साउथ कोरिया की तेज तर्रार अर्थव्यवस्था भ्रष्टाचार और कानून के शासन समीक्षात्मक अध्ययन JUGAL KISHORE SHARMA द्वारा सामाजिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

साउथ कोरिया की तेज तर्रार अर्थव्यवस्था भ्रष्टाचार और कानून के शासन समीक्षात्मक अध्ययन

कोरिया एक केंद्रीकृत राष्ट्र-राज्य है जिसमें सरकार की त्रिपक्षीय शासन प्रणाली है जिसमें प्रशासन, कानून और न्याय व्यवस्था शामिल है। कोई स्थानीय आपराधिक न्याय प्रणाली नहीं है और इस प्रकार संपूर्ण आपराधिक न्याय प्रणाली, जैसे अभियोजन, अदालतें और जेल, केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है।

दुनिया का कहना है कि हान नदी पर चमत्कार दक्षिण कोरिया में तेजी से आर्थिक विकास की अवधि को संदर्भित करता है, कोरियाई युद्ध (1950-1953) के बाद दिखाया गया तथ्य और संकेत, जिसके दौरान दक्षिण कोरिया एक कम विकसित देश से विकसित देश में बदल गया।

दक्षिण कोरिया ने अभूतपूर्व तेजी से आर्थिक विकास हासिल किया है और दुनिया को चकित कर दिया है। पर्यवेक्षकों ने कहा कि देश ने "हैंगंग नदी पर चमत्कार" को पूरा किया है, क्योंकि देश की अधिकांश औद्योगिक सुविधाएं तीन साल के लंबे कोरियाई युद्ध के दौरान नष्ट हो गई थीं, और देश पूंजी और प्राकृतिक संसाधनों से रहित था।

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के 2021 के भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक ने दक्षिण कोरिया को 0 (बहुत भ्रष्ट) और 100 (कम से कम भ्रष्ट) के पैमाने पर 54 पर स्कोर किया। जब सूचकांक में 180 देशों को स्कोर के आधार पर स्थान दिया जाता है, तो बहामास, कतर और पुर्तगाल के बाद दक्षिण कोरिया 32वां सबसे कम भ्रष्ट देश है। 1988 का संविधान सीधे निर्वाचित राष्ट्रपति में कार्यकारी शक्ति निहित करता है, जो एक पांच साल के कार्यकाल तक सीमित है। दक्षिण कोरिया में कार्यकारी चुनाव काफी हद तक स्वतंत्र और निष्पक्ष होते हैं। उदारवादी मिंजू पार्टी के मून जे-इन ने पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे के महाभियोग के बाद मई 2017 का राष्ट्रपति चुनाव जीता। राष्ट्रपति मून को 41 प्रतिशत वोट मिले, इसके बाद कंजर्वेटिव लिबर्टी कोरिया पार्टी (एलकेपी) के होंग जून-प्यो को 24 प्रतिशत और मध्यमार्गी पीपुल्स पार्टी के अहं चेओल-सू को 21 प्रतिशत वोट मिले। लगभग 77 प्रतिशत पंजीकृत मतदाता चुनाव के लिए निकले। जबकि मतदाताओं पर चुनावी अधिकारियों द्वारा अनावश्यक रूप से दबाव नहीं डाला गया था, एक प्रांतीय गवर्नर ने सोशल मीडिया हेरफेर अभियान के माध्यम से उनकी पसंद को प्रभावित करने का प्रयास किया। दक्षिण क्यूंगसांग प्रांत के गवर्नर किम क्युओंग-सू ने ब्लॉगर किम डोंग-वोन के साथ मिलकर 80,000 समाचार लेखों के प्रसार में हेरफेर किया, ताकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रभावी रूप से तत्कालीन उम्मीदवार चंद्रमा को अधिक सकारात्मक रूप से चित्रित कर सकें। गवर्नर किम को दोषी ठहराया गया और उन्हें दो साल की सजा सुनाई गई, जिसे उन्होंने जनवरी 2019 में अपील करने की कसम खाई थी। उनके साजिशकर्ता को अगस्त में तीन साल की सजा दी गई थी।  जून 2018 के स्थानीय चुनावों में, मिंजू पार्टी ने 17 महानगरीय मेयर और गवर्नर कार्यालयों में से 14 जीते, जिनमें से दो एलकेपी और एक निर्दलीय के लिए गए। स्थानीय चुनावों के लिए मतदान 60.2 प्रतिशत था, जो 1995 के बाद पहली बार स्थानीय चुनावों के लिए मतदान दर 60 प्रतिशत को पार कर गया था।

समाचार मीडिया आम तौर पर स्वतंत्र और प्रतिस्पर्धी होते हैं, सरकारी नीतियों और आधिकारिक और कॉर्पोरेट गलत कामों के आरोपों पर आक्रामक रूप से रिपोर्टिंग करते हैं। हालांकि, एक मानहानि कानून सात साल तक की जेल की सजा को अधिकृत करता है, कुछ हद तक आत्म-सेंसरशिप को प्रोत्साहित करता है, और प्रमुख समाचार आउटलेट्स के पत्रकारों को प्रबंधकों और सरकार के राजनीतिक हस्तक्षेप का सामना करना पड़ता है।

समाचार कवरेज या टिप्पणी जिसे उत्तर कोरिया के पक्ष में समझा जाता है, को सेंसर किया जा सकता है और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है, और उत्तर कोरियाई मीडिया तक पहुंच प्रतिबंधित है। सरकार इन सख्त कानूनों के बाहर अंतर-कोरियाई संबंधों को कवर करने वाले पत्रकारों पर भी दबाव डालती है। मार्च 2019 में, सत्तारूढ़ मिंजू पार्टी के एक प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग के एक पत्रकार पर "देशद्रोही सामग्री" लिखने का आरोप लगाया, जब उसने एक साल पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-इल के लिए राष्ट्रपति मून को "प्रवक्ता" के रूप में चित्रित करने वाला एक लेख लिखा था। उसी महीने, प्रवक्ता ने इसी तरह की सामग्री लिखने के बाद न्यूयॉर्क टाइम्स के लेखक चोए संग-हुन की आलोचना करने के लिए इसी तरह की भाषा का इस्तेमाल किया। सियोल फॉरेन कॉरेस्पॉन्डेंट्स क्लब से तीखी आलोचना मिलने के बाद पार्टी ने उन बयानों को वापस ले लिया।

सरकार ने 2019 में "फर्जी समाचार" कहे जाने के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी है। प्रधान मंत्री ली नाक-योन ने मूल रूप से पुलिस बलों, अभियोजकों और कोरिया संचार आयोग (केसीसी), एक सरकारी मीडिया नियामक को जांच करने और उन्हें दंडित करने का आदेश दिया था। 2018 के मध्य में इसका प्रसार करते हुए कहा कि चिकित्सक देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। व्यवहार में, सरकार ने अपनी नीतियों की सार्वजनिक आलोचना पर सबसे तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है; वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान दाई क्वांग के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रूढ़िवादी टिप्पणीकारों द्वारा उपहास किए जाने के बाद प्रधान मंत्री के निर्देश आए। राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने वाली 16 झूठी कहानियों की जांच की, जिनमें से कुछ दक्षिणपंथी आउटलेट्स या उपयोगकर्ताओं से उत्पन्न हुईं।

जापान के साथ देश के चल रहे व्यापार विवाद और उत्तर कोरिया के प्रति उनकी नीति पर ऑनलाइन आलोचना प्राप्त करने के बाद, राष्ट्रपति मून ने अगस्त 2019 में इस नीति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। केसीसी ने उस महीने उसी रुख को दोहराया, जिसमें कहा गया था कि नकली समाचारों को रोकने की आवश्यकता अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के उल्लंघन के जोखिम से अधिक है।

सऊदी अरब को दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक माना जाता है। इस रेगिस्तानी देश में एक विशाल तेल समृद्ध भूभाग है। इसने सऊदी अरब को दक्षिण कोरिया में भारी निवेश के लिए कनेक्शन दिया है कुछ बहुत शक्तिशाली सहयोगियों के लिए। संयुक्त राज्य अमेरिका और लगभग सभी पश्चिमी देश वैचारिक रूप से सऊदी साम्राज्य के विरोधी हो सकते हैं। हालांकि, आर्थिक लाभ उन्हें एकजुट करते हैं। पश्चिमी शक्तियाँ सऊदी अरब के तेल पर अत्यधिक निर्भर हैं। दूसरी ओर, सऊदी अरब के शाही परिवार का इन पश्चिमी देशों में वित्तीय संपत्तियों में भारी निवेश है। इस लेन-देन को अस्थिर करने के लिए इस क्विड प्रो क्वो व्यवस्था ने कई भौहें उठाई हैं लेकिन कभी भी पर्याप्त नहीं हैं।

