नहीं थीं, बल्कि वे छायाएं थीं जो प्यार और स्वीकृति की लालसा रखने वाले व्यक्तियों के दिलों में छिपी थीं। और यह इन आंतरिक राक्षसों को दूर करने में था कि एवलिन ने अपना असली उद्देश्य पाया।

इसलिए, एक बार हेवनवुड के ओझा के रूप में जानी जाने वाली महिला इतिहास के इतिहास में फीकी पड़ गई, उसकी जगह उस महिला ने ले ली जिसने अपने साथी शहरों की घायल आत्माओं को ठीक करना सीखा था। और जैसे-जैसे समय बीतता गया, राक्षसी कब्जे की छायाओं को सहानुभूति और क्षमा की चमकदार रोशनी से बदल दिया गया, जो अनंत काल के लिए हेवनवुड के अंधेरे कोनों को रोशन करता था।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED