Emperor Prithviraj Chauhan books and stories free download online pdf in Hindi

सम्राट पृथ्वीराज चौहान

नाम (Name) पृथ्वीराज चौहान
उपनाम (Nick Name ) भारतेश्वर, पृथ्वीराजतृतीय, हिन्दूसम्राट्,
सपादलक्षेश्वर, राय पिथौरा
जन्मदिन (Birthday) 1 जून 1163 (आंग्ल पंचांग के अनुसार)
जन्म स्थान (Birth Place) पाटण, गुजरात, भारत
उम्र (Age ) 28 वर्ष (मृत्यु के समय )
मृत्यु की तारीख (Date of Death) 11 मार्च 1192 (आंग्ल पंचांग के अनुसार)
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
वंश (Linage ) चौहानवंश
जाति (Cast ) क्षत्रिय या जाट ( विवाद हैं)
गृह नगर (Hometown) सोरों शूकरक्षेत्र, उत्तर प्रदेश
(वर्तमान में कासगंज, एटा)
धर्म (Religion) हिन्दू
पेशा (Occupation) राजा , योद्धा
शासनकाल (Reign) क्षत्रिय
पराजय (Defeat) मुहम्मद गौरी से
वैवाहिक स्थिति Marital Status विवाहित

पृथ्वीराज चौहान का जन्म (Prithviraj Chauhan Birth )
पृथ्वीराज चौहान की जन्मतिथि स्पष्ट नहीं है लेकिन उनके जन्म 1 जून 1163 (आंग्ल पंचांग के अनुसार) बताया जाता है और उनका जन्म पाटण, गुजरात, भारत में हुआ था।

पृथ्वीराज के पिता का नाम सोमेश्वर था जो चाहमान के राजा थे और उनकी माता रानी कर्पूरादेवी (एक कलचुरी राजकुमारी) थीं। पृथ्वीराज के छोटे भाई का नाम हरिराज था और उनकी बड़ी बहन भी थी जिसका नाम पृथा था।

माता पिता दोनों ने अपने बेटे को बचपन से ही साहसी और निडर पाया और इसलिए उन्होंने पृथ्वीराज की तुलना अपने नाना से की क्योंकि वह भी एक बहादुर शासक था।

पृथ्वीराज चौहान की शिक्षा एवं शुरुआती जीवन (Prithviraj Chauhan Education )
पृथ्वीराज चौहान और उनके छोटे भाई दोनों का पालन-पोषण गुजरात में हुआ, जहाँ उनके पिता सोमेश्वर का पालन-पोषण उनके नाना-नानी ने किया। पृथ्वीराज अच्छी तरह से शिक्षित थे।

मात्र पांच साल की उम्र में, पृथ्वीराज ने अजयमेरु (वर्तमान में अजमेर) में विग्रहराज द्वारा स्थापित “सरस्वती कण्ठाभरण विद्यापीठ” से (वर्तमान में वो विद्यापीठ ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ नामक एक ‘मस्जिद’ है) से अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की थी ।

पृथ्वीराज चौहान का इतिहास, कहानी, जीवन परिचय| Prithviraj Chauhan Biography Movie in Hindi
सरस्वती कण्ठाभरण विद्यापीठ
ऐसा कहा गया है कि उन्हें छह भाषाओं में महारत हासिल थी। पृथ्वीराज रासो ने आगे बढ़कर दावा किया कि पृथ्वीराज ने 14 भाषाएँ सीखी हैं जो एक अतिशयोक्ति प्रतीत होती हैं।

पृथ्वीराज रासो ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने गणित, चिकित्सा, इतिहास, सैन्य, रक्षा, चित्रकला, धर्मशास्त्र और दर्शन जैसे कई विषयों में भी महारत हासिल की थी।

पाठ यह भी दावा करता है कि पृथ्वीराज तीरंदाजी में भी अच्छे थे। दोनों पाठ यह भी दावा करते हैं कि पृथ्वीराज को छोटी उम्र से ही युद्ध में रुचि थी और इसलिए वह कठिन सैन्य कौशल को जल्दी से सीखने में सक्षम था।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान का परिवार (Prithviraj Chauhan Family )
पिता का नाम (Father) सोमेश्वर
माता का नाम (Mother) कर्पूरदेवी
भाई का नाम (Brother ) हरिराज (छोटा)
बहन का नाम (Sister ) पृथा (छोटी)
पत्नी का नाम (Wife ) 13 पत्नियाँ
• जम्भावती पडिहारी
• पंवारी इच्छनी
• दाहिया
• जालन्धरी
• गूजरी
• बडगूजरी
• यादवी पद्मावती
• यादवी शशिव्रता
• कछवाही
• पुडीरनी
• शशिव्रता
• इन्द्रावती
• संयोगिता गाहडवाल
बेटे के नाम (Son ) गोविंद चौहान
बेटी का नाम (Daughter ) कोई नहीं
सम्राट पृथ्वीराज चौहान और कन्नोज की राजकुमारी संयोगिता की कहानी (Prithviraj Chauhan and Sanyogita Story)
पृथ्वीराज को कन्नौज के राजा की बेटी से प्यार हो गया था, लेकिन न तो लड़की के पिता इस शादी को करवाना चाहते थे और न ही पृथ्वीराज के पिता इस शादी का समर्थन कर रहे थे।

इसका कारण यह है कि दोनों एक दूसरे के दुश्मन थे। पृथ्वीराज को तब भी आमंत्रित नहीं किया गया था जब कन्नौज के राजा ने अपनी बेटी की शादी के लिए स्वयंवर रखा था, जिसमें उनकी बेटी अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन साथी चुन सकती थी।


पृथ्वीराज का अपमान करने के लिए कन्नौज के राजा ने मिट्टी की मूर्ति बनाकर प्रवेश द्वार पर रख दी थी। इससे उन्हें बहुत गुस्सा आया और उन्होंने इसका हल निकालने की पूरी कोशिश की।

पृथ्वीराज चौहान ,राजकुमारी संयोगिता के साथ
पृथ्वीराज चौहान ,राजकुमारी संयोगिता के साथ
इसके बाद पृथ्वीराज वहां गए और कन्नौज के राजा की संयुक्ता नाम की बेटी को लेकर दिल्ली भाग गए थे और शादी कर ली थी। इसके बाद इनके यहां एक लड़का हुआ जिसका नाम गोविंद चौहान रखा गया।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान का दिल्ली पर उत्तराधिकार (Prithviraj Chauhan Delhi Succession)
पृथ्वीराज द्वितीय की मृत्यु के बाद, पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर को चाहमना के राजा के रूप में ताज पहनाया गया और पृथ्वीराज केवल 11 वर्ष का थे.

वर्ष 1177 ईस्वी में, सोमेश्वर का निधन हो गया, जिसके कारण 11 वर्षीय पृथ्वीराज उसी वर्ष अपनी माँ के साथ राजगद्दी पर बैठे।

अपने शासन की कम उम्र में, पृथ्वीराज चौहान की माँ ने प्रशासन का प्रबंधन किया, जिसे रीजेंसी काउंसिल द्वारा सहायता प्रदान की गई थी।

उन्होंने अजमेर और दिल्ली दोनों पर शासन किया और एक बार राजा बनने के बाद, उन्होंने अपने राज्य का विस्तार करने के लिए विभिन्न अभियान शुरू किए।

उन्होंने सबसे पहले राजस्थान के छोटे राज्यों पर कब्जा करना शुरू किया और उनमें से प्रत्येक को सफलतापूर्वक जीत लिया। उसके बाद, उन्होंने खजुराहो और महोबा के चंदेलों पर हमला किया और उन्हें हरा दिया।

उन्होंने 1182 ईस्वी में गुजरात के चालुक्यों पर एक अभियान चलाया जिसके परिणामस्वरूप एक युद्ध हुआ जो वर्षों तक चला। अंतत: 1187 ई. में भीम 11 द्वारा उसे पराजित किया गया।

पृथ्वीराज ने कन्नौज के गढ़वालों पर भी आक्रमण किया। उन्होंने खुद को अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ राजनीतिक रूप से शामिल नहीं किया और अपने राज्य का विस्तार करने में सफल होने के बावजूद खुद को अलग-थलग कर लिया।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान का नागार्जुन से संघर्ष

पृथ्वीराज चौहान ने वर्ष 1180 ईस्वी में पूर्ण नियंत्रण ले लिया और जल्द ही उन्हें कई हिंदू शासकों ने चुनौती दी जिन्होंने चाहमान वंश पर कब्जा करने की कोशिश की।

पृथ्वीराज चौहान की पहली सैन्य उपलब्धि उनके चचेरे भाई नागार्जुन पर थी। नागार्जुन पृथ्वीराज के चाचा विग्रहराज चतुर्थ के पुत्र थे जिन्होंने सिंहासन पर उनके राज्याभिषेक के खिलाफ विद्रोह किया था।