1. घरेलू रिश्वतखोरी (निजी से सार्वजनिक)
1.1 कानूनी ढांचा
रिश्वत देने और लेने दोनों को आपराधिक अधिनियम के अनुच्छेद 129 से 133 के तहत नियंत्रित किया जाता है, जिसमें रिश्वत विरोधी क़ानून शामिल हैं।

इसके अलावा, ऐसे कानून हैं जो सार्वजनिक अधिकारियों को रिश्वत लेने से स्पष्ट रूप से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, भ्रष्टाचार की रोकथाम पर अधिनियम के अनुच्छेद 7 और 8 और भ्रष्टाचार विरोधी और नागरिक अधिकार आयोग की स्थापना और प्रबंधन ("भ्रष्टाचार की रोकथाम पर अधिनियम") और रखरखाव के लिए सार्वजनिक अधिकारियों की आचार संहिता ईमानदारी रिश्वत लेने को रोकने के लिए नियमों के रूप में कार्य करती है। सरकारी अनुबंधों के लिए बोलियों के दौरान सार्वजनिक अधिकारियों को रिश्वत देने को हतोत्साहित करने के लिए, अनुबंधों पर अधिनियम जिसमें राज्य एक पार्टी है, एक बोली समिति के सदस्य को एक सरकारी खरीद अनुबंध में भाग लेने से रिश्वत देने के दोषी पाए गए एक इकाई को शामिल नहीं करता है। दो साल।

28 सितंबर 2016 को, अनुचित आग्रह और भ्रष्टाचार अधिनियम, एक बहुत ही कठोर और व्यापक पहुंच वाला नया भ्रष्टाचार विरोधी कानून लागू हुआ।

1.2 रिश्वत की परिभाषा
कोरिया में रिश्वतखोरी को नियंत्रित करने वाली विधियों में रिश्वतखोरी की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं दी गई है। हालाँकि, इस शब्द की व्यापक रूप से व्याख्या की गई है, और रिश्वतखोरी कोई भी मूर्त या अमूर्त लाभ हो सकता है। रिश्वत के मुकदमे से जुड़े पिछले मामलों में रिश्वत शामिल थी जिसमें नकद उपहार से लेकर महंगे भोजन, मानार्थ उत्पाद, यात्रा और मनोरंजन शामिल थे।

रिश्वत बनने के लाभ के लिए, इसे "अधिकारी के कर्तव्य के प्रदर्शन के संबंध में" दिया या प्राप्त किया जाना चाहिए। न्यायालय व्यापक रूप से "के संबंध में" आवश्यकता की व्याख्या करते हैं। अनुचित याचना और भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत, हालांकि, अधिकारी के कर्तव्य के प्रदर्शन के संबंध में एक लाभ दिए जाने या प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, जब राशि एक बार में केआरडब्ल्यू 1 मिलियन से अधिक हो, या एक वित्तीय वर्ष के दौरान कुल मिलाकर केआरडब्ल्यू 3 मिलियन से अधिक हो। साल।

निजी या व्यावसायिक रिश्वतखोरी के विपरीत, सरकारी अधिकारी को रिश्वत लेने का दोषी पाए जाने के लिए अपने कर्तव्य से संबंधित "अनुचित अनुरोध के जवाब में" आर्थिक लाभ प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।

1.3 लोक अधिकारी की परिभाषा
हालांकि राज्य लोक अधिकारी अधिनियम और स्थानीय लोक अधिकारी अधिनियम सार्वजनिक अधिकारियों और राज्य और स्थानीय सरकार द्वारा नियोजित लोगों की बुनियादी परिभाषा प्रदान करते हैं, आपराधिक अधिनियम में एक सार्वजनिक अधिकारी की परिभाषा शामिल नहीं है। इस प्रकार, एक सार्वजनिक अधिकारी कौन है इसकी परिभाषा विशिष्ट अधिनियम को विनियमित करने वाले क़ानून के आधार पर भिन्न हो सकती है, और प्रमुख उदाहरणों द्वारा निर्धारित की जा सकती है। ऐसे कई क़ानून हैं जो कुछ राज्य-स्वामित्व वाली या राज्य-नियंत्रित संस्थाओं के अधिकारियों, निदेशकों या प्रतिनिधियों को सार्वजनिक अधिकारियों के रूप में निर्दिष्ट करते हैं।

एक प्रतिनिधि क़ानून विशिष्ट अपराधों की गंभीर सजा से संबंधित अधिनियम है ("विशिष्ट अपराध अधिनियम")। विशिष्ट अपराध अधिनियम राष्ट्रपति के डिक्री द्वारा निर्धारित संगठनों के अधिकारियों की परिभाषा का विस्तार करता है। योग्य संगठनों में वे शामिल हैं जिनमें सरकारी निधि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनके पूंजी निवेश का 50% या अधिक है, और वे संगठन जिन पर सरकार का कोई भी स्तर महत्वपूर्ण नियंत्रण रखता है, जिसमें अधिकारियों की नियुक्ति और बर्खास्तगी या संगठन के प्रभाव के कारण महत्वपूर्ण निर्णय लेना शामिल है। राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर। इसके अलावा, विशिष्ट अपराध अधिनियम का प्रवर्तन डिक्री राज्य-नियंत्रित संस्थाओं की एक विस्तृत सूची निर्धारित करता है जिन्हें सार्वजनिक अधिकारी माना जाता है।

रणनीति और वित्त मंत्रालय सालाना राज्य के स्वामित्व वाली, नियंत्रित या सब्सिडी वाली संस्थाओं की सूची भी जारी करता है। सार्वजनिक संस्थाओं के प्रशासन (एएपीई) पर अधिनियम के अनुसार कॉर्पोरेट संस्थाएं सार्वजनिक निगमों और अर्ध-सरकारी संस्थाओं का गठन करती हैं। सार्वजनिक निगमों और सरकार द्वारा नियंत्रित संस्थाओं के निदेशकों और अधिकारियों को सार्वजनिक अधिकारी माना जाता है।

अनुचित सॉलिसिटेशन एंड ग्राफ्ट एक्ट "डीम्ड पब्लिक ऑफिसर्स" के दायरे को और व्यापक बनाता है। अनुचित याचना और भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत, परिभाषा न केवल सार्वजनिक अधिकारियों और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के कर्मचारियों पर लागू होती है, बल्कि निजी मीडिया कंपनियों के कर्मचारियों के साथ-साथ निजी स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों और कुछ सार्वजनिक कर्तव्यों का पालन करने वाले निजी व्यक्तियों पर भी लागू होती है।

1.4 रिश्वतखोरी के परिणाम
सरकारी अधिकारियों द्वारा रिश्वत देने या निकालने के तरीकों के आधार पर, सरकारी अधिकारियों को 10 साल तक की योग्यता के निलंबन से लेकर पांच साल तक की जेल की सजा तक की सजा दी जाती है। योग्यता के निलंबन को आपराधिक अधिनियम के अनुच्छेद 43 में निम्न के अभाव के रूप में वर्णित किया गया है: (i) एक सार्वजनिक अधिकारी होने की योग्यता; (ii) मतदान के अधिकार और सार्वजनिक चुनावों में चलने की पात्रता; (iii) सार्वजनिक अधिनियम द्वारा निर्धारित आवश्यक व्यवसाय करने की योग्यता; और (iv) किसी कंपनी का निदेशक, लेखा परीक्षक या प्रबंधक या कंपनी के व्यवसाय का निरीक्षक या संरक्षक होने की योग्यता। यदि रिश्वत की राशि KRW 30 मिलियन या अधिक है, तो

दक्षिण कोरिया ने UNCAC और OECD रिश्वत-विरोधी कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं और इसे लागू किया है। यह एशिया और प्रशांत और एफएटीएफ के लिए एडीबी/ओईसीडी भ्रष्टाचार विरोधी पहल का सदस्य है।