पृथ्वीराज ने गुडापुरा पर पुनः कब्जा करके अपना सैन्य वर्चस्व दिखाया, जिस पर नागार्जुन ने कब्जा कर लिया था। यह पृथ्वीराज की प्रारंभिक सैन्य उपलब्धियों में से एक थी।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान का चंदेलों से युद्द
1182-83 सीई के वर्षों के बीच, पृथ्वीराज के शासनकाल के मदनपुर शिलालेखों ने दावा किया कि उन्होंने जेजाकभुक्ति को हराया था जिस पर चंदेल राजा परमार्दी का शासन था।

चांडाल राजा के पृथ्वीराज द्वारा पराजित होने के बाद, इसने कई शासकों को उसके साथ घृणा संबंध बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसके परिणामस्वरूप चंदेलों और गढ़वालों के बीच एक गठबंधन बन गया।


संयुक्त चंदेल-गढ़वाल सेना ने पृथ्वीराज के शिविर पर हमला किया था लेकिन जल्द ही हार गया था। गठबंधन टूट गया और युद्ध के कुछ दिनों बाद दोनों राजाओं को मार डाला गया। खरातारा-गच्छा-पट्टावली में उल्लेख किया गया है कि पृथ्वीराज चौहान और गुजरात के राजा भीम द्वितीय के बीच वर्ष 1187 सीई में एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।

युद्ध को समाप्त करने के लिए एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे जो अतीत में दोनों राज्यों के बीच एक दूसरे के साथ थी।

पृथ्वीराज चौहान की विशाल सेना (Prithviraj Chauhan’s Huge Army)
16वीं सदी के मुस्लिम इतिहासकार फ़रिश्ता के अनुसार , उनकी सेना में 3 लाख सैनिक थे जिसमे केवल 200,000 घुड़सवार सैनिक ही थे।

Prithviraj Chauhan Army
पृथ्वीराज चौहान की विशाल सेना
इसके अलावा पृथ्वीराज चौहान की सेना में 3,000 हाथी शामिल थे। इतनी विशाल सेना के साथ उन्होंने कई युद्द जीते थे।

पृथ्वीराज चौहान की महत्वपूर्ण लड़ाईयां –
पृथ्वीराज चौहान ने अपने जीवन में कई लड़ाइयाँ लड़ीं और अपने समय के बहुत प्रसिद्ध शासक थे लेकिन कुछ लड़ाइयाँ ऐसी भी हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं।

12वीं शताब्दी में मुस्लिम राजवंशों ने उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों पर कई छापे मारे थे, जिसके कारण वे उस हिस्से के अधिकांश हिस्से पर कब्जा करने में सफल रहे थे।


ऐसा ही एक राजवंश था घुरिद वंश, जिसके शासक मुहम्मद गौरी ने मुल्तान पर कब्जा करने के लिए सिंधु नदी को पार किया, जो चाहमान साम्राज्य का एक पुराना हिस्सा था। मुहम्मद गौरी ने पश्चिमी क्षेत्रों को नियंत्रित किया जो पृथ्वीराज के राज्य का हिस्सा थे।

मुहम्मद गौरी अब पूर्व में अपने राज्य का विस्तार करना चाहता था जिस पर पृथ्वीराज चौहान का नियंत्रण था। इस वजह से दोनों के बीच कई लड़ाईयां हुईं। कहा जाता है कि इन दोनों, यानी, पृथ्वीराज और मुहम्मद गौरी के मुहम्मद ने कई लड़ाइयाँ लड़ी हैं, लेकिन सबूतों के टुकड़े उनमें से केवल दो के लिए हैं। जिन्हें तराइन के युद्ध के नाम से जाना जाता था।

पृथ्वीराज चौहान और मुहम्मद गौरी का प्रथम युध्द (Prithviraj Chauhan and Mohammad Gauri 1st Fight)
यह लड़ाई, तराइन की पहली लड़ाई, वर्ष 1190 सीई में शुरू हुई थी। इस लड़ाई के शुरू होने से पहले मुहम्मद गौरी ने तबरहिंडा पर कब्जा कर लिया था जो चाहमान का एक हिस्सा था।

यह खबर पृथ्वीराज के कानों तक पहुंची और वह बहुत क्रोधित हुआ। उन्होंने उस जगह के लिए एक अभियान शुरू किया। तबरहिंदा पर कब्जा करने के बाद घोर ने फैसला किया था कि वह अपने बेस पर वापस जाएगा लेकिन जब उन्होंने पृथ्वीराज के हमले के बारे में सुना, तो उन्होंनेअपनी सेना को पकड़ने और लड़ाई करने का फैसला किया।