प्रमुख भ्रष्टाचार विरोधी कानून
घरेलू रिश्वतखोरी मुख्य रूप से आपराधिक संहिता द्वारा नियंत्रित होती है। आपराधिक संहिता के अलावा, घरेलू रिश्वतखोरी को विनियमित करने वाले अन्य कोरियाई कानून हैं, जिनमें ऐसे कानून शामिल हैं जो रिश्वतखोरी, छूट या अन्य प्रकार के भ्रष्ट आचरण (जैसे फार्मास्युटिकल अफेयर्स एक्ट, मेडिकल डिवाइसेस एक्ट और फ्रेमवर्क एक्ट) से ग्रस्त कुछ उद्योगों के लिए विशिष्ट हैं। निर्माण उद्योग पर)।

विदेशी रिश्वतखोरी मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार लेनदेन अधिनियम (एफबीपीए) में विदेशी रिश्वत रोकथाम द्वारा नियंत्रित होती है। FBPA OECD रिश्वत-विरोधी कन्वेंशन को लागू करता है।

रिश्वतखोरी अपराधों की विशेषताएं
आपराधिक संहिता का अनुच्छेद 357 उस व्यक्ति को आर्थिक लाभ देने पर रोक लगाता है जिसे ऐसे व्यक्ति के कर्तव्यों के संबंध में किसी अन्य व्यक्ति के व्यवसाय का संचालन करने के लिए सौंपा गया है। नीचे वर्णित घरेलू सरकारी आधिकारिक रिश्वत के विपरीत, निजी वाणिज्यिक रिश्वतखोरी के अपराध के लिए यह साबित करने की आवश्यकता है कि रिश्वत प्राप्त करने वाले से अनुचित अनुरोध किया गया था। एक बार निजी वाणिज्यिक रिश्वतखोरी स्थापित हो जाने के बाद, रिश्वत लेने वाले और देने वाले दोनों को दंडित किया जा सकता है।

घरेलू सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वतखोरी मुख्य रूप से आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 129 से 133 द्वारा नियंत्रित होती है। एक सार्वजनिक अधिकारी को सरकारी अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में आर्थिक लाभ प्राप्त करने से प्रतिबंधित किया जाता है। रिश्वत देने वाले को भी दंडित किया जा सकता है।

शब्द 'सार्वजनिक अधिकारी' में विभिन्न विधियों के माध्यम से सार्वजनिक अधिकारियों के रूप में परिभाषित या समझे जाने वाले व्यक्ति शामिल हैं:

राज्य लोक अधिकारी अधिनियम और स्थानीय लोक अधिकारी अधिनियम: एक सार्वजनिक अधिकारी को किसी राज्य या स्थानीय सरकार द्वारा नियोजित किसी भी व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है।
विशिष्ट अपराधों की बढ़ी हुई सजा पर अधिनियम (विशिष्ट अपराध अधिनियम): 'राज्य के स्वामित्व वाली' या 'राज्य-नियंत्रित' इकाई का कोई भी वरिष्ठ कर्मचारी कर्मचारी, जो कि बढ़ी हुई सजा पर अधिनियम के प्रवर्तन डिक्री में सूचीबद्ध है। विशिष्ट अपराध (विशिष्ट अपराध अधिनियम), को एक सार्वजनिक अधिकारी माना जाता है।
सार्वजनिक संस्थाओं के प्रशासन पर अधिनियम: 'सार्वजनिक निगम' और 'अर्ध-सरकारी इकाई' के किसी भी निदेशक, अधिकारी या कर्मचारी को एक सार्वजनिक अधिकारी माना जाता है। सार्वजनिक निगमों और अर्ध-सरकारी संस्थाओं की सूची को रणनीति और वित्त मंत्रालय द्वारा सालाना अद्यतन और जारी किया जाता है।
अन्य क़ानून: किसी राज्य या स्थानीय सरकार द्वारा सौंपे गए एक निश्चित सार्वजनिक कार्य को करने वाले किसी भी व्यक्ति को विभिन्न अन्य विधियों के अनुसार एक सार्वजनिक अधिकारी माना जाता है।
निजी वाणिज्यिक रिश्वतखोरी के विपरीत, सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वतखोरी को स्थापित करने के लिए यह दिखाने की आवश्यकता नहीं है कि लाभ प्राप्त करने वाले से अनुचित अनुरोध किया गया था। यह पर्याप्त है कि एक सार्वजनिक अधिकारी द्वारा प्राप्त आर्थिक लाभ ऐसे सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में है। यह निर्धारित करने में कि क्या प्राप्त आर्थिक लाभ एक सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में है, कोरिया के सर्वोच्च न्यायालय ने न केवल लागू कानूनों में निर्धारित सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों पर विचार किया है, बल्कि वास्तविक कर्तव्यों और विभाजन के कर्तव्यों पर भी विचार किया है। जिससे सरकारी अधिकारी संबंधित है। हालांकि, यदि परिस्थितियों में उपहार या अन्य आर्थिक लाभ देना सामाजिक प्रथा या शिष्टाचार के अनुरूप है या यदि सरकारी अधिकारी और दाता के बीच व्यक्तिगत संबंध के कारण लाभ दिया जाता है, तो ऐसे लाभ को संबंधित नहीं माना जाता है सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों।

एफबीपीए का अनुच्छेद 3 किसी भी व्यक्ति को किसी विदेशी सरकारी अधिकारी को रिश्वत देने का वादा करने, पेशकश करने या खुलासा करने से रोकता है (किसी विदेशी सरकार के न्यायिक कार्यालय को धारण करने वाला कोई भी व्यक्ति, एक विदेशी सरकार या सार्वजनिक अंतरराष्ट्रीय संगठन के लिए सार्वजनिक समारोह का प्रयोग करना शामिल है) , या एक सार्वजनिक उद्यम के लिए काम करना जो एक निर्दिष्ट सार्वजनिक कार्य करता है), एक अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक लेनदेन में सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में, अनुचित लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से।

दक्षिण कोरिया के आपराधिक कानून इस पर लागू होते हैं:

रिश्वत की राशि के आधार पर बेटे की सजा को आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है। यदि उल्लंघन के कई मामले हैं, तो जेल की सजा या जुर्माने को 150% तक बढ़ाया जा सकता है।

आपराधिक अधिनियम के अनुच्छेद 134 में प्राप्तकर्ता से रिश्वत की जब्ती या मौद्रिक समकक्ष के विघटन का भी प्रावधान है।

किसी सरकारी अधिकारी को रिश्वत देने का दोषी पाए जाने वाले पक्ष को अधिकतम पांच साल की कैद या केआरडब्ल्यू 20 मिलियन तक के जुर्माने की सजा हो सकती है। उल्लंघन के कई मामलों में, जेल की सजा और जुर्माने को 150% तक बढ़ाया जा सकता है।

अनुचित याचना और भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत, यदि कोई सार्वजनिक अधिकारी (या माना जाने वाला सार्वजनिक अधिकारी) एक ही व्यक्ति से एक ही अवसर पर KRW 1 मिलियन से अधिक का लाभ प्राप्त करता है, मांग करता है या प्राप्त करने के लिए सहमत होता है या एक के दौरान कुल मिलाकर KRW 3 मिलियन से अधिक का लाभ प्राप्त करता है। वित्तीय वर्ष, ऐसे व्यक्ति को तीन साल तक की कैद या 30 मिलियन केआरडब्ल्यू तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, भले ही एक सार्वजनिक अधिकारी के रूप में उसके कर्तव्यों के संबंध में लाभ प्रदान किया गया हो। जब लाभ उपरोक्त अधिकतम राशि से कम होता है, और लाभ सरकारी अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में दिया जाता है, तो इस तरह के लाभ के प्रावधान या प्राप्ति पर अधिभार (प्राप्त मूल्य के दोगुने से पांच गुना की सीमा में) द्वारा दंडित किया जाता है। लाभ) इस बात की परवाह किए बिना कि क्या उक्त लाभ अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए प्रदान किया गया था।

1.5 राजनीतिक योगदान
राजनीतिक कोष अधिनियम राजनीतिक योगदान की विशिष्ट प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है और राशि पर सीमा निर्धारित करता है। यदि कोई व्यक्ति एक वर्ष में KRW 3 मिलियन से अधिक की राजनीतिक निधि का योगदान देता है (राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को दान किए जाने पर KRW 50 लाख से अधिक), दान की गई राशि और उसके व्यक्तिगत विवरण की सूचना राष्ट्रीय चुनाव आयोग को दी जाएगी, और यह सभी के लिए खुला होगा जनता (राजनीतिक कोष के प्रबंधन पर राष्ट्रीय चुनाव आयोग के नियम का अनुच्छेद 40, 41)। राजनीतिक कोष अधिनियम का अनुच्छेद 31 कंपनियों या विदेशी नागरिकों को राजनीतिक योगदान करने से रोकता है।

1.6 आतिथ्य व्यय पर लागू सीमा (उपहार, यात्रा, भोजन, मनोरंजन, अन्य के साथ)
आम तौर पर, आतिथ्य व्यय की कोई विशेष सीमा नहीं होती है; यह मामला-दर-मामला आधार पर, परिस्थितियों और रिश्वत के बदले में दिए गए लाभों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

अनुचित आग्रह और भ्रष्टाचार अधिनियम पार्टियों के बीच सामाजिक संबंधों को आसान बनाने के लिए प्रदान किए गए लाभों के लिए कुछ अपवादों की अनुमति देता है। मुख्य अपवाद हैं: 1) KRW 30,000 तक भोजन, KRW 50,000 तक उपहार, और KRW 100,000 तक बधाई या शोक राशि, जब तक कि इस तरह के लाभ किसी एहसान के बदले या सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के निर्वहन को प्रभावित करने के लिए प्रदान नहीं किए जाते हैं; 2) परिवहन, आवास, और भोजन और पेय पदार्थ जो आम तौर पर और समान रूप से एक सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों से संबंधित एक आधिकारिक कार्यक्रम के आयोजक द्वारा घटना के सभी प्रतिभागियों को प्रदान किए जाते हैं; और 3) कई और अनिर्दिष्ट लोगों को वितरित स्मृति चिन्ह या प्रचार सामान (अनुचित याचना और भ्रष्टाचार अधिनियम के अनुच्छेद 8.3, अधिनियम के राष्ट्रपति के डिक्री के अनुच्छेद 17)।

2. घरेलू रिश्वत (निजी से निजी)
2.1 कानूनी ढांचा
आपराधिक अधिनियम के अनुच्छेद 357 में बेइम का वर्णन किया गया है, जो प्रत्ययी कर्तव्यों का एक आपराधिक उल्लंघन है, जो रिश्वत देने और लेने दोनों को जुर्माना और कारावास से दंडनीय बनाता है। अनुच्छेद 357 (1) में कहा गया है कि एक व्यक्ति जिसे दूसरे के व्यवसाय का संचालन करने के लिए सौंपा गया है और जो अपने कर्तव्य से संबंधित अनुचित अनुरोध के जवाब में किसी तीसरे व्यक्ति से आर्थिक लाभ प्राप्त करता है, उसे दंडित किया जाना है। अनुच्छेद 357(2) में कहा गया है कि आर्थिक लाभ प्रदान करने वाले तीसरे व्यक्ति को भी दंडित किया जाना है।

उद्योग-विशिष्ट नियम उन उद्योगों को लक्षित करने के लिए मौजूद हैं जिनमें रिश्वत देने और रिश्वत लेने के उच्च उदाहरण हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा और दवा उद्योग को चिकित्सा सेवा अधिनियम के अनुच्छेद 23(2), चिकित्सा उपकरण अधिनियम के अनुच्छेद 18 और फार्मास्युटिकल मामलों के अधिनियम के अनुच्छेद 47 द्वारा नियंत्रित किया जाता है। निर्माण उद्योग पर फ्रेमवर्क अधिनियम के अनुच्छेद 38(2) द्वारा निर्माण उद्योग को विनियमित किया जाता है।

2.2 निजी रिश्वतखोरी की परिभाषा
आपराधिक अधिनियम निजी रिश्वत को एक एजेंट या प्रत्ययी द्वारा आर्थिक लाभ की प्राप्ति के रूप में परिभाषित करता है जहां लाभ रिश्वत प्राप्तकर्ता के कर्तव्य के संबंध में एक अनुचित अनुरोध से संबंधित हैं।

कोरियाई आपराधिक अधिनियम के तहत निजी रिश्वतखोरी का एक प्रमुख तत्व रिश्वत प्राप्तकर्ता के कर्तव्य के संबंध में एक अनुचित अनुरोध की आवश्यकता है। अभियोजकों को अनुचित अनुरोध का संतोषजनक प्रदर्शन करने की आवश्यकता में कोरियाई अदालतें काफी ढीली रही हैं। हालांकि, अदालतें रिश्वत के संभावित अनुरोध के आसपास की परिस्थितियों के साथ-साथ यह निर्धारित करने के लिए कि क्या अनुचित अनुरोध किया गया था, रिश्वत के प्रकार और राशि जैसे कारकों पर विचार करेगी।

2.3 निजी रिश्वतखोरी के परिणाम
निजी या व्यावसायिक रिश्वत को संहिताबद्ध के रूप में लेने का परिणाम i

दोनों कोरियाई नागरिक और विदेशी नागरिक जो दक्षिण कोरिया के क्षेत्र में अपराध करते हैं (अनुच्छेद 2, आपराधिक संहिता) - प्रचलित दृष्टिकोण यह है कि एक अपराध 'दक्षिण कोरिया के क्षेत्र के भीतर किया जाता है' यदि आपराधिक कृत्य का कोई भी हिस्सा होता है दक्षिण कोरिया या इसके प्रभाव दक्षिण कोरिया के भीतर महसूस किए जाते हैं;
सभी कोरियाई नागरिक जो दक्षिण कोरिया के क्षेत्र के बाहर अपराध करते हैं (अनुच्छेद 3, आपराधिक संहिता); तथा
विदेशी नागरिक जो दक्षिण कोरिया के क्षेत्र के बाहर अपराध करते हैं, यदि और केवल अगर ऐसा अपराध दक्षिण कोरिया या उसके नागरिकों के खिलाफ है, बशर्ते कि दक्षिण कोरिया के आपराधिक कानून लागू नहीं होंगे यदि अधिनियम उस राष्ट्र के कानूनों के तहत वैध है जिसमें अधिनियम हुआ (अनुच्छेद 6, आपराधिक संहिता)।
रिश्वत को दक्षिण कोरिया और उसके नागरिकों के खिलाफ अपराध माना जाता है। इस वजह से, एक विदेशी नागरिक को उसके कार्यों के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है :

आपराधिक संहिता में रिश्वतखोरी के अपराधों के तहत, भले ही वे कार्रवाइयां दक्षिण कोरिया के बाहर हुई हों।

अनुपालन रक्षा और शमन
दक्षिण कोरिया में, निगमों को आपराधिक रूप से तभी दंडित किया जा सकता है, जब संबंधित कानून स्पष्ट रूप से प्रतिपक्षी दायित्व प्रदान करते हैं। प्रतिवर्ती दायित्व के मुद्दे पर आपराधिक संहिता खामोश है। इस प्रकार, एक निगम को आपराधिक संहिता के तहत उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है। दूसरी ओर, FBPA के अनुच्छेद 4 और कुछ अन्य क़ानून जो विशिष्ट उद्योगों को विनियमित करते हैं (जैसे चिकित्सा उपकरण अधिनियम, फार्मास्युटिकल मामले अधिनियम, निर्माण उद्योग पर ढांचा अधिनियम और आवास अधिनियम) भ्रष्ट आचरण के लिए प्रतिवर्ती दायित्व प्रदान करते हैं।

भले ही लागू कानूनों में स्पष्ट रूप से प्रतिवर्ती दायित्व प्रदान किया गया हो, निगमों को अपने कर्मचारियों के कार्यों के लिए उत्तरदायी नहीं पाया जा सकता है यदि निगम यह प्रदर्शित कर सकता है कि उसने उन कर्मचारियों की पर्याप्त निगरानी करने के अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है। इसलिए, व्यवहार में, एक प्रभावी अनुपालन कार्यक्रम अपने कर्मचारियों के कार्यों के लिए निगमों के खिलाफ देयता दावों के बचाव के रूप में कार्य करने के लिए किसी तरह से जा सकता है।

आपराधिक संहिता स्पष्ट रूप से रिश्वतखोरी के अपराधों के लिए जबरन वसूली, दबाव या धमकी के किसी भी बचाव के लिए प्रदान नहीं करती है। सैद्धांतिक रूप से, यदि आर्थिक लाभ जबरन वसूली के कारण प्रदान किया जाता है और प्राप्तकर्ता के कर्तव्यों के संबंध में नहीं है, तो रिश्वतखोरी स्थापित नहीं की जा सकती है। व्यवहार में, यह संभावना नहीं है कि इस तरह के बचाव को अदालतों द्वारा आपराधिक संहिता के तहत घरेलू रिश्वत अपराध के बचाव के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