दोनों सेनाओं में झड़प हुई और कई लोग हताहत हुए। पृथ्वीराज की सेना ने मुहम्मद गौरी की सेना को हरा दिया, जिसके परिणामस्वरूप घोर घायल हो गया लेकिन वह किसी तरह बच निकला।

मुहम्मद गौरी और पृथ्वीराज चौहान का दूसरा विश्व युध्द (Prithviraj Chauhan and Mohammad Gauri 2nd Fight)
तराइन की पहली लड़ाई में एक बार तो पृथ्वीराज ने मुहम्मद गौरी को हरा ही दिया था समय के साथ फिर से लड़ने का उनका कोई इरादा नहीं था, पहली लड़ाई उनके लिए केवल एक सीमा लड़ाई थी।

मोहम्मद गोरी को न मारकर पृथ्वीराज ने बहुत बड़ी गलती की। हालाँकि, पृथ्वीराज को यह भी पता नहीं था कि गोरी उस पर फिर से हमला करेगा, जबकि उसकी जान बकाया थी। जो भी हो, लेकिन वर्ष 1192 में मोहम्मद गोरी एक लाख से अधिक सैनिकों की सेना के साथ पृथ्वीराज चौहान पर हमला करने के लिए आया था। और यह तराइन का दूसरा युद्ध था।

पृथ्वीराज चौहान की सेना में 3000 से अधिक हाथी और तीन लाख के करीब घुड़सवार और अन्य सैनिक शामिल थे। उस समय राजपूतों के अपने सिद्धांत थे, वे सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद कभी नहीं लड़ते थे। गोरी ने चतुराई से हमला किया था और जब उसने हमला किया, तो पृथ्वीराज चौहान की सेना भी तैयार नहीं थी।

इससे पृथ्वीराज को हार का सामना करना पड़ा और साथ ही गोरी ने उसे बंदी बना लिया था।

पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु (Prithviraj Chauhan Death)
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में उनकी मृत्यु कब और कैसे हुई। कई मध्ययुगीन स्रोतों से पता चलता है कि पृथ्वीराज को घोर के मुहम्मद द्वारा अजमेर ले जाया गया था जहाँ उन्हें घुरिद जागीरदार के रूप में रखा गया था।
एक मुस्लिम इतिहासकार, हसन निज़ामी का कहना है कि पृथ्वीराज चौहान को मुहम्मद गौरी के खिलाफ साजिश करते हुए पकड़ा गया था, जिसने राजा को उसका सिर काटने की अनुमति दी थी। इतिहासकार ने साजिश की सटीक प्रकृति का वर्णन नहीं किया है।
पृथ्वीराज चौहान मुहम्मद को मारने की योजना बना रहा था और उसने अपने मंत्री प्रतापसिंह को धनुष और बाण प्रदान करने के लिए कहा था। मंत्री ने उनकी इच्छा पूरी की और उन्हें हथियार प्रदान किए लेकिन मुहम्मद को उस गुप्त योजना के बारे में भी बताया जो पृथ्वीराज उन्हें मारने की साजिश रच रहा था।पृथ्वीराज चौहान को बाद में बंदी बना लिया गया और उन्हें एक गड्ढे में फेंक दिया गया जहाँ उन्हें पत्थर मारकर मार डाला गया।
हम्मीरा महाकाव्य के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान ने अपनी हार के बाद खाने से इनकार कर दिया था, जिससे अंततः उनकी मृत्यु हो गई।
कई अन्य स्रोत बताते हैं कि पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु के तुरंत बाद उनकी हत्या कर दी गई थी। पृथ्वीराज रासो के अनुसार, पृथ्वीराज को गज़ना ले जाया गया और उसे अंधा कर दिया गया और बाद में जेल में ही मार दिया गया। ‘विरुद्ध-विधि विधान’ के अनुसार, पृथ्वीराज चौहान युद्ध के तुरंत बाद मारा गया था।
पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर बनी फिल्म – (Prithviraj film )
पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर एक फिल्म बनाई जा चुकी जिसमे भारतीय अभिनेता अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान की भूमिका निभाएंगे।

यह फिल्म पृथ्वीराज रासो पर आधारित है , जो ब्रज भाषा की एक महाकाव्य है , जो पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में है।

इस फिल्म में मानुषी छिल्लर ने उनकी 13वी पत्नी संयोगिता की भूमिका निभाते हुएअपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत की ।फिल्म में संजय दत्त, सोनू सूद, मानव विज, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी अहम किरदारों में हैं।