FBPA में एक अपवाद है - विदेशी सरकारी अधिकारियों को भुगतान जो विदेशी देश के लागू कानूनों के तहत वैध हैं, FBPA के तहत एक विदेशी रिश्वत अपराध नहीं होगा।

सुविधा सेवा भुगतान
आपराधिक संहिता के तहत घरेलू सरकारी अधिकारियों को सुविधा भुगतान की अनुमति नहीं है।

n आपराधिक अधिनियम पांच साल तक की जेल की सजा या KRW 10 मिलियन तक का जुर्माना है। निजी या व्यावसायिक रिश्वत देने का परिणाम दो साल तक की जेल की सजा या KRW 5 मिलियन तक का जुर्माना है। रिश्वत को ही जब्त कर लिया जाता है, या यदि भौतिक जब्ती संभव नहीं है, तो रिश्वत प्राप्त करने वाले को रिश्वत के मौद्रिक समकक्ष से अलग कर दिया जाएगा।

2.4 आतिथ्य व्यय पर लागू सीमा (उपहार, यात्रा, भोजन, मनोरंजन, अन्य के साथ)
आतिथ्य व्यय की कोई विशेष सीमा नहीं है; यह परिस्थितियों और रिश्वत के बदले में दिए गए लाभों के आधार पर मामला-दर-मामला आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

3. विदेशी सरकारी अधिकारियों का भ्रष्टाचार
3.1 कानूनी ढांचा
कोरिया ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार लेनदेन में विदेशी सरकारी अधिकारियों की रिश्वत का मुकाबला करने पर ओईसीडी कन्वेंशन और भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं और इसकी पुष्टि की है।

विदेशी अधिकारियों की रिश्वत को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार लेनदेन (एफबीपीए) में विदेशी सरकारी अधिकारियों की रिश्वत रोकने पर अधिनियम के तहत नियंत्रित किया जाता है, जिसे ओईसीडी कन्वेंशन के अनुसार 1999 में अधिनियमित किया गया था। एफबीपीए एक कोरियाई क़ानून है जो संयुक्त राज्य के विदेशी भ्रष्ट आचरण अधिनियम के समकक्ष कोरियाई कानून के रूप में कार्य करता है।

बैम को कवर करने वाले आपराधिक अधिनियम के अनुच्छेद 357, विदेशी अधिकारियों की रिश्वत के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

3.2 विदेशी सरकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार की परिभाषा
एफबीपीए का अनुच्छेद 3.1 विदेशी सरकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार को एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार लेनदेन में अनुचित लाभ के बदले में अपने आधिकारिक कर्तव्यों के प्रदर्शन के संबंध में एक विदेशी सरकारी अधिकारी को रिश्वत देने, देने या देने का वादा करने के रूप में परिभाषित करता है। रिश्वत पैसे, माल और अन्य आर्थिक या अमूर्त लाभों के रूप में हो सकती है जो प्राप्तकर्ता की इच्छाओं को पूरा करती है।

एफबीपीए अनुच्छेद 3.2 में एक अपवाद प्रदान करता है, जहां विदेशी सरकारी अधिकारियों को कुछ उपहारों की अनुमति है यदि विदेशी सरकारी अधिकारी के देश के कानून ऐसे लाभ प्राप्त करने या देने की अनुमति देते हैं।

3.3 विदेशी सरकारी अधिकारी की परिभाषा
FBPA का अनुच्छेद 2 एक विदेशी सार्वजनिक अधिकारी की व्यापक परिभाषा प्रदान करता है, जिसमें न केवल सरकारी अधिकारी बल्कि विदेशी सरकारों और एजेंसियों की ओर से सार्वजनिक कार्य करने वाले व्यक्ति भी शामिल हैं। विदेशी सरकारी अधिकारियों की परिभाषा सार्वजनिक एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विदेशी सरकारों द्वारा नियंत्रित कंपनियों के कर्मचारियों तक फैली हुई है।

3.4 विदेशी सरकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार के परिणाम
FBPA के उल्लंघन में पाए जाने वाले व्यक्तियों के लिए परिणाम पांच साल तक की जेल की सजा या KRW 20 मिलियन तक का जुर्माना है। हालांकि, यदि रिश्वतखोरी से प्राप्त लाभ KRW 10 मिलियन से अधिक है, तो प्राप्त लाभ के मूल्य को दोगुना करने के लिए जुर्माना बढ़ाया जा सकता है।

FBPA के उल्लंघन में पाए जाने वाले कॉर्पोरेट या कानूनी संस्थाओं के परिणामों में व्यक्तिगत अपराधी पर लगाए गए प्रतिबंधों के अलावा, KRW 1 बिलियन तक का जुर्माना शामिल हो सकता है। यदि उल्लंघन के कमीशन में प्राप्त लाभ कुल KRW 500 मिलियन से अधिक है, तो कॉर्पोरेट या कानूनी इकाई पर लगाया गया जुर्माना कुल प्राप्त लाभ के मूल्य को दोगुना करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।

3.5 आतिथ्य व्यय पर लागू सीमा (उपहार, यात्रा, भोजन, मनोरंजन, अन्य के साथ)
आतिथ्य व्यय की कोई विशेष सीमा नहीं है; यह परिस्थितियों और रिश्वत के बदले में दिए गए लाभों के आधार पर मामला-दर-मामला आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

4. सुविधा भुगतान
आपराधिक अधिनियम आधिकारिक तौर पर सुविधा भुगतान की अवधारणा को मान्यता नहीं देता है।

FBPA में एक सुविधा भुगतान अपवाद था, लेकिन अक्टूबर 2014 में इस अपवाद को निरस्त कर दिया गया था। अक्टूबर 2014 से पहले, FBPA के अनुच्छेद 3.2 (2) ने एक उदाहरण के लिए प्रदान किया था "[w] यहां कोई भी व्यक्ति वादा करता है, देता है, या एक विदेशी सार्वजनिक अधिकारी को एक छोटी राशि या कोई अन्य लाभ देने का अपना इरादा व्यक्त करता है, जो अधिकारी को अपने कर्तव्यों को निष्पक्ष तरीके से करने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से दैनिक दिनचर्या कर्तव्यों का पालन करता है।

वर्तमान में, अभियोजकों के कार्यालय और केस कानून की प्रचलित प्रथा "सामाजिक रूप से स्वीकार्य" उपहारों के लिए एक अपवाद को मान्यता देती है, जब तक कि राशि छोटी है और उपहार सामान्य व्यक्तिगत या व्यावसायिक संबंधों में प्रदान किया गया था।

5. अनुपालन कार्यक्रम
5.1 कानूनी संस्थाओं के लिए आपराधिक दायित्व को कम करने / समाप्त करने के लिए अनुपालन कार्यक्रम का मूल्य
ऐसे क़ानूनों के लिए जिनमें एक विकृत आपराधिक दायित्व प्रावधान है (उदाहरण के लिए, FBPA), यदि कोई कंपनी संतोषजनक ढंग से दिखा सकती है कि उसने अपने कर्मचारियों की पर्याप्त निगरानी करने के लिए अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, तो उसे अपने कर्मचारियों के अनुचित कार्यों के लिए दायित्व से छूट दी जा सकती है। भले ही कंपनी संतोषजनक ढंग से यह दिखाने में विफल रहती है कि उसने अपने कर्मचारियों की पर्याप्त निगरानी करने के लिए अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, अनुपालन कार्यक्रमों का जोरदार कार्यान्वयन ऐसे मामले में कॉर्पोरेट की आपराधिक दायित्व की परिस्थितियों को कम करने के रूप में कार्य कर सकता है।

5.2 अनुपालन कार्यक्रम का अपराध के रूप में अभाव
चूंकि कॉर्पोरेट आपराधिक दायित्व आपराधिक अधिनियम के अनुसार मान्यता प्राप्त नहीं है, इसलिए अनुपालन कार्यक्रम की अनुपस्थिति ही आपराधिक अधिनियम के तहत अपराध नहीं है। कुछ भ्रष्टाचार विरोधी नियम हैं जिनके लिए विशिष्ट प्रकार की कंपनियों को अनुपालन कार्यक्रम स्थापित करने और अनुपालन कार्यक्रमों को बनाए रखने में विफल रहने के लिए प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता होती है।

5.3 अनुपालन कार्यक्रम के तत्व
(ए) कानूनी ढांचा

कोरियाई आपराधिक अधिनियम आंतरिक अनुपालन कार्यक्रमों के लिए एक ढांचा स्थापित नहीं करता है। हालांकि, विशिष्ट भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के लिए कुछ प्रकार के स्थापित अनुपालन कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, निर्दिष्ट वित्तीय लेनदेन सूचना की रिपोर्टिंग और उपयोग पर अधिनियम के अनुच्छेद 5 में प्रावधान है कि एक निश्चित प्रकार की वित्तीय कंपनी या संस्था को वित्तीय कंपनी या इकाई के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए रिपोर्टिंग की सुविधा के लिए निर्धारित उपाय करना है। उपायों में रिपोर्टिंग कर्तव्यों के प्रभारी होने के लिए एक व्यक्ति की नियुक्ति शामिल हो सकती है जैसे प्रक्रिया की तैयारी और संचालन और दिशानिर्देशों का पालन करना, और कर्मचारियों को शिक्षित और प्रशिक्षण का प्रभारी होना।

(बी) अनुशंसित अभ्यास

यदि विशेष रूप से लागू नियम मौजूद हैं तो कॉर्पोरेट संस्थाओं को कानूनी ढांचे का पालन करना चाहिए। कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने के अलावा, कंपनियों को अपने कर्मचारियों को भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों और कानूनों को तोड़ने के परिणामों के बारे में शिक्षित करना चाहिए।

कंपनियों को नियमित आधार पर भ्रष्ट प्रथाओं को रोकने के महत्व पर जोर देना प्राथमिकता देनी चाहिए। कंपनियों को उन शैक्षिक कार्यक्रमों का भी रिकॉर्ड रखना चाहिए जो भ्रष्ट प्रथाओं को रोकने के लिए तैयार हैं और ऐसे कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों के लॉग बनाए रखें।

6. भ्रष्टाचार पर मुकदमा चलाने के अधिकार क्षेत्र के साथ नियामक
अभियोजक का कार्यालय और पुलिस दो मुख्य एजेंसियां ​​​​हैं जो भ्रष्टाचार पर मुकदमा चलाती हैं। उनके पास विशेष जांच विभाग हैं जो भ्रष्टाचार के लिए आपराधिक जांच करते हैं। भ्रष्टाचार विरोधी और नागरिक अधिकार आयोग (एसीआरसी) को व्हिसलब्लोअर और जनता के सदस्यों द्वारा दर्ज की गई जानकारी या शिकायतें प्राप्त होती हैं। वित्तीय क्षेत्र के लिए, वित्तीय पर्यवेक्षी सेवा (एफएसएस) और वित्तीय सेवा आयोग (एफएससी) प्रशासनिक एजेंसियों के रूप में जांच करते हैं, और निष्कर्षों के आधार पर, एक कॉर्पोरेट इकाई पर प्रशासनिक प्रतिबंध लगा सकते हैं। चिकित्सा क्षेत्र में छूट के लिए, कोरियाई मेला व्यापार आयोग (केएफटीसी) जांच करता है और एक कॉर्पोरेट इकाई पर प्रशासनिक प्रतिबंध लगा सकता है। ये एजेंसियां ​​रिश्वतखोरी और अन्य लागू भ्रष्टाचार से संबंधित अपराधों से जुड़े मामलों में विशेषज्ञता वाले अभियोजकों द्वारा आपराधिक अभियोजन के लिए अभियोजकों के कार्यालय को अपने निष्कर्ष भी सौंप सकती हैं।

FBPA सुविधा भुगतान की अनुमति देता था; हालाँकि, सार्वजनिक आलोचना के जवाब में अक्टूबर 2014 में पारित एक संशोधन द्वारा एफबीपीए से इस तरह के बचाव को हटा दिया गया था कि कंपनियों को सुविधा भुगतान प्रथाओं को समाप्त कर देना चाहिए।

उपहार और मनोरंजन
दक्षिण कोरिया के भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों के तहत रिश्वत की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है।

सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वतखोरी के संबंध में, ऐसे मामले हैं जिनमें सार्वजनिक अधिकारियों को छोटे उपहार आपराधिक संहिता के सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वत प्रावधान का उल्लंघन करते पाए गए। सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वतखोरी को स्थापित करने के लिए, यह दिखाने के लिए पर्याप्त है कि एक सार्वजनिक अधिकारी को सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में किसी भी मूल्य का उपहार मिला। हालाँकि, यदि किसी सरकारी अधिकारी को दिया गया उपहार उस प्रकार का उपहार है जो परिस्थितियों में दिया जाता है, या यदि कोई उपहार सरकारी अधिकारी और दाता के बीच व्यक्तिगत संबंध के कारण दिया जाता है, तो ऐसे उपहार को उपहार में नहीं माना जाता है। सरकारी अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में।

सरकारी अधिकारियों के लिए आचार संहिता, जो सार्वजनिक अधिकारियों के लिए आचरण के मानक को निर्धारित करती है, सार्वजनिक अधिकारियों को केआरडब्ल्यू 30,000 (लगभग यूएस $ 30) से अधिक का कोई उपहार या मनोरंजन या पारिवारिक कार्यक्रमों (जैसे, शादी, अंतिम संस्कार) के लिए नकद उपहार स्वीकार करने से रोकती है। ) KRW 50,000 (लगभग US$50) से अधिक। न्यायालय यह निर्धारित करने में इन सीमाओं पर विचार कर सकते हैं कि क्या किसी सामाजिक रिवाज के अनुसार किसी मुद्दे पर उपहार दिया गया था और इस प्रकार सार्वजनिक अधिकारी के कर्तव्यों के संबंध में नहीं। हालांकि, केवल आचार संहिता का अनुपालन सभी आवश्यक तत्वों को पूरा करने पर रिश्वतखोरी की खोज को रोक नहीं सकता है।

बिचौलियों के कृत्यों के लिए कॉर्पोरेट दायित्व
जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, विकृत दायित्व पर कोरियाई न्यायशास्त्र यह है कि एक निगम को अपराध के प्रमुख के रूप में आपराधिक रूप से दंडित नहीं किया जा सकता है। एक निगम को तभी दंडित किया जा सकता है जब प्रासंगिक आपराधिक कानून में स्पष्ट रूप से प्रतिवर्ती दायित्व प्रदान किया गया हो। आपराधिक संहिता प्रतिपक्षी दायित्व पर मौन है; इस प्रकार निगमों को आपराधिक संहिता के तहत घरेलू रिश्वत के लिए आपराधिक रूप से उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।

दूसरी ओर, FBPA और कुछ उद्योग क़ानून जो विशिष्ट उद्योगों में भ्रष्ट आचरण को प्रतिबंधित करते हैं (जैसे चिकित्सा उपकरण अधिनियम, फार्मास्युटिकल मामले अधिनियम, निर्माण उद्योग पर ढांचा अधिनियम और आवास अधिनियम) स्पष्ट रूप से प्रतिवर्ती दायित्व प्रदान करते हैं। FBPA और ऐसी विधियों के अनुसार, एक निगम को उसके एजेंट या कर्मचारी द्वारा की गई रिश्वत के लिए आपराधिक रूप से उत्तरदायी ठहराया जा सकता है। प्रतिपक्षी दायित्व का निर्धारण करने के उद्देश्य से, "कर्मचारी" शब्द को मोटे तौर पर इसमें शामिल करने के लिए परिभाषित किया गया है: (ए) कोई भी व्यक्ति जिसने निगम के साथ रोजगार समझौता किया है; और (बी) कोई भी व्यक्ति जो निगम के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से काम करता है और निगम द्वारा नियंत्रित और पर्यवेक्षण किया जाता है।

भले ही स्पष्ट रूप से प्रतिकरात्मक दायित्व प्रदान किया गया हो, निगमों को कड़ाई से उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है। एक निगम अपने कर्मचारियों के कार्यों के लिए उत्तरदायी नहीं होगा यदि निगम यह प्रदर्शित कर सकता है कि उसने उन कर्मचारियों की पर्याप्त निगरानी करने के लिए अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है।

व्यक्तिगत निदेशकों और अधिकारियों की देयता  निदेशक और कार्यालय

एक निगम के rs को उनके लिए काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा की गई रिश्वत के लिए स्वचालित रूप से उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है। हालांकि, निदेशक और अधिकारी जिन्होंने अपने कर्मचारियों के भ्रष्ट कृत्यों की सहमति दी या उन्हें मंजूरी दी, उन्हें रिश्वत देने की साजिश के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है।

दंड
आपराधिक संहिता के तहत घरेलू निजी वाणिज्यिक रिश्वत अपराध का उल्लंघन:

रिश्वत पाने वाले को पांच साल तक की कैद या KRW 10 मिलियन (लगभग US$9,700) तक का जुर्माना (अनुच्छेद 357(1), आपराधिक संहिता) का सामना करना पड़ सकता है।
रिश्वत देने वाले को दो साल तक की कैद या KRW 5 मिलियन तक का जुर्माना (लगभग US$4,800) (अनुच्छेद 357(2), आपराधिक संहिता) का सामना करना पड़ सकता है।
आपराधिक संहिता के तहत घरेलू सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वत अपराध का उल्लंघन:

रिश्वत प्राप्त करने वाले सार्वजनिक अधिकारी के लिए पांच साल तक की कैद (अनुच्छेद 129(1), आपराधिक संहिता);
रिश्वत देने वाले के लिए पांच साल तक की कैद या KRW 20 मिलियन (लगभग US$20,000) तक का जुर्माना (अनुच्छेद 133(1), आपराधिक संहिता); तथा
जहां प्राप्त रिश्वत की राशि KRW 30 मिलियन या उससे अधिक (लगभग US$29, 000) है, रिश्वत प्राप्त करने वाले एक सार्वजनिक अधिकारी के लिए 5 साल या उससे अधिक के कारावास से लेकर आजीवन कारावास (रिश्वत की राशि के आधार पर) का एक बड़ा जुर्माना ( अनुच्छेद 2(1), विशिष्ट अपराध अधिनियम)।
साथ ही, विशिष्ट अपराध अधिनियम के अनुच्छेद 2 (2) के तहत, रिश्वत प्राप्त करने वाले (रिश्वत की राशि की परवाह किए बिना) एक सार्वजनिक अधिकारी के लिए अतिरिक्त रूप से रिश्वत की राशि का 2 से 5 गुना अतिरिक्त जुर्माना लगाया जाता है।
एफबीपीए के तहत विदेशी सार्वजनिक आधिकारिक रिश्वत अपराध का उल्लंघन:

जहां रिश्वत से प्राप्त लाभ KRW 10 मिलियन या उससे कम (लगभग US$9,700), 5 साल तक की कैद या रिश्वत देने वाले व्यक्ति के लिए KRW 20 मिलियन (लगभग US$20,000) तक का जुर्माना है (अनुच्छेद 3( 1), एफबीपीए);
जहां रिश्वत से प्राप्त लाभ KRW 10 मिलियन (लगभग US$9,700) से अधिक हो, 5 साल तक की कैद या रिश्वत देने वाले व्यक्ति के लिए लाभ के दोगुने मूल्य तक का जुर्माना (अनुच्छेद 3(1), FBPA) );
जहां एक निगम अपने कर्मचारी द्वारा FBPA के उल्लंघन के लिए उत्तरदायी पाया जाता है और रिश्वत से प्राप्त लाभ KRW 500 मिलियन या उससे कम है, KRW 1 बिलियन तक का जुर्माना (अनुच्छेद 4, FBPA); तथा
जहां एक निगम अपने कर्मचारी द्वारा FBPA के उल्लंघन के लिए उत्तरदायी पाया जाता है और रिश्वत से प्राप्त लाभ KRW 500 मिलियन से अधिक है, लाभ के मूल्य के दोगुने तक का जुर्माना (अनुच्छेद 4, FBPA)।
प्रवर्तन अभिकरण
राष्ट्रीय नीति एजेंसी और अभियोजकों के कार्यालय प्राथमिक प्रवर्तन एजेंसियां ​​हैं। रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार प्रत्येक अभियोजक कार्यालय के विशेष जांच विभाग की प्रवर्तन प्राथमिकता है।

कुछ विशिष्ट उद्योगों जैसे कि फार्मास्युटिकल उद्योग में भ्रष्टाचार विरोधी कानून के उल्लंघन की जांच के लिए, अभियोजन पक्ष संबंधित प्रशासनिक एजेंसियों (जैसे खाद्य और औषधि सुरक्षा मंत्रालय) के साथ एक संयुक्त टास्क फोर्स भी बना सकता है।

एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून
प्राथमिक एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून आपराधिक कार्यवाही छुपाने की सजा के नियमन (आपराधिक आय अधिनियम) और रिपोर्टिंग पर अधिनियम और निर्दिष्ट वित्तीय लेनदेन सूचना (वित्तीय लेनदेन रिपोर्टिंग अधिनियम) का उपयोग कर रहे हैं।

आपराधिक कार्यवाही अधिनियम का उद्देश्य अपराधों की आय को छिपाने पर रोक लगाना है। आपराधिक आय अधिनियम वित्तीय संस्थानों के लिए काम करने वाले लोगों पर किसी भी लेन-देन की रिपोर्ट करने के दायित्व को लागू करता है, ऐसे व्यक्ति को वित्तीय संपत्ति शामिल है जो अपराधों की आय है (अनुच्छेद 5)।

वित्तीय लेनदेन रिपोर्टिंग अधिनियम का उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण पर रोक लगाना है। इस उद्देश्य के लिए, वित्तीय लेनदेन रिपोर्टिंग अधिनियम के लिए आवश्यक है कि वित्तीय संस्थान: (ए) संदिग्ध लेनदेन की रिपोर्ट करें; (बी) उच्च मूल्य के नकद लेनदेन की रिपोर्ट करें; और (सी) ग्राहक के उचित परिश्रम का संचालन करें। ग्राहक के उचित परिश्रम के लिए, जब कोई ग्राहक वित्तीय लेनदेन करता है तो एक वित्तीय संस्थान को नाम, पता और संपर्क जानकारी सत्यापित करने की आवश्यकता होती है (अनुच्छेद 5)। यदि यह संदेह है कि कोई ग्राहक मनी लॉन्ड्रिंग में लिप्त हो सकता है, तो ग्राहक की पहचान को सत्यापित करने और लेनदेन के उद्देश्य की पुष्टि करने के लिए एक वित्तीय संस्थान की भी आवश्यकता होती है।

इसके अतिरिक्त, वास्तविक नाम वित्तीय लेनदेन और गोपनीयता की गारंटी अधिनियम फर्जी नामों के तहत गुमनाम खाते या खाते खोलने या बनाए रखने पर रोक लगाता है और वित्तीय संस्थानों को ग्राहकों के वास्तविक नाम की जांच और सत्यापन करने की आवश्यकता होती है।

ध्यानाकर्षण
भ्रष्टाचार विरोधी संदर्भ में, भ्रष्टाचार की रोकथाम और भ्रष्टाचार विरोधी और नागरिक अधिकार आयोग (भ्रष्टाचार विरोधी और नागरिक अधिकार आयोग अधिनियम) की स्थापना और प्रबंधन पर अधिनियम के अनुसार एक सीटी बजाने वाला कार्यक्रम स्थापित किया गया है, जिसे पहली बार पेश किया गया था 2001. कोई भी व्यक्ति किसी सार्वजनिक अधिकारी के किसी भ्रष्ट कार्य की, गुमनाम आधार पर रिपोर्ट कर सकता है। यदि सीटी के परिणामस्वरूप सरकारी संस्थाओं के राजस्व में वृद्धि होती है, तो व्हिसलब्लोअर मौद्रिक पुरस्कारों के हकदार हो सकते हैं 

लेब्लोइंग। भ्रष्टाचार विरोधी और नागरिक अधिकार आयोग अधिनियम भी व्हिसलब्लोअर को प्रतिशोधी कर्मियों के कार्यों से बचाता है।

डाटा प्राइवेसी
पर्सनल इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन एक्ट, प्रोटेक्शन ऑफ कम्युनिकेशंस सीक्रेट्स एक्ट और एक्ट ऑन प्रमोशन ऑन इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशंस नेटवर्क यूटिलाइजेशन एंड इंफॉर्मेशन प्रोटेक्शन आदि, व्यक्तिगत जानकारी की व्यापक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

एक प्रवर्तन प्राधिकारी जांच के अधीन व्यक्ति की सहमति से आपराधिक जांच के संबंध में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकता है। अन्यथा, वारंट प्राप्त करने की आवश्यकता है।

आंतरिक जांच के संबंध में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के लिए जांच के अधीन व्यक्ति की पूर्व सहमति की आवश्यकता होती है।

प्रकटीकरण और विशेषाधिकार
दक्षिण कोरिया अटॉर्नी क्लाइंट विशेषाधिकार या कार्य उत्पाद सुरक्षा की अवधारणा को मान्यता नहीं देता है। हालांकि, ऐसे अन्य कानून हैं जो कुछ सुरक्षा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, अटॉर्नी-एट-लॉ अधिनियम एक वकील और उसके ग्राहक के बीच संचार की गोपनीयता की रक्षा करता है, और आपराधिक प्रक्रिया अधिनियम प्रदान करता है कि एक वकील को आपराधिक कार्यवाही में, ग्राहकों की गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए गवाही देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। ऐसे ग्राहकों के वकील के प्रतिनिधित्व के दौरान।

दक्षिण कोरिया ने तब इन फंडों का इस्तेमाल छोटे उद्योग शुरू करने के लिए किया था। कपड़ा, विग बनाने आदि जैसे उद्योग सबसे पहले पनपे। दक्षिण कोरिया इन उद्योगों में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बन गया और उनमें से कुछ में विश्व नेतृत्व भी प्राप्त कर लिया। इससे दक्षिण कोरिया को दोगुना लाभ हुआ क्योंकि ये उद्योग श्रम पर निर्भर थे और इन उद्योगों में वृद्धि ने बेरोजगारी दर को काफी कम कर दिया। इसी अवधि के दौरान, दक्षिण कोरिया ने शिक्षा में भारी निवेश किया। शिक्षा पर इस प्रोत्साहन ने अगली पीढ़ी के कार्यबल का निर्माण किया जो दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था को समृद्धि में आगे बढ़ाने के लिए तैयार था।

विश्वास की छलांग
छोटे उद्योगों से, दक्षिण कोरिया अचानक बड़े उद्योगों में जाना चाहता था। कोरियाई अपनी अर्थव्यवस्था को उसके दिल में विनिर्माण के साथ पुनर्गठित करना चाहते थे। नतीजतन, उन्होंने पहली कोरियाई स्टील मिल स्थापित करने का प्रस्ताव बनाया। वित्त का आना मुश्किल था, और सभी ने सोचा कि यह एक बुरा निवेश होगा। विश्व बैंक ने दक्षिण कोरिया को ऋण देने से इनकार कर दिया क्योंकि उनका मानना ​​था कि यह परियोजना अव्यवहार्य थी। हालाँकि, कोरिया वैसे भी इस परियोजना के साथ आगे बढ़ा, और यह एक बड़ी सफलता साबित हुई। कुछ ही समय में कोरिया पूरी दुनिया में स्टील का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। यह एक सराहनीय उपलब्धि थी क्योंकि कोरिया इस्पात उद्योग के परिदृश्य में छह दशक देरी से पहुंचा था और फिर भी कुछ ही समय में कई स्थापित प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलने में सक्षम था। कम ब्याज दर, कम डॉलर दर और कम तेल दरों के तीन निम्न स्तर ने दक्षिण कोरिया के इस्पात उद्योग में अत्यधिक योगदान दिया।

जैसे ही कोरिया ने इस्पात में प्रमुखता प्राप्त की, संबद्ध उद्योग भी बढ़ने लगे। कोरियाई कंपनियों ने जहाज निर्माण, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि का निर्माण शुरू किया। दक्षिण कोरिया अब अपनी अत्याधुनिक तकनीक से पश्चिमी देशों के जीवन में सुधार कर रहा था और इस प्रक्रिया में निर्यात ड्राइविंग अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रहा था।

नया सामुदायिक आंदोलन
नए सामुदायिक आंदोलन का कोरियाई मॉडल तब शहरी और ग्रामीण लोगों के बीच की खाई को पाटने के लिए शुरू किया गया था। एक तरफ शहरी केंद्रों में मजदूरी और जीवन स्तर बढ़ रहा था और दूसरी तरफ ग्रामीण केंद्र अभी भी दिवालियेपन और भुखमरी की ओर देख रहे थे। इसने दक्षिण कोरियाई सरकार को नया सामुदायिक आंदोलन शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

नए सामुदायिक आंदोलन के तहत सरकार सभी गांवों को एक निश्चित मात्रा में कच्चा माल उपलब्ध कराएगी। इस कच्चे माल में सीमेंट, ईंट, स्टील और ऐसी ही अन्य जरूरी चीजें शामिल होंगी। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बनाने के लिए ग्रामीणों को अपने श्रम को जोड़ना होगा और इस कच्चे माल को अच्छे उपयोग में लाना होगा। कच्चे माल का सर्वोत्तम उपयोग करने वाले गाँवों को अधिक कच्चा माल दिया जाएगा। यह आंदोलन एक बड़ी सफलता थी और इससे ग्रामीण दक्षिण कोरिया में बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ। आज तक, यह इस बात का प्रतीक माना जाता है कि देश और क्षेत्र अधिकतम विकास के लिए संसाधनों की कमी को कैसे हरा सकते हैं। दृष्टिकोण इतना लोकप्रिय है कि बराक ओबामा ने सुझाव दिया कि संयुक्त राष्ट्र अफ्रीकी देशों में उसी का उपयोग करके उन्हें गरीबी से उबरने में मदद करे जैसे कोरियाई लोगों ने किया था।

एशियाई संकट 


दक्षिण कोरिया के विकास की कहानी में संघर्षों का उचित हिस्सा था। 1997 के एशियाई संकट ने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचाया। नतीजतन, कोरिया को आईएमएफ से भारी रकम उधार लेनी पड़ी। हालाँकि, कोरियाई लोगों का उद्यमशील स्वभाव ऐसा है कि उन्होंने 2004 में निर्धारित समय से तीन साल पहले ऋण के एक-एक पैसे का भुगतान किया।

दक्षिण कोरिया ने छह दशकों के अपने छोटे से कार्यकाल में अपार चरित्र और विकास की इच्छा दिखाई है। आर्थिक महाशक्ति बनने के लिए राष्ट्र ने कई अन्य लोगों को पीछे छोड़ दिया है।

दक्षिण कोरिया - और पूरे पूर्वी एशिया - लोकतंत्र और एक मुक्त बाजार अर्थव्यवस्था के विकास में आगे आए हैं, लेकिन कमजोर कानूनी व्यवस्था इसके आर्थिक और राजनीतिक भविष्य को प्रभावित करती है। भ्रष्टाचार दैनिक जीवन के हर हिस्से में व्याप्त है, और पूर्वी एशिया के कई हिस्सों में कानून का शासन बिगड़ रहा है। इस पुस्तक में, विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं का एक समूह दक्षिण कोरिया के नवोदित लोकतंत्र और बाजार अर्थव्यवस्था में कानून के शासन को पूरी तरह से लागू करने की चुनौतियों की जांच करता है। योगदानकर्ता उन बाधाओं का विवरण देते हैं जिन्हें दूर किया जाना चाहिए, जैसे कि राजनीति और कॉर्पोरेट प्रशासन में भ्रष्टाचार और व्यक्ति के अधिकारों के प्रति गहरी सांस्कृतिक उदासीनता, और सुझाव देते हैं कि क्या किया जा सकता है और क्या नहीं किया जाना चाहिए।

दक्षिण कोरिया में कानून का शासन अंततः कानूनी सुधार के लिए एक मजबूत मामला बनाता है जो व्यक्ति के महत्व पर समझ और शिक्षा को बढ़ावा देता है, यह दर्शाता है कि नियम-कानून की बहस में व्यक्तिगत व्यक्ति की पवित्रता पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है . जनता के सदस्यों को यह समझना चाहिए कि कानून के शासन का मूल कार्य उनके व्यक्तिगत अधिकारों की रक्षा करना है। शायद और भी महत्वपूर्ण, पुस्तक बताती है कि केवल शिक्षा ही पर्याप्त नहीं है और कानून के शासन की ओर आगे बढ़ने के लिए राजनीतिक नेताओं का अनुकरणीय व्यवहार आवश्यक है।