यह फिल्म पहले दिवाली 2020 पर सिनेमाघरों मेंरिलीज होनी थी ,लेकिन मार्च 2020 में कोरोना महामारी बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस फिल्म को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था । इस बार यह फिल्म 3 जून 2022 को रिलीज होने वाली है।

FAQ
पृथ्वीराज चौहान के वंशज कौन है?
नकुल पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं जो उदयपुर के एक रॉयल परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

पृथ्वीराज चौहान कौन से चौहान थे?
पृथ्वीराज चौहान के बारे में कहा जाता है की वह चौहान वंश के राजा थे।

पृथ्वीराज चौहान के पुत्र कितने थे?
पृथ्वीराज चौहान का एक पुत्र था जिसका नाम गोविंद चौहान था।

पृथ्वीराज चौहान की कब्र कहाँ है?
पृथ्वीराज चौहान की कब्र पहले अफगानिस्तान में थी लेकिन शेर सिंह राणा उनकी कब्र अफगानिस्तानियो के नाक के नीचे से निकालकर भारत ले आये थे।

पृथ्वीराज चौहान की कितनी पत्नियां थी?
पृथ्वीराज चौहान की 13 पत्नियां थी।
जम्भावती पडिहारी
• पंवारी इच्छनी
• दाहिया
• जालन्धरी
• गूजरी
• बडगूजरी
• यादवी पद्मावती
• यादवी शशिव्रता
• कछवाही
• पुडीरनी
• शशिव्रता
• इन्द्रावती
• संयोगिता गाहडवाल

पृथ्वीराज चौहान तृतीय के कितने पुत्र थे?
1 ( गोविंद चौहान )

पृथ्वीराज चौहान की तलवार का वजन कितना है?
पृथ्वीराज चौहान की तलवार का सही वजन आज के समय किसी के पास भी नहीं हे और जो कुछ इंटरनेट पर मौजूद है वह महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को पृथ्वीराज चौहान की तलवार का वजन से भर्मित करते हे।

पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता की मृत्यु कैसे हुई?
ऐसा माना जाता है की पृथ्वीराज चौहान मर्त्यु के बाद पहले उनकी पत्नी को मुग़ल उठा कर ले गए बाद मेंपृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता सती हो गई लेकिन सही खबर अभी भी इंटरनेट पर मौजूद नहीं है।

पृथ्वीराज तृतीय किसका पुत्र था?
पृथ्वीराज तृतीय राजा सोमेश्वर का पुत्र था। राजा सोमेश्वर चाहमान के राजा थे।

पृथ्वीराज चौहान की मौत कब हुई थी?
11 मार्च 1192 (आंग्ल पंचांग के अनुसार)

पृथ्वीराज चौहान कहाँ के राजा थे?
पृथ्वीराज चौहान ने ज्यादातर उत्तरी अमजेर एवं दिल्ली में राज किया था .

पृथ्वीराज चौहान का जन्म कब और कहाँ हुआ था?
पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1 जून 1163 (आंग्ल पंचांग के अनुसार) को पाटण, गुजरात, भारत में हुआ था

पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु कैसे हुई?
पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु का मुख्य कारण मुहम्मद गौरी के द्वारा दी गई यातनाये है जिसके बारे में कई विद्वानों ने कई तरह के तर्क दिए है जैसे उन्हें गद्दे में डालकर पत्थरो से मार देना , उनकी आँखों में गर्म सलिये डाल कर फोड़ देना ,उनका गला काट देना लेकिन अभी तक सही बात क्या थी इसकी कोई पुस्टि नहीं हुई है।

पृथ्वीराज चौहान के परम मित्र का नाम क्या था?
पृथ्वीराज चौहान के परम मित्र और राजकवि चंद्रवरदाई थे। जिन्होंने पृथ्वीराज रासो नामक एक बहुत बड़ा ग्रंथ लिखा था जिसमें पृथ्वीराज और संयोगिता के प्रेम और उन के युद्धों का चित्रण किया था

मोहम्मद गोरी को कितनी बार हराया?
पृथ्वीराज चौहान ने 17 बार मोहमद गौरी को युद्ध मे हराया था और जिसके बाद में उन्होंने मोहमद गौरी को और उसकी शक्ति को कम आंक लिया था और जिसका परिणाम यह हुआ 18वी लड़ाई में मोहमद गौरी ने पृथ्वीराज चौहान को हरा दिया था। और उसके बाद उन्हें बंदी बना कर उनकी आंखे फोड़ना और उनको तरह तरह की यातनाये दी।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED